Best Stocks To Buy Now: गिरावट में ये 3 मिडकैप शेयर खरीद लो! ऐसा मौका एक बार ही आता है।

Best Stocks To Buy Now: दोस्तों आज हम ऐसे 3 शेयर के बारे में बात करने वाले हैं जो मिड कैप कंपनी के शेयर हैं और फंडामेंटली भी काफी मजबूत है।

लेकिन जैसा कि आपको पता है कि एक्सटर्नल कारण की वजह से अच्छे से अच्छे शेयर में भी हमें गिरावट देखने को मिलती है और देखा जाए तो यह रिटेल निवेशकों के लिए ऐसे Best shares को खरीदने का अच्छा मौका होता है।

आपको पता होगा कि लार्ज कैप कंपनियां शेयर बाजार की सबसे स्थिर और बड़ी कंपनियां होती हैं, उसके बाद मिडकैप कंपनियां आती हैं और फिर सबसे अंत में स्मॉल कैप या माइक्रो कैप टाइप की कंपनियां आती हैं।

जिनमें से आज हम बात करने वाले हैं 3 Best Mid Cap stocks के बारे में जिनका शेयर प्राइस अपनी वास्तविक कीमत से अभी काफी सस्ते दामों पर खरीदने को मिल रहे हैं।

Top 3 Best Stocks To Buy Now 2023

Top 3 Best Stocks To Buy Now 2023

चलिए अब एक-एक करके इन तीनों stocks के बारे में जान लेते हैं–

1. L&T Technology Services Ltd

इस लिस्ट में सबसे पहला मिड कैप शेयर है L&T Technology Services Ltd. यह कंपनी आईटी सेक्टर में काम करती है और इसका मार्केट कैप 44 हजार करोड़ के आसपास है।

अगर इस कंपनी के पास कैश की बात की जाए तो 600 करोड़ के आसपास है और 4.5 हजार करोड़ के रिजर्व इनके पास हैं। इसके अलावा अच्छी बात यह है कि long-term और Short-term कर्ज बिल्कुल जीरो है।

देखा जाए तो इस कंपनी की बैलेंस शीट पूरी तरह से मजबूत है मतलब यह एक बढ़िया फंडामेंटल मजबूत midcap क्वालिटी का शेयर है।

अगर हम कंपनी के clients की बात करें तो 25 से भी ज्यादा देशों में 300 से ज्यादा क्लाइंट मौजूद है। साथ ही इनकी प्रमोटर होल्डिंग भी काफी अच्छी लगभग 75% के आसपास है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

हालांकि अभी पूरा आईटी सेक्टर external issue के चलते नीचे है इसलिए ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते.

L&T Technology कंपनी के फंडामेंटल्स;

MetricValue
Market Cap₹   44,548 Cr.
Current Price₹   4215
High / Low₹   4319 / 3216
Stock P/E36
Book Value₹   469
Dividend Yield1.07 %
ROCE32.8 %
ROE25.0 %
Face Value₹   2.00
Profit after tax₹   1237 Cr.
ROE 3Yr23.7 %
Promoter holding73.8 %
Debt to equity0.09

2. CDSL

दूसरा बढ़िया मिडकैप शेयर है सीडीएसएल (CDSL) इसका पूरा नाम है सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड. यह एक ऐसी कंपनी है जो शेयर मार्केट यानी NIFTY के साथ-साथ चलती है

मतलब जब शेयर मार्केट बढ़ता है तो इस कंपनी का शेयर प्राइस भी बढ़ने लगता है और जब शेयर मार्केट में गिरावट होती है तो इस कंपनी के शेयर प्राइस में भी गिरावट होने लगती है।

तो अगर आपको इंडियन स्टॉक मार्केट पर भरोसा है कि लॉन्ग टाइम में भारतीय शेयर बाजार बढ़ेगा तो आप इस कंपनी का शेयर खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

अगर आप इस शेयर का चार्ट पेटर्न देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि जब इंडिया में जब lockdown के बाद शेयर मार्केट में तेजी आई थी तब सीडीएसएल का शेयर भी रॉकेट की तरह ऊपर जाने लगा था और उस समय जितने भी लोगों ने इस कंपनी में पैसा निवेश किया उन सभी ने जबरदस्त रिटर्न कमाए।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि शेयर बाजार में डिमैट अकाउंट खोलने वाले लोगों की संख्या अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ गई थी और भविष्य में भी यह नंबर बढ़ने वाला है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में 55% लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं जबकि इंडिया में सिर्फ 4% लोग की इन्वेस्ट करते हैं.

और जिस तरह इंडिया तेजी से ग्रोथ कर रहा है उससे एक बात तो क्लियर है कि भविष्य में हमारा स्टॉक मार्केट बढ़ने के साथ-साथ डिमैट अकाउंट खोलने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ने ही वाली है जिससे CDSL कंपनी को फायदा पहुंचेगा और शेयर प्राइस तेजी से बढ़ेगा.

हालांकि अभी आपको यह शेयर कम कीमत में खरीदने को मिल जाएगा. और अगर आप अभी इस में इन्वेस्ट करते हैं तो निश्चित ही भविष्य में मार्केट ऊपर जाने के साथ-साथ शेयरहोल्डर्स को भी तगड़ा मुनाफा होगा.

CDSL कंपनी के फंडामेंटल्स;

MetricValue
Market Cap₹   12,702 Cr.
Current Price₹   1216
High / Low₹   10760 / 5708
Stock P/E58.9
Book Value₹   335
Dividend Yield0.84 %
ROCE47.7 %
ROE41.1 %
Face Value₹   10
Debt to equity0.09

चलिए अब बात करते हैं अपने तीसरे और आखिरी शेयर के बारे में जिसका नाम है;

3. Tata Elxsi

आखिरी मिडकैप शेयर टाटा ग्रुप की कंपनी है इसका नाम है Tata Elxsi. पिछले 5 सालों में एक कंपनी ने निवेशकों को बहुत ही जबरदस्त रिटर्न दिए हैं. कंपनी का मार्केट कैप अभी 44000 करोड़ के आसपास है और कर्ज (debt) लगभग ना के बराबर है.

अगर बैलेंस शीट और फंडामेंटल्स की बात करें तो काफी मजबूत नजर आ रहे हैं मतलब देखा जाए तो यह एक फंडामेंटल मजबूत कंपनी है पर क्योंकि यह टाटा ग्रुप की कंपनी है इसलिए शक की तो कोई गुंजाइश ही नहीं बचती.

Tata Elxsi कंपनी के फंडामेंटल्स;

MetricValue
Market Cap₹   44,730 Cr.
Current Price₹   7182
High / Low₹   1452 / 881
Stock P/E46
Book Value₹   116
Dividend Yield1.23 %
ROCE31.6 %
ROE23.9 %
Face Value₹   10
Debt to equity0.00

तो अगर आप किसी बढ़िया midcap क्वालिटी के fundamentally strong share की तलाश कर रहे हैं तो Tata Elxsi एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Disclaimer– इस वेबसाइट का मकसद सिर्फ लोगों को वित्तीय साक्षरता देना है ना कि किसी भी प्रकार के निवेश का सुझाव देना. आपको बता दें कि हम कोई सेबी रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए अपने पैसों को निवेश करने से पहले या निवेश से संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले फाइनेंशियल एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

ये भी पढ़ें,

5/5 - (3 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️