₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 | Top 5 Best share Under 5 Rs

आज हम ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 (Best share under 5 Rs) के बारे में बात करने वाले हैं।

आप सभी को पता होगा कि पेनी स्टॉक्स में रिस्क बहुत ज्यादा होता है क्योंकि यह कंपनियां बहुत छोटी होती हैं लेकिन फिर भी निवेशक मल्टीबैगर रिटर्न के लिए सबसे सस्ते शेयर में पैसा निवेश करते हैं।

लोग पेनी स्टॉक्स में पैसा इसलिए निवेश करते हैं क्योंकि इनमें Risk के साथ-साथ रिटर्न भी बहुत ज्यादा मिलते हैं. और यही कारण है कि लोग कम कीमत वाले मजबूत शेयर में पैसा invest करना पसंद करते हैं।

आज हम आपके लिए ₹5 से कम कीमत वाले शेयर (1 to 5 Rs Penny stocks) की लिस्ट लेकर आए हैं. काफी रिसर्च करने के बाद इस लिस्ट में हमने सिर्फ उन्हीं कंपनियों के stocks को रखा है जो भविष्य में अच्छी रिटर्न देने की क्षमता रखती है।

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023

₹5 से कम कीमत वाले शेयर
₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023

नीचे बताए गए 5 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट में हमने कुछ चीजों को ध्यान में रखा है ताकि इन्वेस्टर्स का जोखिम कम हो और रिटर्न ज्यादा मिल सकें जैसे;

  • कंपनी पर कर्ज बहुत कम होना चाहिए,
  • डेट टू इक्विटी रेश्यो 1 से अधिक नहीं होना चाहिए,
  • प्रमोटर्स शेयर होल्डिंग 40% से अधिक होनी चाहिए।

आइए अब एक-एक करके जान लेते हैं ₹5 से कम कीमत में शेयर 2023 के बारे में–

1. Vertex securities Ltd

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 की लिस्ट में सबसे पहला नाम है Vertex securities कंपनी का. यह ब्रोकिंग सर्विस सेक्टर में काम करती है। कंपनी का शेयर प्राइस अभी 3.30 Rs के आसपास ट्रेड कर रहा है और मार्केट कैप सिर्फ 24 करोड़ है।

1993 में स्थापित हुई Vertex securities सेबी के द्वारा रजिस्टर्ड मर्चेंट बैंकर कंपनी है जो ब्रोकिंग क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। साथ ही इसे कैपिटल मार्केट और कमोडिटी मार्केट में काम करने का लंबा अनुभव है।

अगर बात करें इस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेस की तो यह कंपनी financial services प्रदान करती है इसके अंतर्गत म्यूच्यूअल फंड, लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस और SIP इन्वेस्टमेंट आदि services आती हैं।

अगर रिवेन्यू की बात करें तो;

  • ब्रोकरेज charges से 80% रेवेन्यू आता है,
  • अन्य फीस से 10%,
  • DP यानी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट ऑपरेशन से 10%

कंपनी की उपलब्धियां–

  • इनके clients तेजी से बढ़ रहे हैं साथ ही ब्रांचेस और फ्रैंचाइज का नेटवर्क भी बढ़ रहा है जिसका मतलब है कि कंपनी अपने बिजनेस को expand करने की कोशिश कर रही है।
  • मर्चेंट बैंकिंग से संबंधित सेवाओं से मिलने वाले रेवेन्यू में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि प्रमोटर्स की शेयर होल्डिंग 73% है जो मैनेजमेंट का अपनी कंपनी पर भरोसा दर्शाता है।
  • Debt to Equity Ratio 0.66 मतलब 1 से कम है जो कि अच्छी बात है।
  • इतनी छोटी कंपनी होने के हिसाब से ROE और ROCE (3 और 9) भी लगभग ठीक-ठाक है।

तो यह थे Vertex securities Ltd कंपनी के कुछ फंडामेंटल जोकि हम कह सकते हैं कि इतनी छोटी कंपनी होने के बावजूद बहुत अच्छे हैं। तो अगर आप ₹5 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो इस कंपनी पर विचार कर सकते हैं।

2. Godha cabcon & Insulation

₹5 से कम कीमत वाले शेयर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर Godha cabcon कंपनी का नाम आता है। इसकी मार्केट की अभी 64 करोड़ के आसपास है मतलब यह एक माइक्रो कैप कंपनी है। शेयर प्राइस की बात करें तो यह 2.90 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

गोधा कैबकों एंड इंसुलेशन लिमिटेड कंपनी cables और कंडक्टर का निर्माण करती है। यह अधिकता इंसुलेटेड तार बनाते हैं जिन्हें बनाने में स्टील, कॉपर और एलुमिनियम का उपयोग किया जाता है।

अगर इनके प्रोडक्ट की बात करें तो इनमें स्टील एलुमिनियम और कॉपर के अलग-अलग कंडक्टर, केबल्स और तार शामिल हैं।

