सबसे अच्छे बेस्ट मोनोपोली शेयर 2022 | Best monopoly shares for future in India

सबसे अच्छे मोनोपोली शेयर कौन से हैं? | बेस्ट मोनोपोली शेयर्स इन इंडिया | बढ़िया मोनोपोली कम्पनी के स्टॉक | सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले मोनोपोली कंपनी के शेयर कौन से हैं? | Best Monopoly stocks to invest

आज हम सबसे बढ़िया मोनोपोली शेयर्स के बारे में बात करेंगे. दोस्तों मोनोपोली का मतलब होता है एक ऐसी कंपनी जिस को टक्कर देने वाला अन्य कोई दूसरा नहीं होता है.

और अगर होता भी है तो वह इस कंपनी के मोनोपोली बिजनेस के सामने बहुत छोटा होता है जिससे कि ज्यादातर मार्केट पर कब्जा इसी कंपनी का हो जाता है। इस प्रकार दूसरा कोई विरोधी इनके टक्कर में आने की कोशिश भी नहीं करता है।

ऐसी कंपनियों के शेयर प्राइस Long term में तेजी से ऊपर की ओर बढ़ते हैं।

मोनोपोली शेयर क्या होते हैं?

बेस्ट मोनोपोली शेयर

मान लो एक कंपनी XYZ है जो कपड़े का व्यापार करती है। वह सालाना 1000 करोड रुपए का नेट प्रॉफिट कमाती है। XYZ कंपनी के दूसरे बहुत सारे Competitors भी हैं और वह भी वही कपड़े का बिजनेस करते हैं लेकिन हर साल 50-60 तरुण से ज्यादा नहीं कमा पाते। तो ऐसे में जो XYZ कंपनी का शेयर है उसे हम “मोनोपोली शेयर” कहते हैं.

अगर यहां पर देखा जाए तो XYZ कंपनी ने ही पूरा मार्केट capture करके रखा है। मतलब उस कंपनी के Competitors जरूर होते हैं लेकिन वह सब केवल नाम के लिए ही होते हैं। उनका इस कंपनी के बिजनेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता और इसीलिए इस कंपनी को मोनोपोली कम्पनी या मोनोपोली बिजनेस कहा जाता है।

मोनोपोली कंपनी के शेयर खरीदने पर आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न (Multibagger return) देखने को मिलते हैं।

आइए अब हम जान लेते हैं कुछ ऐसे ही बेस्ट मोनोपोली कंपनी शेयर के बारे में-

बेस्ट मोनोपोली शेयर 2022 | Best Monopoly Shares 2022

#1. Pidilite Industries Limited

सबसे पहली मोनोपोली कंपनी है Pidilite Industries. यह केमिकल सेक्टर से जुड़ी कंपनी है जिसका सबसे मुख्य प्रोडक्ट है फेविकोल (Fevicol) जिसके बारे में हम सभी जानते हैं। फेविकोल एक गम (Glue) है जिसका प्रयोग हम सभी लोग अक्सर किया करते हैं।

पिडीलाइट मार्केट में इतना बड़ा मोनोपोली बिजनेस बन चुका है कि इसका कोई competitor इनके सामने खड़ा ही नहीं हो सकता। आज भारत में जितनी भी फर्नीचर की दुकाने हैं सभी में फर्नीचर को जोड़ने के लिए Pidilite के फेविकोल का ही इस्तेमाल किया जाता है।

तो अगर देखा जाए तो पिडीलाइट इंडस्टरीज बहुत ही बढ़िया मोनोपोली शेयर है जोकि Nifty50 में भी खाने की ताकत रखती है।

अगर आप इस कंपनी के शेयर का चार्ट पैटर्न देखें तो इसका यार आपको हमेशा uptrend में दिखाई देगा चाहे आप 5 साल का चार्ट देखें, चाहे 1 साल का या फिर 6 महीने का। आपको कभी भी Pidilite का स्टॉक नीचे जाता हुआ नहीं दिखेगा।

अब ऐसा नहीं है कि इसमें बिल्कुल भी गिरावट नहीं होती छोटी मोटी गिरावट जरूर होती है लेकिन अधिकतर लॉन्ग टर्म में देखें तो हमेशा पिडीलाइट का स्टॉक ऊपर की तरफ ही भागता है। पिडीलाइट का बिजनेस बहुत ही तगड़ा है और यह कंपनी पूरी तरह से कर्ज मुक्त (Debt free) है।

“तो अगर आप सबसे बढ़िया मोनोपोली कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं तो आप इसमें बिना डरे निवेश कर सकते हैं।”

ये भी पढ़े-

#2. Relaxo Footwares Ltd.

