ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें? (9 सबसे आसान तरीके)

आज आप जानेंगे ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें? जी हां आज की पोस्ट ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रॉफिट कैसे कमाए इसके बारे में है।

हमने यह टॉपिक इसलिए चुना क्योंकि अधिकतर ऑप्शन ट्रेडर्स प्रॉफिट की बजाए नुकसान ही करते हैं जिसका कारण है सही नॉलेज की कमी।

ऐसा क्यों होता है कि जब आप कोई कॉल या पुट ऑप्शन खरीदते हैं तो उसका प्रीमियम बढ़ने पर अधिक देर तक होल्ड नहीं कर पाते जबकि नुकसान होने पर जल्दी नहीं बेच पाते। यह सब साइकोलॉजी का गेम है जो ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त करने के लिए आप को समझना होगा।

आज मैं आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त करने के कुछ तरीके बताने वाला हूं जो प्रत्येक ऑप्शन ट्रेडर को पता होना चाहिए। इसीलिए अगर आप सच में ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रॉफिट या मुनाफा कमाना हैं और जानना चाहते हैं कि ऑप्शन ट्रेडिंग में नुकसान को कम करके प्रॉफिट कैसे बढ़ाएं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

Contents

ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें?

ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें
How to gain profit in option trading in hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको option buying और option selling में से किसी एक को चुनना होगा। फिर प्रॉफिट कमाने के लिए कुछ ऑप्शन स्ट्रेटेजी को सीखें और फॉलो करें जो आपके नुकसान को कम करके प्रॉफिट को बढ़ाने में मदद करें।

ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप ऑप्शन बाइंग और सेलिंग दोनों करते हों। बेशक आप (buying और selling) दोनों कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी एक पर फोकस करें तो ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि इससे आपका दिमाग दो चीजों पर डायवर्ट होने की बजाए एक चीज पर अच्छे से फोकस कर पाएगा।

तो चलिए अब बिना समय बर्बाद किए उन पॉइंट्स के बारे में जान लेते हैं जो ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी हैं. इनमें सबसे पहला पॉइंट है–

1. बड़े प्रॉफिट (लाभ) के लिए छोटे लॉस को स्वीकार करें

अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रॉफिट कमाना है तो लॉस को एक्सेप्ट करना सीखना होगा. ऑप्शन ट्रेडर्स की सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि वह नुकसान को सहन नहीं कर पाते जबकि प्रॉफिट को बहुत जल्दी बुक कर लेते हैं.

इससे बचने के लिए आप पहले से ही निर्धारित कर लें कि आज आप कितना मैक्सिमम लॉस ले सकते हैं. मतलब स्टॉप लॉस जरूर लगाएं. क्योंकि जो लोग स्टॉप लॉस नहीं लगाते हैं वह बड़ा नुकसान करके ही जाते हैं।

अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग में बड़ा लाभ कमाना चाहते हैं तो छोटा नुकसान सहन करना सीखें.

क्योंकि अगर आपको यह पता होगा कि किस ट्रेड से कब बाहर निकलना है मतलब आप discipline से trade करें और loss से मत डरें.

अगर स्टॉपलॉस हिट होता है तो घबराए नहीं बल्कि risk reward मेंटेन करें और अगली ट्रेड का इंतजार करें।बेवजह हर समय ट्रेड करने की मत सोचें. जब मार्केट में अच्छा ट्रेड बने, केवल तब ही ट्रेड करें.

  • कुछ लोगों का स्टॉप लॉस हिट होने पर वह पैनिक करने लगते हैं और फिर उस नुकसान को रिकवर करने के चक्कर में रिवेंज ट्रेडिंग करते हैं.
  • रिवेंज ट्रेडिंग का मतलब है मार्केट से बदला लेने की भावना से ट्रेड करना.

लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि मार्केट हमेशा एक जैसा नहीं रहता है इसमें सभी को मौका मिलता है बस आपको अपनी स्ट्रेटेजी पर भरोसा होना चाहिए। अब बढ़ते है अगले पॉइंट पर–

2. ऑप्शन ट्रेडिंग को सीखकर ट्रेड करें

अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त करना है तो ऑप्शन ट्रेडिंग को सीखना सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि अगर आपको बेसिक्स ही नहीं पता होंगे तो अंत में आप नुकसान करके ही लौटेंगे.

