भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की लिस्ट | लंबी अवधि के लिए कौन सा शेयर खरीदें?

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर (अगले 10 सालों के लिए) | लंबी अवधि के लिए कौन सा शेयर खरीदें | भविष्य में कौन से शेयर बढ़ने वाले हैं | Best stocks for long term | Future stocks to invest 

आज मैं आपको लॉन्ग टर्म के लिए कुछ ऐसे शेयर्स के बारे में बताने वाला हूं जिनका शेयर प्राइस भविष्य में बहुत तेजी से बढ़ने वाला है।

तो अगर आप इन शेयर्स को अभी 2024 में खरीद लेते हैं तो आपको बहुत अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न मिल सकते हैं जिससे आप जबरदस्त कमाई कर सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर कौन-कौन से हैं
भविष्य में कौन से शेयर बढ़ेंगे

आज मैं आपको जितने भी शेयर्स के बारे में बताऊंगा वह सभी भविष्य में शानदार रिटर्न देने वाले शेयर हैं फिर चाहे आप लंबी अवधि के लिए सबसे बढ़िया शेयर लेना चाहें या 2025 के लिए या 2030 के लिए।

आइए जान लेते हैं long term के लिए भविष्य में बढ़ने वाले कुछ ऐसे ही बेस्ट future शेयर्स के बारे में।

ये भी पढ़े–

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर कौन से हैं?

शेयर मार्केट में बहुत से ऐसे शेयर हैं जो अगर आज आप खरीद लेते हैं तो लंबी अवधि में आपको बहुत बढ़िया रिटर्न मिल सकते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ट्रेडिंग करके पेनी स्टॉक खरीद कर अपना पैसा शेयर बाजार में लगा देते हैं लेकिन भविष्य में शेयरहोल्डर को केवल नुकसान झेलना पड़ता है।

लेकिन आपको किसी भी शेयर को लेने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करना है। इसके लिए आपको फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च के बारे में थोड़ा बहुत पता होना चाहिए।

अगर भविष्य के लिहाज से देखें तो लंबे समय के लिए यहां पर मैंने कुछ ऐसे शेयर्स के बारे में बताया है जिनके भविष्य में काफी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है अब आइए जान लेते हैं-

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

1. Tata Motors

Tata motors: लंबी अवधि के लिए बेस्ट शेयर

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की सूची में सबसे पहले नाम आता है टाटा मोटर्स के शेयर का।

अगर आप भविष्य में बढ़ने वाले किसी अच्छे रिटर्न देने वाले शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहते हैं तो टाटा मोटर्स का शेयर आपके लिए मल्टीबैगर स्टॉक साबित हो सकता है।

टाटा मोटर्स इंडिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। जिसका पूरा फोकस इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों पर है क्योंकि Future तो इलेक्ट्रिक गाड़ियों का होने वाला है इसीलिए टाटा मोटर्स कंपनी भी Electric vehicle को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.

हालांकि पिछले कुछ सालों से ऑटो सेक्टर इतना अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा था लेकिन जब से Electric vehicle की चर्चा मार्केट में बढ़ने लगी है तब से ऑटो सेक्टर बहुत तेजी से आगे बढ़ा है और आगे भविष्य में भी बढ़ने की पूरी संभावना है.

आपको बता दें कि टाटा ग्रुप के मजबूत EV इकोसिस्टम की वजह से टाटा मोटर्स का फ्यूचर बहुत अच्छा है। भविष्य में कंपनी अपने शेयर होल्डर को मल्टीबैगर रिटर्न दे सकती है और शेयर प्राइस भी कई गुना बढ़ सकता है।

टाटा मोटर्स शेयर का भविष्य क्या होने वाला है?

