ये हैं ड्रोन सेक्टर के 5 बेस्ट शेयर – Top 5 Best Drone Stocks in India

जैसा कि आपको पता है कि ड्रोन सेक्टर आजकल एक नया उभरता हुआ सेक्टर बन गया है और सरकार भी इस सेक्टर को बढ़ावा देने पर काफी जोर दे रही है और बहुत संभावना है कि भविष्य में यह सेक्टर बहुत तेजी से बढ़ने वाला है.

Best drone share in India

तो आज हम आपको drone sector से जुड़े हुए 5 best drone stocks के बारे में बताने वाले हैं और निश्चित ही यह सभी स्टॉक भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न देने की उम्मीद रखते हैं तो चलिए उनके बारे में जान लेते हैं–

5 Best Drone Stocks in India

ड्रोन सेक्टर से जुड़े हुए कंपनियों में सबसे पहला नाम है–

1. IdeaForge Technology Limited

बेस्ट ड्रोन शेयर की लिस्ट में पहला नाम है Ideaforge जोकि एक भारतीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ड्रोन कंपनी है। कंपनी ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मैपिंग और नेविगेशन, और सिक्योरिटी सिस्टम जैसे उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है।

कंपनी के Products

Ideaforge के पास एक विस्तृत श्रृंखला के ड्रोन हैं, जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि सर्वेक्षण, निगरानी, ​​और परिवहन। कंपनी के प्रमुख ड्रोन उत्पादों में शामिल हैं:

  1. SWITCH UAV: यह एक बहुउद्देश्यीय ड्रोन है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है।
  2. NETRA V4 UAV: यह एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले इमेजिंग और वीडियो क्षमताओं वाला एक उन्नत ड्रोन है।
  3. Q4i UAV: यह एक छोटा और हल्का ड्रोन है जिसका उपयोग आंतरिक और बाहरी स्थानों की निगरानी के लिए किया जा सकता है।
  4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: Ideaforge आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) समाधानों में विशेषज्ञ है। कंपनी AI-संचालित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, जिनका उपयोग विभिन्न उद्योगों में किया जाता है।
  5. मैपिंग और नेविगेशन: Ideaforge मैपिंग और नेविगेशन समाधानों में भी विशेषज्ञ है। कंपनी मैपिंग डेटा, नेविगेशन सॉफ़्टवेयर और अन्य संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।
  6. सिक्योरिटी सिस्टम: Ideaforge सिक्योरिटी सिस्टम में भी विशेषज्ञ है। कंपनी विभिन्न प्रकार के सिक्योरिटी सिस्टम प्रदान करती है, जिनका उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है।

Ideaforge Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 3,361 Cr.
Current Price₹ 784
High / Low₹ 1,344 / 758
Stock P/E110
Book Value₹ 152
Dividend Yield0.00 %
ROCE14.7 %
ROE12.5 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity0.02
Profit after tax₹ 30.5 Cr.
Promoter holding29.3 %
Debt₹ 13.5 Cr.
EVEBITDA55.6
EPS₹ 15.0

Ideaforge के पास भविष्य में ग्रोथ करने की अच्छी संभावना है। कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ड्रोन जैसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में सक्रिय है। इन क्षेत्रों में बढ़ती मांग से Ideaforge को लाभ मिलने की उम्मीद है।

2. Paras Defense

Paras Defence and Space Technologies Ltd (Paras Defence) एक भारतीय रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित है। कंपनी की स्थापना 1983 में हुई थी।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Paras Defence के उत्पाद और सेवाएं

Paras Defence के उत्पाद और सेवाएं निम्नलिखित हैं:

  • रक्षा उपकरण: कंपनी रक्षा उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण करती है, जिसमें शामिल हैं:

    • टैंक और अन्य लड़ाकू वाहनों के लिए उपकरण
    • हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर के लिए उपकरण
    • मिसाइलें और रॉकेट
    • समुद्री उपकरण
    • अन्य रक्षा उपकरण
  • अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी: कंपनी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी सक्रिय है। कंपनी अंतरिक्ष अनुसंधान और विकास, उपग्रह निर्माण और प्रक्षेपण, और अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण में शामिल है।

Paras Defence का प्रतिस्पर्धात्मक लाभ

Paras Defence के पास कई प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • अनुभव: कंपनी रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक लंबा अनुभव रखती है। कंपनी ने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा किया है, जिसमें शामिल हैं:

    • भारतीय थल सेना के लिए टैंक और अन्य लड़ाकू वाहनों के लिए उपकरण
    • भारतीय वायु सेना के लिए हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर के लिए उपकरण
    • भारतीय नौसेना के लिए समुद्री उपकरण
  • प्रौद्योगिकी: कंपनी के पास उन्नत प्रौद्योगिकी है। कंपनी नए उत्पादों और सेवाओं के विकास पर लगातार निवेश कर रही है।

  • गुणवत्ता: कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता पर ध्यान देती है। कंपनी के उत्पाद और सेवाएं उच्च गुणवत्ता के हैं।

  • वित्तीय स्थिति: कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत है। कंपनी के पास पर्याप्त धनराशि है और वह अपने विकास के लिए निवेश कर सकती है।

