क्या सच में लोग शेयर मार्केट से करोड़पति बनते हैं? (अगर हां तो कैसे?)

Share Market se crorepati kaise bane: आपने अक्सर सुना होगा कि कुछ लोग शेयर मार्केट से करोड़पति बन जाते हैं तो वहीं कुछ लोग कंगाल हो जाते हैं लेकिन जो लोग सच में शेयर मार्केट से अमीर बनते हैं या अपनी संपत्ति केवल शेयर मार्केट के द्वारा बनाते हैं उन्हें ऐसा क्या पता होता है जो छोटे निवेशकों को मालूम नहीं होता.

आखिर शेयर मार्केट के करोड़पतियों का राज क्या है? और अगर शेयर बाजार से अगर 1 करोड़ रुपए कमाए जा सकते हैं तो इसमें कितना समय लगता है और इतने पैसे कमाने के लिए हमें कितने रुपए निवेश करने पड़ते हैं?

तो क्या सभी निवेशकों की तरह आप भी स्टॉक मार्केट से करोड़पति बनना चाहते हैं?

लेकिन सच तो यह है कि 90% लोग या तो फेल हो जाते हैं उनका पैसा डूब जाता है या फिर वह कंगाल हो जाते हैं इसके लिए कई सारे कारण जिम्मेदार होते हैं जैसे―

  • जिस शेयर को आपने खरीदा था उसकी कीमत अचानक से नीचे आ गई.
  • या फिर आपने किस कंपनी का शेयर लिया था उसमें कुछ स्कैम या फ्रॉड हो गया जिससे कुछ कंपनी के सभी निवेशकों का पैसा डूब गया।
  • कोई शेयर जब तक आपने नहीं लिया था तब तक वह ऊपर जा रहा था लेकिन जैसे ही आपने उस शेयर को खरीदा कुछ समय बाद ही उसमें डाउन सर्किट लगने शुरू हो गए जिससे आप अपना काफी नुकसान कर बैठे।
  • कुछ लोग तो यही सोचते हैं कि शेयर बाजार में पैसा लगाना भी चाहिए या नहीं?

लेकिन सवाल यह आता है कि:

  • तो आखिर क्या अंतर होता है उन लोगों में जो शेयर मार्केट से अमीर बन जाते हैं या करोड़पति बन जाते हैं और अपनी पैसे को कई गुना मल्टिप्लाई कर पाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ क्यों 90% लोगों का सिर्फ नुकसान होता है?

आज हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं तो आइए जानते हैं―

Contents

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? | Share Market se crorepati kaise bane?

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें, Share market se crorepati kaise bane

देखिए इंडिया में अगर कोई शेयर बाजार से करोड़पति बन जाता है तो अगले दिन सभी newspaper और news वेबसाइट पर उसके बारे में खबर आ जाती है.

सभी मीडिया चैनल उस व्यक्ति ने जिस शेयर में पैसे लगाये होते हैं उस शेयर में निवेश करने लगते हैं जिससे उस शेयर का भाव बढ़ता चला जाता है और लोग उसमें निवेश करते जाते हैं.

इसमें प्रॉब्लम ये है कि तब तक वह शेयर काफी महंगा हो चुका होता है और अब जब वह अपनी आल टाइम हाई प्राइस पर पहुँच चुका होता है लेकिन फिर भी नए निवेशक उसमें अपना पैसा लगाते जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि और वह शेयर किसी और व्यक्ति को अमीर बना सकता है तो उन्हें क्यों नहीं….

जबकि उनके साथ इसका उल्टा होता है, जैसे ही वह उस शेयर में अपना पैसा लगाते हैं कुछ समय बाद जब उसकी कीमत कम होने लगती है तो आप डरकर उसे बेच देते हैं और अपना नुकसान कर लेते हैं।

तो आखिर ऐसा क्यों होता है?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अक्सर नए निवेशक PE Ratio के कांसेप्ट को अच्छे से नहीं समझते हैं और बिना पूरी रिसर्च किए दूसरों को देखकर किसी भी शेयर में निवेश कर देते हैं.

