Candlestick Pattern Book in Hindi (PDF Download)– बेस्ट कैंडलस्टिक बुक

Candlestick pattern book in hindi, Candlestick chart pattern book in hindi, All candlestick pattern Pdf in hindi, best share market candlestick book in hindi

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने वाले हर व्यक्ति को चार्ट पेटर्न के बारे में समझना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना आप कभी भी ट्रेडिंग से प्रॉफिट नहीं कमा सकते. टेक्निकल एनालिसिस के लिए जो सबसे अच्छा चार्ट माना जाता है वह होता है– ‘कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न

तो अगर आपने कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न को अच्छे से ट्रेड करना सीख लिया और यह जान लिया कि–

  • कैंडलस्टिक चार्ट कैसे काम करते हैं,
  • कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न कितने प्रकार के होते हैं,
  • कौन से पैटर्न पर कहां एंट्री और एग्जिट करना चाहिए,
  • कौन सा कैंडलस्टिक पेटर्न ट्रेडिंग के लिए बेस्ट है
  • और candlestick pattern को ट्रेड करके रेगुलर पैसा कैसे कमा सकते हैं.

अगर आपको यह सब सीखना है तो आज मैं आपको एक ‘बेस्ट कैंडलस्टिक बुक इन हिंदी‘ के बारे में बताने वाला हूं जिसके द्वारा आप यह सब कुछ प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ विस्तार से सीख सकते हैं।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

Candlestick Pattern Book in Hindi PDF Download

Candlestick Pattern Book in Hindi
Candlestick Pattern Book PDF in Hindi

नीचे इस कैंडलेस्टिक पेटर्न किताब (best Hindi candlestick book PDF) की कुछ डिटेल्स दी गई है–

Book NameBest candlestick Pattern Book
LanguageHindi
FormatPDF
Pages69
Ratings4.9/5
AuthorDeepak Sen
Total Chapter7
Book Size1.4MB
Download LinkGiven Below

Candlestick Pattern PDF in Hindi

चलिए अब जानते हैं कि इस candlestick Hindi book में आप क्या- क्या सीखेंगे–

  • कैंडलस्टिक कैसी होती है,
  • कैंडलस्टिक कितने प्रकार की होती है,
  • कैंडलस्टिक को कैसे ट्रेड करते हैं,
  • कैंडलस्टिक पेटर्न क्या होते हैं,
  • कैंडलस्टिक पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं और किस पैटर्न को कैसे ट्रेड किया जाता है,
  • कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न कैसे सीखे और समझें,
  • बुलिश और बियरिश कैंडलस्टिक पेटर्न क्या हैं,
  • सिंगल, डबल और ट्रिपल कैंडलस्टिक पेटर्न क्या है,
  • किस प्रकार के चार्ट पेटर्न को कैसी मार्केट सिचुएशन में ट्रेड किया जाता है,
  • शेयर बाजार नीचे जाने पर कौन सा कैंडलस्टिक पेटर्न ट्रेड करें और ऊपर जाने का कौन सा ट्रेड करें,
  • शुरुआती लोगों के लिए सबसे बेस्ट कैंडलस्टिक पेटर्न कौन सा है,

ऊपर दी गई सभी चीजें आप इस कैंडल स्टिक बुक में सीखने वाले हैं और वो भी screenshot, images और प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ.

केवल इतना ही नहीं इसके अलावा आप यह भी सीखेंगे कि सपोर्ट और रेजिस्टेंस पर कैंडलस्टिक चार्ट को कैसे ट्रेड करते हैं, कैंडलस्टिक चार्ट पर इंट्राडे ट्रेडिंग या ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय कौन सा टाइम फ्रेम (timeframe) उपयोग करना चाहिए,

और टेक्निकल रिसर्च करते समय price action का एनालिसिस कैसे करते हैं मतलब यह कैसे पता लगाते हैं कि प्राइस कब ऊपर जाएगा और कब नीचे.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो अगर आप एक शुरुआती beginner हैं और कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न्स को सीखकर लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो यह ‘best candlestick pattern hindi book‘ आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

