Best Long Term Portfolio: जिनके पास यह 4 शेयर हैं 2026 तक करोड़पति बन जाएंगे!

Best Long Term Stock Portfolio: लंबी अवधि के निवेशकों के लिए, शेयर बाजार एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। यदि आप सही शेयरों का चयन करते हैं, तो आप अपने निवेश को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर

Best Stock Portfolio For Long Term

यहां 4 शेयर दिए गए हैं जो लंबी अवधि में शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं:

1. Astral Limited

Astral Limited एक भारतीय कंपनी है जो मैन्युफैक्चरिंग सामग्री का निर्माण करती है। कंपनी के मुख्य उत्पादों में पाइप, चिपकने वाले, बाथवेयर और पेंट शामिल हैं।

पाइप

  • Astral Limited के पाइप उत्पादों में CPVC पाइप, PVC पाइप, UPVC पाइप, HDPE पाइप और PPR पाइप शामिल हैं। इन पाइपों का उपयोग आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों में किया जाता है। Astral Limited के पास भारत में CPVC और PVC पाइप उद्योग में एक मजबूत बाजार हिस्सेदारी है।

चिपकने वाले

  • Astral Limited के चिपकने वाले उत्पादों में सीमेंट, मोर्टार, एपॉक्सी, सिलिकॉन और अन्य चिपकने वाले शामिल हैं। इन चिपकने वाले का उपयोग निर्माण, मरम्मत और नवीनीकरण में किया जाता है।

बाथवेयर

  • Astral Limited के बाथवेयर उत्पादों में शॉवर, बाथटब, सिंक, वॉशबेसिन और अन्य बाथरूम उपकरण शामिल हैं। इन बाथवेयर का उपयोग आवासीय और कमर्शियल अनुप्रयोगों में किया जाता है।

पेंट

  • Astral Limited के पेंट उत्पादों में घरेलू और वाणिज्यिक पेंट, वॉटरप्रूफिंग पेंट, एंटी-कॉर्रॉसिव पेंट और अन्य पेंट शामिल हैं। इन पेंट का उपयोग इमारतों, वाहनों, धातुओं और अन्य सतहों को रंगने और संरक्षित करने के लिए किया जाता है।

Astral Limited के उत्पाद रेवेन्यू का वितरण इस प्रकार है:

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • पाइप: 61%
  • चिपकने वाले: 20%
  • बाथवेयर: 12%
  • पेंट: 7%

Astral Limited की ग्रोथ के प्रमुख कारण:

  • भारत में बढ़ती जनसंख्या और शहरीकरण
  • सरकार की manufacturing sector में प्रोत्साहन नीतियां
  • कंपनी का मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो
  • कंपनी का मजबूत विपणन और बिक्री नेटवर्क

Astral Limited का लक्ष्य भारत में निर्माण सामग्री के प्रमुख निर्माताओं में से एक बनना है। कंपनी अपने उत्पादों की गुणवत्ता और नवाचार पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

Astral लिमिटेड कंपनी के फंडामेंटल्स–

ParameterValue
Market Cap₹ 47,816 Cr.
Current Price₹ 1,780
High / Low₹ 2,058 / 1,298
Stock P/E87.9
Book Value₹ 108
Dividend Yield0.18 %
ROCE23.6 %
ROE17.9 %
Face Value₹ 1.00
Debt to equity0.03
Profit after tax₹ 544 Cr.
Promoter holding55.8 %
Debt₹ 97.8 Cr.
EPS₹ 20.5

2. Dmart

D-Mart एक भारतीय रिटेल कंपनी है जो सुपरमार्केट, डिपार्टमेंट स्टोर और हाइपरमार्केट संचालित करती है। कंपनी की स्थापना 2002 में राधाकिशन दमानी और उनके परिवार ने की थी। D-Mart का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

D-Mart के प्रोडक्ट की श्रेणी काफी विस्तृत है। इसमें खाद्य पदार्थ, घरेलू सामान, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, जूते, और अन्य उपभोक्ता सामान शामिल हैं। कंपनी अपने उत्पादों को कम कीमत पर बेचने के लिए जानी जाती है।

D-Mart के प्रोडक्ट से होने वाले रेवेन्यू का वितरण इस प्रकार है:

  • खाद्य पदार्थ: 47%
  • घरेलू सामान: 20%
  • व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद: 12%
  • इलेक्ट्रॉनिक्स: 8%
  • कपड़े: 7%
  • जूते: 4%

भविष्य में D-Mart की ग्रोथ के लिए निम्नलिखित कारक महत्वपूर्ण होंगे:

  • भारत में बढ़ती मध्यम वर्ग की जनसंख्या
  • बढ़ती शहरीकरण
  • ऑनलाइन रिटेल के बढ़ते प्रभाव

D-Mart इन कारकों का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित रणनीतियां अपना सकता है:

  • नए स्टोर खोलना
  • ऑनलाइन रिटेल में विस्तार
  • नए उत्पादों और सेवाओं की पेशकश

D-Mart इन कदमों को उठाकर भविष्य में अपनी ग्रोथ को और बढ़ा सकता है।

D-Mart की मजबूत बिजनेस मॉडल और प्रबंधन टीम के आधार पर, यह भविष्य में भारत की प्रमुख रिटेल कंपनियों में से एक बनने की क्षमता रखती है।

Dmart कंपनी के फंडामेंटल्स

ParameterValue
Market Cap₹ 2,43,882 Cr.
Current Price₹ 3,748
High / Low₹ 4,206 / 3,292
Stock P/E100
Book Value₹ 268
Dividend Yield0.00 %
ROCE20.1 %
ROE16.0 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity0.04
Profit after tax₹ 2,433 Cr.
Promoter holding74.6 %
Debt₹ 630 Cr.
EPS₹ 37.4

3. Deepak Nitrite

Deepak Nitrite कंपनी एक केमिकल इंटरमीडिएट्स कंपनी है। यह कंपनी 100 से अधिक प्रकार के केमिकल उत्पादों का निर्माण करती है, जो विभिन्न उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • डाई और पिगमेंट: यह कंपनी डाई और पिगमेंट के लिए आवश्यक विभिन्न इंटरमीडिएट्स का उत्पादन करती है। इनका उपयोग कपड़ा, प्लास्टिक, रबर, और अन्य उद्योगों में किया जाता है।
  • एग्रोकेमिकल्स: यह कंपनी कीटनाशक, उर्वरक, और अन्य एग्रोकेमिकल्स के लिए आवश्यक इंटरमीडिएट्स का उत्पादन करती है।
  • फार्मास्यूटिकल्स: यह कंपनी फार्मास्यूटिकल्स के लिए आवश्यक इंटरमीडिएट्स का उत्पादन करती है।
  • फ्यूल एडिटिव्स: यह कंपनी ईंधन के प्रदर्शन और दक्षता को बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने वाले एडिटिव्स का उत्पादन करती है।

2023-24 में, Deepak Nitrite के कुल रेवेन्यू में डाई और पिगमेंट का हिस्सा 42%, एग्रोकेमिकल्स का हिस्सा 28%, फार्मास्यूटिकल्स का हिस्सा 16%, और फ्यूल एडिटिव्स का हिस्सा 14% था।

भविष्य में, Deepak Nitrite कंपनी की ग्रोथ के लिए निम्नलिखित कारक अनुकूल हैं:

  • विश्व अर्थव्यवस्था में वृद्धि: बढ़ती विश्व अर्थव्यवस्था के कारण, विभिन्न उद्योगों में मांग में वृद्धि होगी, जिससे Deepak Nitrite के उत्पादों की मांग में वृद्धि होगी।
  • भारत में औद्योगिक विकास: भारत में बढ़ते औद्योगिक विकास के कारण, Deepak Nitrite के उत्पादों की मांग में वृद्धि होगी।
  • नए उत्पादों का विकास: Deepak Nitrite कंपनी लगातार नए उत्पादों का विकास कर रही है, जो भविष्य में कंपनी की ग्रोथ में योगदान देगा।

इन कारकों के आधार पर, अनुमान लगाया जा सकता है कि Deepak Nitrite कंपनी भविष्य में अच्छी ग्रोथ करेगी। कंपनी के पास एक मजबूत वित्तीय स्थिति है, और इसके पास एक अनुभवी प्रबंधन टीम है। कंपनी अपने उत्पादों की गुणवत्ता और सेवा पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो भविष्य में कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाएगी।

विशिष्ट रूप से, Deepak Nitrite कंपनी निम्नलिखित क्षेत्रों में ग्रोथ की संभावना रखती है:

  1. चीन से उत्पादन स्थानांतरण: चीन में श्रम लागत में वृद्धि और अन्य कारकों के कारण, कई कंपनियां अपने उत्पादन को चीन से भारत और अन्य देशों में स्थानांतरित कर रही हैं। इससे Deepak Nitrite कंपनी को नए ग्राहकों तक पहुंचने और अपनी बिक्री बढ़ाने का अवसर मिलेगा।
  2. ग्रीन केमिकल्स: सरकारें और उद्योग ग्रीन केमिकल्स के उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं। Deepak Nitrite कंपनी पहले से ही ग्रीन केमिकल्स के उत्पादन में लगी हुई है, और इस क्षेत्र में कंपनी की ग्रोथ की संभावना है।
  3. डिजिटलीकरण: Deepak Nitrite कंपनी डिजिटलीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं को डिजिटल रूप से बढ़ावा दे रही है, और इससे कंपनी को नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

कुल मिलाकर, Deepak Nitrite कंपनी भविष्य में अच्छी ग्रोथ की संभावना रखती है। कंपनी की मजबूत वित्तीय स्थिति, अनुभवी मैनेजमेंट टीम, और नवीन उत्पाद विकास रणनीति कंपनी की ग्रोथ को बढ़ावा देगी।

दीपक नाइट्राइट कंपनी के फंडामेंटल्स

ParameterValue
Market Cap₹ 31,166 Cr.
Current Price₹ 2,285
High / Low₹ 2,521 / 1,730
Stock P/E39.0
Book Value₹ 318
Dividend Yield0.32 %
ROCE29.7 %
ROE22.7 %
Face Value₹ 2.00
Debt to equity0.02
Profit after tax₹ 798 Cr.
Promoter holding49.1 %
Debt₹ 66.9 Cr.
EPS₹ 58.5

4. Tata Elxsi

Tata Elxsi एक डिजिटल डिजाइन और इंजीनियरिंग सेवा कंपनी है। यह ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस, कम्युनिकेशंस, हेल्थकेयर, और ट्रांसपोर्टेशन सहित विभिन्न उद्योगों में सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी के मुख्य उत्पादों में शामिल हैं:

  1. ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर: Tata Elxsi ऑटोमोटिव कंपनियों को उत्पाद डिजाइन, इंजीनियरिंग, और टेस्टिंग में मदद करती है। कंपनी ने कई प्रमुख ऑटोमोटिव कंपनियों के साथ काम किया है, जिनमें BMW, Mercedes-Benz, और Volkswagen शामिल हैं।
  2. एयरोस्पेस डिजाइन: Tata Elxsi एयरोस्पेस कंपनियों को विमान डिजाइन, इंजीनियरिंग, और निर्माण में मदद करती है। कंपनी ने कई प्रमुख एयरोस्पेस कंपनियों के साथ काम किया है, जिनमें Boeing, Airbus, और Lockheed Martin शामिल हैं।
  3. कम्युनिकेशंस सॉफ्टवेयर: Tata Elxsi दूरसंचार कंपनियों को नेटवर्क डिजाइन, इंजीनियरिंग, और ऑपरेशन में मदद करती है। कंपनी ने कई प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के साथ काम किया है, जिनमें Airtel, Reliance Jio, और Vodafone Idea शामिल हैं।
  4. हेल्थकेयर सॉफ्टवेयर: Tata Elxsi स्वास्थ्य सेवा कंपनियों को उत्पाद डिजाइन, इंजीनियरिंग, और डेटा विश्लेषण में मदद करती है। कंपनी ने कई प्रमुख स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के साथ काम किया है, जिनमें Apollo Hospitals, Fortis Healthcare, और Max Healthcare शामिल हैं।
  5. ट्रांसपोर्टेशन सॉफ्टवेयर: Tata Elxsi परिवहन कंपनियों को रेलवे, सड़क, और हवाई परिवहन में सॉफ्टवेयर और इंजीनियरिंग सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी ने कई प्रमुख परिवहन कंपनियों के साथ काम किया है, जिनमें Indian Railways, Indian Highways Authority, और Airports Authority of India शामिल हैं।

2023-24 में, Tata Elxsi के कुल राजस्व में ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा हिस्सा (45%) था। इसके बाद एयरोस्पेस डिजाइन (25%), कम्युनिकेशंस सॉफ्टवेयर (15%), हेल्थकेयर सॉफ्टवेयर (10%), और ट्रांसपोर्टेशन सॉफ्टवेयर (5%) शामिल हैं।

भविष्य में, Tata Elxsi को निम्नलिखित क्षेत्रों में ग्रोथ की संभावना है:

  • ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिफिकेशन: ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिफिकेशन एक प्रमुख ट्रेंड है, और Tata Elxsi इस क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। कंपनी ऑटोमोटिव कंपनियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और उत्पादन में मदद कर रही है।
  • एयरोस्पेस रोबोटिक्स: एयरोस्पेस रोबोटिक्स एक अन्य प्रमुख ट्रेंड है, और Tata Elxsi इस क्षेत्र में भी एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की क्षमता रखती है। कंपनी एयरोस्पेस कंपनियों को रोबोटिक्स का उपयोग करके विमानों के निर्माण और रखरखाव में मदद कर रही है।
  • डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन: डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन सभी उद्योगों में एक प्रमुख ट्रेंड है, और Tata Elxsi इस क्षेत्र में अपनी सेवाओं और उत्पादों को बढ़ाकर ग्रोथ कर सकती है। कंपनी विभिन्न उद्योगों की कंपनियों को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में मदद कर रही है।

Tata Elxsi share के फंडामेंटल्स

ParameterValue
Market Cap₹ 51,695 Cr.
Current Price₹ 8,301
High / Low₹ 9,200 / 5,883
Stock P/E65.8
Book Value₹ 337
Dividend Yield0.70 %
ROCE47.7 %
ROE41.1 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity0.11
Profit after tax₹ 785 Cr.
Promoter holding43.9 %
Debt₹ 237 Cr.
EPS₹ 126

कुल मिलाकर, Tata Elxsi एक अच्छी तरह से प्रबंधित कंपनी है जो मजबूत विकास क्षमता रखती है। कंपनी के पास एक अनुभवी प्रबंधन टीम, एक मजबूत तकनीकी आधार, और एक मजबूत ग्राहक आधार है। इन कारकों के कारण, Tata Elxsi को भविष्य में मजबूत ग्रोथ की संभावना है।

यदि आप लंबी अवधि के लिए शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इन चारों कंपनियों पर विचार करना चाहिए। ये कंपनियां लंबी अवधि में शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता रखती हैं।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Rate this post

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️