Best Sector To Invest in 2024: इस सेक्टर में सरकार करने वाली है निवेश, शेयर बन सकते हैं रॉकेट!

Best Sector To Invest in 2024: जैसे-जैसे 1 फरवरी बजट का दिन नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे लोगों की इस बजट से उम्मीदें और ज्यादा बढ़ती ही जा रही हैं क्योंकि सरकार बीच-बीच में कोई ना कोई ऐसा अनाउंसमेंट कर देती है जिससे कि लोगों के बीच एक नया सेंटीमेंट क्रिएट हो जाता है कि इस बार आखिर बजट में ऐसा क्या आने वाला है…

Which sector is best to invest in 2024

तो आज की यह खबर भी Budget 2024 से संबंधित ही होने वाली है क्योंकि अभी हाल ही में सरकार ने एक खबर के जरिए बताया कि इस बार हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी एक विशेष सेक्टर को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है जिसके चलते उस सेक्टर की कंपनियों के stocks तेजी से भाग सकते हैं और इसीलिए यह शेयर मार्केट के निवेशकों के लिए पैसा कमाने का एक बड़ा मौका है।

आखिर कौन सा सेक्टर आगे बढ़ाने वाली है सरकार

अभी जैसा कि आपको पता है कि लोगों का फोकस बजट के दिन कुछ पॉपुलर सिर्फ 4 सेक्टर पर ही देखने को मिल रहा है जैसे– रेलवे, डिफेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर और रिन्यूएबल एनर्जी.

लेकिन अभी हाल ही में आई एक रिपोर्ट के जरिए बताया गया कि गवर्नमेंट इस बार के बजट में एक ऐसी सेक्टर को प्रमोट करने जा रही है जो पिछले कुछ सालों से थमा हुआ था और यह सेक्टर है– ‘होटल एंड टूरिज्म सेक्टर’

जी हां दोस्तों अभी हाल ही में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्ष्यद्वीप की यात्रा की जिसके बाद उन्होंने लक्षद्वीप में hotel और tourism को बढ़ाने पर जोर दिया, साथ ही अंडमान एंड निकोबार में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने पर बात की गई.

इसके अलावा अभी हाल ही में देखें तो अयोध्या में राम मंदिर 🙏 बनने के बाद अयोध्या में जबरदस्त तेजी से होटल और टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा मिल रहा है और इससे इस सेक्टर की जितनी भी कंपनियां है उन सभी के पास इस अवसर का लाभ उठाने का अच्छा मौका है.

बजट में होटल एंड टूरिज्म सेक्टर को मिल सकता है अच्छा खासा निवेश

बजट वाले दिन के लिए सरकार यह प्लान कर रही है कि इस सेक्टर में एक अच्छा खासा निवेश होना चाहिए क्योंकि पिछले कुछ समय से देश भर से बहुत सारे लोगों का रुझान इस सेक्टर की ओर काफी बढा है इसका अंदाजा आप धार्मिक स्थलों पर लग रही भीड़ को देखकर लगा सकते हैं जो कि इस साल टॉप स्तर पर देखने को मिली.

तो इसकी बहुत संभावना है कि इस साल के बजट में हमें टूरिज्म सेक्टर में एक अच्छी खासी निवेश के साथ incentives या फिर सब्सिडी की घोषणा होती हुई देखने को मिल सकती है और इसके अलावा सरकार प्राइवेट कंपनियों को ऑर्डर दे सकती है कि अयोध्या, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार जैसी जगह पर जाकर उन्हें अपने होटल और इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने चाहिए जिससे इस sector की कंपनियों की डिमांड काफी बढ़ सकती है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

कौन-कौन सी कंपनियों को हो सकता है फायदा

अब आप सोच रहे होंगे कि वो सब तो ठीक है कि सरकार इस बार tourism सेक्टर में निवेश करने की सोच रही है लेकिन इससे हमें क्या फायदा होगा.

तो दोस्तों जब भी किसी सेक्टर की डिमांड बढ़ती है तो उसे सेक्टर के stocks भागना 📈 शुरू हो जाते हैं जिससे रिटेल निवेशक अच्छा खासा पैसा कमाते हैं और इसका जीता जागता उदाहरण आप पहले ही रेलवे और डिफेंस के stocks में देख सकते हैं जिसमें सेक्टर की डिमांड बढ़ने के चलते कंपनियों के स्टॉक कई गुना हो गए.