टाटा मोटर्स शेयर के बढ़ने के कई कारण हैं–

  • अभी अगर देखें तो पूरे EV मार्केट में टाटा मोटर्स सबसे मजबूत कंपनी है और इलेक्ट्रिक व्हीकल में सबसे आगे हैं क्योंकि उनके पास टाटा ग्रुप का पूरा इकोसिस्टम है।
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का 80% market share है और आज देश में हर पांचवीं गाड़ी टाटा की बिकती है।
  • भविष्य में सरकार सभी पेट्रोल डीजल वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल से रिप्लेस करना चाहती है ताकि वातावरण में कार्बन एमिशन को रोका जा सके।

तो अगर आप भविष्य में बढ़ने वाले किसी अच्छे शेयर की तलाश में हैं तो आप टाटा मोटर्स का शेयर अच्छा निवेश हो सकता है और इसे आप भविष्य के लिए होल्ड करके रख सकते हैं।

2. Exide Industries

Exide: लॉन्ग टर्म के लिए बेस्ट शेयर

भविष्य में बड़े वाले शेयर की सूची में दूसरा स्टॉक है एक्साइड इंडस्ट्रीज. जैसा कि आपको पता है आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है जिनमें बैटरी की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ेगी। Electric vehicle में लगने वाली बैटरी की डिमांड को पूरा करने के लिए Exide इंडस्ट्री अपनी पूरी कोशिश में लगी हुई है।

Long term में Exide Industries का शेयर प्राइस काफी तेजी से returns देने वाला है। एक्साइड इंडस्ट्रीज भविष्य के लिए exide batteries बनाने के एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

Exide batteries ना सिर्फ केवल इलेक्ट्रिक वाहनों में ही उपयोग होगी बल्कि घर के कामकाज में उपयोग होने वाले प्रोडक्ट में भी इनकी बैटरीओ का इस्तेमाल होगा।

हालांकि पिछले कुछ सालों से इस कंपनी ने ज्यादा अच्छे रिटर्न निवेशकों को नहीं दिए हैं लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाले समय में इनका profit और revenue भी तेजी से बढ़़ने वाला है।

क्या Exide इंडस्ट्रीज का शेयर भविष्य में बढ़ने वाला है?

नीचे कुछ कारण दिए गए हैं जो बताते हैं कि एक्साइड बैटरी इंडस्ट्रीज का शेयर भविष्य में क्यों बढ़ने वाला है–

  • इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग होने वाली बैटरी का सबसे बड़ा निर्माता है।
  • भविष्य में बैटरी की डिमांड बढ़ने से कंपनी का कारोबार बढ़ेगा जिससे रिवेन्यू और मुनाफे में भी वृद्धि होगी।
  • कंपनी का व्यापार पूरे देश भर में फैला हुआ है और इन्हें बैटरी मार्केट में रहने का काफी लंबे सालों का अनुभव है।
  • अब कंपनी अपना पूरा फोकस Lithium ion बैटरीज बनाने पर लगा रही है जो इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग की जाएगी।
  • सरकार का लक्ष्य है 2030 तक 80% गाड़ियां इलेक्ट्रिक व्हीकल होनी चाहिए अधिकतर बैटरी की डिमांड एक्साइड इंडस्ट्रीज पूरा करेगा इस प्रकार कंपनी आने वाले समय में अच्छे ग्रोथ दिखा सकती है।

अभी लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का काफी जोर शोर मच गया है और एक्साइड कंपनी भी उसी मिशन पर काम कर रही है इसीलिए अगर आप भविष्य के लिहाज से देखें तो एक्साइड इंडस्ट्रीज का शेयर आपको काफी अच्छे रिटर्न दे सकता है।

3. Tata Power

लंबी अवधि में बढ़ने वाले शेयर की सूची में टाटा पावर एक बढ़िया कंपनी है। आने वाले समय में टाटा ग्रुप के इस स्टॉक की डिमांड तेजी से बढ़ने वाली है। कंपनी का पूरा फोकस रिन्यूएबल एनर्जी पर शिफ्ट हो चुका है इसलिए भविष्य में इस कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड तेजी से बढ़ने वाली है।

टाटा पावर कंपनी पावर इंटीग्रेशन बिजनेस में काम करती है मतलब यह बिजली का जनरेशन ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन तीनों ही करते हैं।

क्या टाटा पावर का शेयर भविष्य में बढ़ेगा?

