अमेरिकी शेयर बाजार कब खुलता है? American share market timing

आज हम बात करेंगे American share market timing के बारे में मतलब अमेरिकी शेयर बाजार कब खुलता है और कब बंद होता है? अमेरिका के शेयर बाजार में ट्रेडिंग कितने बजे से लेकर कितने बजे तक होती है और US stock market हमारे भारतीय शेयर बाजार के समय से कितना आगे या पीछे चलता है इसके बारे में भी बात करेंगे.

अमेरिकी शेयर बाजार कब खुलता है, American share market timing

जैसा कि आप जानते हैं कि भारतीय शेयर बाजार का timing सुबह 9:15 बजे से लेकर 3:30 बजे तक रहता है मतलब इंडिया में स्टॉक मार्केट 9:15 AM पर खुलता है और 3:30 PM पर बंद होता है. यह सोमवार से शुक्रवार तक खुला रहता है जबकि शनिवार और रविवार की छुट्टी होती है मतलब बंद रहता है।

चलिए अब सीधा जान लेते हैं कि American share market timing के बारे में–

अमेरिकी शेयर बाजार कब खुलता है?

EST के अनुसार, अमेरिकी शेयर बाजार सुबह 9:30 AM पर खुलता है और 4:30 PM पर बंद होता है. जबकि इंडियन स्टैंडर्ड टाइम (IST) के मुताबिक अमेरिकन स्टॉक मार्केट 7:30 PM पर खुलता है और 1:30 AM पर बंद होता है। यानी कि US stock market 7 घंटे खुला रहता है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो अब आप जान गए हैं कि US stock market की timing इंडिया के समय (IST) के अनुसार 7:30 PM से 1:30 AM तक रहती है और अमेरिका के समय (EST) के अनुसार 9:30 PM से 4:30 AM तक रहती है।

अमेरिकन शेयर बाजार के बारे में जानने योग्य कुछ बातें–

जिस तरह इंडिया में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ये 2 सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है और इन्हीं stock exchanges के द्वारा आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग होती है मतलब इनके जरिये ही आप शेयर को खरीदते और बेचते हैं।

इसी प्रकार अमेरिका में सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है NYSE यानी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज. यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है और इसीलिए अमेरिकी शेयर बाजार को विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार माना जाता है।

आपको पता होगा भारतीय शेयर बाजार में निफ्टी (NIFTY 50) और SENSEX दो बड़े शेयर बाजार सूचकांक (stock market index) हैं जोकि इंडियन स्टॉक मार्केट में लिस्टेड सबसे बड़ी कंपनियों के परफॉर्मेंस को दर्शाते हैं और जिनको सिर्फ देखकर ही आप पूरे मार्केट का हाल बता सकते हैं कि आज शेयर बाजार bullish या bearish.

ठीक इसी प्रकार अमेरिकी शेयर बाजार में सबसे बड़ा इंडेक्स है ‘S&P 500‘ जोकि अमेरिकन स्टॉक मार्केट की 500 सबसे बड़ी कंपनियों की परफॉर्मेंस को दर्शाता है.

इसके अलावा Dow Jones यानी DJI index भी अमेरिकन स्टॉक मार्केट की परफॉर्मेंस को दर्शाता है. यह अंडेक्स एक प्रकार से अमेरिका की इकॉनमी को represent करता है क्योंकि इसमें औद्योगिक जगत की सबसे बड़ी कंपनियां शामिल होती हैं

  • तो अगर Dow Jones (DJI) इंडेक्स ऊपर जाता है तो इसका मतलब है कि अमेरिका की इकॉनमी भी grow कर रही है
  • लेकिन अगर यह इंडेक्स नीचे जाता है तो उसका मतलब है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा NASDAQ जोकि अमेरिकी की आईटी कंपनियों का इंडेक्स है. इस index का अमेरिकी शेयर बाजार में बहुत बड़ा योगदान है जोकि Google, Microsoft, Amazon, Meta जैसी बड़ी कंपनियों से मिलकर बनता है. NASDAQ index को आप एक तरह से US Stock Market की सबसे बड़ी ताकत भी बोल सकते हैं।

American Stock Market Timing

American Share Market Opening and Closing Time
Pre- Market Trading Hours4:30 AM to 9:30 AM (ET)
Normal Market Trading Hours9:30 AM to 4:30 PM (ET)
After Market Trading Hours4:30 PM to 8 PM (ET)

अमेरिकी शेयर बाजार कितने घंटे खुला रहता है?

अमेरिकी शेयर बाजार 9:30 बजे से लेकर 4:30 बजे तक लगभग 7 घंटे खुला रहता है. मतलब अमेरिकन स्टॉक मार्केट में लगातार 7 घंटे तक ट्रेडिंग चलती रहती है.

अमेरिकी शेयर बाजार, भारतीय शेयर बाजार से कितना आगे या पीछे है?

इंडियन स्टैंडर्ड टाइम के अनुसार, अमेरिकी शेयर बाजार 7:30 PM पर खुलता है जबकि भारतीय शेयर बाजार 9:15 AM पर खुलता है इसका मतलब है कि हमारा भारतीय शेयर बाजार अमेरिका के शेयर बाजार से पहले खुल जाता है।

EST और IST में क्या अंतर है?

EST का मतलब है Eastern Standard Time जिसके अनुसार अमेरिकन स्टॉक मार्केट चलता है और IST का मतलब है Indian Standard Time जिसके अनुसार इंडियन स्टॉक मार्केट चलता है।

US Stock Market Timings – ‘Conclusion’

आज इस लेख में आपने ‘American share market timing‘ के बारे में जाना. उम्मीद करता हूं अब आप जान गए होंगे कि अमेरिकी शेयर बाजार कब खुलता है और कब बंद होता है. मतलब US Stock Market opening time और closing time के बारे में अब तक आपको पूरी जानकारी हो गई होगी, मैं ऐसी आशा करता हूं।

लेकिन अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए. मुझे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

ये भी पढ़ें,

5/5 - (3 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️