और इसीलिए अधिकतर लोग शेयर मार्केट में पैसा गवाते हैं ना कि कमाते हैं.

‘PE Ratio आपको बताता है कि कोई शेयर कितना महंगा है या कितना सस्ता है, यह जितना ज्यादा होगा इसका मतलब है कि वह शेयर उतना ही महंगा होगा…’

  • मतलब अगर एक शेयर A है जिसका PE रेश्यो 100 है और दूसरा शेयर B है जिसका PE रेश्यो 20 है तो आप कौन सा शेयर खरीदेंगे?
  • ऐसे में हर कोई B शेयर में निवेश करना चाहेगा क्योंकि वह सस्ता है…

लेकिन हर बार शेयर का प्राइस देखकर या सस्ता शेयर है सिर्फ इसीलिए आप उसे खरीद लेते हैं जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, लेकिन क्यों?

आइए इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं―

उदाहरण के लिए―

आपने डी मार्ट कंपनी का नाम सुना होगा जो कि रीटेल सेक्टर में काम करती है और एक बहुत ही मजबूत और बढ़िया कंपनी है. इस कंपनी ने अपने निवेशकों को काफी शानदार रिटर्न दिए हैं और उन्हें मालामाल कर दिया है.

इस कंपनी की बैलेंस शीट काफी मजबूत है फाइनेंसियल भी काफी अच्छे हैं और बिजनेस भी बहुत अच्छा चल रहा है मतलब यह कंपनी अपने सेक्टर में लीडर है।

लेकिन दिक्कत यह है कि इस कंपनी का PE Ratio लगभग 180 के आसपास है जोकि काफी ज्यादा है,

  • ऐसे में अगर आप सिर्फ कंपनी का PE Ratio देखेंगे तो आपको यह शेयर काफी महंगा लगेगा जोकि है भी,

लेकिन अगर आप सिर्फ इसीलिए इस शेयर में निवेश नहीं करते हैं क्योंकि यह काफी महंगा है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं क्योंकि हो सकता है कि कुछ समय बाद जो शेयर अभी 4000 का है वह 8000 का हो जाए,

मतलब उसका प्राइस कभी नीचे ही नहीं आए तो आपको काफी पछताना पड़ेगा और वह सिर्फ इसीलिए होगा क्योंकि अभी आप सोच रहे हैं कि जब शेयर थोड़ा नीचे आएगा तब मैं खरीद लूंगा लेकिन असल में जो अच्छे मजबूत कंपनियों के शेयर होते हैं वह बहुत कम नीचे आते हैं.

  • जब मार्केट में कोई ऐसी घटना हो जाती है जैसे अभी कुछ समय पहले देश में लॉकडाउन लगा था तो शेयर बाजार में सभी शेयर का प्राइस गिरना शुरू हो गया था और ऐसी स्थिति में जो अच्छे शेयर होते हैं उनका प्राइस भी काफी टूट जाता है,

ऐसे में आपके लिए मौका होता है🙂

एक तरफ कुछ लोग जो डरकर अपने खरीदे हुए शेयर बेच रहे होते हैं तो दूसरी तरफ अगर आपको कंपनी पर भरोसा है तो आप उसे ऐसे समय पर खरीदते हैं जब पूरा मार्केट डरा होता है और आपको अच्छी कंपनी का शेयर सस्ते प्राइस में मिल रहा होता है।

ये भी पढ़ें

जब आप ऐसे समय शेयर को खरीदते हैं तो ही आप शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपने पैसे को कई गुना कर सकते हैं।

और हां, जहां तक शेयर मार्केट से करोड़पति बनने की बात है तो लोग ऐसे ही बनते हैं इसका उदाहरण है राकेश झुनझुनवाला.