Paras Defence Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 3,001 Cr.
Current Price₹ 770
High / Low₹ 848 / 446
Stock P/E84.1
Book Value₹ 110
Dividend Yield0.00 %
ROCE13.2 %
ROE9.10 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity0.06
Profit after tax₹ 35.7 Cr.
Promoter holding58.9 %
Debt₹ 25.4 Cr.
EVEBITDA47.1
EPS₹ 9.15

Paras Defence के भविष्य में ग्रोथ की संभावना

Paras Defence के भविष्य में ग्रोथ की संभावनाएं मजबूत हैं। निम्नलिखित कारणों से कंपनी के भविष्य में ग्रोथ की संभावना है:

  • भारतीय रक्षा बाजार में बढ़ती मांग: भारतीय रक्षा बाजार में बढ़ती मांग है। सरकार भारतीय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए निवेश कर रही है।

  • भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में बढ़ती भागीदारी: भारत अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में बढ़ती भागीदारी कर रहा है। सरकार अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश कर रही है।

  • Paras Defence की मजबूत वित्तीय स्थिति और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ: Paras Defence की मजबूत वित्तीय स्थिति और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ कंपनी को भविष्य में ग्रोथ करने में मदद कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, Paras Defence एक अच्छी रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी है। कंपनी के पास कई प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हैं और भविष्य में ग्रोथ की संभावनाएं मजबूत हैं।

3. Zen Technologies

Zen Technologies Ltd एक भारतीय कंपनी है जो रक्षा प्रशिक्षण प्रणालियों, ड्राइविंग सिमुलेटर, लाइव रेंज उपकरण और एंटी-ड्रोन प्रणालियों का डिजाइन, विकास और निर्माण करती है। कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद, भारत में स्थित है।

Zen Technologies के मुख्य उत्पाद और सेवाएं निम्नलिखित हैं:

  • भूमि-आधारित सैन्य प्रशिक्षण सिमुलेटर: इन सिमुलेटर का उपयोग सैनिकों को युद्ध की स्थिति में विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों का अनुभव करने के लिए किया जाता है। Zen Technologies के पास एक विस्तृत श्रृंखला के भूमि-आधारित सैन्य प्रशिक्षण सिमुलेटर हैं, जिसमें टैंक सिमुलेटर, बख्तरबंद वाहन सिमुलेटर, विमान सिमुलेटर और हवाई हमले सिमुलेटर शामिल हैं।
  • ड्राइविंग सिमुलेटर: इन सिमुलेटर का उपयोग ड्राइवरों को सुरक्षित और कुशल ड्राइविंग कौशल विकसित करने के लिए किया जाता है। Zen Technologies के पास विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग सिमुलेटर हैं, जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के वाहनों के लिए किया जा सकता है।
  • लाइव रेंज उपकरण: इन उपकरणों का उपयोग सैनिकों को युद्ध की स्थिति में वास्तविक-विश्व अनुभव प्रदान करने के लिए किया जाता है। Zen Technologies के पास विभिन्न प्रकार के लाइव रेंज उपकरण हैं, जिनमें शूटिंग रेंज, हथगोला रेंज और बम हमले रेंज शामिल हैं।
  • एंटी-ड्रोन प्रणालियां: इन प्रणालियों का उपयोग ड्रोन को मारने या उन्हें निष्क्रिय करने के लिए किया जाता है। Zen Technologies एंटी-ड्रोन प्रणालियों का विकास और निर्माण करता है जो विभिन्न प्रकार के ड्रोन को लक्षित करने और नष्ट करने में सक्षम हैं।

Zen Technologies के प्रमुख प्रतिस्पर्धी निम्नलिखित हैं:

  • L-3 Communications Inc.
  • Elbit Systems Ltd.
  • BAE Systems PLC.
  • Thales Group

Zen Technologies Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 6,474 Cr.
Current Price₹ 770
High / Low₹ 913 / 188
Stock P/E73.6
Book Value₹ 45.9
Dividend Yield0.03 %
ROCE17.3 %
ROE12.0 %
Face Value₹ 1.00
Debt to equity0.00
Profit after tax₹ 87.9 Cr.
Promoter holding57.4 %
Debt₹ 0.23 Cr.
EVEBITDA47.4
EPS₹ 10.8

Zen Technologies के भविष्य में ग्रोथ करने की संभावनाएं मजबूत हैं। कंपनी के पास एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो, एक अनुभवी प्रबंधन टीम और तकनीकी नवाचार पर जोर है। इन कारकों से कंपनी को रक्षा प्रशिक्षण बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने और नए बाजारों में प्रवेश करने में मदद मिलेगी।

विशेष रूप से, ये सभी फैक्टर्स Zen Technologies के भविष्य में ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं:

  • भारतीय रक्षा क्षेत्र में बढ़ती निवेश: भारत सरकार रक्षा क्षेत्र में निवेश बढ़ा रही है, जो Zen Technologies जैसे रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए अवसर पैदा कर रही है।
  • वैश्विक रक्षा क्षेत्र में बढ़ती मांग: वैश्विक रक्षा क्षेत्र में बढ़ती मांग से Zen Technologies को अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए नए बाजारों में प्रवेश करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रौद्योगिकी में प्रगति: प्रौद्योगिकी में प्रगति से रक्षा प्रशिक्षण और सुरक्षा प्रणालियों की मांग में वृद्धि हो रही है। Zen Technologies तकनीकी innovation पर जोर देकर इन अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम हो सकती है।

कुल मिलाकर, Zen Technologies एक अच्छी तरह से स्थापित रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसके पास भविष्य में ग्रोथ करने की संभावनाएं हैं।

4. Dronacharya (Micro cap)

Dronacharya Aerial Innovations Ltd. (Dronachari) एक microcap कंपनी है जो ड्रोन-आधारित solutions के विकास और विनिर्माण में लगी हुई है। कंपनी की स्थापना 2014 में हुई थी और इसका मुख्यालय भारत के बैंगलोर में है।

Dronachari के उत्पादों में शामिल हैं:

  • ड्रोन: कंपनी विभिन्न प्रकार के ड्रोन का निर्माण करती है, जिनका उपयोग निगरानी, ​​उत्पादन, कृषि, और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
  • ड्रोन पायलट प्रशिक्षण: कंपनी ड्रोन पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करती है।
  • ड्रोन सॉफ्टवेयर: कंपनी ड्रोन के लिए विभिन्न प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रदान करती है।

Dronachari का भविष्य उज्ज्वल है। ड्रोन प्रौद्योगिकी में तेजी से बढ़ती रुचि के कारण, कंपनी को उच्च वृद्धि की संभावना है।

Dronachari Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 451 Cr.
Current Price₹ 188
High / Low₹ 221 / 111
Stock P/E64.3
Book Value₹ 29.3
Dividend Yield0.00 %
ROCE11.6 %
ROE8.45 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity0.00
Profit after tax₹ 7.01 Cr.
Promoter holding28.2 %
Debt₹ 0.00 Cr.
EVEBITDA39.8
EPS₹ 2.92

Dronachari के भविष्य में वृद्धि करने की संभावना के कुछ कारक इस प्रकार हैं:

  • बढ़ता ड्रोन बाजार: वैश्विक ड्रोन बाजार में तेजी से वृद्धि हो रही है। अनुमान है कि यह बाजार 2023 से 2028 तक 20% की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ेगा।
  • ड्रोन के लिए नए अनुप्रयोगों का विकास: ड्रोन का उपयोग विभिन्न नए अनुप्रयोगों के लिए किया जा रहा है, जिनमें निगरानी, ​​उत्पादन, कृषि, और अन्य शामिल हैं।
  • सरकारों द्वारा ड्रोन प्रौद्योगिकी को बढ़ावा: सरकारें ड्रोन प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल कर रही हैं। उदाहरण के लिए, भारत सरकार ने drone businesses को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय नीति की घोषणा की है।

5. Drone Destination (Micro cap)

Drone Destination Limited (DRONE) एक भारत-आधारित ड्रोन-एज़-ए-सर्विस (DaaS) और प्रशिक्षण कंपनी है। कंपनी एक महानिदेशालय नागरिक उड्डयन (DGCA)-अनुमोदित दूरस्थ पायलट प्रशिक्षण संगठन (RPTO) है जो प्रमाणित प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती है। कंपनी के पास तीन प्रशिक्षण आधार हैं, गुरुग्राम, चंडीगढ़ और फुलपुर।

Drone Destination के उत्पाद:

  • ड्रोन: कंपनी विभिन्न प्रकार के ड्रोन बनाती है, जिनमें स्टार गुरु, स्टार एज, स्काई स्टार, एग्रीस्टार, एग्री मैपर, स्टार आई, और लेजर स्टार शामिल हैं।
  • ड्रोन सेवाएं: कंपनी ड्रोन सर्विसेज भी प्रदान करती है, जैसे कि सर्वेक्षण, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, और कृषि।
  • प्रशिक्षण: कंपनी प्रमाणित ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान करती है।

Drone Destination Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 398 Cr.
Current Price₹ 164
High / Low₹ 177 / 95.0
Stock P/E163
Book Value₹ 22.7
Dividend Yield0.00 %
ROCE33.2 %
ROE27.4 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity0.04
Profit after tax₹ 2.44 Cr.
Promoter holding61.3 %
Debt₹ 1.96 Cr.
EVEBITDA80.1

तो यह थे पांच ऐसे ड्रोन शेयर जो भविष्य में अच्छी ग्रोथ दिखा सकते हैं, इन सभी drone stocks की लिस्ट नीचे दी गई है–

List of Best Drone Share in India

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Ideaforge Technology Limited> 784 रुपये
2.Paras Defence and Space Technologies Ltd770 रुपये
3.Zen Technologies Ltd770 रुपये
4.Dronacharya Aerial Innovations Ltd.188 रुपये
5.Drone Destination Ltd164 रुपये

Disclaimer: इन सभी शेयरों के बारे में हमने आपको केवल जानकारी देने के उद्देश्य से बताया है यह कोई investment advice नहीं है. इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च करें या फिर किसी फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें;

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️