बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें? How to trade Banknifty in hindi

Banknifty me trading kaise kare, बैंक निफ़्टी इंट्राडे ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं, बैंक निफ्टी में कॉल या पुट ऑप्शन खरीद कर और बेचकर प्रॉफिट कैसे कमाए, बैंक निफ्टी में ट्रेड करने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए?

बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें, Bank nifty me trading kaise kare

आज मैं आपको बताऊंगा कि बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें? बैंक निफ्टी में ट्रेड करने के लिए order कैसे place करते हैं और order कैसे exit करते हैं मतलब banknifty में अपनी पोज़िशन्स को कैसे एग्जिट करते हैं, बैंक निफ़्टी में प्रॉफिट कैसे होता है और लॉस कितना और कब हो सकता है?

इसके अलावा बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग करने के लिए आपके डिमैट अकाउंट में कितना पैसा होना चाहिए और मार्जिन कितना मिलता है, ये भी बताऊंगा।

बैंक निफ्टी में ट्रेड कैसे करते हैं यह जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा। मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि हर पोस्ट को बिल्कुल आसान और प्रैक्टिकल तरीके से समझाया जाए ताकि आपको कोई भी टॉपिक आसानी से समझ आ सके।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि–

Contents

बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग करने से पहले ये बातें अवश्य जान ले:

बैंकनिफ्टी में ट्रेड करने से पहले आपको नीचे दी गई बातें पता होना चाहिए―

  • जब आप बैंकनिफ़्टी में ट्रेडिंग करते हैं तो अधिकतर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं जोकि Nifty, Banknifty, Nifty IT और किसी पर्टिकुलर stocks (जैसे; Reliance, SBI और इनके अलावा कुछ अन्य) शेयरों में ही की जा सकती है।
  • बैंक निफ़्टी में ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय Call और Put दो तरह के option होते हैं।
  • Call option को आप खरीद भी सकते हैं और बेच भी सकते हैं उसी तरह Put option को भी आप खरीद और बेच सकते हैं।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि बैंक निफ्टी में ट्रेड करते वक्त हमें कब कॉल ऑप्शन buy करना चाहिए और कब पुट ऑप्शन buy करना चाहिए?

इसका जवाब है कि:

  • अगर आपको लग रहा है कि बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगा तो आपको Call option यानी CE खरीदना चाहिए और इसके विपरीत अगर आपको लग रहा है कि बैंक निफ्टी नीचे जाएगा तो आपको Put option यानी PE खरीदना चाहिए।

उदाहरण के लिए;

अगर अभी Banknifty 40000 पॉइंट पर है और आपको लगता है कि कुछ समय बाद बैंकनिफ्टी इंडेक्स के ऊपर जाने की संभावना है है तो आप CE यानी कॉल ऑप्शन खरीदते हैं। और अगर आपको लगता है कि इस प्राइस से बैंक निफ़्टी नीचे जाएगा तो आपको PE यानी पुट ऑप्शन खरीदना चाहिए।

ध्यान दीजिए;

  • जब बैंक निफ्टी नीचे गिरेगा तो जितने भी Put के प्रीमियम हैं वह बढ़ेंगे और सभी Call के प्रीमियम घटेंगे।
  • इसी प्रकार जब बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगा तो जितने भी Call के प्रीमियम हैं वह बढ़ेंगे और सभी Put के प्रीमियम घटेंगे।

मतलब जब बैंक निफ्टी में गिरावट होती है तो put ख़रीदने वाले को प्रॉफिट होता है और Call खरीदने वाले को नुकसान होता है

ठीक इसी प्रकार जब बैंक निफ़्टी में तेजी आती है तो Call खरीदने वाले को प्रॉफिट होता है और Put खरीदने वाले को नुकसान होता है।

अब आप समझ चुके होंगे कि Call option हमेशा बैंकनिफ्टी के साथ-साथ चलता है मतलब बैंकनिफ्टी ऊपर जाएगा तो Call option के प्रीमियम बढ़ेगें
और Put option बैंकनिफ्टी के विपरीत चलता है मतलब जब बैंकनिफ्टी गिरेगा तो Put option के प्रीमियम बढ़ेंगे।

