आज 16 अगस्त को शेयर बाजार क्यों बढ़ा, ये है सबसे बड़ा कारण!

Why Stock Market Up Today (16 August 2024): आज शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार एक मजबूत शुरुआत के साथ खुला और पूरे दिन बढ़त बनाए रखी। सेंसेक्स 1330 अंक या 1.68% बढ़कर 80,436 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 397 अंक या 1.65% बढ़कर 24,541 पर बंद हुआ, और बैंक निफ्टी भी 1.59% तेजी के साथ 50516 point पर बंद हुआ.

आज शेयर मार्केट में तेजी क्यों हुई, Why share market rise today

जैसा कि आपको पता है कि पिछले कुछ दिनों से हमारे मार्केट में लगातार गिरावट हो रही है लेकिन आज के दिन हमें तेजी देखने को मिली, ऐसे में एक सवाल सबके मन में आना बिल्कुल जायज है कि आखिर आज शेयर मार्केट में तेजी क्यों आई?🤔🤔

तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आज बाजार में आई इस तेजी के पीछे कौन-कौन से कारण थे और कौन सी ऐसी खबरें थी जिसके चलते आज हमें मार्केट में खरीदारी देखने को मिली।

Why share market up today: आज शेयर मार्केट क्यों ऊपर गया?

आज हमारे शेयर बाजार में तेजी आने का सबसे बड़ा कारण था ‘अमेरिकी शेयर मार्केट में तेजी आना’ क्योंकि अमेरिका में कुछ ऐसे डेटा आए हैं जो लोगों की उम्मीद से काफी अच्छे हैं और जहां एक ओर लोग अमेरिका में मंदी (recession) आने की आशंका जता रहे थे वहीं इस प्रकार के बढ़िया डेटा ने मंदी की आशंका को कम कर दिया है और इनके चलते इंडिया और अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर के शेयर बाजार में आज हमें तेजी देखने को मिली.

तो चलिए जान लेते हैं आखिर कौन से वह ग्लोबल डेटा आए हैं जिनके चलते आज के दिन हमें शेयर मार्केट में इतनी अच्छी खासी तेजी देखने को मिली और क्या यह तेजी आने वाले समय में भी जारी रहेगी… इसके बारे में भी बात कर लेते हैं, तो इस तेजी के पीछे का सबसे पहला कारण है–

US का Inflation data

दोस्तों कल के दिन यानी गुरुवार को 15 अगस्त के दिन जब हमारे बाजार की छुट्टी थी तो अमेरिका का महंगाई डाटा सामने आया जो कि इस बार लोगों की उम्मीद से काफी अच्छा आया.

तो कल के दिन अमेरिका का CPI यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स का इन्फ्लेशन डाटा 2.9% देखा गया जबकि लोगों की एक्सपेक्टेशन यानी उम्मीद 3% थी और इसीलिए कल अमेरिका के मार्केट में एक शानदार तेजी देखने को मिली थी.

  • आपको यह तो पता ही होगा कि किसी भी देश में महंगाई दर जितनी कम होगी वह उसे देश की इकोनॉमी के लिए उतना ही अच्छा होगा.

और इसीलिए अमेरिका का सेंट्रल बैंक भी महंगाई को कंट्रोल करने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है क्योंकि अमेरिका की इकोनॉमी पूरी दुनिया भर के देशों से जुड़ी हुई है और इसीलिए जब अमेरिका में महंगाई पड़ती है तो इसका बुरा असर हमारे भारत पर ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ता है।

आपको बता दें कि अमेरिका का सेंट्रल बैंक FED (फेडरल बैंक) चाहता है कि उनकी महंगाई दर 2% तक लाई जा सके जिससे की इकोनॉमी में स्थिरता आ सके क्योंकि तभी वह इंटरेस्ट रेट को कट कर सकेंगे और जब- जब इंटरेस्ट रेट कट होती है तब तक हमें शेयर मार्केट देखने को मिलती है।

  • आप बस इतना जान लीजिए की किसी भी देश के शेयर मार्केट के लिए इन्फ्लेशन यानी महंगाई का घटना और इंटरेस्ट रेट का कम होना दोनों अच्छी बात होती है.😀

👉इंटरेस्ट रेट घटने या बढ़ने से शेयर मार्केट में क्या होता है?

तो अब कुछ लोगों के मन मे सवाल आएगा कि आखिर इंटरेस्ट रेट कम होने से शेयर मार्केट में तेजी क्यों आती है?

बहुत अच्छा सवाल है तो इसका जवाब है कि–

  • जब केंद्रीय बैंक अपनी इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज दर को कम करते हैं तो लोग ज्यादा Loan लेना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें ब्याज कम देना पड़ता है और बैंक में पैसा FD या सेविंग के रूप में पैसा रखने की बजाय उसे बाजार में इन्वेस्ट करने पर फोकस करते हैं और इसीलिए मार्केट में ज्यादा से ज्यादा इनवेस्टमेंट होने के कारण बाजार ऊपर जाने लगता है.

आपको बता दें की कल के दिन जो US का 2.9% इन्फ्लेशन डाटा आया वह पिछले 3 साल में सबसे कम है मतलब 2% के आंकड़े के सबसे करीब है जो की बाजार के लिए एक पॉजिटिव संकेत है।

Retail sales का डेटा

कल के दिन ही अमेरिका में रिटेल सेल्स का डाटा देखने वाला जिसमें जुलाई महीने में 1% की ग्रोथ देखने को मिली वहीं लोगों की उम्मीद 0.4% थी.