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें, Share market se crorepati kaise bane

उन्होंने सिर्फ 1 या 2 साल नहीं बल्कि स्टॉक मार्केट में लगभग 20 सालों तक टाइटन कंपनी के शेयर को होल्ड किए हुए रखा इसीलिए उन्होंने शेयर बाजार से करोड़ों रुपए कमाए हैं।

आइये इसके बारे में थोड़ा और जानते हैं―

शेयर मार्केट से करोड़पति कौन बनता है?

जैसा कि मैंने यहां पर राकेश झुनझुनवाला की बात की जिन्हें इंडिया के वारेन बुफे (जो दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर हैं) बोला जाता है.

एक बात तो साफ है कि शेयर बाजार से अमीर बनने के लिए एक चीज जो सबसे ज्यादा जरूरी है वह है― धैर्य (Patience)

एक सफल निवेशक में धैर्य होना चाहिए.

अगर आपने कंपनी पर अच्छे से रिसर्च की होगी तो आप मार्केट में हो रहे उतार-चढ़ाव से कभी भी नहीं घबराएंगे बल्कि जब आप मार्केट गिर रहा होगा तो ऐसे में आपके लिए मौका होगा कि आप अपने मनपसंद कंपनियों का शेयर सस्ते प्राइस पर खरीद सकें।

और यही सभी सफल निवेशक करते हैं चाहे वह वारेन बुफे हों, राकेश झुनझुनवाला हो या राधाकृष्ण दमानी।

  • राधाकृष्ण दमानी Dmart कंपनी के फाउंडर है जिसके बारे में हमने ऊपर बात की थी, इन्होंने भी अपना सारा पैसा शेयर मार्केट में ही निवेश करके बनाया है.

पहले ये ब्रोकर थे और यह सभी शेयर मार्केट में BSE और NSE पर लिस्टेड कंपनियों का एनालिसिस करते रहते थे लेकिन बाद में जब वह अमेरिका गए तो उन्हें उन्होंने वॉलमार्ट कंपनी का बिजनेस देखा और वही से उन्हें डी मार्ट कंपनी खोलने का आईडिया आया.

और देखते ही देखते जहां Dmart ने 250 से भी ज्यादा खुद के रिटेल स्टोर खोल दिए, मतलब देखा जाए तो इनकी कहानी काफी ज्यादा इंस्पायरिंग है जो आपको बहुत कुछ सिखाएगी।

(अगर आप चाहते हैं कि हम राधाकृष्ण दमानी की लाइफ पर विस्तार से आर्टिकल लिखें तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.)

पहली चीज है धैर्य और दूसरी चीज है knowledge यानी ज्ञान.

  • मैं हमेशा कहता हूं कि आपको शेयर मार्केट में केवल तभी निवेश करना चाहिए जब आप इसे अच्छे से समझते हो मतलब पहले आपको स्टॉक मार्केट की बेसिक चीजों को सीखना होगा।

अगर आप शेयर मार्केट के नियमों को बिना जाने इसमें निवेश करेंगे तो आप गारंटीड अपना पैसा डूबा देंगे।

और यह बिल्कुल सच है कि कुछ लोग दूसरों के कहने पर ही सिर्फ इसीलिए कुछ शेयर खरीद लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर कोई शेयर का चार्ट सिर्फ ऊपर बढ़ रहा है तो क्यों ना आप भी उसका फायदा उठाएं,

जबकि आपको इसके बजाय कंपनी के बिजनेस पर फोकस करना चाहिए और हर एक सफल निवेशक यही करता है।

आपको पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट में आप जिस भी शेयर में निवेश करते हैं उसके पीछे कोई ना कोई बिजनेस होता है

  • अगर आप कंपनी के बिजनेस को समझते हैं तो उस कंपनी के शेयर में जब गिरावट होगी तो बाकी लोग उसके शेयर बेच रहे होंगे और आप खरीद रहे होंगे और ऐसे लोग क्या मार्केट से सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं।

चलिए आपको एक बढ़िया उदाहरण देता हूं―

क्या आपने Gold Rush के बारे में सुना है?

