पेनी शेयर लिस्ट 2024 – Top 10 Best Penny Stocks To Buy in India

Penny Stock List 2024, Best penny stocks to buy now, Top 10 Penny stocks to buy in India, Multibagger penny stocks of 2023, debt free penny stocks, penny stocks with good fundamental for long term

आज मैं आपको कुछ ऐसे Best penny stocks 2024 के बारे में बताने वाला हूं जो fundamentally strong penny stocks हैं और इन shares को आप long term के लिए खरीद सकते हैं।

वैसे तो शेयर बाजार में बहुत सारे पेनी स्टॉक मौजूद हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर कंपनियां या तो बर्बाद हो चुकी हैं या उनके ऊपर कर्ज (debt) बहुत ज्यादा होने की वजह से उनका पूरा बिजनेस बर्बाद हो चुका है और इसी वजह से ऐसे penny stocks बहुत ही सस्ते प्राइस में मार्केट में ट्रेड होते रहते हैं

उदाहरण के लिएSuzlon energy, Vodafone Idea, Yes bank आदि।

लेकिन आज मैं आपको जो Penny Stock List 2024 के बारे में बताऊंगा. वह सभी शेयर फंडामेंटली मजबूत होने के साथ-साथ growth sectors में काम कर रहे हैं जिस वजह से आने वाले समय में इनका बिजनेस तेजी से बढ़ सकता है.

इसलिए अगर आज आप इन सभी पेनी स्टॉक्स को खरीद लेते हैं तो भविष्य में आपको भी अपने पैसों पर कई गुना multibagger return मिल सकते हैं।

Top 10 Best Penny Stocks To Buy Now in India

Best Penny Stocks To Buy Now in India, Penny stock list 2023
Top 10 Penny Stocks in India

इस पेनी शेयर लिस्ट 2024 में मैंने जितने भी शेयरों को शामिल किया है वह सभी भविष्य में बढ़ने वाले सेक्टर में काम कर रहे हैं और यही कारण है कि उनके बिजनेस में फ्यूचर में growth की संभावना बहुत ज्यादा है.

इस लिस्ट में बताए गए पेनी स्टॉक्स long term के लिए अच्छा निवेश साबित हो सकते हैं क्योंकि ये future पर आधारित टेक्नोलॉजी इतना काम कर रहे हैं जैसे– electric vehicle, solar panel, artificial intelligence आदि।

तो अगर इन कंपनियों के बिजनेस ने भविष्य में अच्छा परफॉर्म किया तो निवेशकों को अपने लगाए गए पैसों पर जबरदस्त रिटर्न मिल सकते हैं।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

लेकिन आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूं कि– यह जरूरी नहीं होता कि हर penny stock का शेयर प्राइस हमेशा सस्ता यानी 1 Rs, 5 Rs या 10 Rs के आस पास ही होना चाहिए तभी वह पेनी स्टॉक कहलायेगा जबकि वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है…

  • क्योंकि कोई शेयर पेनी स्टॉक है या नहीं, इसका पता कभी भी शेयर प्राइस देखकर नहीं बल्कि उसकी market cap देखकर लगाना चाहिए.

क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि small cap या micro cap कंपनी का शेयर हमेशा सस्ता ही होगा और large cap कंपनियों का शेयर हमेशा महंगा ही होगा, क्योंकि कई बार हमें इसका बिल्कुल उल्टा भी देखने को मिलता है।

इसलिए किसी भी शेयर को हमेशा उसका शेयर प्राइस देखकर नहीं बल्कि मार्केट कैप और बिजनेस देखकर खरीदना चाहिए।

चलिए अब एक- एक करके जान लेते हैं Top 10 Best Penny Stocks in India के बारे में, जिसमें सबसे पहला शेयर है–

1. Himadri Speciality Chemical

इस Penny Stock List में सबसे पहला पेनी शेयर है Himadri Speciality Chemical कंपनी का. यह 2024 के सबसे बेस्ट पेनी स्टॉक में से एक है. यह कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में काम करती है जिसकी मार्केट कैप सिर्फ 5800 करोड़ है और शेयर प्राइस 133 रुपये के आसपास है।

हिमाद्री स्पेशलिटी केमिकल कंपनी को हमने इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योंकि–