Banknifty trading strategy in hindi

जब आपको लगे कि यहां से बैंकनिफ्टी गिरेगा तो आपको Put option खरीदना चाहिए ताकि उसके प्रीमियम बड़े और आप उसको बेचकर फायदा कमा सकें।

और जब आपको लगे कि यहां से बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा तो तुरंत आपको Call option खरीद लेना चाहिए तब कॉल ऑप्शन का प्रीमियम जैसे ही बढ़ेगा आप उसे बेचकर प्रॉफिट कमा पाएंगे।

कहने का मतलब यह है कि चाहे आप Call option खरीदें या Put option खरीदें लेकिन आपको प्रॉफिट तभी होगा जब आपका ऑप्शन प्रीमियम बढ़ेगा।

अब आप समझ चुके होंगे कि बैंकनिफ्टी में प्रॉफिट कमाने के लिए आपके द्वारा खरीदे गए कॉल या पुट ऑप्शन का प्रीमियम बढ़ना जरूरी है।

आईए इसे और बेहतर तरीके से समझने के लिए एक उदाहरण देखते हैं–

मान लीजिए आपने Put option का कोई प्रीमियम खरीदा जिसका प्राइस ₹500 है। अब अगर बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगा तो आपके द्वारा खरीदे गए इस पुट ऑप्शन का प्राइस नीचे चला जाएगा मतलब आप को नुकसान हो जाएगा।

अपने द्वारा खरीदे गए इस पुट ऑप्शन से प्रॉफिट कमाने के लिए बैंक निफ्टी नीचे जाना चाहिए तभी आपका पुट ऑप्शन का प्रीमियम बढ़ेगा और आप profit कमा पाएंगे।

लेकिन अगर इसकी जगह आपने कॉल ऑप्शन का प्रीमियम खरीदा होता तो बैंक निफ़्टी के बढ़ने से कॉल ऑप्शन का प्रीमियम भी बढ़ता और आपको फायदा हो जाता।

इन सभी बातों का मतलब यह हुआ कि अगर आपने Call option खरीदा हुआ है तो आपको प्रॉफिट केवल तभी होगा जब बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगा और आपने Put option खरीदा है तो आपको प्रॉफिट तब होगा जब बैंकनिफ़्टी गिरेगा।

तो आशा करता हूं अब आपको समझ आ गया होगा कि आपको रिसर्च इस चीज पर करनी है कि बैंकनिफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा. अगर बैंक निफ़्टी ऊपर जाएगा तो आप कॉल ऑप्शन खरीद कर प्रॉफिट कमा सकते हैं और अगर बैंकनिफ़्टी नीचे जाएगा तो आप पुट ऑप्शन खरीदकर प्रॉफिट कमा सकते हैं.

अब तक मैंने आपको उन चीजों के बारे में बताया जो Banknifty में trading करने से पहले हर एक बैंकनिफ्टी ट्रेडर को पता होना चाहिए।

आइए अब step by step समझते हैं कि बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करते हैं–

बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें? (Banknifty me trading kaise kare)

बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करने के लिए आपको किसी निश्चित strike प्राइस पर कॉल ऑप्शन या पुट ऑप्शन खरीदना या बेचना पड़ता है. अगर बैंक निफ्टी बढ़ेगा तो कॉल ऑप्शन खरीदने पर लाभ होगा और अगर बैंकनिफ्टी गिरेगा तो पुट ऑप्शन खरीदने पर प्रॉफिट होगा।

आइए अब banknifty में ट्रेड करने के सभी steps एक-एक करके जान लेते हैं–

Step 1. सबसे पहले ब्रोकर ऐप open करें.

  • सभी डिस्काउंट ब्रोकर ऐप चाहे वह Upstox, Zerodha, Angel broking या कोई भी वह ऐप जिसमें आपका डिमैट अकाउंट खुला हो उसे सबसे पहले ओपन करें।

ध्यान रखिए; बैंक निफ़्टी में ट्रेडिंग करने का तरीका सभी डिस्काउंट ब्रोकर ऐप में लगभग एक जैसा ही होता है।

Related: Upstox में फ्री डिमैट अकाउंट कैसे खोलें?

Step 2. वॉचलिस्ट में बैंकनिफ़्टी ऑप्शन ऐड करें.

  • Watchlist वाली स्क्रीन जहां पर आपको अपने ऐड किये हुए stocks और index दिखाई देती है उसी पेज पर आपको ऊपर आपको (+) बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें.
  • अब F&O सेलेक्ट करें और ऊपर सर्च बॉक्स में BANKNIFTY टाइप करें।
  • BANKNIFTY टाइप करते ही आपको नीचे काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे–

BANKNIFTY 22 NOV 22 FUT (यह 22 NOV 2022 का बैंक निफ़्टी फ्यूचर है।)

और BANKNIFTY 29 DEC 22 22500 CE (यह 29 दिसंबर 2022 का कॉल ऑप्शन है जिसका स्ट्राइक प्राइस 22500 है)

ठीक इसी प्रकार BANKNIFTY 29 DEC 22 22500 CE (यह 29 दिसंबर 2022 का पुट ऑप्शन है जिसका स्ट्राइक प्राइस 22500 है)

बैंक निफ़्टी ट्रेडिंग से प्रॉफिट कमाने के लिए ये याद रखें कि–

  • BANKNIFTY 29 DEC 22 22500 CE (इस call ऑप्शन को आपको तब खरीदना चाहिए जब अभी बैंक निफ़्टी 22500 से कम पर ट्रेड कर रहा है और आपको लगता है कि जल्द ही बैंक निफ़्टी बढ़ने वाला है)
  • BANKNIFTY 29 DEC 22 22500 PE (इस put ऑप्शन को आपको तब खरीदना चाहिए जब अभी बैंक निफ़्टी 22500 से अधिक पर ट्रेड कर रहा है और आपको लगता है कि जल्द ही बैंक निफ़्टी गिरने वाला है)

आप जिस भी Call या Put ऑप्शन को ट्रेड करना चाहते हैं उसके सामने दिए गए ‘Add‘ बटन पर क्लिक करें।

Step 3. वॉचलिस्ट में जाकर अपने ऐड किए हुए ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • अब आपके द्वारा add किया हुआ कॉल या पुट ऑप्शन आपके watchlist वाली स्क्रीन पर दिखने लगेगा, उस पर क्लिक करें।
  • उस पर क्लिक करते ही आपको उस call या put option का प्रीमियम प्राइस दिखने लगेगा आपको उस ऑप्शन को खरीदने के लिए वही प्राइस देना है।
  • अगर आप का प्रीमियम बढ़ता है तो उसे बेचकर आप प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Step 4. Buy बटन पर क्लिक करें.

  • उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको BUY बटन पर क्लिक करना है.
  • अगली स्क्रीन पर आपको अपना Quantity, Price और Order type सिलेक्ट करना है।
    Quantity में आपको lot सेलेक्ट करना है।
  • प्रत्येक लॉट कम से कम 20, 25 या 30 के आस पास होता है।
  • मान लीजिए अगर lot size 20 है और आपके ऑप्शन प्रीमियम का प्राइस 500rs है तो आप को एक lot खरीदने के लिए ₹10000 लगाने होंगे।
  • इसी प्रकार अगर आपको 2 lot खरीदना है तो 20000rs में मिलेगा।

कहने का मतलब यह है कि आपको हमेशा बैंक निफ्टी में लॉट (lot) में ही ट्रेडिंग करनी पड़ती है। बैंकनिफ्टी में आप शेयर की तरह minimum एक शेयर नहीं खरीद सकते हैं बल्कि आप को minimum 1 lot खरीदना ही होगा।

मतलब अगर बैंक निफ्टी के 1 लॉट का साइज 25 है तो आप केवल इसके multiple में ही ट्रेड कर सकते हैं जैसे; 25, 50, 75, 100, 125 आदि।

अब आप बैंकनिफ्टी में लॉट (lot) क्या होता है यह तो समझ चुके होंगे।

Lot size सिलेक्ट करने के बाद अब आपको Limit price और market price दो विकल्प दिखेंगे।

मैं सलाह देता हूं कि आप हमेशा लिमिट प्राइस पर ही बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करें क्योंकि मार्केट प्राइस हर सेकंड ऊपर नीचे होता है इसीलिए अपना limit price डालें।

Step 5. Confirm buy या Swipe to buy पर क्लिक करें.