हो सकता है पहले आपको थोड़ा प्रॉफिट हो जाए लेकिन मेरी गारंटी है कि इस प्रॉफिट को आप संभाल नहीं पाएंगे जब तक आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक्स पता नहीं होंगे।

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि ऑप्शंस में ट्रेडिंग करना बहुत एक्साइटिंग होता है. जब आप कॉल या पुट ऑप्शन खरीदते हैं तो उनके प्रीमियम बहुत जल्दी-जल्दी बढ़ते और गिरते हैं जो आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देते हैं।

प्रॉफिट का हरा रंग और लॉस का लाल रंग आपके दिमाग में छप जाता है जोकि buying और selling सिग्नल का काम करता है। जब आपको लगातार नुकसान हो रहा होता है तो आप पैनिक में आकर ऑप्शन को बेच देते हैं और कुछ ही समय बाद उसी ऑप्शन का प्रीमियम बहुत ऊपर चला जाता है। बहुत सारे नए ऑप्शन ट्रेडर्स के साथ ऐसा होता है।

  • इसलिए जितना हो सके ऑप्शन ट्रेडिंग को सीखने की कोशिश करें।
  • यूट्यूब पर हजारों वीडियोस हैं उन्हें देखें.
  • इंटरनेट पर हमारे जैसे ना जाने कितने blogs हैं उन्हें पढ़ें और लगातार अपनी ऑप्शन ट्रेडिंग की नॉलेज को इंप्रूव करते चलें।

धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपको लॉस होना कम हो जाएगा और जैसे ही ऐसा होता है तो वहीं से आपके पैसा (profit) कमाने की शुरुआत होती है.

Must Read:

3. ऑप्शन ट्रेडिंग को बिजनेस की तरह देखें

कुछ लोग ऑप्शन ट्रेडिंग को गैंबलिंग समझते हैं तो कुछ लोग पैसा छापने की मशीन. ये दोनों ही प्रकार के लोग वो हैं जो ऑप्शंस में पैसा लगाकर बर्बाद हो जाते हैं। लेकिन अगर आप सच में ऑप्शंस में ट्रेड करके पैसा (लाभ) कमाना चाहते हैं तो आपको इसे बिजनेस की तरह देखना होगा।

जी हां, जिस तरह किसी व्यापार में कभी प्रॉफिट तो कभी लॉस होता है, कभी तेजी तो कभी मंदी होती है उसी तरह ऑप्शन ट्रेडिंग को भी देखना चाहिए।

अगर आपको बिजनेस में नुकसान होता है तो सबसे पहले आप क्या करते हैं? जी हां सबसे पहले आप पता करते हैं कि मैंने ऐसी क्या गलती की जिसकी वजह से नुकसान हुआ.

Same ऐसा ही आपको ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय भी करना है मतलब आपने क्या गलती की जिसकी वजह से आपको नुकसान होगा और ऐसी गलती दोबारा नहीं करेंगे यह खुद से वादा करना होगा तभी आप एक सफल ऑप्शन ट्रेडर बन पाएंगे.

4. ऑप्शन स्ट्रेटजी का उपयोग करें

ऑप्शन्स में दो माइंडसेट के लोग ट्रेड करते हैं;

पहले वह जो–

  • किस्मत (luck) के भरोसे ट्रेड करते हैं,
  • ऑप्शन ट्रेडिंग को gambling समझते हैं,
  • इन्हें 10 में से 3 बार प्रॉफिट होता है और 7 बार लॉस होता है.
  • यह लोग हमेशा परेशान रहते हैं और stress के साथ ट्रेडिंग करते हैं।
  • ऐसे लोग stop loss नहीं लगाते हैं क्योंकि लॉस लेने को तैयार नहीं होते फिर बाद में बड़ा लॉस करके निकलते हैं,
  • ऐसे लोग किसी नियम को फॉलो नहीं करते,
  • किसी भी समय मार्केट में ट्रेड करते हैं,
  • खुद की स्ट्रेटजी पर काम करने के बजाए दूसरों से ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स लेकर call और put ऑप्शन्स खरीदते हैं,
  • ऐसा करने से उन्हें पता नहीं होता कि वह क्या कर रहे हैं इसीलिए नुकसान होने पर इन्हें टेंशन होने लगती है।