  • टाटा ग्रुप के इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम में इस कंपनी का महत्वपूर्ण योगदान है जिसमें टाटा पावर को चार्जिंग स्टेशंस बनाने का काम सौंपा गया है।
  • टाटा पावर का लक्ष्य है 2025 तक भारत में 1 लाख चार्जिंग स्टेशंस तैयार करना ताकि भारत की EV इंडस्ट्री को बढ़ावा मिल सके।
  • टाटा पावर का कहना है कि 2025 तक वह अपना ग्रीन एनर्जी शेयर 60% तक और 2030 तक 80% बढ़ाने वाले हैं।
  • अभी कंपनी की कैपेसिटी 13.5 GW (गीगावाट) है जिसे वह 2027 तक बढ़ाकर 30 GW करने वाले हैं।
  • अपनी रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए कंपनी अगले 5 सालों में 75000 करोड़ Capex इन्वेस्ट करने वाली है।
  • पावर मार्केट में रहने का इस कंपनी को 100 साल से भी ज्यादा का अनुभव है इसीलिए जाए मल्टीबैगर रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है।

इन सभी कारणों के अलावा सबसे इंपोर्टेंट है कंपनी का कुशल मैनेजमेंट जिसे पावर मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव का अच्छा खासा अनुभव है। साथ ही टाटा पावर का फ्यूचर प्लान बहुत मजबूत है जो अगर पूरा हुआ तो शेयर प्राइस बहुत तेजी से बढ़ सकता है। मुझे लगता है कि भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों की सूची में टाटा पावर एक मल्टीबैगर स्टॉक बनेगा।

4. IEX

Best share for long term

भविष्य में बढने वाले शेयर की लिस्ट में अगला नाम है IEX. अगर सबसे अच्छे मोनोपली स्टॉक की बात की जाए तो Indian energy exchange का नाम उसमें जरूर आता है।

IEX इंडिया का पहला डिजिटल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग की जाती है. जिस तरह NSE और BSE पर stocks की ट्रेडिंग होती है, MCX पर कमोडिटी ट्रेडिंग होती है ठीक उसी तरह IEX पर पावर और इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग होती है।

यह एक ऐसा शेयर है जो भविष्य में बढ़ेगा ही बढ़ेगा चाहे आप बात कर लो 2025 की या फिर 2030 की। ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि इंडिया में इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग तो हमेशा होती रहेगी और पावर ट्रेडिंग मार्केट में IEX पहला एक्सचेंज है जिसे इस मार्केट में सबसे ज्यादा सालों का अनुभव है।

क्या IEX शेयर भविष्य में बढेगा?

नीचे दिए गए points बताते हैं कि आईईएक्स का शेयर प्राइस भविष्य में क्यों बढ़ सकता है;