यह एक ऐसा समय था जब किसी देश में खूब सारा सोना मिलने के सुराग पूरी दुनिया में फैल गए थे। सबको लग रहा था कि उस जगह जाकर वह भी खुदाई करके सोना निकालेंगे और फिर उसे बेचकर काफी अमीर बन जाएंगे,

सब लोग अपने रथ पर सवार होकर उस देश में जाने के लिए निकल पड़े, लाखों लोगों की भीड़ उस मार्ग पर इकट्ठा होने लगी जहां से सोने की खदान का रास्ता था।

लेकिन असल में हुआ क्या? आखिर उस समय सबसे ज्यादा पैसा किसने कमाया?…

  • आपको लग रहा होगा कि जो सबसे पहले खुदाई करने गया होगा शायद उसने सबसे ज्यादा पैसा कमाया होगा या फिर जिसके पास खुदाई करने के सबसे अच्छे हथियार होंगे उसने सबसे ज्यादा पैसा कमाया होगा,

लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि सबसे ज्यादा पैसा उन लोगों ने कमाया जिन्होंने खुदाई के उपकरण बेचे, जी हां😲 मतलब वो लोग जिन्होंने गैंती, कुल्हाड़ी, हसिया, फावड़ा बेचे उन्होंने सबसे ज्यादा पैसा कमाया,

क्योंकि इन्होंने बाकी भीड़ से थोड़ा अलग सोचकर देखा.

और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उस समय सबसे ज्यादा डिमांड इन्हीं सब खुदाई करने वाले उपकरण और मशीनों की थी, तो जो लोग सड़कों के किनारे अपनी दुकान लगाकर इन्हें बेच रहे थे उन्होंने सबसे ज्यादा पैसा कमाया ना की खुदाई करने वालों ने।

  • यह कहानी आपको सिखाती है कि आपको शेयर बाजार में जो सभी लोग करते हैं उस पर ध्यान नहीं देना चाहिए मतलब अगर सभी लोग किसी शेयर को सिर्फ इसलिए खरीद रहे हैं क्योंकि उसे सभी खरीद रहे हैं,

तो आपको एक बार सोचना चाहिए कि क्या आपको सच में उस कंपनी पर भरोसा है, आपको उस कंपनी के बारे में कितना पता है? क्या आप कंपनी के बिजनेस के बारे में जानते हैं?

  • बिजनेस को समझने का मतलब यह नहीं है कि आपको वह बिजनेस करना आना चाहिए, ये तो कंपनी का काम है, लेकिन कम से कम आपको यह तो पता होना चाहिए कि वह कंपनी क्या प्रोडक्ट या सर्विस बेचती है और प्रॉफिट कैसे कमाती है।

कंपनी के बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको उसकी वार्षिक रिपोर्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

जब आप यह सारी चीजें देखकर किसी शेयर में निवेश करोगे तो आपको शेयर मार्केट में अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

शेयर बाजार से करोड़पति बनने वाले कुछ लोग

जहां एक ओर कुछ लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा गवा देते हैं और नुकसान कर बैठते हैं तो वहीं कुछ लोग अपना पूरा साम्राज्य ही शेयर बाजार में निवेश करके बनाते हैं।

नीचे मैंने इंडिया में शेयर मार्केट से करोड़पति बनने वाले कुछ सफल निवेशकों के बारे में बताया है

राकेश झुनझुनवाला― (Net worth: 45400 करोड़)

  • राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में उस समय निवेश करना शुरू किया जब वह अपने कॉलेज में थे.
  • उन्होंने 1985 में सिर्फ 5000 रुपये से अपने निवेश की शुरुआत की और आज वह करोड़ों रुपए के मालिक हैं और इंडिया के Top 50 सबसे अमीर लोगों में उनका नाम आता है.
  • उन्होंने 1985 में जब स्टॉक मार्केट में निवेश की शुरुआत की थी तब सेंसेक्स 150 पॉइंट पर चल रहा था पर आज 55000 से ज्यादा पर है,

तो आप सोच सकते हैं कि इन्हें कितना एक्सपीरियंस होगा.

