आज Stock Rs 100 के नीचे मिल रहा है भविष्य में नहीं मिलेगा (Stock below 100 Rs)

Below 100 Rs stock: इस पोस्ट में हम बात करेंगे सिर्फ एक ही कंपनी के बारे में जिसका शेयर प्राइस अभी ₹100 से नीचे चल रहा है. देखा जाए तो भविष्य में ये कंपनी निवेशकों को शानदार रिटर्न देने का पूरा पोटेंशियल रखती है क्योंकि इसका बिजनेस ही future oriented है।

Stock under 100 rupees

तो आज हम इस कंपनी के बिजनेस के बारे में समझेंगे और जानेंगे कि आख़िर क्यों यह 100 रुपये से कम का शेयर फ्यूचर में जबरदस्त ग्रोथ दिखा सकता है.

तो जिस 100 rs से कम के स्टॉक के बारे में आज हम बात करने वाले हैं उसका नाम है– Rattan India Enterprises Ltd, तो चलिए इस कंपनी के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं–

₹100 से कम का शेयर– कंपनी क्या करती है?

Rattan India Enterprises Ltd कंपनी भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, फिनटेक और रियल एस्टेट में काम करती है। कंपनी की स्थापना 1994 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

कंपनी के पास एक मजबूत वित्तीय स्थिति है और यह भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था से लाभान्वित होने की स्थिति में है। कंपनी के शेयरों को भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया गया है।

2023 में, कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी व्यवसाय में विस्तार करने के लिए कई कदम उठाए। कंपनी ने Revolt Motors के लिए एक नया विनिर्माण संयंत्र स्थापित किया और कंपनी ने यूरोप और अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार करने की योजना बनाई।

कंपनी के भविष्य के लिए संभावनाएं अच्छी हैं। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है। फिनटेक क्षेत्र भी भारत में तेजी से बढ़ रहा है।

कंपनी के प्रोडक्ट

Rattan India कंपनी के तीन प्रमुख उत्पाद हैं:

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

1. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी

  • Revolt Motors: कंपनी की सहयोगी कंपनी Revolt Motors भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कंपनी है। कंपनी ने RV400 और RV300 नामक दो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मॉडल लॉन्च किए हैं।

2. फिनटेक

  • Wefin: कंपनी की सहयोगी कंपनी Wefin एक डिजिटल लेंडिंग मार्केटप्लेस है जो ग्राहकों को त्वरित और आसान व्यक्तिगत ऋण, दोपहिया ऋण और क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है।

3. रियल एस्टेट

  • RattanIndia Realty: कंपनी की सहयोगी कंपनी RattanIndia Realty भारत में रियल एस्टेट विकास और प्रबंधन में लगी हुई है। कंपनी के पास भारत के कई प्रमुख शहरों में रियल एस्टेट परियोजनाएं हैं।

कंपनी के clients

कंपनी के ग्राहकों में सरकार, राज्य सरकारें, नगर निगम, उद्यम और संस्थान शामिल हैं जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है–

  • Government of India
  • State governments
  • Municipal corporations
  • Enterprises
  • Institutions

Rattan India share fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 11,300 Cr.
Current Price₹ 81.8
High / Low₹ 88.0 / 32.0
Stock P/E57.7
Book Value₹ 5.28
Dividend Yield0.00 %
ROCE3.12 %
ROE-7.39 %
Face Value₹ 2.00
Debt to equity1.74
Profit after tax₹ 196 Cr.
Promoter holding74.9 %
Debt₹ 1,271 Cr.
EPS₹ 1.07

Rattan India share ने अब तक कितने रिटर्न दिए हैं?

Time Period Share Returns (%)
1 महीने3.33%
3 महीने5.06%
6 महीने107.38%
1 साल77.75%
5 साल1342.48%

कंपनी में फ्यूचर ग्रोथ की संभावना

Rattanindia Enterprises कंपनी में भविष्य में अच्छी ग्रोथ की संभावनाएं हैं। कंपनी के पास निम्नलिखित क्षेत्रों में मजबूत ग्रोथ की संभावनाएं हैं:

  1. बिजली क्षेत्र: कंपनी बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और वितरण में लगी हुई है। भारत में बिजली की मांग बढ़ रही है, और कंपनी इस मांग को पूरा करने में सक्षम है। कंपनी के पास कई बिजली परियोजनाएं हैं, जिनमें से कई विभिन्न चरणों में हैं। इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद कंपनी की बिजली उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी।
  2. ड्रोन क्षेत्र: कंपनी ड्रोन निर्माण और ड्रोन आधारित सेवाओं में लगी हुई है। ड्रोन क्षेत्र एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है, और कंपनी इस क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की क्षमता रखती है। कंपनी ने हाल ही में एक नई ड्रोन निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया है, और यह कई नए ड्रोन आधारित सेवाओं को लॉन्च करने की योजना बना रही है।
  3. वित्तीय क्षेत्र: कंपनी ने हाल ही में एक डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म, BankSe, लॉन्च किया है। BankSe एक वन-स्टॉप वित्तीय समाधान मंच है जो ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। कंपनी का मानना ​​है कि BankSe भारतीय बाजार में एक सफल उत्पाद बन सकता है।

इन क्षेत्रों में अच्छी ग्रोथ की संभावनाओं के अलावा, कंपनी का प्रबंधन भी अनुभवी और कुशल है। कंपनी के पास मजबूत वित्तीय स्थिति भी है। इन कारकों के आधार पर, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि Rattanindia Enterprises कंपनी में भविष्य में अच्छी ग्रोथ की संभावनाएं हैं।

हालांकि, किसी भी निवेश से पहले, निवेशक को कंपनी के वित्तीय विवरणों और भविष्य के परिदृश्यों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये जरूर पढ़ें

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️