  • पावर एक्सचेंज मार्केट का साइज फ्यूचर में बढ़ने वाला है। इंडिया में अभी शॉर्ट टर्म मार्केट में केवल 6% इलेक्ट्रिसिटी ही exchanges पर ट्रेड की जाती है जबकि develope देशों में यह आंकड़ा 30-80% तक है और इंडिया में भी वॉल्यूम के बढ़ने की बहुत ज्यादा उम्मीद है।
  • भविष्य में शॉर्ट टर्म मार्केट में एनर्जी ट्रेडिंग बढ़ने वाली है जिससे IEX के वॉल्यूम बढ़ेंगे और कंपनी का रेवेन्यू भी increase होगा।
  • इंडिया में Power consumption पिछले 10 वर्षों से लगातार बढ़ रहा है और भविष्य में काफी तेजी से बढ़ने की उम्मीद है जिसका सीधा फायदा IEX को मिलेगा।
  • ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी एक्सचेंज होने की वजह से कंपनी को fixed assets पर खर्चा करने की जरूरत नहीं होती है इसलिए इनकी ऑपरेटिंग मार्जिन (80%) बहुत अच्छे हैं.
  • ऑपरेटिंग मार्जिन अच्छा होने की वजह से कंपनी का हर साल खर्चा नहीं बढ़ेगा जबकि रेवेन्यू और प्रॉफिट बढ़ेंगे जिससे कंपनी लगातार ग्रोथ दिखा पाएगी।
  • सरकार ने कंपनी को क्रॉस बॉर्डर ट्रेडिंग करने की अनुमति भी दे दी है जिससे विदेशों से भी कंपनी को revenue मिलेगा।
  • सब्सिडियरी कंपनी इंडियन गैस एक्सचेंज का नेचुरल गैस ट्रेडिंग कारोबार भी 2030 तक 6 परसेंट से 15% तक बढ़ सकता है।

देखा जाए तो IEX का बिजनेस मॉडल काफी मजबूत है और ऊपर दिए गए पैरामीटर्स बताते हैं कि कंपनी भविष्य में शेयर अच्छा रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है।

लेकिन कुछ समय से इंडिया में नया पावर एक्सचेंज HPX लॉन्च होने की वजह से इन्वेस्टर्स के बीच डर का माहौल है कि कहीं IEX का मार्केट शेयर ना छिन जाए इसलिए शेयर में लगातार गिरावट हो रही है।

लेकिन क्या वाकई में IEX का मार्केट क्या कम हो सकता है या फिर यह कंपनी भविष्य में एक मल्टीबैगर स्टॉक बनकर उभर सकता है इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को अवश्य पढ़ें–

5. CDSL

लॉन्ग टर्म के लिए कौन सा शेयर अच्छा है

सीडीएसएल का शेयर अगर देखें तो कभी भी लंबे निवेश में नीचे नहीं जाएगा। क्योंकि यह एक मोनोपोली कंपनी है जिसके टक्कर में कोई और कंपनी है ही नहीं। केवल दो ही depository हैं इंडिया में, CDSL और NSDL

तो अगर आप भविष्य के लिए शानदार रिटर्न देने वाले शेयर की तलाश कर रहे हैं तो सीडीएसएल का स्टॉक आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है जो long-term में आपको मुनाफा ही कमा कर देगा।

पिछले 5 सालों में सीडीएसएल ने 200% से भी ज्यादा के रिटर्न निवेशकों को दिए हैं.

CDSL इंडिया की सबसे पहली डिपॉजिटरी कंपनी है जो स्टॉक मार्केट के सभी निवेशकों के डिमैट अकाउंट का डाटा अपने पास स्टोर करके रखती है. तो अगर कोई ब्रोकर भाग भी जाता है तो आपके डिमैट अकाउंट को सीडीएसएल पर सुरक्षित रखा जाता है.

CDSL कंपनी पैसा कैसे कमाती है?

  1. Annual Maintenance Charges से 34% रेवेन्यू आता है.
  2. Transaction charges से 19%
  3. KYC charges से 16%
  4. IPO और Corporate actions से 10%
  5. Other sources से 22%

इनके अलावा कंपनी account maintenance fees, e-voting fees, ECAS fees आदि sources से भी पैसा कमाती है।

भविष्य में CDSL का शेयर प्राइस क्यों बढ़ने वाला है?