और इससे उन निवेशकों ने अच्छा खासा पैसा कमाया जिन्होंने शुरुआत में ऐसे सेक्टर्स में निवेश कर दिया था.

तो नीचे हमने आपको होटल एंड टूरिज्म सेक्टर की कुछ टॉप कंपनियों के बारे में बताया है जिनके स्टॉक इस सेक्टर को बढ़ावा मिलने के चलते तेजी से भाग सकते हैं–

1. Indian Hotels Company

होटल यानी hospitality सेक्टर में यह स्टॉक सबसे ज्यादा फोकस में रहने वाला है क्योंकि यह टाटा ग्रुप की कंपनी है। और जैसे ही राम मंदिर और लक्षद्वीप की बात हुई है तो इस कंपनी के स्टॉक में पहले ही उछाल देखा जा चुका है.

मतलब पहले ही यह शेयर एक महीने में 13.59%, 6 महीने में 20.90%, 1 साल में शेयर 63.05% और 5 साल में यह शेयर 260.97% भाग चुका है.

आपने तक TAJ ब्रांड या फिर ताज होटल का नाम सुना ही होगा, वह इस कंपनी के अंडर ही आता है.

और कुछ समय पहले इस कंपनी ने लक्षद्वीप में भी अपना होटल रिसोर्ट स्थापित करने का अनाउंसमेंट किया है जिसका काम हमें 2026 तक देखने को मिल जाएगा. साथ ही अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद इस कंपनी के लिए ग्रोथ के रास्ते हर तरफ से खुल गए हैं तो एक बात तो साफ है कि आगे चलकर कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट जबरदस्त तेजी से बढ़ने वाले हैं।

और इन्हीं सब के चलते कंपनी के शेयर प्राइस में एक अलग ही ग्रोथ दिखाई दे रही है जो कि आगे चलकर और भी तेजी से बढ़ने वाली है।

2. Praveg Limited

इस कंपनी का तो आप कह सकते हैं कि लक्षद्वीप में टेंट का ऑर्डर मिलने के बाद किस्मत ही बदल गई क्योंकि अगर आप इस कंपनी का चार्ट पेटर्न देखेंगे तो सिर्फ 6 महीना में ही यह स्टॉक 100% रिटर्न दे चुका है मतलब इस कंपनी का शेयर प्राइस डबल हो चुका है और 1 साल में 200% के शानदार रिटर्न यह कंपनी अपने निवेशकों को दे चुकी हैं।

और अभी भी देखा जाए तो इस कंपनी में ग्रंथ का पोटेंशियल कही बाकी है क्योंकि जिस प्रकार से गवर्नमेंट टूरिज्म सेक्टर को बढ़ने पर फोकस कर रही है तो आगे चलकर इस कंपनी को और भी ज्यादा ऑर्डर मिलने की संभावना काफी ज्यादा है तो इसलिए आप चाहे तो इस कंपनी को भी फोकस पर रख सकते हैं।

3. Easy Trip Planner

टूरिज्म सेक्टर की यह कंपनी थी बहुत शानदार है जिसने अभी हाल ही में डॉमेस्टिक टूरिज्म में अपना बिजनेस एक्सपेंड करने की घोषणा की है जिसके चलते शेरहोल्डर्स इस कंपनी पर काफी बुलिश हैं.

मतलब देखा जाए तो टूरिज्म सेक्टर की ग्रोथ में यह कंपनी भी अच्छा खासा कंट्रीब्यूशन कर सकती है जिससे आगे चलकर इसके stock price में हमें रॉकेट की तरह तेजी देखने को मिल सकती है।

4. BLS International Services Limited

यह कंपनी भी आपके रडार पर रहनी चाहिए वैसे देखा जाए तो इस कंपनी का ज्यादातर बिजनेस इंटरनेशनल यानी विदेश से आता है लेकिन फिर भी आगे चलकर यह कंपनी अधिक डिमांड के चलते इंडिया में भी अपने टूरिज्म प्रोजेक्ट को बढ़ा सकती है जिस कंपनी में हाई ग्रोथ का पोटेंशियल काफी ज्यादा है और इसीलिए इस कंपनी का शेयर भी आपके फोकस में जरूर होना चाहिए।

तो यह कुछ stocks थे जो टूरिज्म सेक्टर की ग्रोथ में योगदान दे सकते हैं और इन कंपनियों को भविष्य में अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है इसके बाद उनके शेयर प्राइस में भी अच्छी खासी जंप देखने को मिल सकती है।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये जरूर पढ़ें–

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️