  • इतनी छोटी स्मॉल कैप कंपनी होने के बावजूद भी इसके फंडामेंटल काफी मजबूत हैं।
  • कंपनी भविष्य में बढ़ने वाले सेक्टर में काम कर रही है।
  • ROCE 13.7% और ROE 11.8% दोनों पॉजिटिव और ग्रोथ में नजर आ रहे हैं।
  • Debt to equity रेश्यो सिर्फ 0.39 है मतलब कंपनी पर कर्जत ना के बराबर है।
  • यह Naphthalene और SNF जैसे केमिकल बनाने के मामले में इंडिया के नंबर वन मैन्युफैक्चर कंपनी है।
  • इस कंपनी का बिजनेस तेजी से एक्सपेंड कर रहा है जिसके कारण आने वाले समय में अच्छे तिमाही नतीजे आने की उम्मीद है और इस कारण शेयर प्राइस में भी उछाल देखने को मिल सकता है।

तो यही कुछ कारण थे जिनके चलते हमने Himadri Speciality Chemical पेनी स्टॉक को best penny stocks 2024 की List में सबसे पहले रखा है। तो अगर आपको लगता है कि पेट्रोल-डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य में तेजी से बढ़ने वाले हैं तो आप इस पेनी स्टॉक को खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

चलिए अब बढ़ते हैं दूसरे पैनी स्टॉक की ओर जिसका नाम है–

2. Greaves Cotton

Top 10 best penny stocks की लिस्ट में Greaves Cotton अगला शेयर है और यह भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में ही काम करता है। इसकी मार्केट कैप 3100 करोड़ और शेयर प्राइस 135 Rs है। ये कंपनी गाड़ियों के इंजन पार्ट्स का निर्माण करती है जो इलेक्ट्रिक वाहनों और पेट्रोल डीजल सभी गाड़ियों में जरूरी होते हैं.

लेकिन जैसे-जैसे पर्यावरण में प्रदूषण बढ़ रहा है उसके कारण पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियां कम हो रही हैं और इसीलिए यह कंपनी अपना फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल पर शिफ्ट कर रही है.

अभी 2024 में इस कंपनी के बिजनेस का 62% रेवेन्यू इंजन के पार्ट निर्माण करके ही आता है जो कि इस के बिजनेस के लिए एक अच्छी बात है क्योंकि भविष्य में चाहे पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियां चलें या ना चलें उससे इस कंपनी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा

क्योंकि हर प्रकार की गाड़ी में इंजन के parts तो लगते ही हैं अगर इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं तो उनमें इलेक्ट्रिक मोटर्स की जरूरत होगी जो कि यह कंपनी सप्लाई करती है और पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियों में लगने वाले सभी इंजन के पार्ट भी यह कंपनी बनाती है।

बाकी अगर हम उसके फंडामेंटल पर नजर डालें तो–

  • पेनी स्टॉक होने के बावजूद कंपनी के फंडामेंटल बढ़िया नजर आ रहे हैं।
  • Debt to equity रेशियो पहली कंपनी से भी अच्छा देखने को मिल रहा है।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि हाल ही में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल में अपना इंटरेस्ट दिखाते हुए अपने EV business में 300 करोड़ रुपये का बड़ा इन्वेस्टमेंट किया है।

देखा जाए तो कंपनी का मैनेजमेंट लगातार अपने बिजनेस को ग्रोथ के मार्ग पर ले जा रहा है जिसके कारण निवेशकों को भविष्य में बेहतरीन रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

अगर आप भी EV sector पर बुलिश हैं तो आप ऊपर बताए गए इन दोनों penny stocks को खरीदने पर विचार कर सकते हैं. चलिए अब बात करते हैं अन्य 2 फ्यूचर सेक्टर में काम करने वाले best penny stocks के बारे में–

3. Inox Wind Limited

Best Penny stock 2024: अगला पेनी स्टॉक है ‘Inox Wind Limited’ यह कंपनी Solar power जैसे future sector में काम करती है और यह सोलर सेल और विंड टरबाइन का निर्माण करती है. इसका शेयर प्राइस 155 रुपये और मार्केट कैप 4355 करोड़ है जो कारोबार में बढ़त के चलते long term में तेजी से बढ़ सकता है।