  • CDSL इंडिया का सबसे बड़ा सिक्योरिटी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट है जिस पर equities, debentures, bonds, units of mutual funds, Certificates of deposit (CDs), commercial papers (CPs) और Treasury Bills (TBills) आदि को ट्रेड किया जाता है।
  • CDSL के पास सबसे ज्यादा डिमैट अकाउंट रजिस्टर्ड है जो इन्हें मार्केट लीडर पोजीशन पर रखता है।
  • ब्लॉकचेन और लेजर टेक्नोलॉजी की मदद से कंपनी 18 सिस्टम प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसके द्वारा भविष्य में ट्रांसपेरेंसी बढ़ने की उम्मीद है।
  • पिछले 5 सालों में कंपनी ने 29.4% CAGR की अच्छा प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई है।
  • जब तक स्टॉक मार्केट जिंदा है तब तक CDSL कंपनी चलती रहेगी। पूरी तरह से मोनोपोली बिजनेस है मतलब इनकी टक्कर में दूसरा कोई है ही नहीं.

तो अगर आप long term के लिए भविष्य में बढ़ने वाला अच्छा शेयर खरीदना चाहते हैं तो सीडीएसएल का शेयर आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है.

6. Deepak Nitrite

भविष्य में बढ़ने वाला शेयर कौन सा है

भविष्य में बढ़ने वाला अगला बेस्ट शेयर है ‘दीपक नाइट्राइट’ अब आप बोलोगे कि Deepak Nitrite तो एक केमिकल सेक्टर से जुड़ा share है और इसके सामने बहुत बड़ी कंपनी जैसे; Asian paint, Pidilite आदि खड़े हैं तो क्या वह अच्छे share नही हैं, फिर आपने Deepak Nitrite को ही इस लिस्ट में क्यों रखा?

तो देखिए दोस्तों Deepak Nitrite अभी एक midcap कंपनी है लेकिन midcap होने के बावजूद भी इसने लार्ज कैप कंपनी की तरह परफॉर्मेंस दिखाया है जिसका कारण है इनका मजबूत बिज़नस और बहुत जल्द यह large cap कंपनी बनने की पूरी क्षमता रखता है।

भविष्य में बाकी स्टॉक्स के मुकाबले दीपक नाइट्राइट के शेयर में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी और भविष्य में इसमें हमें अच्छा खासा मुनाफा देखने को मिल सकता है। कंपनी Fundamentally Strong है, भविष्य में अच्छा मुनाफा दे सकती है।

दीपक नाइट्राइट शेयर का भविष्य क्या होगा?

नीचे दिए गए पॉइंट्स बताते हैं कि दीपक नाइट्राइट शेयर भविष्य में क्यों बढ़ सकता है;

  • यह कार्बनिक, अकार्बनिक, फाइन और स्पेशलिटी केमिकल बनाने वाली लीडिंग कंपनी है। इनके अलावा कंपनी पेंट, कॉस्मेटिक, पॉलीमर आदि भी मैन्युफैक्चर करती है।
  • दीपक नाइट्राइट के पास इंडिया में सोडियम नाइट्राइट, सोडियम नाइट्रेट और NitroToluenes का 70% मार्केट शेयर है।
  • यह कंपनी फिनोल और एसीटोन जैसे केमिकल्स में भी 65% मार्केट शेयर रखता है।
  • यह कंपनी nitrites, nitrogen toluidines और fuel additives जैसे chemicals मैन्युफैक्चर करती है जिनका उपयोग पेट्रोकेमिकल, रबड़ एग्रोकेमिकल, Pharmaceuticals और अन्य इंडस्ट्रीज में किया जाता है। यह सभी High price sensitive केमिकल्स होते हैं जिनसे कंपनी अच्छा खासा रेवेन्यू कमाती है।
  • कंपनी का 29% रिवेन्यू एशिया, यूरोप और middle east से जबकि 71% इंडिया से आता है।
  • कंपनी 6 महाद्वीपों में 100 से भी ज्यादा प्रोडक्ट बेचती है।
  • इनके पास 700 से भी ज्यादा कस्टमर हैं जिसमें BASF, Biocon, Reliance, Syngenta, Aarti Industries, PI Industries, Atul, Lupin, Goodyear  जैसे बड़े ब्रांड शामिल है।
  • दीपक नाइट्राइट कंपनी Brownfield क्षेत्र में तेजी से एक्सपेंशन कर रही है, कैपेसिटी बढ़ा रही है, नई जमीनें accuire कर रही है और मैंने प्रोडक्ट में इन्वेस्टमेंट कर रही है।

