100 रुपये से कम के शेयर 2024 | 100 Rs se kam ke share List 2024

100 Rs se kam ke share 2024, Best stocks under 100 Rs 2024, 50 to 100 Rs share price list, best share under 100rs list, ₹100 से कम कीमत वाले बेस्ट शेयर कौन-कौन से हैं?

बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास invest करने के लिए ज्यादा पूंजी नहीं है. और इसीलिए आप सबसे सस्ते शेयर में निवेश करने के ऑप्शन ढूंढते हैं.

ऐसे में बेहतर रिटर्न के लिए 100 Rs se kam ke share खरीदना एक अच्छा ऑप्शन होता है क्योंकि 100 रुपये से कम वाले शेयर ना तो ज्यादा मंहगे होते हैं और ना ही पैनी स्टॉक्स की केटेगरी में आते हैं।

वैसे तो शेयर बाजार में ₹100 से कम कीमत के शेयर (below 100 Rs shares) हजारों की संख्या में मौजूद हैं लेकिन काफी रिसर्च करने के बाद आज मैं आपके लिए कुछ best 100 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट लाया हूँ.

आइये जानते हैं below 100 rupees shares के बारे में―

100 Rs se kam ke share 2024 | 100 रुपए से कम कीमत वाले शेयर

₹100 से कम के शेयर की लिस्ट
Under 100 Rs Best stocks to buy in 2024

Best Stocks Below 100 Rs: इस लिस्ट में हमने जितने भी 100 रुपए से कम के शेयर शामिल किये हैं हमने ध्यान रखा है कि―

  • शेयर फंडामेंटली मजबूत हो,
  • कंपनी का बिजनेस ग्रोथ मोड़ में हो,
  • Sales और profit बढ़ रहे हों,
  • कंपनी अपना ROE और ROCE बढ़ाने के लिए नए-नए कदम उठा रही हो,
  • कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के मार्केट में डिमांड हो,
  • और सबसे जरूरी बात कंपनी पर debt यानी कर्जा ज्यादा नहीं होना चाहिए.

ऊपर दिए गए सभी पैरामीटर्स को ध्यान में रखते हुए यह 100rs से कम के शेयर की लिस्ट बनाई गई है जिनमें से अधिकतर शेयर्स की कीमत ₹50 से ज्यादा और ₹100 से कम है.

चलिए अब जान लेते हैं Best stocks under 100 Rupees के बारे में―

100 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट 2024 | Below 100 Rs best shares list

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Shree Renuka Sugars Ltd.> 46 रुपये
2.Tarmat Ltd> 92 रुपये
3.Ujjivan Small Finance Bank Ltd> 59 रुपये
4.National Fertilizer Ltd~ 100 रुपये
5.IDFC First Bank> 86 रुपये
6.Trident> 46 रुपये

ऊपर दी गई 100 rs se kam ke share 2024 list में दिए गए सभी शेयर के बारे में नीचे मैंने विस्तार से बताया है―

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

1. Shree Renuka Sugars Ltd

₹100 से कम के शेयर की लिस्ट 2024 में सबसे पहला शेयर है श्री रेणुका शुगर लिमिटेड. कंपनी का शेयर प्राइस 100 रुपये से कम कीमत पर ट्रेड कर रहा है. इसका मार्केट केपीटलाइजेशन लगभग 10000 करोड़ के आसपास है.

श्री रेणुका शुगर लिमिटेड (SRSL) एक भारतीय कंपनी है जो चीनी, इथेनॉल, बिजली और अन्य संबंधित उत्पादों के उत्पादन और रिफायनिंग में लगी हुई है। कंपनी का मुख्यालय मुनोली, कर्नाटक, भारत में है।

बिजनेस मॉडल

इस कंपनी का बिजनेस मॉडल चीनी, इथेनॉल और बिजली के उत्पादन पर केंद्रित है। कंपनी अपने चीनी उत्पादन के लिए गन्ने की खेती करती है, और अपने इथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ना और अन्य फसलों के बागानों से बायोमास खरीदती है। यह कंपनी अपने बिजली उत्पादन के लिए चीनी उत्पादन से निकलने वाली अपशिष्ट सामग्री का उपयोग करती है।