हालांकि पावर सेक्टर की कंपनियों को ऑपरेट करने के लिए high debt की जरूरत पड़ती है लेकिन फिर भी यह कंपनी अपने कर्ज को मैनेज करके चल रही है. इनका फोकस है भविष्य में सबसे बड़ी सोलर कंपनी बनना और इनका मैनेजमेंट इसी को टारगेट बना कर आगे बढ़ रहा है।

इस कंपनी में प्रमोटर होल्डिंग 72% यानी काफी अच्छी खासी है जो कि कंपनी के प्रमोटर उसका अपने बिजनेस पर भरोसा दर्शाता है। इसके अलावा विदेशी निवेशकों (FII) ने भी इस कंपनी के शेयरों में निवेश किया है।

हालांकि अभी यह कंपनी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए बहुत सारी जरूरी स्टेप ले रही है जिसकी वजह से short term में शेयर प्राइस थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है लेकिन आगे जैसे-जैसे कंपनी का कारोबार बढ़ेगा तो भविष्य में अच्छे तिमाही रिजल्ट देखने को मिलेंगे और इस तरह शेयर की कीमत भी बढ़ने लगेगी।

चलिए अब बढ़ते हैं सोलर सेक्टर की दूसरी कंपनी की ओर जिसका नाम है–

4. Zodiac Energy

Penny stocks list 2024 में अगला शेयर Zodiac Energy कंपनी का है। यह सिर्फ 195 करोड़ की मार्केट कैप वाली एक माइक्रो कैप कंपनी है जो सोलर पावर सेक्टर में काम करती है. शेयर मार्केट में इस कंपनी का शेयर प्राइस 133 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

अगर बिजनेस की बात करें तो, यह कंपनी पावर जेनरेशन स्पेक्ट्रम सेगमेंट में काम करती है और एनर्जी सलूशन प्रोवाइड करने के मामले में इसका 20 साल से ज्यादा का अनुभव है।

Zodiac Energy अपने क्लाइंट्स को काफी सारे प्रोडक्ट ऑफर करती है जैसे–

  1. Solar rooftop installation
  2. Solar ground mounted solution
  3. Solar photovoltaic
  4. Solar pumping
  5. Solution Solar thermal
  6. Solar water heater solution
  7. EPC of diesel/ gas generators आदि।

अगर हम इसके clients की बात करें तो उनमें Adani से लेकर सरकारी कंपनी Indian oil जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों का नाम आता है.

इतना छोटा माइक्रो कैप कंपनी होने के बावजूद भी Zodiac Energy एक fundamentally strong penny stock है. तो अगर आपको लगता है कि फ्यूचर में सोलर इंडस्ट्री तेजी से ग्रोथ करेगी तो इस कंपनी पर रिसर्च कर सकते हैं।

अब तक हमने 2 penny stocks इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट से और 2 penny stocks सोलर पावर सेक्टर से देख लिए.

अब हम अपने पोर्टफोलियो को थोड़ा डायवर्सिफाई करने वाले हैं इसलिए अब बढ़ते हैं future सेक्टर में काम करने वाले अगले पेनी शेयर की ओर जो की पेनी स्टॉक होने के बावजूद डेट फ्री हैं–

Best Debt Free Penny Stocks 2024 – List of debt free penny stocks in india

2024 के Debt Free Penny Stocks की बात करें तो Brightcom Group Ltd और Intense Technology Limited दोनों डेट फ्री कंपनियां हैं. इनके बिजनेस पर कोई भी कर्ज नहीं है और दोनों ही भविष्य में बढ़ाने वाले सेक्टर में काम कर रही हैं आने वाले समय में शेयर प्राइस में ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है.

आइये अब इन दोनों शेयरों के बिजनेस और फंडामेंटल के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं–

5. Brightcom Group Ltd

Debt Free Penny Stock in India: बता दें कि ‘Brightcom Group Ltd’ साल 2024 का डेट फ्री पैनी शेयर है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी भविष्य की टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। फ्यूचर में इस कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि अभी मार्केट कैप 6243 करोड़ और शेयर प्राइस 33 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