ऊपर दिए गए पॉइंट्स बताते हैं कि कंपनी अपने व्यापार को बहुत तेजी से बढ़ा रही है जो फ्यूचर में दीपक नाइट्राइट का कारोबार बढ़ने का अच्छा संकेत है।

अभी यह स्टॉक मिडकैप कंपनी की कैटेगरी में आता है और लार्ज कैप स्टॉक बनने की पूरी क्षमता रखता है इसलिए मैंने भविष्य में बनने वाले शेयर के लिस्ट में दीपक नाइट्राइट शेयर को भी स्थान दिया है।

7. Bajaj Finance

लंबी अवधि में बढ़ने वाले शेयर की सूची में अगला शेयर है बजाज फाइनेंस. यह एनबीएफसी (NBFC) यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन सेक्टर का स्टॉक है। यह कंपनी उधार देने (lending) से संबंधित कारोबार करती है।

काफी लोग NBFC को बैंक समझ बैठते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि NBSC कोई बैंक नहीं होता क्योंकि बैंकों की तरह लोगों से पैसा डिपॉजिट नहीं करवाता बल्कि lending सेवाएं प्रदान करता है।

बजाज फाइनेंस कंपनी में निवेश करने से पहले आपको इसके बिजनेस मॉडल के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

बजाज फाइनेंस कंपनी जिन तरीकों से पैसा कमाती है उनके बारे में नीचे बताया गया है;

  1. Consumer Lending
  2. Mortgages (होम लोन, प्रॉपर्टी लोन)
  3. SME Lending ( स्मॉल और मीडियम बिजनेस लोन)
  4. Rural Lending
  5. Commercial Lending
  6. Housing and Depository Business
  7. Largest Financier for Bajaj Auto

ऊपर दिए गए सभी तरीकों से कंपनी पैसा कमाती है जिसमें कंज्यूमर लोन, गोल्ड लोन और पर्सनल लोन कंपनी के प्रमुख रेवेन्यू स्रोत है।

क्या भविष्य के लिहाज से बजाज फाइनेंस एक अच्छा निवेश होगा?

नीचे दिए गए बिंदुओं से आप समझ सकते हैं कि बजाज फाइनेंस भविष्य के लिए क्यों एक अच्छा स्टॉक है;

  • बजाज फाइनेंस इंडिया का सबसे बड़ा NBFC है जिसके NPA यानी नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट बिल्कुल ना के बराबर है।
  • इस कंपनी के पास कस्टमर के डाटा का भंडार है जिसके जरिए यह पता लगा पाते हैं कि किसे लोन देना चाहिए और किसे नहीं देना चाहिए और यही वजह है कि इनके नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट बहुत कम है।
  • 2024 में बजाज फाइनेंस के 12 मिलियन से ज्यादा कस्टमर हो चुके हैं जो कंपनी को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और डिजिटल प्रोडक्ट्स के लिए उधार देने में लीडिंग पोजीशन पर रखते हैं।
  • ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लोगों को EMI कार्ड की सुविधा प्रदान करने में यह लीडिंग प्लेयर है जिसका मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसी ऑनलाइन मार्केट सेगमेंट में पिछले साल की अपेक्षा इस साल कंपनी ने 48% बढ़ोतरी दिखाई है।
  • बजाज फाइनेंस ऑटो कॉम्पोनेंट्स मैन्युफैक्चरर्स को भी लोन देती है. साथ ही कंपनी लाइट इंजीनियरिंग इंडस्ट्री, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस, स्पेशलिटी केमिकल और फार्मा क्षेत्रों में भी कंपनी का व्यापार फैला हुआ है।
  • इनके अलावा कंपनी के सब्सिडियरी ‘बजाज फाइनेंस हाउसिंग लिमिटेड’ बड़ा रेवेन्यू लाकर देती है जो हाउसिंग फाइनेंस बिजनेस में मार्केट लीडर है।

आप जानते होंगे बजाज फाइनेंस पहले ही एक मल्टीबैगर स्टॉक बन चुका है जिसका कारण है कंपनी का मजबूत बिजनेस। इस कंपनी का डाटा ही इनका कंपटीशन एडवांटेज है जो इसे सेक्टर की बाकी कंपनियों से आगे रखता है।

मैंने बजाज फाइनेंस को भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की सूची में इसलिए रखा है क्योंकि मजबूत बिजनेस के कारण आने वाले समय में कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ने की बहुत उम्मीद है।

8. HDFC Bank

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की बात हो और एचडीएफसी बैंक का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता. एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्टर का सबसे मजबूत बैंकिंग स्टॉक है इसके शेयर की कीमत long term में बहुत तेजी से बढ़ सकती है।

अगर बैंकिंग सेक्टर में ग्रोथ होती है तो एचडीएफसी को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। इसका भविष्य में शेयर प्राइस मल्टीबैगर रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है।

भविष्य में एचडीएफसी बैंक का शेयर क्यों बढ़ेगा?

  • भारत में 17 लाख से भी ज्यादा इनके मर्चेंट पॉइंट है।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार, कार्ड इस्तेमाल करने वाला हर तीसरा व्यक्ति एचडीएफसी के कार्ड से ही पेमेंट करता है.
  • इलेक्ट्रॉनिक कार्ड का लगभग 50% वॉल्यूम केवल एचडीएफसी बैंक के पास ही है।
  • इनके 7 करोड़ से ज्यादा कस्टमर है।
  • एचडीएफसी बैंक के द्वारा लगभग 3 करोड़ से ज्यादा डेबिट कार्ड और 1 करोड़ से ज्यादा क्रेडिट कार्ड इश्यू किए गए हैं।
  • इंडिया के payment इकोसिस्टम में एचडीएफसी एक लीडिंग बैंक है.
  • इंडिया जैसे बड़े मार्केट में बैंकिंग सेक्टर में एचडीएफसी के पास 60% मार्केट शेयर है.

आपको क्या लगता है भविष्य में एचडीएफसी बैंक मल्टीबैगर शेयर बन सकता है या नहीं? इस बैंकिंग स्टॉक के फंडामेंटल बहुत मजबूत है यही कारण है कि मैंने इसे भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की सूची में शामिल किया है।

भविष्य (Long term) में बढने वाले शेयर की लिस्ट

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Tata Motors815 Rs
2.Exide Industries340 Rs
3.Tata power360 Rs
4.IEX170 Rs
5.CDSL1850 Rs
6.Deepak Nitrite2465 Rs
7.Bajaj Finance7700 Rs
8.HDFC Bank1650 Rs

लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न देने वाले कंपनी का शेयर कैसे खरीदें?

जब भी शानदार रिटर्न देने वाले शेयर को खरीदने की बात आती है जो आपको उस कंपनी के स्टॉक में नीचे दी गई कुछ चीजें जरूर देखनी चाहिए-