उत्पाद

इसके मुख्य उत्पादों में शामिल हैं:

  • चीनी: कंपनी भारत की सबसे बड़ी चीनी उत्पादकों में से एक है। कंपनी विभिन्न प्रकार की चीनी का उत्पादन करती है, जिसमें साधारण चीनी, सफेद चीनी, और गुड़ शामिल हैं।
  • इथेनॉल: कंपनी इथेनॉल का उपयोग पेट्रोल में मिलाने के लिए करती है, और इसे ईंधन के रूप में भी बेचती है।
  • बिजली: कंपनी अपनी चीनी उत्पादन से निकलने वाली अपशिष्ट सामग्री का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए करती है।

ग्रोथ

कंपनी की ग्रोथ के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • भारत में चीनी की मांग में वृद्धि
  • भारत सरकार द्वारा इथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम को लागू करना
  • कंपनी के नवीनीकरण और विस्तार कार्यक्रम

श्री रेणुका शुगर ₹100 से काम के शेयर की लिस्ट में एक अच्छा शेयर साबित हो सकता है क्योंकि कंपनी का मानना ​​है कि भारत में चीनी, इथेनॉल और बिजली की मांग में आने वाले वर्षों में और भी वृद्धि होगी। साथ ही कंपनी अपने उत्पादन क्षमता में विस्तार करने और अपने उत्पादों के विपणन को बढ़ाने के लिए योजना बना रही है।

2. Tarmat Ltd

Stocks under 100 rs की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है Tarmat लिमिटेड.

Tarmat Ltd एक भारतीय कंपनी है जो हाईवे और रनवे निर्माण के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है।

Tarmat Ltd का बिजनेस मॉडल मुख्य रूप से सरकारी अनुबंधों पर आधारित है। कंपनी भारतीय सरकार, राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों से हाईवे और रनवे निर्माण के अनुबंध (Contract) प्राप्त करती है। कंपनी अनुबंधों को पूरा करने के लिए खुदरा श्रमिकों और उपकरणों का उपयोग करती है।

Tarmat Ltd के मुख्य उत्पाद हाईवे और रनवे निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले सामग्री और सेवाएं हैं। इनमें शामिल हैं:

  • कंक्रीट, बिटुमिन, और अन्य निर्माण सामग्री
  • खुदाई, भराई, और अन्य निर्माण कार्य
  • रनवे लाइटिंग और अन्य सुरक्षा सुविधाएं

कंपनी लगातार अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कार्यरत है और अच्छा खासा dividend देने का भी इसका रिकॉर्ड है. तो अगर आप ₹100 से नीचे इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के किसी अच्छे ग्रोथ वाले शेयर में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो Tarmat लिमिटेड एक बढ़िया कंपनी है.

3. Ujjivan Small Finance Bank Ltd

100 रुपये से सस्ते शेयर की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड जोकि एक भारतीय small finance बैंक है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है। यह 1 फरवरी 2017 को आरबीआई द्वारा एक small finance Bank के रूप में लाइसेंस दिया गया था। उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (UFSL), एक NBFC, बैंक की प्रमोटर है।

बिजनेस मॉडल

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक का बिजनेस मॉडल वित्तीय रूप से अप्रयुक्त और सेवा से वंचित लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है। बैंक का लक्षित ग्राहक वर्ग छोटे व्यवसायों, कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को शामिल करता है।

बैंक के उत्पाद और सेवाओं में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत ऋण
  • व्यवसाय ऋण
  • कृषि ऋण
  • संपत्ति ऋण
  • जमा
  • अन्य बैंकिंग उत्पाद और सेवाएं