  • डेट फ्री कंपनी होने के साथ-साथ यह एक फंडामेंटल मजबूत कंपनी भी है क्योंकि ROE और ROCE दोनों रिटर्न बहुत ही शानदार दिखाई दे रहे हैं।
  • इसकी face value अभी 2 Rs है जो अब फ्यूचर में समय टूटकर 1 Rs हो सकती है मतलब कंपनी का अनाउंसमेंट कर सकती है जो शेयर होल्डर के लिए फायदेमंद साबित होता है।
  • पिछले 5 सालों में कंपनी की एवरेज प्रॉफिट ग्रोथ CAGR 27.5% है जो इतने छोटे पेनी स्टॉक के परफॉर्मेंस के हिसाब से बहुत ही बढ़िया मानी जाती है।

और जैसा कि आपको पता है कि आने वाला जमाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है और भविष्य में लगभग सभी बिजनेस को AI टेक्नोलॉजी को अपने बिजनेस में शामिल करना ही होगा.

यही कुछ कारण है जो ब्राइटकॉम ग्रुप के पेनी स्टॉक को निवेशकों के लिए एक अच्छा इन्वेस्टमेंट बनाते हैं. तो अगर आपको लगता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी भविष्य में एक बड़ा क्रांतिकारी रिवॉल्यूशन लाने वाला है तो इस शेयर को खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

इस कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ें: Read BCG Annual Report

अगला debt free penny stock है–

6. Intense Technology Limited

Best penny stocks to buy today की लिस्ट में Intense Technology कंपनी का पेनी स्टॉक 2024 में खरीदने के लिए एक अच्छा निवेश है। इस कंपनी की मार्केट कैप अभी सिर्फ 177 करोड़ और शेयर प्राइस 74 Rs के आसपास है। ये कंपनी क्लाउड पर आधारित डाटा एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर बनाने का काम करती है।

आपको पता होगा फ्यूचर में डाटा और सॉफ्टवेयर का कितना बड़ा रोल होने वाला है और जितने भी बिजनेस डाटा पर आधारित निर्णय लेते हैं वह long term में कभी भी fail नहीं होते हैं।

  • यह कंपनी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट से लेकर robotics और डिजिटल ऑटोमेशन जैसी भविष्य की टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है और इसलिए काफी संभावना है कि आने वाले समय में कंपनी का रिवेन्यू और प्रॉफिट तेजी से बढ़ सकता है।
  • Intense Technology कंपनी हमने इस बेस्ट पेनी शेयर 2024 की लिस्ट में इसीलिए रखी है क्योंकि फ्यूचर सेक्टर्स में काम करने के अलावा ये लगभग debt free penny stock है.
  • साथ ही इसके फंडामेंटल भी काफी मजबूत दिखाई दे रहे हैं.
  • Sales और profit growth में भी तेजी से इजाफा हो रहा है.

यही कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट थे जिनको देखकर आप इस कंपनी में निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं चलिए अब बढ़ते हैं 2024 के अगले बेस्ट पेनी स्टॉक की ओर–

7. Kellton Tech Solutions

Top 10 Penny stocks in India की लिस्ट में अगला शेयर ‘Kellton Tech Solutions’ का है. यह कंपनी डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन, ERP और आईटी सर्विस प्रदान करती है। 673 रुपये की मार्केट कैप वाली इस कंपनी का शेयर प्राइस 69 रुपये के आसपास है। भविष्य में यह स्टॉक mutibagger रिटर्न देने की उम्मीद रखता है।

  • इस कंपनी का बिजनेस इंडिया के अलावा अमेरिका और यूरोप में भी फैला हुआ है और इनके 1500 से भी ज्यादा employees हैं।
  • इनका व्यापार अलग-अलग सॉफ्टवेयर से कमेंट में डायवर्सिफाइड है जिसके कारण इनको एक ही सॉफ्टवेयर के रिवेन्यू पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।
  • इतना ही नहीं इस कंपनी ने Paytm, Flipkart, snapdeal और policybazar जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ भी काम किया हुआ है इसलिए सॉफ्टवेयर मार्केट में इनका एक्सपीरियंस नेक्स्ट लेवल है।
  • कंपनी की फेस वैल्यू 5 है इसका मतलब है कि जब शेयर प्राइस बढ़ जाएगा तो भविष्य में इसके शेयर में bonus या split भी देखने को मिल सकता है।

हालांकि अभी कंपनी का साइज बहुत छोटा है इसलिए इसमें growth का scope भी उतना ही ज्यादा है। अगर आने वाले समय में कंपनी का बिजनेस 10 गुना या 100 गुना बढ़ जाता है तो शेयर प्राइस भी उसी हिसाब से बढ़ जाएगा और इससे निवेशकों को mutibagger return मिल सकते हैं।