  • यह सुनिश्चित करें कि वह कंपनी साल दर साल अपने नेट प्रॉफिट को बढ़ा रही हो।
  • जब हर साल कंपनी का नेट प्रॉफिट बढ़ेगा तो उसका P/E ratio भी बढ़ेगा।
  • किसी कंपनी का शेयर महंगा है या सस्ता इसका पता आप उस कंपनी के PE Ratio को देखकर लगा सकते हैं.
  • आसान भाषा में कहें तो अगर कंपनी का PE Ratio ज्यादा है तो शेयर महंगा है अगर PE Ratio है तो शेयर सस्ता है.
  • लेकिन सिर्फ PE रेश्यो को देखकर ही शेयर को महंगा या सस्ता मान लेना सही नहीं होता क्योंकि शेयर valuation के लिए आपको और भी बहुत सारे फैक्टर देखने पड़ते हैं जैसे कंपनी का नेट प्रॉफिट, शेयर की इंटरिंसिक वैल्यू, underlying asset की वैल्यू आदि।
  • अगर आप Large cap कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं तो रिस्क बहुत कम रहता है लेकिन जब आप midcap या small cap कंपनी में निवेश करते हैं तो आपको रिस्क मैनेजमेंट देखना चाहिए क्योंकि उनमें risk factor काफी हद तक बढ़ जाता है।
  • अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाइड रखें अलग-अलग सेक्टर में पैसा लगाएं जैसे- IT sector, Banking sector, Health sector, Food sector, Chemical sector etc. तभी आप अच्छे Multibagger Returns कमा सकते हैं।

लंबी अवधि में बढ़ने वाले शेयर कौन से हैं?

  1. Reliance Industries
  2. Happiest Mind
  3. Amaraja Batteries
  4. HDFC Life
  5. HDFC AMC
  6. CAMS (computer age Management services)
  7. Dixon Technologies Ltd
  8. Avenue supermarket Ltd
  9. Nestle India
  10. Minda Industries

अगर आप इन कंपनियों के शेयर में पैसा लगाते हैं तो भविष्य में आपको कई फीसदी रिटर्न्स देखने को मिल सकते हैं। इन सभी कंपनियों की ग्रोथ लगातार बढ़ रही है जो भविष्य में अच्छा मुनाफा कमाने में मदद करेगी।

ये भी पढ़ें-

FAQ’s related best future stocks to buy in India

भविष्य में कौन सा शेयर बढ़ेगा?

एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, मुथूट फाइनेंस, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, दीपक नाइट्राइट, हैपिएस्ट माइंड्स और मिंडा इंडस्ट्रीज कुछ ऐसे स्टॉक्स है जिनके शेयर प्राइस भविष्य में बढ़ने वाले हैं।

लॉन्ग टाइम के लिए कौन सा शेयर खरीदे?

लंबी अवधि के लिए आप एशियन पेंट, पिडीलाइट, एचडीएफसी बैंक और CDSL शेयर खरीद सकते हैं।

भविष्य के लिए कौन से सेक्टर में निवेश करना अच्छा होगा?

जिन सेक्टर की कंपनियों के प्रोडक्ट या सर्विस की डिमांड भविष्य में बढ़ने वाली है उन कंपनियों के शेयर खरीदना अच्छा निवेश होगा। उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रिक व्हीकल, रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर भविष्य के लिए अच्छा निवेश साबित हो सकता है।

2022 के लिए कौन सा शेयर खरीदें?

ऊपर बताए गए भविष्य में बढ़ने वाले सभी शेयर 2022 के लिए अच्छा निवेश विकल्प है। लेकिन किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च जरूर करें।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की पूरी जानकारी

भविष्य में मार्केट में तेजी और गिरावट तो आती ही रहेगी लेकिन अगर आपने अच्छे शेयर में निवेश किया है तो आपको मार्केट की तेजी और मंदी से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपको तो बस अपने शेयर्स को होल्ड करके रखना है और भविष्य में जब आपका Target Price हिट करें तो उसे बेचकर आप अच्छे रिटर्न कमा सकते हैं।

आज हमने आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर के बारे में बताया है जिन्हें आप long term के लिए होल्ड करके रख सकते हैं। और भविष्य में इन शेयर्स को अपने निर्धारित टारगेट प्राइस पर बेचकर अच्छे रिटर्न कमा सकते हैं।

तो अगर आपको जानकारी यूजफुल लगी हो तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो फिर आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

ये जरूर पढ़ें–

4.5/5 - (12 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️