अभी वह ना सिर्फ अपना पोर्टफोलियो मैनेज करते हैं बल्कि अपनी wife रेखा झुनझुनवाला के साथ मिलकर Rare Enterprizes के नाम से एक Asset management firm भी चलाते हैं।

  • इनकी सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट टाइटन कंपनी में है जो कि करीबन 1.1 बिलियन डॉलर है मतलब इंडियन रुपयों में देखा तो 7000 करोड़ से भी ज्यादा की इन्वेस्टमेंट है।

राधाकृष्ण दमानी ― (Net worth: 1.82 लाख करोड़)

  • इंडिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों में इनका नाम आता है. राधाकृष्ण दमानी काफी डाउन टू अर्थ इंसान हैं.
  • इन्होंने Dmart का पहला स्टोर मुंबई में 2002 में खोला और उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.
  • 2017 में कंपनी का आईपीओ (IPO) आया जोकि बहुत ही सक्सेसफुल हुआ और बहुत ही कम समय में अपने निवेशकों के पैसे को कई गुना कर दिया।
  • राधाकिशन दमानी के पास Dmart कंपनी के 26% शेयर हैं।
  • इन्होंने Bright Star Investments Private Limited और VST Industries जैसे ब्लू चिप स्टॉक्स में भी निवेश किया हुआ है जोकि ब्रिटिश अमेरिकन तम्बाकू की affiliate कंपनी है।
  • इसके अलावा इन्होंने इंडिया की अन्य ब्लूचिप कंपनियों जैसे― Bluedart, India cements, Sundaram Finance, TV today, Advani hotels, Tv18 आदि में भी निवेश किया हुआ है।

रामदेव अग्रवाल (Co-Founder of Motilal Oswal)

  • अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपने मोतीलाल ओसवाल ब्रोकिंग फर्म का नाम जरूर सुना होगा, रामदेव अग्रवाल मोतीलाल ओसवाल के को-फाउंडर है.
  • स्टॉक मार्केट में इनका बहुत बड़ा नाम है।
  • इन्हें किताबें पढ़ने का बहुत शौक है और वह खुद भी दो किताबों ( Corporate Numbers Game और The Art of Wealth Creation) के लेखक भी हैं।

वह एक प्रोफेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट रह चुके हैं और उन्होंने अपने कई इंटरव्यू में किसी भी शेयर को खरीदने के लिए चार चीजें बताई हैं जो केवल अच्छे स्टॉक खरीदने में मदद करती हैं―

  1. सबसे पहला: वह कंपनी के business और मैनेजमेंट की क्वालिटी को देखते हैं.
  2. दूसरा: वह देखते है कि कंपनी की Earning में बढ़ोतरी हो रही है या नहीं ( मतलब कंपनी कितनी तेजी से अपनी कमाई को बढ़ा रही है)
  3. तीसरा: वह कंपनी कितना ग्रोथ कर सकती है इस पर फोकस करते हैं
  4. और सबसे आखरी में वह शेयर का प्राइस देखते हैं.

और जब वह इन चारों चीजों से संतुष्ट हो जाते हैं तभी वह किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते हैं और इसी चीज ने उन्हें शेयर मार्केट में सफलता दिलाई है।

इनके अलावा की कुछ और नाम है जो इंडिया में शेयर मार्केट से करोड़पति बने हैं जैसे―

  • रमेश दमानी
  • विजय केडिया
  • डॉली खन्ना
  • Porinju Veliyath
  • चंद्रेश निगम
  • चंद्रकांत संपत
  • पराग पारिख
  • संजय बक्शी
  • सौरभ मुखर्जी
  • अनूप भास्कर