बाकी अगर देखा जाए तो कंपनी फंडामेंटली काफी मजबूत नजर आ रही है और भविष्य में बढ़ने वाले सेक्टर में काम कर रही है. यही कुछ कारण है जिनकी वजह से हमने Kellton Tech Solutions को इस लिस्ट में रखा।

Best Penny Stocks Under 1 Rs in India

बता दें कि 2024 में खरीदने के लिए CES Limited और Avance Technologies दो ऐसे penny stocks हैं जिनका शेयर प्राइस 1 Rs से भी कम है. यह दोनों माइक्रो कैप स्टॉक्स हैं जिनका शेयर प्राइस ऑफ इस समय तेजी से बढ़ सकता है और इस प्रकार निवेशकों को शानदार रिटर्न मिल सकते हैं.

आइये इन दोनों पेनी स्टॉक के बारे में डिटेल में जान लेते हैं–

8. CES Limited

Best Penny Stock Under 1 Rs: शेयर मार्केट में 1 रुपये से कम का पेनी स्टॉक है ‘CES Limited’ कंपनी का. इसकी मार्केट 2 करोड़ से भी कम है जबकि इनके पास 267 करोड़ के Assets हैं। इस बात आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अभी कंपनी का शेयर प्राइस कितना सस्ता खरीदने को मिल रहा है।

हालांकि अभी यह है एक नई कंपनी है इसलिए आपको इसका प्रॉपर चार्ट पेटर्न देखने को नहीं मिलेगा. मेरी सलाह आपको यही रहेगी कि ऐसी कंपनियों में अपने पोर्टफोलियो का बहुत छोटा हिस्सा इन्वेस्ट करना चाहिए और वह भी सिर्फ सीखने के मकसद से.

क्योंकि इन कंपनियों का बिजनेस अभी बहुत छोटा है जिसमें माना की ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं लेकिन रिस्क भी उतना ही है तो अगर आप किसी below 1 Rs penny stock में पैसा लगाना चाहते हैं तो इस शेयर पर रिसर्च कर सकते हैं. अगला शेयर है–

9. Avance Technologies

Penny stock under 1 Rs में अगला बेस्ट शेयर है ‘Avance Technologies‘ यह कंपनी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को resell करने का काम करती है. इसका मार्केट कैप सिर्फ 8 करोड़ के आसपास है और अगर शेयर प्राइस की बात करें तो स्टॉक लगभग 1 Rs से भी कम पर ट्रेड कर रहा है।

  • सबसे अच्छी बात यह है कि कंपनी के Assets लगभग 427 करोड़ के है मतलब मार्केट कैप से ज्यादा तो कंपनी के पास एसेट्स ही हैं.
  • इसका अर्थ है कि अगर पूरी कंपनी को बेचा जाए तो कंपनी की वैल्यू अभी करंट प्राइस के मुकाबले बहुत ज्यादा है यानी कि अभी यह शेयर हमें बहुत सस्ते प्राइस में खरीदने के लिए मिल रहा है।

लेकिन मैं आपसे दोबारा कहता हूं कि इतने छोटे माइक्रो कैप स्टॉक्स में बहुत कम पैसा लगाना चाहिए ताकि अगर यह कंपनियां डूब भी जाएं तो आपको ज्यादा फर्क ना पड़े.

यहां पर मैंने इन कंपनियों के बारे में सिर्फ इसलिए बताया है क्योंकि बहुत सारे लोग मुझसे Under 1 Rupees Penny Stocks के बारे में पूछते रहते हैं।

चलिए अब बात करते हैं इस लिस्ट की आखिरी कंपनी के बारे में जिसका नाम है–

10. IRFC Ltd

Best penny stocks to buy for long term की लिस्ट में आखिरी शेयर है ‘IRFC Ltd‘ यह रेलवे सेक्टर की एक सरकारी कंपनी है जो इंडियन रेलवे को फाइनेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है। 2024 में कंपनी का मार्केट कैप 42,734 करोड़ और शेयर प्राइस 32 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