और दूसरे वो लोग जो–

  • ऑप्शन ट्रेडिंग को properly सीखकर ट्रेड करते हैं,
  • किस्मत के भरोसे नहीं बल्कि खुद की strategy के भरोसे ट्रेड करते हैं,
  • यह लोग रियल डाटा पर विश्वास करते हैं चाहे वह ऑप्शन चैन का डेटा हो, टेक्निकल एनालिसिस हो या कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न यह किसी न किसी स्ट्रेटेजी का उपयोग जरूर करते हैं।
  • यह लोग हर समय मार्केट में ट्रेड नहीं करते बल्कि जब मार्केट एक strong trend में होता है केवल तभी ट्रेड करते हैं मतलब बाजार में buying या selling कंडीशन बनने पर ही ट्रेड करते हैं।
  • इन लोगों का स्टॉप लॉस हमेशा निश्चित होता है और यह loss से कभी नहीं घबराते, इसीलिए प्रॉफिट भी इन्हें फॉलो करता है।

अब आपको खुद डिसाइड करना है कि आपको किस कैटेगरी में आना है पहली या दूसरी.

Also Read:

उम्मीद करता हूं इस पॉइंट में मैं जो बताना चाहता हूं वह आपको समझ आया होगा। अब बढ़ते हैं अगले पॉइंट पर–

5. खुद के नियम सेट करें

ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने खुद के नियम बनाना चाहिए। जैसे कि–

  • आप दिन का मैक्सिमम कितना लोन ले सकते हैं,
  • कितनी बार मैक्सिमम ट्रेड करेंगे,
  • कितने पैसे लगाकर ट्रेड करेंगे,
  • Risk reward रेश्यो क्या होगा आदि।

इसके अलावा–

  • कभी भी लालच में आकर ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए
  • और ना ही किसी इमोशन की वजह से ट्रेड करना चाहिए।
  • ट्रेडिंग साइकोलॉजी के बारे में थोड़ा बहुत पढ़ने की कोशिश करें।
  • सफल ऑप्शन ट्रेडर्स के इंटरव्यू देखें और समझे कि वह क्या नियम फॉलो करते हैं।

यह बात ऑप्शन खरीदार और विक्रेता दोनों पर लागू होती है कि उनको अपनी कैपिटल के हिसाब से खुद के नियम सेट करना चाहिए और अपनी रिस्क लेने की क्षमता के अनुसार ही ट्रेड करना चाहिए।

6. छोटी क्वांटिटी से ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करें

ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करते समय छोटी क्वांटिटी से ट्रेड करना शुरू करें. तभी भी अपना पूरा कैपिटल एक साथ निवेश मत करें। जब आपको प्रॉफिट होने लगे तो धीरे-धीरे अपनी क्वांटिटी बढ़ाते चलें।

लेकिन जब तक आपको अधिकतर बार नुकसान ही हो रहा है तब तक छोटी क्वांटिटी से ही ट्रेड करते रहें। जब तक आप 10 में से 7 बार प्रॉफिट ना करने लगे तब तक आप सीखने पर फोकस करें ना कि पैसे कमाने पर।

धीरे-धीरे आप जब ऑप्शन ट्रेडिंग का अनुभव होता जाएगा तो प्रॉफिट भी होना शुरू हो जाएगा और उसी प्रॉफिट के पैसे से अपनी क्वांटिटी को बढ़ाते चलें. यह ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कमाने का सबसे आसान तरीका है।

7. लाभ कमाने के लिए रिस्क रिवॉर्ड मेंटेन करें

ऑप्शंस में ट्रेड करते वक्त आपको हमेशा एक risk reward ratio फॉलो करना चाहिए. मतलब अगर आप दिन में 10 बार trade करते हैं तो आपको देखना होगा कि कितनी बार आपको प्रॉफिट और कितनी बार लॉस हो रहा है, फिर उसी हिसाब से आपको अपना रिस्क रिवॉर्ड रेश्यो बनाना है।

मान लीजिए- अगर आपको 10 में से 5 बार प्रॉफिट हो रहा है और 5 बार लॉस तो कोशिश कीजिए कि जो 5 बार प्रॉफिट हो रहा है उसे मैक्सिमम कर सके और लॉस को कम से कम कर सकें. इस प्रकार रिस्क मैनेजमेंट करके चलेंगे तो ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कमाना बहुत आसान हो जाएगा।