यह एक फुटवियर (Footware) कंपनी है जिसके कंपटीशन में केवल एक ही कंपनी है और वो है बाटा इंडिया (Bata India)

आपने बाटा के जूतों (shoes) के बारे में तो जरूर सुना होगा। फुटवियर बनाने के मामले में केवल यही दो कंपनियां हैं और दोनों ही अपने आप में मोनोपोली बिजनेस हैं।

इनके अलावा बाकी जितने भी फुटवियर ब्रांड से हैं जैसे Liberty shoes या जो Leather से रिलेटेड आइटम बनाते हैं जैसे; Mirza international, khadim ये सब Rolexo और Bata के सामने कुछ भी नहीं है।

अगर देखा जाए तो Relaxo Footwares और Bata इन दोनों की ही फुटवियर इंडस्ट्री में मोनोपोली है। तभी बाटा नंबर 1 पर आता है तो कभी रिलैक्सो। बस यही दोनों स्टॉक्स पूरे मार्केट को कैप्चर किए हुए हैं।

मोनोपोली कंपनी होने के कारण इन दोनों कंपनियों के शेयर हमेशा ऊपर की ओर जाते हुए दिखाई देते हैं तो अगर आप बढ़िया मोनोपली कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं जिससे कि मल्टीबैगर रिटर्न मिले तो आप Relaxo Footware और Bata India दोनों में से किसी भी मोनोपोली स्टॉक में पैसा निवेश कर सकते हैं।

#3. SBI Cards and Payment service Ltd.

Sbi card भी एक मोनोपोली कंपनी है इनके टक्कर में केवल एक ही कंपनी है HDFC जो card की सुविधा उपलब्ध कराती है।

अगर देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना दो तो आजकल का फैशन बन गया है। बहुत सारे लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं जिसमें ज्यादातर SBI और HDFC कम्पनी की ही मोनोपोली है।

हो सकता है कि इसकी ग्रोथ थोड़ी slow हो, स्टॉक धीमी गति से ऊपर जा रहा हो लेकिन long-term में आप देखेंगे तो यह स्टॉक हमेशा ऊपर की तरफ (uptrend) ही जाएगा.

तो अगर आप शानदार रिटर्न देने वाले मोनोपोली स्टॉक को खरीदना चाहते हैं तो आप Sbi card के शेयर को buy कर सकते हैं।

#4. Dixon Technologies

Dixon Technologies भी एक मोनोपोली कंपनी है जो कि एक मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में काम करती है।

Dixon Technologies एक ऐसी कंपनी है जो विदेशी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को टक्कर देती है। अब यह एक ऐसी कंपनी बन चुकी है कि अब US की कंपनियां भारत में आकर Dixon Technologies को कॉन्ट्रैक्ट देती हैं। जिससे Dixon Technology भारत में मोबाइल को मैन्युफैक्चर करके अमेरिकी बाजार में उनको बेचेगी।

आपने Boat कंपनी का नाम सुना होगा जो हेडफोन और earphones बनाती है उसके साथ भी इन्होंने पार्टनरशिप किया हुआ है। यह दोनों ही कंपनियां इंडियन कंपनी है जो मिलकर बहुत ही बढ़िया लेवल पर बिजनेस कर रही हैं। अगर आप चाहें तो इन कंपनियों के शेयर में भी निवेश कर सकते हैं।

#4. Muthoot Finance

Muthoot Finance की स्पेशलिटी अगर बात करें तो यह गोल्ड लोन देने पर फोकस करती है। वैसे अगर देखा जाए तो बहुत सी कंपनियां हैं जो गोल्ड लोन देती हैं जैसे; फेडेरल बैंक भी आपको गोल्ड लोन देती है लेकिन इन सब में Muthoot Finance की परफॉर्मेंस सबसे बेहतर है।

एक कंपनी ने पूरा मार्केट कैप्चर करके रखा हुआ है मतलब यह एक monopoly कंपनी है जिसके सामने बाकी सभी कंपनियां बहुत छोटी हैं। मुथूट फाइनेंस जिस पैमाने पर अभी काम कर रहे हैं उस लेवल पर उनके टक्कर में और कोई कंपनी नहीं है।

पिछले 10 सालों में यह कंपनी 750% का रिटर्न दे चुकी है। तो अगर कोई गोल्ड लोन की बात करें तो नंबर वन कंपनी में muthoot finance का ही नाम आता है। इसलिए अगर आप चाहें तो इस मोनोपोली शेयर को भी खरीद सकते हैं।

#5. Avenue Supermarts Ltd.

यह कंपनी रिटेल के बिजनेस में काम करती है. रिटेल के बिजनेस को सबसे अच्छे बिजनेस में से एक माना जाता है.