Best Candlestick Pattern Book in Hindi PDF Download

नीचे कुछ महत्वपूर्ण सिंगल कैंडलेस्टिक पेटर्न के बारे में बताया गया है जो हर एक trader को जरूर पता होना चाहिए–

1. Hammer Candlestick Pattern in Hindi

hammer candlestick pattern in hindi book PDF download हैमर कैंडल हथौड़े के आकार की हरे रंग की बुलिश कैंडल होती है. यह कैंडल चार्ट केेे बॉटम में बनती है और इस candle के बनते ही शेयर प्राइस ऊपर जाने की उम्मीद होती है।
 

2. Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

Hanging man candlestick pattern PDF Book in Hindiहैंगिंग मैन कैंडल भी हथौड़े के आकार की लाल रंग की बियरिश कैंडल होती है. यह कैंडल चार्ट केेे ऊपर की ओर बनती है और इस candle के बनते ही शेयर प्राइस ऊपर नीचे की उम्मीद होती है।
 

3. Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Inverted Hammer Candlestick Pattern Book in Hindi PDFइनवर्टेड हैमर उल्टे कैंडल हथौड़े के आकार की हरे रंग की बुलिश कैंडल होती है. यह कैंडल चार्ट केेे बॉटम में बनती है और इस candle के बनते ही शेयर प्राइस ऊपर जाने लगता है।
 

4. Shooting Star Candlestick Pattern in Hindi

Download Shooting Star Candlestick Pattern Book in Hindi PDF
शूटिंग स्टार कैंडल दिखने में बिल्कुल inverted हैमर की तरह होती है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि यह एक bearish candle है और यह uptrend में ऊपर की ओर बनती है. जबकि inverted hammer डाउनट्रेंड में नीचे की तरफ बनता है। इस कैंडल केेेेे बनते ही प्राइस नीचे price नीचे जाने लगता है. 
 

5. Dragonfly Doji Candlestick Pattern in Hindi

Dragonfly Doji Candlestick Chart Pattern in Hindi Book pdf downloadड्रैगनफ्लाई डोजी की shadow नीचे की ओर बहुत लंबी जबकि ऊपर की ओर इसकी बॉडी बहुत ही छोटी होती है. ड्रैगनफ्लाई डोजी बनने का मतलब यह है कि sellers ने price को नीचे ले जाने की बहुत कोशिश की. लेकिन buyers ने price को नीचे नहीं जाने दिया। और अंत में स्टॉक अपने opening price के आसपास जाकर ही close हुआ। मतलब seller ने price नीचे धकेलने की पूरी कोशिश की लेकिन buyers ने price को पॉजिटिव में ही बंद किया मतलब मार्केट में buyers हावी थे। चूंकि यह एक bullish candle है इसलिए यह चार्ट के bottom पर बनता है और जहां पर यह Dragonfly doji बनता है वहां से शेयर प्राइस reverse हो सकता है।
 

6. Gravestone Doji Candlestick Pattern in Hindi

Gravestone Doji Candlestick Pattern book pdf download in Hindiग्रेवस्टोन डोजी की shadow ऊपर की ओर बहुत लंबी जबकि नीचे की तरफ इसकी बॉडी बहुत ही छोटी होती है। ग्रेवस्टोन डोजी बनने का मतलब यह है कि buyers ने price को ऊपर ले जाने की बहुत कोशिश की। लेकिन sellers ने price को ऊपर नहीं जाने दिया। और अंत में स्टॉक अपने opening price के आसपास जाकर ही close हुआ। मतलब buyers ने price को ऊपर धकेलने की पूरी कोशिश की लेकिन sellers ने price को negative में ही बंद किया मतलब मार्केट में sellers हावी थे। चूंकि यह एक bearish candle है इसलिए यह चार्ट के top पर बनता है और जहां पर यह Gravestone doji बनता है वहां से शेयर प्राइस reverse हो सकता है। मतलब uptrend में जा रहा price अब downtrend में चलना शुरू हो सकता है।
 

7. Bullish Spinning Top Candlestick Pattern in Hindi

Bullish Spinning Top Candlestick Pattern book pdf in Hindiइस कैंडल की upper और lower shadow बराबर होती है और ये दोनों ही shadow बॉडी के 2 गुने से भी लंबी होती हैं। यह एक हरे रंग की बुलिश कैंडल होती है इसीलिए यह चार्ट के bottom पर बनती है, इस candle के बनते ही प्राइस ऊपर जाने लगता है।
 

8. Bearish Spinning Top Candlestick Pattern in Hindi

Bearish Spinning Top Candlestick Pattern in Hindi book downloadयह कैंडल भी बियरिश स्पिनिंग टॉप की तरह ही दिखती है। मतलब इस कैंडल की भी upper और lower shadow बराबर होती है और ये दोनों ही shadow बॉडी के 2 गुने से भी लंबी होती हैं। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि यह एक लाल रंग की बियरिश कैंडल होती है इसीलिए यह चार्ट के टॉप पर बनती है, इस candle के बनते ही प्राइस नीचे जाने लगता है।
 

9. Bullish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

Bullish Marubozu best Candlestick Pattern pdf book download free in Hindi बुलिश मारूबोजु कैंडल एक बड़ी body वाली हरे रंग की strong bullish candle होती है जिसकी shadow बिल्कुल ना के बराबर होती है या फिर नही होती है। इस प्रकार की कैंडल में प्राइस एक बार बढ़ना शुरू होता है तो उसके बाद लगाकर बढ़ता ही जाता है मतलब वापस अपने ओपनिंग प्राइज पर नहीं आता और कहीं ऊपर जाकर क्लोज हो जाता है। इस candle का ओपन प्राइस ही इसका low होता है मतलब जहां पर प्राइस ओपन हुआ वहां से नीचे गया ही नहीं. ठीक इसी प्रकार इसका closing price ही इस candle का high होता है मतलब जहां पर प्राइस क्लोज हुआ वहां से ऊपर गया ही नहीं.
 

10. Bearish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

Bearish Marubozu best Candlestick book in Hindi PDF downloadबियरिश मारूबोजु कैंडल एक बड़ी body वाली लाल रंग की strong bearish candle होती है जिसकी shadow बिल्कुल ना के बराबर होती है या फिर नही होती है। इस प्रकार की कैंडल में प्राइस एक बार गिरना शुरू होता है तो उसके बाद लगाकर गिरता ही जाता है मतलब वापस अपने ओपनिंग प्राइज पर नहीं आता और कहीं नीचे जाकर क्लोज हो जाता है। इस candle का ओपन प्राइस ही इसका high होता है मतलब जहां पर प्राइस ओपन हुआ वहां से ऊपर गया ही नहीं. ठीक इसी प्रकार इसका closing price ही इस candle का low होता है मतलब जहां पर प्राइस क्लोज हुआ वहां से नीचे गया ही नहीं.

तो यह थे कुछ 10 सिंगल कैंडलस्टिक पेटर्न जिनके बारे में हमने ऊपर आपको शॉर्ट में बताया है लेकिन इस बेस्ट कैंडलेस्टिक हिंदी बुक में आपको सिंगल कैंडलस्टिक, डबल कैंडलस्टिक और ट्रिपल कैंडलेस्टिक पेटर्न तीनों के बारे में उदाहरण के साथ बताया गया है.
 
इसके अलावा किस पैटर्न में कैसे और कहां पर एंट्री और एग्जिट करना है, टारगेट और स्टॉप लॉस कहां पर लगाने हैं, यह सब इस best candlestick book in hindi में बिल्कुल आसान तरीके में बताया गया है।
 
चलिए अब जान लेते हैं कि यह candlestick pattern hindi book PDF download कैसे करें–

How to Download Candlestick Book PDF in Hindi?

‘Best candlestick pattern book in hindi’ कैसे डाउनलोड करें–

  • यह कैंडलस्टिक बुक डाउनलोड करने के लिए ‘इस लिंक‘ पर क्लिक करें.
  • इस पर क्लिक करते ही अगले पेज पर आपको अपना नाम और ईमेल एड्रेस डालना होगा।
  • फिर आपको गूगल ड्राइव के पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • इसी पेज पर ऊपर दिए गए डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करते ही यह कैंडलस्टिक किताब डाउनलोड हो जाएगी.
  • फिर आप इसे जब चाहे तब ऑनलाइन पढ़ सकते हैं.

Best Candlestick book in hindi PDF download

Candlestick chart book in hindi

ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी आप इस कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न बुक को डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQ’s (Candlestick Pattern book in hindi)

क्या यह कैंडलस्टिक बुक हिंदी भाषा में है?

जी हां, यह कैंडलस्टिक पेटर्न की किताब हिंदी भाषा में लिखी गई है और हर एक कठिन terms को सिंपल तरीके से समझाया गया है।

क्या इस कैंडलस्टिक पैटर्न बुक को पढ़कर ट्रेडिंग करना सीख सकते हैं?

जी हां, इस किताब को पढ़कर ट्रेडिंग सीखी जा सकती है क्योंकि ट्रेडिंग से आप तब तक प्रॉफिट नहीं कमा सकती जब तक आपको टेक्निकल एनालिसिस अच्छे से ना आता हो और टेक्निकल एनालिसिस आपको तभी आएगा जब आपको कैंडलस्टिक पेटर्न की अच्छी समझ होगी।

क्या यह कैंडलस्टिक चार्ट बुक इंट्राडे ट्रेडिंग या ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए बेस्ट है?

चाहे आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो या फिर ऑप्शन ट्रेडिंग, इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न का उपयोग तो हर प्रकार की ट्रेडिंग किया जाता है इसलिए आप चाहे किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग करते हैं यह किताब आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

क्या यह कैंडलस्टिक बुक फ्री है?

जी नहीं, दोस्तों यह कैंडलस्टिक बुक फ्री नहीं है लेकिन ज्यादा महंगी भी नहीं है इसकी कीमत मात्र 98 रुपये है जिसे आप इस लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

इस कैंडलस्टिक पेटर्न बुक में हमें क्या सीखने को मिलता है?

इस किताब को पढ़कर आप कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न, टेक्निकल एनालिसिस और ट्रेडिंग के बारे में बेसिक से लेकर एडवांस तक सब कुछ बिल्कुल आसान भाषा में सीख सकते हैं।

Candlestick chart pattern book in hindi – Conclusion

दोस्तों इंटरनेट पर ट्रेडिंग और टेक्निकल एनालिसिस के ऊपर बहुत सारी किताबें उपलब्ध हैं मैं आपको ज्ञान तो दिया जाता है लेकिन उनमें आपको प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ चीजों को सही ढंग से नहीं समझाया जाता है.

लेकिन इस पोस्ट में बताई गई ‘candlestick pattern book in hindi‘ में आपको हर एक कैंडलेस्टिक पेटर्न के बारे में उदाहरण के साथ बहुत ही आसान भाषा में समझाया गया है. मुझे पूरा विश्वास है कि अगर आप कैंडलस्टिक पेटर्न के बारे में शुरू से अंत तक सब कुछ सीखना चाहते हैं तो इससे अच्छी बुक आपको पूरे इंटरनेट पर कहीं नहीं मिलेगी।

कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न और टेक्निकल एनालिसिस के बारे में पढ़ने और सीखने के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट पढ़ सकते हैं–

4.9/5 - (17 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️