ग्रोथ की संभावना–

  • पिछले 3 सालों में कंपनी अपने प्रोडक्शन कैपिसिटी को डबल से भी ज्यादा कर चुकी है।
  • अच्छी बात यह है कि कंपनी धीरे-धीरे अपने कर्ज को कम करने की कोशिश कर रही है।
  • डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो 0.6 है।
  • ROE और ROCE (3 और 6) के आसपास हैं।
  • प्रमोटर शेयर होल्डिंग 69% हैं।

इस 5 रुपये से कम कीमत वाले शेयर की कंपनी Godha cabcon & Insulation Ltd के भविष्य में अच्छे रिटर्न देने के चांसेस बहुत ज्यादा है। अगर कंपनी का बिजनेस बढ़ता है तो निवेशकों को अच्छा फायदा मिल सकता है। आप चाहे तो 5 रुपये से कम के इस शेयर पर खुद से रिचार्ज कर सकते हैं।

3. Swasti Vinayka Art & Heritage corporation

₹5 से कम कीमत वाले शेयर की सूची में अगला शेयर Swasti Vinayka कंपनी का आता है। इसकी मार्केट कैप सिर्फ 25 करोड़ है और शेयर प्राइस 2.81 Rs के आसपास ट्रेड कर रहा है। कंपनी का साइज बहुत छोटा होने के कारण हाई रिटर्न की उम्मीद है।

1985 में स्थापित हुई Swasti Vinayka कंपनी का बिजनेस 3 Revenue streams में डायवर्सिफाइड है। यह gems, रियल एस्टेट और stocks ट्रेडिंग के व्यापार में कार्यरत है। Gems उन कीमती पत्थरों को बोला जाता है जो बहुत महंगे दामों पर मिलते हैं और यह कंपनी उन precious stones का निर्माण करती है।

साथ ही कंपनी प्रॉपर्टी, पेंटिंग और ज्वेलरी के बिजनेस से भी मुनाफा कमाती है। इनका जो प्रॉपर्टी बिजनेस है उसके compensation से ही कंपनी का अधिकतर रिवेन्यू लगभग 90% आता है और बचा हुआ 6% revenue पत्थरों के निर्माण से और 4% स्टॉक्स बिजनेस से आता है।

अगर बात करें कंपनी के ग्रोथ prospect की तो,

  • डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो 0.42 है।
  • ROE और ROCE (9.05 और 11.50) हैं जो माइक्रो कैप कंपनी के हिसाब से बहुत शानदार हैं।
  • प्रमोटर शेयर होल्डिंग 51% हैं।
  • इतनी छोटी कंपनी में नेट प्रॉफिट मार्जिन 14.40% होना अछि बात है।

अगर आप चाहे तो इस ₹5 से कम कीमत वाले शेयर पर भी नजर रख सकते हैं। इस शेयर को मैंने Best penny stocks under 5rs 2023 की इस लिस्ट में इसीलिए रखा है क्योंकि इतनी छोटी कंपनी होने के बावजूद इसकी प्रॉफिट मार्जिन लार्ज कैप कंपनियों की तरह बहुत ज्यादा है और साथ ही प्रमोटर्स की शेयर होल्डिंग की अच्छी खासी है।

4. Luharuka Media & Infra Ltd

5 रुपये से कम वाले शेयर 2023 की लिस्ट में अगला शेयर है Luharuka Media कंपनी का. इसकी मार्केट के अभी 25 करोड़ और शेयर प्राइस 2.76 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। इतनी छोटी माइक्रो कैप कंपनी होने के कारण यह निवेशकों को डिविडेंड नहीं देती है।

1981 में स्थापित हुई Luharuka Media कंपनी Financial सेक्टर में काम करती है जो लोगों को अलग-अलग प्रकार के लोन उपलब्ध कराती है। यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा रजिस्टर एक NBFC के रूप में व्यापार करती है।

NBFC का मतलब होता है ऐसी कंपनियां जो बैंक नहीं होते हैं लेकिन बैंकों की तरह काम करती हैं इसका सबसे अच्छा उदाहरण है– बजाज फाइनेंस जो कि खुद एक NBFC है।

आपको पता होगा कि बजाज फाइनेंस के स्टॉक ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिए हैं और अब वह लार्ज कैप मजबूत फंडामेंटल वाला शेयर बन चुका है. यह कंपनी भी उसी सेक्टर में काम करती है जिसमें बजाज फाइनेंस करता है और अगर सब कुछ सही चल तो एक दिन Luharuka Media का 5 रुपये वाला शेयर भी मल्टीबैगर जरूर बनेगा।

यह कंपनी प्रॉपर्टी लोन, पर्सनल लोन, होम लोन और Mortgage Loans प्रदान करती है।

इसका 84% रेवेन्यू Loan सेगमेंट से, 13% Term deposits से और बाकी 3% अन्य 20 और कमीशन के जरिए आता है।

