Best Sector To Invest in India: भविष्य में इस सेक्टर के शेयर रॉकेट की तरह भागेंगे, अभी खरीद लो!

Best Sector To Invest in India 2023: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे Best Future sector के बारे में जो की भविष्य में बहुत तेजी से ग्रोथ दिखा सकता है साथ ही हमारे देश की सरकार भी इस सेक्टर के बढ़ने पर काफी जोर दे रही है. जी हां हम बात कर रहे हैं शुगर सेक्टर की.

Best sector to invest in India 2023

हालांकि यह सेक्टर पिछले बहुत लंबे समय से उतना अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा है लेकिन अनुमान है कि आने वाले समय में इस सेक्टर के stocks बहुत जोरदार परफॉर्मेंस दिखा सकते हैं। तो आज हम आपको इस Multibagger sector के सभी स्टॉक के नाम और यह सेक्टर भविष्य में क्यों बढ़ेगा या ऊपर जाएगा इसके बारे में बताने वाले हैं.

भविष्य में यह सेक्टर दे सकता है जबरदस्त रिटर्न

भविष्य में शुगर सेक्टर निवेशकों को मालामाल कर सकता है इसके कई कारण है जैसे की– अभी हाल ही में जो G20 बैठक हुई थी उसके दौरान बायोफ्यूल जैसे ग्रीन एनर्जी और क्लीन एनर्जी का इस्तेमाल बढाने पर जोर दिया गया था. साथ ही गाड़ियों में ईंधन के रूप में एथेनॉल का प्रयोग बढ़ाने की बात की गई थी और यही कारण है कि हमें भविष्य में Sugar stocks में जबरदस्ती तेजी देखने को मिल सकती है।

Sugar stocks में क्यों आ सकती है जबरदस्त तेजी

Best growth sector 2023: आपको बता दें कि इंडिया में जितना भी शुगर का प्रोडक्शन होता है वह महाराष्ट्र और कर्नाटक से निकल कर आता है। और अभी हाल ही में महाराष्ट्र की ओर से एक खबर में बताया गया कि आने वाले समय में कमजोर मानसून के चलते शुगर के प्रोडक्शन में 45% की गिरावट देखी जाएगी.

इसका सीधा सा मतलब है कि सुगर के प्रोडक्शन में कमी आने से चीनी के दाम भी बढ़ जाएंगे और चीनी महंगे होने से इन शुगर स्टॉक की डिमांड भी काफी बढ़ने वाली है।

चीनी की इतनी ज्यादा बढ़ती डिमांड की वजह से शुगर stocks में रॉकेट की तरह तेजी देखने को मिल सकती है.

हालांकि सरकार अगर चाहे तो कुछ प्रतिबंध लगाकर कंपनियों को ज्यादा महंगे दामों पर चीनी बेचने से रोक सकती है.

जैसे कि अभी कुछ समय पहले सरकार ने बोल दिया था कि जितनी भी शुगर कंपनियां हैं उन्हें अपने गोदाम से एक फिक्स क्वांटिटी में सुगर बाजार में निकालना जरूरी होगा ताकि डिमांड और सप्लाई को मैनेज किया जा सके और सरकार ऐसा इन्फ्लेशन को कंट्रोल करने के लिए करती है.

लेकिन अगर मान लो सरकार ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाया और शुगर की डिमांड इसी तरह तेजी से बढ़ती रही तो भविष्य में ये जितनी भी शुगर कंपनियों के स्टॉक हैं उनमें हमें जबरदस्त तेजी देखने को मिल सकती है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Best Sugar Stocks To Invest in 2023

  • Shree Renuka
  • Eid Parry
  • Balrampur Chini
  • Triveni Engg
  • Dalmia Sugar
  • Bajaj Hindustha
  • Dhampur Sugar
  • Dwarikesh Sugar

देखा जाए तो सरकार की ओर से एथेनॉल सेक्टर (future sector) को बढ़ावा देना और दूसरी ओर चीनी की इतनी ज्यादा बढ़ती डिमांड से शुगर stocks को अच्छा खासा फायदा मिलेगा और इससे कंपनियों के मार्जिन भी काफी हद तक सुधर जाएंगे.

अगर सच में sugar स्टॉक में जबरदस्त उछाल देखनी है तो यह आने वाले मानसून पर भी काफी हद तक डिपेंड करता है क्योंकि भारत की लगभग आदि से ज्यादा शुगर सिर्फ दो राज्य यानी महाराष्ट्र और कर्नाटक ही प्रोड्यूस करते हैं और इन राज्यों से हमें कमजोर मानसून की खबर देखने को मिल रही है. अगर ऐसा ही चलता रहा तो शुगर स्टॉक्स हमें बहुत जल्द रॉकेट की तरह भागते हुए देखने को मिलेंगे।

चीनी बनाने वाली कंपनियों के लिए खुल रहे हैं बड़े मौके

Best sector to invest for long term: पिछले बहुत सालों से यह सेक्टर काफी स्लो चला आ रहा है ऐसा इसलिए था क्योंकि इस सेक्टर में कमाई के उतने मौके ही नहीं थे जिसके कारण इन कंपनियों के स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न दे पाए. लेकिन अब Sugar stocks के लिए इथेनॉल ब्लेंडिंग की अपॉर्चुनिटी बड़े रूप में देखने को मिल रही है।

इस सेक्टर की अगर सबसे बड़ी कंपनी की बात की जाए तो वह Shree Renuka Sugar है इसके अलावा Praj Industries जो की इथेनॉल से रिलेटेड जो प्लांट है उनमें इनके बिजनेस का योगदान देखने को मिलता है आप चाहे तो इस पर भी फोकस रख सकते हैं.

तो अगर आप आप शुगर सेक्टर पर बुलिश हैं और आपको लगता है कि आने वाले समय में डीजल पेट्रोल गाडियां की जगह एथेनॉल का उपयोग किया जाएगा जिससे चीनी के डिमांड में काफी वृद्धि देखने को मिल सकती है तो आप इन स्टॉक पर नजर रख सकते हैं।

Disclaimer– इस वेबसाइट का मकसद सिर्फ लोगों को वित्तीय साक्षरता देना है ना कि किसी भी प्रकार के निवेश का सुझाव देना. आपको बता दें कि हम कोई सेबी रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए अपने पैसों को निवेश करने से पहले या निवेश से संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले फाइनेंशियल एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

ये भी पढ़ें,

5/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️