Jobless claimes का डेटा

यह वह डाटा होता है जो बताता है बेरोजगार लोगों की संख्या को बताता है और यह डेटा हर हफ्ते आता है लेकिन इस बार के डेटा की बात करें तो यह 2,33,000 है जो की पिछले 5 हफ्ते में सबसे कम है जबकि लोगों की उम्मीद 2,40,000 थी और इस डाटा का कम आना इकोनॉमी और शेयर मार्केट के लिए एक पॉजिटिव संकेत है।

US में Rate cut की उम्मीद बढ़ना

अमेरिका में आए इन तीनों पॉजिटिव डेटा के चलते सितंबर में रेट कट की उम्मीद काफी बढ़ गई है. हो सकता है कि अमेरिका का सेंट्रल बैंक 50 बेसिस पॉइंट (bps) का रेट कट कर दे.

पहले लोगों को 25 पॉइंट रेट कट होने की उम्मीद थी लेकिन इतने अच्छे डेटा आने के बाद लोगों की उम्मीद भी बढ़ गई है.

  • आपको बता दें कि अगर फेडरल बैंक 50 bps रेट कट करता है तो हमें शेयर मार्केट में एक अच्छी खासी रिकवरी के साथ तेजी देखने को मिलेगी
  • लेकिन अगर 25bps ही रेट कट होता है तो गिरावट और भी ज्यादा हो सकती है।

लेकिन अमेरिका में जो डेटा आए हैं वह तो यही बता रहे हैं कि आगे सितम्बर में फेडरल बैंक के 25 bps से ज्यादा रेट कट करने की ही उम्मीद है।

और इसी उम्मीद के चलते आज हमें दुनिया भर के बाजारों में तेजी 📈📈 देखने को मिली 😍 जिसमें–

  • NASDAQ में 2.5% की तेजी देखी गई
  • S&P 500 में 1.5% की तेजी हुई
  • जापान का Nikkei 3.6% उछला
  • चीन का Heng Seng इंडेक्स 1.7% उछला
  • Kospi और ताइवान के मार्केट में भी 2% का उछाल आया.
  • और ग्लोबल मार्केट में आई तेजी की वजह से आज हमारे Nifty में भी अच्छी खासी रैली देखने को मिली 🙂

DII की buying

ग्लोबल मार्केट के अलावा हमारे इंडिया के DII यानी बड़े इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स ने भी अच्छी खासी खरीददारी करी और ऐसा नहीं है कि इन्होंने सिर्फ आज ही खरीदारी करी बल्कि जब-जब विदेशी बड़े निवेशक बिकवाली करते हैं तो यही लोग खरीदारी करके हमारे बाजार को बड़ी गिरावट होने से रोकते हैं.

👉मतलब देखा जाए तो DII (Domestic institutional Investors) हमारे इंडियन स्टॉक मार्केट के मजबूत Piller हैं.

  • क्योंकि सिर्फ अगस्त महीने में ही DII 31,450 करोड़ की Net buying कर चुके हैं🙂
  • इतना ही नहीं अगर हम पूरे इस साल (2024) की बात करें तो DII अब तक 2.92 लाख करोड़ की खरीदारी कर चुके हैं मतलब इतने रुपए के शेयर खरीद चुके हैं।
  • और इसके विपरीत FII यानी विदेशी निवेशक इसी साल 1.49 लाख करोड़ की बिकवाली कर चुके हैं मतलब इतना पैसा हमारे शेयर मार्केट से निकाल चुके हैं 😱.

तो अब आप सोच ही सकते हैं कि DII हमारे मार्केट के लिए कितना इंपॉर्टेंट है 😎😎

दोस्तो DII आपका वही पैसा मार्केट में लगाते हैं जो हम लोग SIP के जरिए म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं।

  • मतलब रिटेल इन्वेस्टर्स जितना ज्यादा SIP करेंगे DII हमारे बाजार में उतनी ही ज्यादा स्थिरता ला सकते हैं.

आज निफ्टी के सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर

  • Wipro (4.23%)
  • Tech Mahindra (3.98%)
  • Grasim (3.65%)
  • M&M (3.45%)
  • Tata Motors (3.36%)

दोस्तों आज के दिन निफ्टी 50 में IT के शेयरों में तेजी देखी गई क्योंकि इनका ज्यादातर रिवेन्यू विदेशों से आता है और खासकर अमेरिका से आता है और चूंकि आज अमेरिकी मार्केट में माहौल काफी अच्छा है इसी कारण आज के दिन हमें TCS, Infosys, Wipro, Tech Mahindra आदि सभी IT stocks में अच्छी खासी तेजी देखने को मिली.

ट्रेडर्स कर रहे हैं Nifty में ब्रेकआउट का इंतजार

आपको पता होगा 5 अगस्त को शेयर बाजार में बहुत बड़ी गिरावट हुई थी जिसके बाद Nifty 23900 से 24500 की रेंज के बीच फस गया था. लेकिन आज के दिन निफ्टी ने 24500 के ऊपर क्लोजिंग दी जो की एक ब्रेक आउट का संकेत है😍

मतलब अगर निफ्टी आने वाले कुछ दिनों में इसी लेवल (24500) के ऊपर ट्रेड करता है तो बाजार में एक अच्छी खासी तेजी देखने को मिल सकती है।

उम्मीद करता हूं अब आप समझ चुके होंगे कि आज के दिन हमारे शेयर मार्केट में तेजी के पीछे क्या कारण थे।

शेयर मार्केट के बारे में शुरू से अंत तक सब कुछ विस्तार से सीखने के लिए हमारे ब्लॉग के होमपेज पर जाएं

Disclaimer: दोस्तों यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

3.5/5 - (4 votes)