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

जो लोग शेयर बाजार से करोड़ों रुपए कमा लेते हैं तो ऐसा नहीं है कि वह किसी शेयर को खरीदेंगे तो वह ऊपर जाएगा और आप खरीदेंगे तो नीचे आएगा

ऐसा कुछ नहीं है बल्कि निवेश करते-करते उन्हें इतना एक्सपीरियंस हो जाता है कि वह मार्केट में हो रही तेजी और मंदी से कभी भी नहीं घबराते हैं

क्योंकि वह शेयर के चार्ट पर नहीं बल्कि कंपनी के बिजनेस पर पैसा लगाते हैं।

अगर आप शेयर बाजार से अमीर बनना चाहते हैं तो आपको इन 4 चीजों को जरूर फॉलो करना चाहिए―

1. शेयर मार्केट को सीखते रहना:

  • जितना हो सके आपको शेयर मार्केट कैसे काम करता है और इसमें कौन-कौन से फैक्टर हैं जो लोगों को जानने चाहिए आपको इंटरनेट पर इसके बारे में पढ़ना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कर रहे हैं तो आपको कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस के बारे में सीखना चाहिए
  • अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो टेक्निकल एनालिसिस करना सीखें।

2. कंपनी पर रिसर्च करना:

  • किसी भी शेयर को खरीदने से पहले आपको moneycontrol या screener जैसी वेबसाइट पर जाकर कंपनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करना चाहिए.
  • रिसर्च करने के लिए आपको कंपनी की बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट ये तीन चीजें जरूर पढ़नी चाहिए।

3. सफल निवेशकों की बायोग्राफी पढ़ना:

  • आपको ज्यादा से ज्यादा उन लोगों के बारे में पढ़ना चाहिए जिन्होंने इन्वेस्टिंग के द्वारा अपनी wealth बनाई है.
  • ऐसे लोगों की जिंदगी से आपको सीखना चाहिए और उन्होंने अपनी लाइफ में क्या-क्या किया है।
  • आप को बारीकी से उनसे सीखना चाहिए जब आप ऐसा करेंगे तो गारंटीड 70% लोगों से आगे निकल जाएंगे।

4. द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर:

  • शेयर मार्केट में निवेश करने वाले हर एक व्यक्ति को यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।
  • अगर आपने यह किताब पूरी पढ़ ली तो मैं गारंटी दे सकता हूं कि आपको शेयर मार्केट में अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

और यह बात मैं नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर वारेन बफेट कहते हैं.

शेयर बाजार से करोड़पति कैसे बने
Click to DOWNLOAD

वह कहते हैं कि इस किताब में उनकी जिंदगी बदल दी और यह किताब इन्वेस्टिंग के ऊपर लिखी जाने वाली दुनिया की अब तक की सबसे बेहतरीन book है। इसलिए आपको भी यह book जरूर पढ़ना चाहिए।

क्या आप भी शेयर मार्केट से करोड़ों रुपए कमा सकते हैं?

अगर आप ऊपर दी गई सभी बातों को फॉलो करते हैं और शेयर बाजार के बारे में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें इसमें निवेश करते हैं तो मुझे पूरा विश्वास है कि आप अपने पैसे को कई गुना कर सकते हैं।

और रही बात 1 करोड़ रुपए कमाने की, तो यह बिल्कुल मुमकिन है लेकिन यह काफी चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि―

  • आपके पास निवेश करने के लिए कितना पैसा है?
    आप कितने देश की कंपनियों में इन्वेस्ट कर रहे हैं?
  • क्या आप पेनी स्टॉक्स खरीद रहे हैं?
  • क्या आपने कंपनी पर अच्छे से रिसर्च की हुई है?
  • कहीं आप दूसरों के कहने पर तो शेयर नहीं खरीद रहे हैं?
  • क्या आपको कंपनी का बिजनेस पता है?
  • वह कौन कौन सी चीज है जो कंपनी का बिजनेस बर्बाद कर सकते हैं?
  • क्या कंपनी अपने सेक्टर में लीडर है?
  • क्या कंपनी के मैनेजमेंट ने कभी फ्रॉड किया है?
  • कंपनी कैसे सेल्स और प्रॉफिट करती है?
  • कंपनी कितनी तेजी से ग्रोथ कर रही है?
  • कंपनी के फ्यूचर प्लांस क्या है?

