धमाकेदार Q3 रिजल्ट, जबरदस्त शेयर – Best Midcap Stock For Long Term Investment

Best Midcap Share for long term

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे सिर्फ एक शेयर के बारे में जो की फंडामेंटल मजबूत Midcap कंपनी है और भविष्य में लार्ज कैप बनने का पूरा पोटेंशियल लगती है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह कंपनी एक बड़े ग्रुप से belong करती है मतलब जैसे इंडिया में टाटा, रिलायंस, बजाज आदि बड़े-बड़े ग्रुप हैं उसी प्रकार यह कंपनी एक बड़े और अनुभवी ग्रुप की कंपनी है जिसका नाम है L&T Technology Services और यह Larsen और Tubro ग्रुप की कंपनी है.

बड़े ग्रुप की कंपनी होने का फायदा यह होता है कि इनका मैनेजमेंट काफी एक्सपीरियंस्ड होता है जिसे बाजार में काफी सालों का अनुभव होता है और मुश्किल हालातो में चैलेंज से निपटने के लिए ऐसी कंपनियां पूरी तरह से तैयार होती है जबकि मार्केट में गिरावट के चलते बहुत सारी स्मॉल कैप और मिड कैप कंपनी में डूब जाती हैं।

आज हम इस कंपनी के बारे में इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि अभी हाल ही में इसके शानदार क्वार्टरली रिजल्ट आए हैं जिसे सभी इन्वेस्टर की उम्मीद से अच्छा परफॉर्म किया तो इस कंपनी के बिजनेस, प्लांट फ्यूचर ग्रोथ आदि के बारे में पूरा डिटेल में जान लेते हैं–

LTTS कंपनी के बारे में

L&T Technology Services Limited (LTTS) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय आईटी सेवा कंपनी है जो 1992 में स्थापित की गई थी। यह भारत की सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनियों में से एक है और इसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी की सेवाओं में कस्टम सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट, पोर्टल और वेब विकास, सिस्टम इंटीग्रेशन, डेटा सेंटर प्रबंधन, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिजनेस एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग शामिल हैं।

LTTS Q3 2024 के परिणाम

LTTS ने Q3 2023 में मजबूत परिणाम दर्ज किए। कंपनी का राजस्व 2422 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 12% की वृद्धि थी। कंपनी का मुनाफा 336 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 13% की वृद्धि थी।

कंपनी का बिजनेस मॉडल

LTTS का बिजनेस मॉडल मुख्य रूप से अनुबंध आधारित यानी contract based काम करती है। कंपनी ग्राहकों के साथ अनुबंध करती है और फिर उन अनुबंधों के अनुसार अपनी technology सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी की सेवाओं की कीमत आमतौर पर सेवा की जटिलता और प्रौद्योगिकी की मांग के आधार पर तय की जाती है।

LTTS Clients List

L&T Technology Services Limited (LTTS) के पास एक डायवर्सिफाइड ग्राहक आधार है जो विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों से आता है। कंपनी के कुछ प्रमुख ग्राहकों में शामिल हैं:

  1. ऑटोमोटिव: BMW, Daimler, Ford, General Motors, Honda, Renault, Toyota
  2. वित्तीय सेवाएं: American Express, Bank of America, Citigroup, HSBC, JPMorgan Chase, Morgan Stanley
  3. स्वास्थ्य सेवा: Abbott Laboratories, Boston Scientific, Johnson & Johnson, Merck & Co., Novartis, Pfizer
  4. ऊर्जा: BP, Chevron, ConocoPhillips, ENEL, Exxon Mobil, Shell
  5. विनिर्माण: ABB, Airbus, Boeing, GE, Honeywell, Siemens
  6. दूरसंचार: AT&T, China Mobile, Deutsche Telekom, NTT, Verizon

LTTS की कुछ प्रमुख उपलब्धियां:

  1. 2023 में, कंपनी को “Great Place to Work” द्वारा भारत और पोलैंड में “Great Place to Work” के रूप में मान्यता दी गई थी।
  2. 2022 में, कंपनी को “Forbes India’s Best Under a Billion” सूची में स्थान दिया गया था।
  3. 2021 में, कंपनी को “Deloitte Technology Fast 500 Asia Pacific” सूची में स्थान दिया गया था।

कंपनी का कंपटीशन एडवांटेज

LTTS का कंपटीशन एडवांटेज इसकी मजबूत तकनीकी विशेषज्ञता, अनुभवी कर्मचारी और वैश्विक ग्राहक आधार है। कंपनी के पास एक मजबूत अनुसंधान और विकास (R&D) विभाग भी है जो कंपनी को नवीनतम प्रौद्योगिकियों को अपनाने में सक्षम बनाता है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

कंपनी की फ्यूचर ग्रोथ की संभावना

LTTS के पास भारत और विदेशों में आईटी सेवा बाजार में बढ़ने की अच्छी संभावना है। कंपनी की मजबूत तकनीकी विशेषज्ञता और अनुभवी कर्मचारी इसे प्रतिस्पर्धियों से अलग बनाते हैं। कंपनी का वैश्विक ग्राहक आधार भी इसे भविष्य में बढ़ने में मदद करेगा।

LTTS Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 56,554 Cr.
Current Price₹ 5,350
High / Low₹ 5,568 / 3,216
Stock P/E43.4
Book Value₹ 453
Dividend Yield0.84 %
ROCE32.6 %
ROE25.0 %
Face Value₹ 2.00
Debt to equity0.11
Profit after tax₹ 1,303 Cr.
Promoter holding73.8 %
Debt₹ 551 Cr.
EPS₹ 123

कंपनी ने अब तक निवेशकों को कितने रिटर्न दिए हैं?

Time PeriodWipro Share Returns (%)
1 महीने0.69%
3 महीने17.5%
6 महीने24.8%
1 साल57.37%
5 साल226.95%

निष्कर्ष–

L&T Technology Services Limited एक तेजी से बढ़ती आईटी सेवा कंपनी है जो भारत और विदेशों में आईटी सेवा बाजार में बढ़ने की अच्छी संभावना रखती है। कंपनी की मजबूत तकनीकी विशेषज्ञता, अनुभवी कर्मचारी और वैश्विक ग्राहक आधार इसे कंपीटीटर्स से अलग बनाते हैं।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️