शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं? | Share Market me invest kaise kare?

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं, शेयर बाजार में पैसा invest कैसे करें, स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें, share market me investment kaise kare in hindi

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं, share market me paise invest kaise kare

आजकल शेयर बाजार में पैसा लगाना हर कोई चाहता है क्योंकि हर कोई अपने पैसे को मल्टीप्लाई करना चाहता है. स्टॉक मार्केट ही वह जरिया है जिसमें निवेश करके आप अपने पैसे पर फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), गोल्ड, बॉन्ड या म्यूचुअल फंड जैसे किसी भी इन्वेस्टमेंट से कई गुना ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं.

लेकिन जब आप पहली बार शेयर बाजार में पैसा लगाने की सोचते हैं तो सबसे पहला सवाल आता है कि आखिर शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं, शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करनेे का तरीका है? अपना पहला शेयर कैसे खरीदें और शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कैसे करें आदि।

अगर आप भी शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें.

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं (Share market me paise invest kaise kare)

शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ती है डिमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट और बैंक अकाउंट. जब आपके पास यह तीनों अकाउंट होते हैं तो आप आसानी से शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

नीचे हमने कुछ सिंपल स्टेप्स बताए हैं जिनके जरिए आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं आइए जान लेते हैं―

1. सबसे पहले एक ब्रोकर चुनें

ब्रोकर का मतलब होता है दलाल यानी कि एक ऐसा व्यक्ति जो आपको शेयर खरीदने और बेचने में मदद कर सके. पुराने जमाने में शेयर खरीदने के लिए ब्रोकर (एक इंसान) की जरूरत पड़ती थी लेकिन आजकल मार्केट में Angel one, Zerodha और Upstox जैसी भरोसेमंद ब्रोकिंग ऐप्स आ चुकी हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

ब्रोकर दो प्रकार के होते हैं–

  1. डिस्काउंट ब्रोकर 
  2. फुल टाइम सर्विस ब्रोकर.

अगर आप बहुत ज्यादा ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं और आपको 24 घंटे बढ़िया कस्टमर सपोर्ट चाहिए तो आप फुल सर्विस ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं जैसे― Sherekhan और मोतीलाल ओसवाल दोनों बेस्ट फुल सर्विस ब्रोकर है.

अगर डिस्काउंट ब्रोकर की बात करें तो इनमें भी आपको कस्टमर सपोर्ट मिलता है लेकिन फुल सर्विस ब्रोकर की तुलना में उतना अच्छा नहीं होता है. लेकिन अगर आप एक नए निवेशक है या शेयर बाजार में पहली बार निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए डिस्काउंट ब्रोकर ही अच्छा रहेगा.

शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लिए आजकल सबसे ज्यादा लोग डिस्काउंट ब्रोकर के पास ही अपना डिमैट अकाउंट खुलवाते हैं. किसी भी ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट खुलवाने से पहले उसके ब्रोकरेज और चार्जेस जरूर चेक कर ले.

आपका काम आसान करने के लिए मैं आपको बता देता हूं कि अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर रहे हैं तो आप upstox में फ्री में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं. यह इंडिया का सबसे भरोसेमंद ब्रोकिंग एप है जिसको रतन टाटा ने फण्ड किया है।

2. डिमैट अकाउंट खोलें

ब्रोकर चुनने के बाद दूसरा कदम होता है demat account खुलवाना. डिमैट खाता खोलने के लिए आपके पास नीचे चीजें होनी चाहिए―

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • बैंक पासबुक,
  • मोबाइल नंबर,
  • ईमेल आईडी.

जब आपके पास ऊपर दी गई सभी चीजें हों तो डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें.

  • लिंक पर क्लिक करते ही आप upstox की एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर पहुंच जाएंगे।
  • एप डाउनलोड करने के बाद आपको ‘Sign up’ बटन पर क्लिक करना है
  • जिस पर क्लिक करते ही आप पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपनी सारी डीटेल्स भरना है जैसे नाम, date of birth, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
  • जैसे जैसे आप सारी डिटेल्स भरते जाएंगे अगला पेज खुलता जाएगा जिन पर बाकी चीजें वेरीफाई करने को बोला जाएगा जैसे आपको अपनी फोटो कैमरा से खींचकर वेरीफाई करना होगा, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।
  • एक बार जब सभी चीजें verify हो जाती हैं तो 1-2 अंदर आपके ईमेल आईडी पर Login details और client ID भेज दिया जाएगा जिसकेे द्वारा आप Upstox में लॉगिन कर सकते हैं।

3. शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए बैंक अकाउंट लिंक करें

डिमैट अकाउंट खुलवाने के बाद आपको अपनी Login details की मदद से ब्रोकर ऐप में लॉग इन करना होगा।

जब आप ब्रोकर ऐप में लॉगिन हो जाते हैं तो आपको अपना प्राइमरी बैंक अकाउंट सिलेक्ट करना होगा जिसके द्वारा आप शेयर बाजार में पैसा निवेश कर पाएंगे.

ध्यान रखें–

  • आपके द्वारा demat खाते से जोड़ा गया बैंक अकाउंट चालू हालत में होना चाहिए. बैंक अकाउंट कोई भी हो सकता है saving account हो या फिर current account.
  • जो बैंक अकाउंट आपने डिमैट अकाउंट से जोड़ा है उस बैंक एकाउंट में वही मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए जिसके जरिए आप ने डिमैट खाता खोला है।

4. अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ऐड करें

ऊपर दिए गए सभी चरण पूरा करने के बाद आपको अपने ब्रोकर ऐप में जाकर ‘Add fund‘ पर क्लिक करना है और वह अमाउंट डालना है जितना पैसा आप ऐड करना चाहते हैं।

बैंक अकाउंट के अलावा आप नेट बैंकिंग और UPI की मदद से भी पैसा ऐड कर सकते हैं.