अब आप यह सभी चीजें देखकर किसी कंपनी में निवेश करते हैं तो मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि आप शेयर बाजार में निवेश करने वाले 79% लोगों से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में अमीर बनने का राज क्या है?

कुछ लोग शेयर मार्केट में अमीर बनने के सीक्रेट या इलाज के बारे में जानना चाहते हैं.. लेकिन सच तो यह है कि ऐसा कोई सीक्रेट है ही नहीं

  • कुछ लोग ऐसे हैं जो बहुत ही जल्दी शेयर मार्केट से करोड़पति तो बन गए लेकिन कुछ ही समय बाद दोबारा कंगाल हो गए अगर आप इंटरनेट पर रिसर्च करेंगे तो आपको ऐसे ढेरों उदाहरण मिल जाएंगे।

मतलब आपको सिर्फ पैसा कमाना नहीं हैं बल्कि पैसा कैसे कमाते रहना है, यह सीखना है, और मुझे पूरा विश्वास है कि अगर आप यह पोस्ट अभी तक पढ़ रहे हैं तो आप जरूर शेयर मार्केट के बारे में सीखना चाहते हैं और यही चीज आपको बाकी लोगों से आगे ले जाएगी।👍

FAQ’s (Share market se crorepati kaise bane?)

क्या मैं शेयर बाजार से करोड़पति बन सकता हूं?

इसका जवाब है हां और ना. मतलब शेयर मार्केट से करोड़पति बनना इतना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। अगर आप सही strategy फॉलो करते हैं तो आप जरुर स्टॉक मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

कौन से शेयर आपको करोड़पति बना सकते हैं?

ऐसा कोई जरूरी नहीं हम नहीं है कि कोई particular कंपनी या इंडस्ट्री का शेयर ही आपको करोड़पति बना सकता है। इसके साथ ही आपको कंपनी की फ्यूचर ग्रोथ पर फोकस करना चाहिए और देखना चाहिए कि कहीं ऐसा तो नहीं है कि जिस सेक्टर में वह कंपनी काम कर रही है उसकी डिमांड फ्यूचर में खत्म हो जाएगी।

क्या शेयर मार्केट से 1 करोड़ रुपये कमाया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल। यह काफी चीजों पर निर्भर करता है जिसके बारे में पहले ही हम इस पोस्ट में बात कर चुके हैं तो अगर आप शेयर मार्केट की सभी बेसिक नियमों को फॉलो करते हैं और मजबूत कंपनियों में निवेश करते हैं तो आप जरूर इतना पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको उन कंपनियों के शेयर में निवेश करना होगा जो भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं लेकिन ऐसी कंपनियों को ढूंढने के लिए आपको काफी रिसर्च करना होगा। जब आप कंपनी के शुरुआती समय में पैसा निवेश करते हैं तो आप बाकी लोगों से जल्दी पैसा कमा सकते हैं लेकिन जरूरी बात यह है कि आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा होना चाहिए।

निष्कर्ष (Share Market se crorepati kaise bane)

इस पोस्ट में मैंने उन सभी लोगों के सवालों के जवाब देने की कोशिश की है जिनके मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि आखिर कैसे लोग शेयर मार्केट से करोड़पति बन जाते हैं? क्या सच में ऐसा होता है और आप लोग कैसे क्या मार्केट से अमीर बन सकते हैं?

इन सभी सवालों के जवाब मैंने बिल्कुल आसान भाषा में देने का प्रयास किया है.

मैं आशा करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी.

अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “क्या सच में लोग शेयर मार्केट से करोड़पति बनते हैं? (अगर हां तो कैसे?)”

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)