8. प्रॉफिट और नुकसान दोनों के लिए तैयार रहें

आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में ना सिर्फ प्रॉफिट बल्कि नुकसान के लिए भी हमेशा तैयार रहना चाहिए और यह एक सफल ऑप्शन ट्रेडर की निशानी है। ना तो आपको प्रॉफिट का लालच करना चाहिए और ना ही नुकसान से डरना चाहिए दोनों ही स्थितियों में आपको बराबर रहना चाहिए।

अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो निश्चित ही आप एक सफल ऑप्शन ट्रेडर पाएंगे।

याद रखिए ऑप्शंस में ट्रेड करते वक्त चाहे आप को अधिक प्रॉफिट हो या नुकसान दोनों समय एक जैसा माइंडसेट रखिए मतलब किसी भी डर या लालच के इमोशन को अपने ऊपर हावी मत होने दें।

9. गलतियों से सीखने की कोशिश करें

ऑप्शन ट्रेडिंग में रेगुलर पैसा वही कमाता है जो अपनी गलतियों से सीखता है और लगातार अपने आप को इंप्रूव करता है। अगर आपको नुकसान होता है तो अगली बार ट्रेड करने से पहले आपको इस नुकसान के पीछे की वजह पता करनी चाहिए।

ऑप्शन ट्रेडिंग में आपका अनुभव ही आपको पैसे कमा कर देता है इसीलिए आप जितनी ज्यादा गलतियां करेंगे उन गलतियों से आप उतना ही ज्यादा सीख सकते हैं क्योंकि एक सफल ऑप्शन ट्रेडर वही होता है जो अपनी गलतियों से सीखता है.

इसलिए अगली बार जब भी आपको नुकसान हो तो इसे एक नुकसान की तरह नहीं बल्कि एक सीख की तरह देखें ऐसा करने से धीरे-धीरे आप एक बेहतर ऑप्शन ट्रेडर बन जाएंगे और ऑप्शन ट्रेडिंग में profit होना भी शुरू हो जाएगा।

FAQ’s (ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रॉफिट कैसे करें या पैसे कैसे कमाए)

क्या मैं ऑप्शन ट्रेडिंग के जरिए अच्छा प्रॉफिट कमा सकता हूं?

जी हां ऑप्शन ट्रेडिंग पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है लेकिन इसमें जितना प्रॉफिट है उससे कई गुना ज्यादा रिस्क होने के चांसेस हैं. इसीलिए अपने रिस्क मैनेजमेंट को समझे और एक प्रोफेशनल ऑप्शन ट्रेडर की तरह स्ट्रेट कि को फॉलो करके ट्रेड करें तभी आप ऑप्शंस के जरिए अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

ऑप्शन ट्रेडिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ऑप्शन ट्रेडिंग से आप दिन का लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप ऑप्शन्स में ट्रेड करने का कितना अनुभव है और आप कितने कैपिटल के साथ ट्रेड कर रहे हैं। जितना बड़ा कैपिटल लगाकर आप ट्रेड करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाने और गवाने दोनों के चांसेस होंगे।

ऑप्शन ट्रेडर्स कितना पैसा कमाते हैं?

एक प्रोफेशनल ऑप्शन ट्रेडर दिन का 1 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपए भी कमाता है। जी हां, यहां तक कि इससे भी कहीं ज्यादा पैसे ऑप्शन ट्रेडिंग से कमाए जा सकते हैं। लेकिन जरूरत है सच्ची मेहनत और लगन की. कोई भी ऑप्शन ट्रेडर 1 दिन या 1 महीने में सफल नहीं होता। जितने भी ऑप्शन ट्रेडर आज इतना पैसा कमा रहे हैं उन्होंने सालों साल मेहनत की है और इस दौरान उन्होंने बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं जिसमें बहुत सारा पैसा उन्होंने खोया भी है।

निष्कर्ष (ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें)

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह लेख ऑप्शन ट्रेडिंग में लाभ कैसे प्राप्त करें जरूर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में मैंने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रॉफिट कैसे कमाए और इसके लिए आपको क्या ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपको इस पोस्ट में बताई गई बातें उपयोगी लगी हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो भी नीचे कमेंट करके जरूर पूँछिये।

अन्य पोस्ट पढ़ें,

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment