10 Stocks To Buy Every Month– हर महीने अपनी सैलरी स्टॉक में निवेश कैसे करें?

स्टॉक मार्केट में निवेश करना एक अच्छा तरीका है अपने पैसे को बढाने के लिए। लेकिन स्टॉक मार्केट में निवेश करना हमेशा आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको बाजार की समझ और सही स्टॉक चुनने की जरूरत होती है।

Stocks to buy today

अगर आप हर महीने अपनी सैलरी स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले आपको यह तय करना चाहिए कि आप किस तरह के स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं। आप चाहें तो केवल भारतीय स्टॉक में निवेश कर सकते हैं, या फिर विदेशी स्टॉक में भी निवेश कर सकते हैं।

अगर आप US Stocks में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि US stocks कैसे काम करते हैं। विदेशी स्टॉक में निवेश करने के लिए आपको IND Money app पर डीमैट खाता और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की जरूरत होती है।

इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे स्टॉक के बारे में बताएंगे, जिनमें आप हर महीने अपनी सैलरी निवेश कर सकते हैं।

Top 10 Stocks To Buy Every Month

सबसे पहली कैटिगरी के शेयर हैं US stocks–

US Stocks: अमेरिका के स्टॉक्स में निवेश के फायदे

अमेरिकी स्टॉक मार्केट दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे विकसित स्टॉक मार्केट है। इसमें दुनिया की कुछ सबसे बड़ी और सबसे सफल कंपनियां सूचीबद्ध हैं। अमेरिका के स्टॉक में निवेश करने के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • उच्च रिटर्न की संभावना: अमेरिका के स्टॉक मार्केट ने लंबी अवधि में उच्च रिटर्न दिया है। उदाहरण के लिए, 1926 से 2023 तक, S&P 500 इंडेक्स ने औसतन सालाना 10.5% का रिटर्न दिया है।
  • विविधता: अमेरिका के स्टॉक मार्केट में विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों की कंपनियां शामिल हैं। इससे आप अपने निवेश को विविध बना सकते हैं, जिससे जोखिम कम हो जाता है।
  • तरलता: अमेरिका के स्टॉक मार्केट में तरलता बहुत अधिक है। इसका मतलब है कि आप अपनी जरूरत पड़ने पर अपने शेयरों को आसानी से बेच सकते हैं।

Amazon, Microsoft, Apple: भविष्य की संभावना वाले स्टॉक

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Amazon

अमेज़ॅन एक प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी है जो दुनिया भर में ग्राहकों को उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है। अमेज़ॅन का विस्तार तेजी से हो रहा है और यह नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रही है। उदाहरण के लिए, कंपनी ने हाल ही में किराना क्षेत्र में प्रवेश किया है।

अमेज़ॅन के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि ई-कॉमर्स उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

Microsoft

माइक्रोसॉफ्ट एक प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट और Xbox गेमिंग कंसोल जैसे उत्पादों का निर्माण करती है। माइक्रोसॉफ्ट का उत्पाद पोर्टफोलियो मजबूत है और यह नए बाजारों में प्रवेश करने के लिए तैयार है। उदाहरण के लिए, कंपनी ने हाल ही में क्लाउड कंप्यूटिंग में अपनी उपस्थिति मजबूत की है।

माइक्रोसॉफ्ट के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि सॉफ्टवेयर उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

Apple

ऐप्पल एक प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी है जो आईफोन, आईपैड और ऐप्पल वॉच जैसे उत्पादों का निर्माण करती है। ऐप्पल के उत्पाद दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और कंपनी का बाजार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है।

ऐप्पल के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि प्रौद्योगिकी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

Indian Banking Stocks: भारत के बैंकिंग स्टॉक्स में निवेश के फायदे

भारतीय बैंकिंग उद्योग दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बैंकिंग उद्योग है। यह उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इसमें कई मजबूत कंपनियां हैं। भारतीय बैंकिंग स्टॉक्स में निवेश करने के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • उच्च रिटर्न की संभावना: भारतीय बैंकिंग स्टॉक ने लंबी अवधि में उच्च रिटर्न दिया है। उदाहरण के लिए, 1993 से 2023 तक, NSE बैंक इंडेक्स ने औसतन सालाना 15.5% का रिटर्न दिया है।
  • विविधता: भारतीय बैंकिंग उद्योग में विभिन्न प्रकार के बैंक शामिल हैं, जिनमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक और विदेशी बैंक शामिल हैं। इससे आप अपने निवेश को विविध बना सकते हैं, जिससे जोखिम कम हो जाता है।

HDFC Bank

HDFC बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। HDFC बैंक का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार इसे भारतीय बैंकिंग उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

HDFC बैंक के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि भारतीय बैंकिंग उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

ICICI Bank

ICICI बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। ICICI बैंक का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार इसे भारतीय बैंकिंग उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

ICICI बैंक के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि भारतीय बैंकिंग उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

TCS

TCS भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। कंपनी का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार है। TCS का मुख्य व्यवसाय सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं और समाधान प्रदान करना है। कंपनी दुनिया भर में 50 से अधिक देशों में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है।

TCS के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि आईटी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

Pidilite

Pidilite भारत की सबसे बड़ी adhesives कंपनी है। कंपनी का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार है। Pidilite का मुख्य व्यवसाय adhesives उत्पादों, चिपकने वाले उत्पादों, निर्माण उत्पादों और अन्य उत्पादों का निर्माण और विपणन करना है। कंपनी भारत में अपने ब्रांड नाम ‘फेविकोल’ के लिए जानी जाती है।

Pidilite के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि निर्माण उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

Asian Paints

Asian Paints भारत की सबसे बड़ी पेंट कंपनी है। कंपनी का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार है। Asian Paints का मुख्य व्यवसाय पेंट, वार्निश, और अन्य संबंधित उत्पादों का निर्माण और विपणन करना है। कंपनी भारत में अपने ब्रांड नाम “एशियन पेंट्स” के लिए जानी जाती है।

Asian Paints के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि निर्माण उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

Nestle India

Nestle India भारत की सबसे बड़ी खाद्य और पेय पदार्थ कंपनी है। कंपनी का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार है। Nestle India का मुख्य व्यवसाय खाद्य और पेय पदार्थों का निर्माण और विपणन करना है। कंपनी भारत में अपने ब्रांड नाम “नेस्ले” के लिए जानी जाती है।

Nestle India के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि भारत की आबादी बढ़ रही है और मध्यम वर्ग बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

HUL

HUL यानी हिंदुस्तान युनिलीवर भारत की सबसे बड़ी FMCG कंपनी है। कंपनी का मजबूत ब्रांड, मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ग्राहक आधार है। HUL का मुख्य व्यवसाय FMCG उत्पादों का निर्माण और विपणन करना है। कंपनी भारत में अपने ब्रांड नाम “हिंदुस्तान यूनिलीवर” के लिए जानी जाती है।

HUL के भविष्य की अच्छी संभावना है क्योंकि भारत की आबादी बढ़ रही है और मध्यम वर्ग बढ़ रहा है। कंपनी का मजबूत ब्रांड और उत्पाद पोर्टफोलियो इसे इस बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

इन सभी स्टॉक में मजबूत फंडामेंटल हैं और वे लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न की संभावना रखते हैं। हालांकि, किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले अपने स्वयं के शोध करना और अपने जोखिम सहनशीलता को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

हर महीने अपनी सैलरी स्टॉक में निवेश कैसे करें?

हर महीने अपनी सैलरी स्टॉक में निवेश करने के कई तरीके हैं। एक तरीका है कि आप एक सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू करें। SIP एक नियमित निवेश योजना है जिसमें आप हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं।

SIP शुरू करने के लिए, आपको एक स्टॉकब्रोकर के साथ खाता खोलना होगा। फिर, आप अपनी पसंद के स्टॉक का चयन कर सकते हैं और SIP शुरू कर सकते हैं।

एक अन्य तरीका है कि आप एक म्यूचुअल फंड में निवेश करें जो भारतीय बैंकिंग स्टॉक में निवेश करता है। म्यूचुअल फंड एक वित्तीय उत्पाद है जो कई निवेशकों से पैसे इकट्ठा करता है और उसे विभिन्न प्रकार के स्टॉक या अन्य परिसंपत्तियों में निवेश करता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए, आपको एक म्यूचुअल फंड कंपनी के साथ खाता खोलना होगा। फिर, आप अपनी पसंद के म्यूचुअल फंड का चयन कर सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

आप अपनी आवश्यकताओं और जोखिम सहनशीलता के आधार पर अपने लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्प चुन सकते हैं।

Disclaimer: दोस्तों यह कोई निवेश की सलाह नहीं है बल्कि हमारा काम केवल आपको जानकारी देना है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उसे कंपनी पर अच्छे से रिसर्च करें या फिर अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें

Rate this post

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️