इस बिजनेस में एक manufacturer होता है जिसे consumer के पास अपना माल पहुंचाना होता है और इन दोनों के बीच में रिटेलर काम करता है जो manufacturer के माल को consumer तक पहुंचाता है और बीच में कुछ कमीशन लेता है यही रिटेल का बिजनेस कहलाता है.

अगर कस्टमर प्रोडक्ट के बारे में कोई शिकायत करें तो रिटेलर को कोई भी चिंता नहीं होती क्योंकि प्रोडक्ट की पूरी जिम्मेदारी केवल manufacturer की होती है। रिटेलर तो केवल उसके माल को अपनी दुकानों में रख कर sell करता है अगर ग्राहक शिकायत करता है तो वह माल को हटा लेता है और नया माल आने पर वापस रख लेता है।

अगर देखा जाए तो amazon, flipkart और walmart भी रिटेल बिजनेस ही करते है क्योंकि वह किसी और के प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर बेचते है और बीच में कुछ कमीशन अपने पास रखते है।

इसलिए मैंने शुरुआत में बोला है कि रिटेल का बिजनेस दुनिया के सबसे अच्छे बिजनेस में से एक है।

Avenue Supermarts (D mart) एक debt free कंपनी है. पूरे मार्केट पर इसकी monopoly है केवल मार्केट कैप इसका 3 लाख करोड़ के आसपास पहुंच चुका है. आप चाहे तो इस मोनोपोली शेयर को भी भविष्य के लिए खरीद सकते हैं.

#6. IRCTC

मोनोपोली कंपनी की बात हो और IRCTC का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता. इसका पूरा नाम Indian catering and tourism corporation है। जो पूरी तरह से एक मोनोपोली बिजनेस है।

क्योंकि इसका बिजनेस पूरी तरह से रेलवे पर आधारित है इसीलिए कोविड के समय IRCTC का स्टॉक भी काफी नीचे चला गया था क्योंकि उस समय सरकार ने सभी रेलवे प्लेटफार्म पर ट्रेनों की आवाजाही बंद कर दी थी।

लेकिन जैसे ही रेलवे को सरकार की अनुमति मिली इसका शेयर प्राइस तेजी से रिकवर करना शुरू हुआ और यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि इनके टक्कर में अन्य कोई कंपनी है ही नहीं।

अगर आप चाहें तो आंख बंद करके भी इस कंपनी पर विश्वास कर सकते हैं क्योंकि यह कंपनी आपको भविष्य में शानदार रिटर्न्स दिला सकती है।

#7. Asian Paints Ltd.

Paint sector एक बहुत ही जबरदस्त सेक्टर है जिसमें Asian Paints नंबर 1 आता है. पूरे मार्केट में Asian Paint के सामने टक्कर में कोई भी कंपनी नहीं है इसीलिए इनका business पूरी तरह से मोनोपोली बिजनेस है.

और इनके जो कंपीटीटर्स है अभी तो बहुत छोटे हैं जैसे; Berger paints, Nerolac इनमें जो berger paint है वह पेंट इंडस्ट्री में 2nd नंबर पर आता है लेकिन Asian Paints के सामने अभी यह बहुत छोटा बिजनेस है।

अगर Berger paints का 3 गुना बिजनेस भी कर दें तो भी वह एशियन पेंट के बराबर नहीं हो पाएगा।

तो अगर आपके पोर्टफोलियो में यह मोनोपोली शेयर नहीं है तो अभी खरीद लीजिए आपको भविष्य में निश्चित ही अच्छे रिटर्न देखने को मिलेंगे।

कैसी लगी मोनोपोली शेयर्स की जानकारी!

आज हमने आपको सबसे अच्छे मोनोपोली शेयर के बारे में बताया है जिन्हें आप Long term (2025 या 2030) के लिए खरीदकर रख सकते हैं। ये सभी कंपनियां मोनोपोली बिजनेस हैं तो अगर आप मोनोपोली स्टॉक को खरीदना चाहते हैं तो ऊपर दी गई सारी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि केवल यही कंपनियां मोनोपोली बिजनेस करती हैं इनके अलावा भी कुछ और मोनोपोली शेयर हैं जैसे; CDSL, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पब्लिक सेक्टर बैंक में SBI है क्योंकि प्राइवेट सेक्टर (PSU) में तो HDFC का दबदबा है।

इसके साथ ही ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्रीज में Nazara technologies, Indigo भी एक मोनोपोली कंपनी के टक्कर में केवल जेट एयरवेज है लेकिन वह भी इनके सामने कुछ नहीं है और अब Go Air कम्पनी भी आने वाली है जोकि इंडिगो को अच्छी खासी टक्कर दे सकती है.

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हम से कमेंट में पूछ सकते हैं और अगर आपने भी ऊपर दी गई कंपनियों में से किसी कंपनी का शेयर खरीदा है या फिर इस लिस्ट में कोई और नाम रह गया हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment