आईटी सेक्टर का बेस्ट शेयर– Best IT Stock for Long Term Investment

आज हम आपको आईटी सेक्टर का एक पैसा बेस्ट स्टॉक बताने वाले हैं जो टीसीएस, इन्फोसिस और विप्रो से अच्छे रिटर्न देने की क्षमता रखता है. जी हां दोस्तों अभी तक आपने सुना होगा कि इंडिया के आईटी सेक्टर में सबसे अच्छे स्टॉक में टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी TCS, नारायण मूर्ति की कंपनी Infosys और अजीम प्रेमजी की सबसे ज्यादा बोनस देने वाली कंपनी Wipro का नाम आता है.

Best IT stock for long term investment

लेकिन क्या आपको पता है कि आईटी सेक्टर का एक ऐसा शेयर है जो इन तीनों कंपनियों से भी बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है और फ्यूचर में भी इन तीनों कंपनियों से ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता रखता है।

तो जिस कंपनी के बारे में आज हम बात कर रहे हैं उसका नाम है ‘HCL Tech‘ दोस्तों इंडिया की Top 5 आईटी कंपनियों की लिस्ट में इस कंपनी का नाम आता है. आज मैं आपको बताऊंगा कि आखिर क्यों यह कंपनी आईटी सेक्टर का सबसे बेस्ट स्टॉक साबित हो सकता है और भविष्य में आपको मालामाल कर सकता है।

Best IT stock to invest in 2024

इस कंपनी के बारे में आज हम इसलिए चर्चा कर रहे हैं क्योंकि अभी हाल ही में बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियों ने अपने तिमाही नतीजे पेश किया जिसमें टीसीएस, इन्फोसिस और विप्रो के अलावा HCL Technologies के भी Q3 यानी क्वार्टरली रिजल्ट का अनाउंसमेंट हुआ.

और इस कंपनी के तिमाही नतीजे ने सभी इन्वेस्टर्स को चौंका दिया क्योंकि वह शेयरहोल्डर्स की उम्मीद से बहुत ही ज्यादा अच्छे आए जिसकी डिटेल नीचे दी गई है.

HCL Tech Q3 Results 2024

एचसीएल टेक्नोलॉजीस ने अपने शुद्ध लाभ यानी Net Profit में 13.5% की वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में ₹4,350 करोड़ हो गया, जो कि Q2FY24 में ₹3832 करोड़ था। इसी तिमाही में कंपनी का राजस्व यानी Revenue 6.65% QoQ बढ़कर ₹28,446 करोड़ हो गया।

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ₹4,350 करोड़ का मजबूत PAT (Profit after tax) दिखाकर लाभ में 11% की वृद्धि की जोकि बाजार की उम्मीदों से काफी अच्छी रही. कंपनी की Revenue growth भी बाजार की उम्मीदों से अधिक रही।

HCL tech बाकी आईटी कंपनियों से बेस्ट क्यों है यह जानने के लिए आपको नीचे दिए गए रिटर्न जरूर चेक करना चाहिए–

भारत की टॉप 5 आईटी कंपनियों के रिटर्न

No.शेयर का नाम5 साल के रिटर्न
1TCS104.24%
2Infosys120.95%
3Wipro79.50%
4Tech Mahindra84.45%
5HCL Technologies221.62%

आप देख ही सकते हैं कि HCL Tech के बाकी सभी आईटी कंपनियों से दोगुनी से भी ज्यादा रिटर्न दिए हैं जो की कंपनी की ग्रोथ को साफ-साफ दर्शाता है और इस बार के क्वार्टरली रिजल्ट के बाद तो यह पूरी तरह से साफ है कि HCL Technologies बाकी आईटी सर्विस वाली कंपनियों से तेजी से growth कर रही है क्योंकि कल टेक्नोलॉजी के q3 results बाकी कंपनियों की तुलना में काफी शानदार आए हैं।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

HCL technologies share ने अब तक कितने रिटर्न दिए हैं?

Time PeriodHCL Tech Share Returns
1 महीने4.20%
3 महीने24.73%
6 महीने34.68%
1 साल42.08%
5 साल221.62%

HCL Tech Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 4,18,122 Cr.
Current Price₹ 1,541
High / Low₹ 1,555 / 1,016
Stock P/E26.6
Book Value₹ 242
Dividend Yield3.37 %
ROCE28.3 %
ROE23.0 %
Face Value₹ 2.00
Debt to equity0.08
Profit after tax₹ 15,694 Cr.
Promoter holding60.8 %
Debt₹ 5,268 Cr.
EPS₹ 57.8

RELATED: जानिए फंडामेंटल एनालिसिस क्या है और कैसे करें (पूरी डिटेल)

निष्कर्ष–

सभी factors को देखने के बाद इतना तो क्लियर है कि HCL Tech एक फंडामेंटली मजबूत कंपनी है. दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते हैं तो एक बात हमेशा याद रखना कि मार्केट में उतार-चढ़ाव तो होता रहता है यानी गिरावट के समय सभी stocks गिरने लगते हैं और तेजी के समय stocks भागने लगते हैं और इसीलिए आप किसी भी स्टॉक का चार्ट पेटर्न खोलकर देखेंगे तो आपको उसमें उतार-चढ़ाव जरूर देखने को मिलेगा.

यहां तक की इतने अच्छे नंबर्स के बावजूद अगर आप HCL टेक्नोलॉजीस का चार्ट देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि 2022 में इस शेयर में भी अच्छी खासी गिरावट हुई थी लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कंपनी बर्बाद हो गई बल्कि यह लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए खरीदने का अच्छा मौका होता है.

RELATED: जानिए किसी भी शेयर का चार्ट कैसे देखे समझे और पढ़ें

2022 के बाद जब आईटी सेक्टर रिकवर होना शुरू हुआ तो उसके बाद आप देख ही सकते हैं कि स्टॉक में कितनी जबरदस्त तेजी आई. तो इस प्रकार की छोटी-मोटी गिरावट से आपको डरना नहीं चाहिए जब तक की कंपनी में कोई गड़बड़ ना हो.

तो कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि अगर आप आईटी सेक्टर की किसी अच्छी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आप इस कंपनी के बारे में विचार कर सकते हैं।

Note: दोस्तों हमने यह पोस्ट केवल आपको जानकारी देने के उद्देश्य से लिखी है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार के निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें

5/5 - (2 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️