About Us

Stockmarkethindi.in ब्लॉग पर आपका स्वागत है। यह ब्लॉग हमने उन लोगों की मदद करने के लिए बनाया है जो शेयर बाजार (Stock Market) के बारे में हिंदी में सीखना चाहते हैं और शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं।

तो जो लोग शेयर मार्केट में बिल्कुल beginners भी है वो भी इस ब्लॉग के जरिए Share Market के बारे में सब कुछ हिंदी में सीख सकते हैं।

हमारा मकसद है कि स्टॉक मार्केट से रिलेटेड जितने भी Basic concepts और Fandamental चीजें हैं जिन को समझने में लोगों को समस्या आती है वो सभी आप लोगों को हिंदी में आसान तरीके से समझा सकें।

हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि हर आर्टिकल को पूरा विस्तार से लिखा जाए ताकि आपको उस टॉपिक से संबंधित कोई भी confusion न रहे। लेकिन अगर आपका फिर भी कोई सवाल रह जाता है तो हम आपकी हर कमेंट का जवाब देते हैं।

चूंकि हम स्टॉक मार्केट के कठिन concept को भी सरल भाषा यानी हिंदी में सिखाने का प्रयास करते हैं इसीलिए हमने इस ब्लॉग का नाम Stock Market Hindi रखा है।

StockMarketHindi के बारे में

StockMarketHindi को 1 अगस्त 2021 को झांसी, उत्तर प्रदेश के Deepak Sen द्वारा शुरू किया गया।

यह एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर हम स्टॉक मार्केट से जुड़ी सभी चीजें आपके साथ शेयर करते रहते हैं। हमारा मानना है कि अगर आप स्टॉक मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको पहले इसे अच्छे से सीखना होगा तभी आप इसमें पैसे इन्वेस्ट करें।

क्योंकि अगर आपको स्टॉक मार्केट का पूरा ज्ञान नहीं है तो आप यहां पर अपना पैसा गंवा सकते हैं। इसीलिए जब भी आप कोई कोर्स करते हो तो उसे सीखते हैं।

ठीक इसी प्रकार आपको स्टॉक मार्केट को पहले सीखना होगा और आपकी मदद करने के लिए हम इस ब्लॉग पर सरल भाषा में स्टॉक मार्केट के सारे कांसेप्ट क्लियर करते रहेंगे और आपको beginner level से लेकर advance level तक सिखाने की हमारी पूरी कोशिश रहेगी।

अगर आप स्टॉक मार्केट को एक बार अच्छी तरह से समझ गए तो आप इससे इतना पैसा कमा सकते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। लेकिन इसके विपरीत अगर आप बिना स्टॉक मार्केट को सीखे इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो इसमें loss भी आपका ही होगा।

इसलिए हमारा मकसद आपको स्टॉक मार्केट के हर एक पहलू को समझाना है और हम चाहते हैं कि हम शेयर मार्केट से जुड़े हर एक टॉपिक को आसान भाषा में हिंदी में कवर कर सकें।

अगर आपको हमारा यह काम पसंद आता है तो आप इस वेबसाइट के बारे में उन लोगों को बता सकते हैं जो शेयर मार्केट को सीखना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता कि कहां से सीखें। ताकि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की help कर सकें।

हमारे बारे में

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट (StockMarketHindi.in) का Founder हूं, मैं उत्तर प्रदेश के झांसी जिले का रहने वाला हूं। मैंने इस वेबसाइट को स्टॉक मार्केट से संबंधित जानकारी शेयर करने के लिए बनाया है।

इस वेबसाइट पर हम शेयर मार्केट की सभी जानकारी आपके साथ शेयर करते रहते हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग शेयर मार्केट को अच्छी तरह से सीख सकें और पैसे कमा सकें।

अमेरिका में लगभग 50% से भी ज्यादा लोग शेयर मार्केट मैं इन्वेस्ट करके पैसा कमाते हैं जबकि हमारे इंडिया में केवल 4% लोग ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। तो आखिर ऐसा क्यों है इसका कारण है knowledge की कमी।

आज भी इंडिया में ज्यादातर लोगों को शेयर मार्केट की नॉलेज नहीं है इसीलिए वह अपना पैसा गंवा देते हैं। यही कारण है कि मैंने यह ब्लॉक बनाने की सोचा ताकि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर मार्केट का ज्ञान दे सकें और लोग इसमें अपना पैसा बिना knowledge लिए invest ना करें।

इस ब्लॉग का उद्देश्य

शेयर मार्केट को हिंदी में सरल भाषा में सिखाना ही इस ब्लॉग का उद्देश्य है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग शेयर मार्केट के बारे में aware हो सके क्योंकि इंडिया में शेयर मार्केट की नॉलेज की लोगों में बहुत कमी है इसलिए हमसे जितना हो सकेगा हम उतनी आपकी मदद करेंगे।

हमने देखा कि इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग हैं जो शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग चीजों को विस्तार से नहीं समझाते हैं जबकि लोगों को इसकी सख्त जरूरत है।

इसलिए हमने प्रयास किया कि हम आप लोगों को बिल्कुल आसान भाषा में हिंदी में शेयर मार्केट की पूरी जानकारी दे सकें। इस वेबसाइट पर केवल शेयर मार्केट की बेसिक ही नहीं बल्कि आपको स्टॉक मार्केट से संबंधित एडवांस लेवल तक सारी चीजें सीखने को मिल जाएंगे।

शेयर मार्केट को समझना हमारे लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है हमारे देश की अर्थव्यवस्था भी इस पर काफी निर्भर करती है।

आपने देखा होगा प्रतिदिन शेयर बाजार का प्राइस ऊपर नीचे होता रहता है क्योंकि कुछ लोग शेयर मार्केट में अच्छा पैसा कमा लेते हैं तो कुछ लोग अपना पैसा waste कर देते हैं और यह वही लोग होते हैं जिन्हें शेयर मार्केट की अधूरी knowledge होती है।

अगर आपको अभी हमारी मदद चाहिए या हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं:
Smhindibydeepak@gmail.com

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)