उत्पाद

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है। इनमें शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत ऋण: बैंक व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं, जैसे कि शिक्षा ऋण, शादी ऋण, और घरेलू उपकरण खरीदने के लिए ऋण।
  • व्यवसाय ऋण: बैंक व्यवसाय ऋण प्रदान करता है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं, जैसे कि व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण, व्यवसाय विस्तार के लिए ऋण, और व्यवसाय में सुधार के लिए ऋण।
  • कृषि ऋण: बैंक कृषि ऋण प्रदान करता है जो किसानों को फसल के लिए ऋण, पशुधन के लिए ऋण, और कृषि उपकरण खरीदने के लिए ऋण प्रदान करता है।
  • संपत्ति ऋण: बैंक संपत्ति ऋण प्रदान करता है जो घर खरीदने के लिए ऋण, कार खरीदने के लिए ऋण, और अन्य संपत्तियों को खरीदने के लिए ऋण प्रदान करता है।
  • जमा: बैंक बचत खाते, चालू खाते, और सावधि जमा जैसी जमा उत्पाद प्रदान करता है।

बैंक की वृद्धि के कई कारक हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • भारत में वित्तीय समावेशन में बढ़ती रुचि
  • बैंक की मजबूत वित्तीय स्थिति और प्रबंधन
  • बैंक की ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक भारत में एक प्रमुख लघु वित्त बैंक बनने का लक्ष्य रखता है। बैंक अपने ग्राहकों को वित्तीय समावेशन के माध्यम से बेहतर जीवन जीने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

4. National Fertilizer Ltd

Best stocks under 100 rs में चौथी कंपनी है National Fertilizers Limited (NFL) एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जो उर्वरक का उत्पादन और बिक्री करती है। कंपनी का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है।

बिजनेस मॉडल

NFL का बिजनेस मॉडल उर्वरक का उत्पादन और बिक्री पर आधारित है। कंपनी मुख्य रूप से यूरिया, अमोनियम नाइट्रेट, और फास्फोरस आधारित उर्वरकों का उत्पादन करती है। कंपनी अपने उत्पादों को भारत और विदेशों में बेचती है।

NFL के मुख्य उत्पादों में शामिल हैं:

  • यूरिया
  • अमोनियम नाइट्रेट
  • फास्फोरस आधारित उर्वरक

ग्रोथ

NFL की ग्रोथ मुख्य रूप से भारत में कृषि क्षेत्र के विकास पर निर्भर करती है। भारत एक कृषि प्रधान देश है, और कृषि क्षेत्र में वृद्धि NFL के लिए अवसर प्रदान करती है।

NFL ने हाल के वर्षों में अपनी ग्रोथ में सुधार किया है। कंपनी ने नई उत्पादन सुविधाओं का निर्माण किया है और अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार किया है। कंपनी ने अपने विपणन प्रयासों को भी बढ़ाया है।

NFL की भविष्य की ग्रोथ भारत में कृषि क्षेत्र के विकास और कंपनी के उत्पादों की मांग में वृद्धि पर निर्भर करेगी।

कुछ प्रमुख चुनौतियां

NFL को कुछ प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें शामिल हैं:

  • बढ़ती लागत
  • प्रतिस्पर्धा
  • वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता

NFL इन चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने उत्पादों की लागत को कम करने, अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार करने, और नए बाजारों में विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

5. IDFC first bank

₹100 से कम के शेयर की लिस्ट में बैंकिंग सेक्टर का यह स्टॉक आपको मल्टीबैगर रिटर्न देने का दम रखता है. IDFC first bank ने पिछले कुछ समय में बहुत ही बढ़िया तिमाही नतीजे पेश किए हैं. अभी फिलहाल इस शेयर का दाम ₹100 से कम है लेकिन जल्द ही 100 रुपये पर पहुंचने का पूरा पोटेंशियल रखता है.

कंपनी ने अपने NPA यानी नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट को बहुत तेजी से कम किया है. NPA ऐसे bad loan होते हैं जो ग्राहकों का द्वार डिफॉल्ट कर दिए जाते हैं और नुकसान बैंक को झेलना पड़ता है. तो अगर कोई भी बैंक ऐसे लोगों को कम करता है तो यह उसकी भविष्य की ग्रोथ की तरफ इशारा करता है इसीलिए बैंकिंग सेक्टर का यह शेयर 100rs से नीचे निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प है.

6. Trident

100 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट में हम ट्राइडेंट को भी शामिल कर रहे हैं क्योंकि कुछ समय पहले यह स्टॉक ₹65 पर भी पहुंच गया था लेकिन अभी यह उससे नीचे ट्रेड कर रहा है. कंपनी का बिजनेस शानदार है और देखा जाए तो शेयर पहले ही मल्टीबैगर बन चुका है.

अगर फंडामेंटल की बात करें तो इस शेयर प्राइस पर इतना मजबूत फंडामेंटल वाला शेयर मिलना काफी मुश्किल है. कंपनी ने बिजनेस में काफी तेजी से ग्रोथ दिखाई है हालांकि मार्केट में मंदी के चलते ट्राइडेंट का शेयर प्राइस काफी नीचे आ चुका है इसीलिए अच्छी वैल्यूएशन पर मिल रहा है जो कि निवेश के लिए एक अच्छा मौका है.

वैसे तो इस शेयर को ₹50 से कम के शेयर वाली लिस्ट में होना चाहिए लेकिन जल्द ही यह शेयर ₹100 के टारगेट प्राइस पर पहुंच सकता है हालांकि कंपनी से संबंधित कुछ टेंपरेरी न्यूज़ के चलते स्टॉक काफी करेक्ट हो चुका है. इसलिए अगर आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा है तो इन्वेस्टमेंट लिए यह अच्छा शेयर है.

100 रुपये से कम के शेयर से जुड़े सवाल (FAQ)

क्या 100 रुपये से कम कीमत के शेयर मल्टीबैगर रिटर्न्स दे सकते हैं?

इससे फर्क नहीं पड़ता कि शेयर की क्या कीमत है, अगर कंपनी का बिजनेस शानदार है और वह लगातार अच्छी चीज और प्रॉफिट ग्रोथ दिखा रही है तो निश्चित ही वह लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकती है।

क्या 100 रुपये से सस्ते शेयर में पैसा निवेश करना चाहिए?

अगर आपके पास निवेश करने के लिए कम पैसा है तो आप below 100 rupees shares में SIP में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.

क्या ₹100 से कम के शेयर में निवेश करने पर पैसा डूब सकता है?

जी हां, बिल्कुल डूब सकता है अगर आपने घटिया फंडामेंटल वाली कंपनी में इन्वेस्ट किया हो इसीलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के बिजनेस और उसके फंडामेंटल जरूर चेक करें.

₹100 का शेयर सस्ता होता है या महंगा?

₹100 के शेयर को हर कोई सस्ता ही कहेगा लेकिन इसे सबसे सस्ता कहना ठीक नहीं रहेगा क्योंकि अधिकतर ने निवेशक ₹1 से कम के शेयर, 2 रुपये से कम के शेयर या ₹10 से कम कीमत वाले शेयर या 20 रुपये से कम के शेेेयर की तरफ आकर्षित होते हैं देखा जाए तो उनसे under 100rs shares मजबूत ही प्रतीत होते हैं।

₹100 से कम के शेयर (BEST penny stocks under 100 rs)

आज इस पोस्ट में मैंने आपको 100 रुपये से कम के शेयर (stocks to buy under 100 Rs) यानी 100 रुपये के अंदर खरीदने के लिए कुछ बेस्ट स्टॉक बताए हैं। इस लिस्ट में हमने केवल वही शेयर शामिल किए हैं जो आने वाले समय में अच्छे रिटर्न्स देने की क्षमता रखते हैं.

ऊपर दिए गए (Below 100 Rs best shares) में से कोई भी शेयर रिकमेंडेशन नहीं है. यह सभी शेयर सिर्फ जानकारी देने के मकसद से बताए गए हैं इसीलिए किसी भी शेयर में पैसा निवेश करने से पहले खुद से अच्छी तरह फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस जरूर कर लें.

4.1/5 - (10 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️