भविष्य में ग्रोथ की उम्मीद–

  • कंपनी का बिजनेस ही कुछ ऐसा है जिसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत हाई होते हैं।
  • डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो 0.32 है।
  • ROE और ROCE (4.11 और 5.31) के आसपास हैं।
  • प्रमोटर शेयर होल्डिंग 51% हैं।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि नेट प्रॉफिट मार्जिन 34% और ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 56% है और इतने हाई प्रॉफिट मार्जिन किसी भी शेयर में होना बहुत अच्छी बात है।

अगर आप इस 5 rs से कम के शेयर में पैसा लगाना चाहते हैं तो एक बार खुद से कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस जरूर कर लें उसके बाद ही इन्वेस्ट करने की सोचें।

5. Seacoast shipping services Ltd

₹5 से कम कीमत वाले शेयर की इस लिस्ट में आखरी शेयर है Seacoast shipping services कंपनी का. यह कंपनी Logistics सेक्टर मतलब इंपोर्ट और एक्सपोर्ट की क्षेत्र में काम करती है. अभी इसकी मार्केट कैप 149 करोड़ और शेयर प्राइस 5 Rs से भी कम है।

गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर इंपोर्ट एक्सपोर्ट का काम करने वाली यह टॉप कंपनी है। यह अधिकतर कमोडिटीज को कंटेनर के माध्यम से निर्यात करती है। बहुत ही जल्द इस कंपनी ने बहुत तेज ग्रोथ पकड़ी है और इनका बिजनेस मॉडल शिपिंग व्यापार पर आधारित है।

Best Stocks below 5 Rs की इस लिस्ट में इस कंपनी का मार्केट कैप (149 करोड़) सबसे बड़ा है इसीलिए आपका risk और भी कम हो जाता है। इसके अलावा आप नीचे दी गई इस शेयर की कुछ जरूरी जानकारी के बारे में पढ़ सकते हैं.

  • डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो 0.44 है।
  • पीई रेश्यो अभी सिर्फ 12.5 है।
  • ROE और ROCE (5.50 और 9.67) के आसपास हैं।
  • प्रमोटर शेयर होल्डिंग 53% हैं।

5 रुपये से कम कीमत वाले शेयर की लिस्ट में Seacoast shipping services Ltd आखिरी शेयर था. अगर आप चाहे तो उस कंपनी में आपने पोर्टफोलियो का कुछ हिस्सा निवेश करने की सोच सकते हैं लेकिन उससे पहले एक बार शेयर पर अच्छे से रिसर्च जरूर कर लें।

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 की लिस्ट

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Vertex securities Ltd3 Rs
2.Godha cabcon & Insulation2.90 Rs
3.Swasti Vinayka Art & Heritage corporation2.81 Rs
4.Luharuka Media & Infra2.76 Rs
5.Seacoast shipping services4.44 Rs

Best Stocks Under 5 Rs – FAQ’s

क्या ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं?

जी हां, अगर आप 5 रुपये से कम के शेयर प्राइस पर इन्वेस्ट कर देते हैं तो आने वाले समय में कंपनी का बिजनेस बढ़ने से शेयर होल्डर उसको बेहतरीन रिटर्न मिल सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि कंपनी का मैनेजमेंट ईमानदार और बिजनेस मॉडल मजबूत होना चाहिए।

5 रुपये से कम कीमत के मजबूत पेनी स्टॉक कौन से हैं?

इस पोस्ट मे बताए सभी 5 rs वाले शेयर भविष्य के नजरिए से मजबूत दिख रहे हैं और इन सभी कंपनियों में फ्यूचर में ग्रोथ की उम्मीद है इसे आप चाहें तो अपने पोर्टफोलियो का कुछ हिस्सा इन कंपनियों में निवेश करने की सोच सकते हैं।

सबसे सस्ता शेयर कौन सा चल रहा है?

शेयर बाजार में आपको सस्ते पैनी स्टॉक तो बहुत मिल जाएंगे. ऐसा ही एक सस्ता शेयर sturdy industries कंपनी का जिसका शेयर प्राइस सिर्फ 0.89 रुपये के आसपास चल रहा है। लेकिन ऐसे किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस पर अच्छी तरह रिसर्च जरूर कर लें।

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 – निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 (Best stocks under 5 Rs) के बारे में बताया है।

लेकिन मैं आपसे दोबारा कहना चाहूंगा कि किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले एक बार उस कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस जरूर कर लें ताकि आपको कंपनी के बिजनेस के बारे में अच्छे से जानकारी हो सके।

ये भी पढ़ें,

इस पोस्ट में बताए गए सभी 5 Rs se kam ke share 2023 सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से बताए गए हैं यह कोई शेयर रिकमेंडेशन नहीं है.

ऊपर बताए गए शेयरों में से आपके पोर्टफोलियो में कौन सा शेयर है और आप कौन सा शेयर खरीदने वाले हैं, नीचे कमेंट करके जरूर बताइए.

5/5 - (5 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

1 thought on “₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 | Top 5 Best share Under 5 Rs”

Leave a Comment