अब finally नीचे दिए गए ‘Swipe to buy‘ बटन पर क्लिक करें।

तो आपने देखा कि इस प्रकार से आप बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

बैंक निफ्टी में call या put ऑप्शन को खरीदने के बाद आपको अपने आर्डर को ट्रैक करते रहना है और आपके द्वारा खरीदे गए प्रीमियम का प्राइस पड़ता है तो हम उसे बेच का प्रॉफिट कमा सकते हैं और अगर प्रीमियम का प्राइस घटता है तो आप उसके बढ़ने का इंतजार कर सकते हैं।

बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें इसकी जानकारी लेने के बाद अब समझते हैं कि–

बैंक निफ्टी में ट्रेड करते समय क्या ध्यान रखें?

  • अगर आप monthly expiry का कोई call या put खरीद रहे हैं तो महीने की 15 तारीख से पहले ही खरीद लेना चाहिए। कोशिश करें कि 15 तारीख के बाद monthly expiry में ट्रेड करने से बचें।
  • इसका कारण यह है कि जैसे-जैसे expiry नजदीक आती है तो प्रीमियम घटने लगता है।
  • इसीलिए कई बार ऐसा होगा कि बैंक निफ्टी बढ़ेगा भी तब भी आपके कॉल ऑप्शन के प्रीमियम ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाएंगे मतलब वह आपको प्रॉफिट में नहीं दिखेंगे
  • इसी तरीके से बैंक निफ़्टी गिरेगा भी तब भी जो आपके Put के प्रीमियम है वह अच्छा प्रॉफिट नहीं दिखाएंगे।
  • Strike Price चुनते समय आपको Open Interest का भी ध्यान रखना चाहिए.
  • जिस भी स्ट्राइक प्राइस के ऊपर ज्यादा ओपन इंटरेस्ट रहता है चाहे वह कॉल का हो या पुट का, तो वहां पर वोलैटिलिटी ज्यादा रहती है और प्रीमियम का भाव बढ़ने का चांस भी ज्यादा रहता है।

FAQ’s About how to trade Banknifty in hindi

क्या मुझे निफ्टी या बैंक निफ्टी में ट्रेड करना चाहिए?

निफ्टी में ट्रेडिंग करने के लिए आपको भारत की टॉप 50 कंपनियों के परफॉर्मेंस का अनुमान लगाना पड़ता है जबकि बैंक निफ्टी करने के लिए आपको बैंकिंग सेक्टर के परफॉर्मेंस का अंदाजा लगाना होता है। अगर आपको बैंकिंग सेक्टर का अच्छा ज्ञान और अनुभव है तो आपको निफ्टी के बजाय बैंक निफ्टी में ट्रेड करना चाहिए।

बैंक निफ्टी में ट्रेड करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

एक्सपर्ट ट्रेडर्स के अनुसार, बैंक निफ्टी में ट्रेड करने के लिए सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग से प्रॉफिट कैसे होता है?

बैंक निफ़्टी ट्रेडिंग से प्रॉफिट कमाने के लिए आपके द्वारा खरीदे गए कॉल या पुट प्रीमियम का प्राइस बढ़ना जरूरी होता है। अगर आपने बैंक निफ्टी का कॉल ऑप्शन खरीदा हुआ है और बैंक निफ्टी ऊपर जाता है तो आपको प्रॉफिट होता है।

बैंक निफ्टी के 1 लॉट साइज में कितने शेयर होते हैं?

बैंक निफ्टी के 1 लॉट का साइज 25 होता है। बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करते समय आप सिंगल आर्डर में अधिकतर 48 लॉट खरीद या बेच सकते हैं।

BankNifty me trading kaise kare ‘Conclusion’

इस आर्टिकल में मैंने आपको बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें और बैंक निफ्टी में ट्रेड करने से पहले कौन-कौन सी बातों को ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताया है.

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट जरूर उपयोगी लगी होगी अब आप जान चुके होंगे बैंक निफ़्टी में ट्रेडिंग कैसे करते हैं.

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

ये भी पढ़ें–

5/5 - (6 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment