भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 | [BEST] Future Stocks to buy in 2022

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 | भविष्य में अच्छा रिटर्न देने वाले शेयर | 2022 में कौन सा शेयर खरीदना चाहिए | 2022 के लिए सबसे अच्छे शेयर कौन से हैं? | Best stocks for long term growth | Future stocks to invest in 2022

आज मैं आपको कुछ ऐसे शेयर्स के बारे में बताने वाला हूं जिनका शेयर प्राइस भविष्य में 2022 तक बहुत तेजी से बढ़ सकता है।

तो अगर आप इन शेयर्स को अभी 2021 में खरीद लेते हैं तो आपको बहुत अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न मिल सकते हैं जिससे आप जबरदस्त कमाई कर सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

आज मैं आपको जितने भी शेयर्स के बारे में बताऊंगा वह सभी भविष्य में शानदार रिटर्न देने वाले शेयर हैं फिर चाहे आप 2022 के लिए सबसे बढ़िया शेयर लेना चाहें या 2025 के लिए या 2030 के लिए।

आइए जान लेते हैं 2022 के लिए भविष्य में अच्छा मुनाफा या रिटर्न देने वाले कुछ ऐसे ही बेस्ट future शेयर्स के बारे में।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर्स 2022 | Future Stocks to Invest in 2022

शेयर मार्केट में बहुत से ऐसे शेयर हैं जो अगर आज आप खरीद लेते हैं तो भविष्य में 2022 या 2025 तक आपको बहुत बढ़िया रिटर्न मिल सकते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ट्रेडिंग करके पेनी स्टॉक खरीद कर अपना पैसा शेयर बाजार में लगा देते हैं लेकिन भविष्य में शेयरहोल्डर को केवल नुकसान झेलना पड़ता है।

लेकिन आपको किसी भी शेयर को लेने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करना है। इसके लिए आपको फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च के बारे में थोड़ा बहुत पता होना चाहिए।

अगर भविष्य के लिहाज से देखें तो 2022 के लिए यहां पर मैंने कुछ ऐसे शेयर्स के बारे में बताया है जिनके भविष्य में काफी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है अब आइए जान लेते हैं-

सबसे पहले नाम आता है टाटा मोटर्स के शेयर का।

1. क्या Tata Motors का शेयर भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकता है?

Tata motors: भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

अगर आप भविष्य में 2022 में बढ़ने वाले किसी अच्छे रिटर्न देने वाले शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहते हैं तो टाटा मोटर्स का शेयर आपके लिए मल्टीबैगर स्टॉक साबित हो सकता है।

टाटा मोटर्स इंडिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। जिसका पूरा फोकस इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों पर है क्योंकि Future तो इलेक्ट्रिक गाड़ियों का होने वाला है इसीलिए टाटा मोटर्स कंपनी भी Electric vehicle को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.

अभी 2021 में टाटा मोटर्स का शेयर 330 रुपये के आसपास चल रहा है जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

Tata motor share price- Future stocks to invest in 2022

पिछले साल इस कंपनी ने अपने निवेशकों को 150% से ज्यादा के रिटर्न दिए हैं और भविष्य में भी 2022 या 2025 तक यह कंपनी हमें शानदार रिटर्न देने वाली है।

हालांकि पिछले कुछ सालों से ऑटो सेक्टर इतना अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा है लेकिन जब से Electric vehicle की चर्चा मार्केट में बढ़ने लगी है तब से ऑटो सेक्टर बहुत तेजी से आगे बढ़ा है और आगे भविष्य में भी बढ़ने की पूरी संभावना है.

तो अगर आप भविष्य में बढ़ने वाले किसी अच्छे शेयर की तलाश में हैं तो आप टाटा मोटर्स का शेयर बेझिझक खरीद सकते हैं और उसे भविष्य के लिए होल्ड करके रख सकते हैं।

2. Exide Industries (भविष्य में अच्छा रिटर्न देने वाला शेयर)

Exide: भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022

जैसा कि आपको पता है आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है जिनमें बैटरी की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ेगी। Electric vehicle में लगने वाली बैटरी की डिमांड को पूरा करने के लिए Exide इंडस्ट्री अपनी पूरी कोशिश में लगी हुई है।

2022 तक भविष्य में Exide Industries का शेयर प्राइस काफी तेजी से returns देने वाला है। अभी अगस्त 2021 के बाद से ही एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयर में काफी तेजी से उछाल देखा गया है। एक्साइड इंडस्ट्रीज भविष्य के लिए exide batteries बनाने के एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

exide batteries ना सिर्फ केवल इलेक्ट्रिक वाहनों में ही उपयोग होगी बल्कि घर के कामकाज में उपयोग होने वाले प्रोडक्ट में भी इनकी बैटरीओ का इस्तेमाल होगा।

हालांकि पिछले कुछ सालों से इस कंपनी ने ज्यादा अच्छे रिटर्न निवेशकों को नहीं दिए हैं लेकिन पिछले कुछ महीनों से एक्साइड कंपनी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है जिससे उनका profit और revenue भी तेजी से बढ़ रहा है।

अभी लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का काफी जोर शोर मच गया है और एक्साइड कंपनी भी उसी मिशन पर काम कर रही है इसीलिए अगर आप भविष्य (2022) के लिहाज से देखें तो एक्साइड इंडस्ट्रीज का शेयर आपको काफी अच्छे रिटर्न दे सकता है।

3. IEX (2022 के लिए भविष्य में बढ़ने वाला शेयर)

भविष्य में अच्छे return देने वाले शेयर 2022

अगर सबसे अच्छे मोनोपली स्टॉक की बात की जाए तो Indian energy exchange का नाम उसमें जरूर आता है. यह अपनी इंडस्ट्री में इकलौता ऐसा शेयर है जिस की टक्कर में दूसरा कोई शेयर है ही नहीं.

IEX इंडिया का पहला डिजिटल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग की जाती है. जिस तरह NSE और BSE पर stocks की ट्रेडिंग होती है, MCX पर कमोडिटी ट्रेडिंग होती है ठीक उसी तरह IEX पर पावर और इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग होती है।

अभी पिछले कुछ महीनों से IEX के शेयर में काफी उछाल तेजी देखने को मिल रही है.

IEX का स्टॉक अब लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है इसीलिए इसकी ग्रोथ लगातार बढ़ती जा रही है और इंडिया का पहला एनर्जी एक्सचेंज होने का प्रॉफिट भी इसे मिल जाता है।

यह एक ऐसा शेयर है जो भविष्य में बढ़ेगा ही बढ़ेगा चाहे आप बात कर लो 2022 की 2025 की या फिर 2030 की। ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि इंडिया में इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग तो हमेशा होती रहेगी और इलेक्ट्रिसिटी को ट्रेड करने के लिए केवल एक ही मोनोपली स्टॉक इंडिया में है और वह है “IEX” यानी Indian energy exchange

तो अगर आप 2022 में भविष्य में बढ़ने वाले अच्छे शेयर की तलाश में है तो आइए का शेयर अभी खरीदने पर आपको भविष्य में अच्छे multiple रिटर्न दे सकता है।

4. CDSL (भविष्य में multibagger रिटर्न देने वाला शेयर)

2022 में भविष्य में अच्छे return देने वाले शेयर

सीडीएसएल का शेयर (2022 या 2025) भविष्य के लिए अगर देखें तो कभी भी लंबे निवेश में नीचे नहीं जाएगा। क्योंकि यह एक मोनोपोली कंपनी है जिसके टक्कर में कोई और कंपनी है ही नहीं। केवल दो ही depository हैं इंडिया में, CDSL और NSDL

तो अगर आप भविष्य के लिए शानदार रिटर्न देने वाले शेयर की तलाश कर रहे हैं तो सीडीएसएल का स्टॉक आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है जो long-term में आपको मुनाफा ही कमा कर देगा।

पिछले 1 साल में सीडीएसएल ने 150% से भी ज्यादा के रिटर्न निवेशकों को दिए हैं.

Cdsl share price: भविष्य में बढ़ने वाला शेयर

 

अभी फिलहाल में इसका शेयर प्राइस 1300 रुपये के आसपास चल रहा है और भविष्य में High growth की उम्मीद है।

CDSL इंडिया की सबसे पहली डिपॉजिटरी कंपनी है जो स्टॉक मार्केट के सभी निवेशकों के डिमैट अकाउंट का डाटा अपने पास स्टोर करके रखती है. तो अगर कोई ब्रोकर भाग भी जाता है तो आपके डिमैट अकाउंट को सीडीएसएल पर सुरक्षित रखा जाता है.

  • जब तक स्टॉक मार्केट जिंदा है तब तक CDSL कंपनी चलती रहेगी। पूरी तरह से मोनोपोली बिजनेस है मतलब इनकी टक्कर में दूसरा कोई है ही नहीं.

तो अगर आप 2022 के लिए भविष्य में बढ़ने वाला अच्छा शेयर खरीदना चाहते हैं तो सीडीएसएल का शेयर आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है.

5. Deepak Nitrite (भविष्य में बढ़ने वाला शेयर 2022)

Future stocks to invest in 2022

अब आप बोलोगे कि Deepak Nitrite तो एक केमिकल सेक्टर से जुड़ा share है और इसके सामने बहुत बड़ी कंपनी जैसे; Asian paint, Pidilite आदि खड़े हैं तो क्या वह अच्छे share हैं, फिर आपने Deepak Nitrite को ही इस लिस्ट में क्यों रखा?

तो देखिए दोस्तों Deepak Nitrite का परफॉर्मेंस अभी कुछ महीनों में काफी अच्छा रहा है यहां तक कि पिछले 6 महीनों में 50% से ज्यादा रिटर्न हमें देखने को मिले हैं.

2022 में बाकी स्टॉक्स के मुकाबले दीपक नाइट्राइट के शेयर में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी और भविष्य में इसमें हमें अच्छा खासा मुनाफा देखने को मिल सकता है। कंपनी Fundamentally Strong है, भविष्य में अच्छा मुनाफा दे सकती है।

तो अगर आप अभी भविष्य में अच्छा रिटर्न देने वाले शेयर खरीदना चाहते हैं तो आप इस कम्पनी में निवेश करके होल्ड कर सकते हैं इस स्टॉक को लेने से आपको भविष्य में जबरदस्त रिटर्न देखने को मिल सकते हैं।

ABP news की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ स्टॉक ऐसे भी हैं जिनमें 250% तक का रिटर्न मिला है.

भविष्य में अच्छे रिटर्न देने वाले कंपनी का शेयर कैसे खरीदें?

जब भी शानदार रिटर्न देने वाले शेयर को खरीदने की बात आती है जो आपको उस कंपनी के स्टॉक में नीचे दी गई कुछ चीजें जरूर देखनी चाहिए-

  • यह सुनिश्चित करें कि वह कंपनी साल दर साल अपने नेट प्रॉफिट को बढ़ा रही हो।
  • जब हर साल कंपनी का नेट प्रॉफिट बढ़ेगा तो उसका P/E ratio भी बढ़ेगा।
  • किसी कंपनी का शेयर महंगा है या सस्ता इसका पता आप उस कंपनी के PE Ratio को देखकर लगा सकते हैं.
  • आसान भाषा में कहें तो अगर कंपनी का PE Ratio ज्यादा है तो शेयर महंगा है अगर PE Ratio है तो शेयर सस्ता है.
  • लेकिन सिर्फ PE रेश्यो को देखकर ही शेयर को महंगा या सस्ता मान लेना सही नहीं होता क्योंकि शेयर valuation के लिए आपको और भी बहुत सारे फैक्टर देखने पड़ते हैं जैसे कंपनी का नेट प्रॉफिट, शेयर की इंटरिंसिक वैल्यू, underlying asset की वैल्यू आदि।
  • अगर आप Large cap कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं तो रिस्क बहुत कम रहता है लेकिन जब आप midcap या small cap कंपनी में निवेश करते हैं तो आपको रिस्क मैनेजमेंट देखना चाहिए क्योंकि उनमें risk factor काफी हद तक बढ़ जाता है।
  • अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाइड रखें अलग-अलग सेक्टर में पैसा लगाएं जैसे- IT sector, Banking sector, Health sector, Food sector, Chemicle sector etc. तभी आप अच्छे Multibagger Returns कमा सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले कुछ अन्य शेयर 2022

List of future stocks to buy in 2022 in India-

  1. Reliance Industries
  2. Happiest Mind
  3. Amaraja Batteries
  4. Adani group
  5. Coal India
  6. Oil India
  7. HDFC Life
  8. HDFC AMC
  9. CAMS (computer age Management services)
  10. Dixon Technologies Ltd
  11. Avenue supermarket Ltd
  12. Nestle India
  13. Minda Industries
  14. ONGC
  15. BHEL
  16. L&T

अगर आप इन कंपनियों के शेयर में पैसा लगाते हैं तो भविष्य में आपको कई फीसदी रिटर्न्स देखने को मिल सकते हैं। इन सभी कंपनियों की ग्रोथ लगातार बढ़ रही है जो भविष्य में अच्छा मुनाफा कमाने में मदद करेगी।

ये भी पढ़ें-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की पूरी जानकारी

भविष्य में मार्केट में तेजी और गिरावट तो आती ही रहेगी लेकिन अगर आपने अच्छे शेयर में निवेश किया है तो आपको मार्केट की तेजी और मंदी से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपको तो बस अपने शेयर्स को होल्ड करके रखना है और भविष्य (2022) में जब आपका Target Price हिट करें तो उसे बेचकर आप अच्छे रिटर्न कमा सकते हैं।

आज हमने आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर (2022) के बारे में बताया है जिन्हें आप long term के लिए होल्ड करके रख सकते हैं। और भविष्य में इन शेयर्स को अपने निर्धारित टारगेट प्राइस पर बेचकर अच्छे रिटर्न कमा सकते हैं।

तो अगर आपको जानकारी यूजफुल लगी हो तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो फिर आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

3 thoughts on “भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 | [BEST] Future Stocks to buy in 2022”

Leave a Comment