5. अपने पसंदीदा शेयर में निवेश करें

एक बार पैसा ऐड हो जाने के बाद अब आप शेयर बाजार में निवेश करने के लिए तैयार हैं. आप जिस भी शेयर में invest करना चाहते हैं उसका नाम सर्च बॉक्स में टाइप करें और buy बटन पर क्लिक करके अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं।

आशा करता हूं अब आप समझ चुके होंगे कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाते हैं.

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले जरूरी बातें जान लें

शेयर बाजार में पैसा निवेश करते समय इन्वेस्टर बहुत सारी गलतियां करते हैं जिससे उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है. बर्बाद कंपनीयों में निवेश करने से आपका मेहनत से कमाया हुआ पैसा डूब सकता है इसीलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले नीचे दी गई आवश्यक बातों पर विचार करें―

1. कभी भी एक साथ पूरा पैसा ना लगाएं

अधिकतर नए निवेशक अपना पूरा पैसा शेयर बाजार में डाल देते हैं ताकि वह ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कमा सकें. यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है. चाहे मार्केट ऊपर हो या नीचे आपको कभी भी lumpsum पूरा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए बल्कि इसके बजाय SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के रूप में थोड़ा – थोड़ा करके पैसा निवेश करना चाहिए।

2. रिस्क को डायवर्सिफाई करें

एक ही शेयर में पूरा पैसा लगाने के बजाए अच्छा है कि आप 10 अलग-अलग शेयरों में पैसा लगाएं. इस प्रकार अगर 5 कंपनियां डूब भी जाती है तो भी आपको बची हुई 5 कंपनियां उनसे कई गुना ज्यादा रिटर्न दे जाएंगी.

अपने पोर्टफोलियो का सबसे बड़ा हिस्सा आपको लार्ज कैप कंपनियों के stocks में रखना चाहिए उसके बाद मिडकैप में और सबसे कम पैसा आपको स्मॉल कैप कंपनियों में लगाना चाहिए। इस तरह आप अपने शेयर बाजार के जोखिम को कम कर सकते हैं।

3. सस्ते शेयर के चक्कर में ना पड़े

जिन लोगों के पास कम पैसा होता है वह अक्सर सबसे सस्ते शेयर में ही निवेश करते हैं और ऐसे पेनी स्टॉक्स में निवेश करना ही उनकी सबसे बड़ी भूल होती है क्योंकि ऐसी कंपनियों का बिजनेस या तो पूरी तरह से चौपट हो चुका होता है या फिर कंपनी अच्छे सेल्स और प्रॉफिट नहीं दिखा पाती है जिससे शेयर प्राइस नीचे ही जाता रहता है और एक समय पर आप उसे बेच देते हैं और अपना नुकसान कर लेते हैं. इसीलिए हमेशा फंडामेंटली मजबूत कंपनियों के शेयर में पैसा लगाएं।

4. शेयर मार्केट को सीखकर निवेश करें

यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है. अधिकतर लोग शेयर बाजार को बिना सीखे और समझे पैसा लगाने की गलती करते हैं। यही कारण है कि इंडिया में ज्यादातर लोग शेयर बाजार में अपने पैसे का नुकसान करते हैं जबकि अगर समझदारी से निवेश किया जाए तो आप शेयर बाजार से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट को सीखने के लिए आपको पहले बेसिक चीजों को समझना होगा. जब आप अच्छी तरह से शेयर की फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीख जाएं तब ही शेयर बाजार में पैसा निवेश करें।

FAQs (Share bazar me paisa kaise lagaye)

शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए क्या जरूरी है?

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए आपको केवल डिमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट और बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के क्या फायदे हैं?

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करके आप बाकी इन्वेस्टमेंट से अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। अगर आपके द्वारा खरीदा गया शेयर मल्टीबैगर बन गया तो आप कुछ ही समय में अपने पैसे को कई गुना कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते हैं?

शेयर मार्केट में आप जितना चाहे उतना पैसा लगा सकते हैं ऐसा कोई fix नियम नहीं है कि 1 लाख या एक करोड़ ही इन्वेस्ट कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो ₹1000 से भी शेयर बाजार में शुरुआत कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने का सही तरीका क्या है?

शेयर बाजार में निवेश करने का सही तरीका है डिमैट अकाउंट के द्वारा शेयर खरीदना. वैसे कुछ लोग डायरेक्ट ब्रोकर को कॉल करके भी शेयर खरीद लेते हैं लेकिन सही तरीका है खुद से सभी ब्रोकरेज और चार्जेस को देखकर डिमैट खाते से शेयर खरीदना।

निष्कर्ष (Share market me paisa kaise invest kare)

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल ‘शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं‘ जरूर पसंद आया होगा. इसे पढ़ने के बाद आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने के तरीके के बारे में समझ चुके होंगे.

अगर आपके मन में ‘शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कैसे करें’ इस पोस्ट से रिलेटेड कोई doubts है तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं.

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह लेख शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

4.8/5 - (36 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं? | Share Market me invest kaise kare?”

Leave a Comment