अभी तक हमने ऊपर जितने भी पेनी स्टॉक बताएं उनमें से इस कंपनी की मार्केट कैप सबसे ज्यादा है जिसका मतलब है कि यह उन सभी शेयरों से अधिक स्टेबल कंपनी है. यही कारण है कि पहले ही अच्छा शेयर प्राइस अभी बहुत कम है लेकिन फ्यूचर में यह तेजी दिखा सकता है।

जैसा कि आपको पता है कि भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. अगर हमारे देश की इकॉनमी को ग्रोथ करना है तो रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का मजबूत होना बहुत जरूरी है और उसके लिए IRFC यानी ‘इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन’ कंपनी भारतीय रेलवे को financing की सुविधा उपलब्ध कराती है।

सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह कंपनी कभी बंद नहीं हो सकती क्योंकि इंडिया में रेल यातायात हमेशा चलता रहेगा और उसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आदि का निर्माण करने के लिए लोन आदि की जरूरत नहीं पड़ती रहेगी जिसका कारोबार इकलौती यह कंपनी संभालती है.

एक प्रकार से देखा जाए तो इस सेक्टर में यानी इंडियन रेलवे फाइनेंस इंडस्ट्री में IRFC की मोनोपोली है जिसकी वजह से कोई अन्य प्राइवेट प्लेयर इस सेक्टर में एंटर नहीं कर सकता. इन्हीं सब पहलुओं को देखते हुए हमें इस लिस्ट में यह पेनी स्टॉक शामिल किया है।

तो अगर आप long term के किसी अच्छे fundamentally strong penny stock की तलाश कर रहे है तो IRFC Limited के शेयर पर विचार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें,

List of Top 10 Best Penny Stock to buy in 2024

Penny Stock List 2024
No.Share NameShare Price
1.Himadri Speciality Chemical133 Rs
2.Greaves Cotton135 Rs
3.Inox Wind Limited155 Rs
4.Zodiac Energy133 Rs
5.Brightcom Group Ltd33 Rs
6.Intense Technology Limited74 Rs
7.Kellton Tech Solutions69 Rs
8.CES Limited>1 Rs
9.Avance Technologies>1 Rs
10.Avance Technologies32 Rs

Top 10 Penny Stocks to buy in India – FAQ’s

1 रुपये से कम कीमत वाले बेस्ट पेनी स्टॉक्स कौन से हैं?

CES Limited और Avance Technologies ये दोनों 1 रुपये से कम कीमत वाले बेस्ट पेनी स्टॉक्स है जो long term में निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दे सकते हैं।

भविष्य में कौन सा पेनी स्टॉक बढ़ेगा?

भविष्य में बनने वाले पेनी स्टॉक की बात करें तो IRFC Limited, Himadri Speciality Chemical और Trident Limited कंपनी का शेयर प्राइस भविष्य में तेजी से बढ़ सकता है।

कर्ज मुक्त पेनी स्टॉक कंपनियां कौन-कौन सी हैं?

Brightcom Group Ltd और Intense Technology Limited दोनों debt free पेनी स्टॉक्स कंपनियां हैं.

पेनी शेयर लिस्ट 2024 – ‘निष्कर्ष’

इस पोस्ट में हमने आपको Top 10 best penny stocks in India और Penny stock list 2024 के बारे में बताया है। ऊपर हमने जितने भी शेयर बताए हैं वह सभी फंडामेंटली मजबूत हैं और उनमें ग्रोथ होने की संभावना भी काफी ज्यादा है।

लेकिन सिर्फ इस पोस्ट को पढ़कर या शेयर का नाम देखकर उसमें निवेश नहीं करना चाहिए इसीलिए हमेशा याद रखिए कि–

किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी की अच्छे से फंडामेंटल रिसर्च जरूर कर लेना और हां कोई भी पेनी स्टॉक कितना भी फंडामेंटली मजबूत शेयर क्यों ना हो उसमें Risk तो हमेशा बना रहता है इसीलिए हमेशा ऐसे शेयरों में अपनी रिस्क कैपेसिटी के अनुसार ही पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए।

मैं उम्मीद करता हूं इस लेख (Best penny stocks to buy now) में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी. नीचे कमेंट करके बताइए कि आपके पास इस लिस्ट में मौजूद कौन सा शेयर पहले से ही है और इनमें से आपको कौन सा शेयर सबसे अच्छा लगा?

4.7/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️