Best Share For Future: रेलवे शेयर्स से भी ज्यादा तेज यह एक शेयर भागेगा!

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे सिर्फ एक ही शेयर के बारे में. और मैं आपको पहले ही बता दूं कि अगर आपको सिर्फ स्टॉक का नाम जानना है तो यह पोस्ट आपके लिए नहीं है… लेकिन अगर आप कंपनी के बिजनेस को समझने में इंटरेस्टेड हैं तो फिर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि तभी आपको समझ आएगा कि कोई कंपनी भविष्य में क्यों अच्छा कर सकती है. तो मेरा काम है आपको बताना कि किसी कंपनी में कितना पोटेंशियल है।

Best future stock for long term investment

तो जिस कंपनी के stock के बारे में आज हम बात करने वाले हैं वह पहले ही 5 से 6 गुना 📈 बढ़ चुका है लेकिन अगर हम काबिलियत के हिसाब से देखें तो आगे भी इस कंपनी में कई गुना बढ़ने का पोटेंशियल है।

आजकल रेलवे क्यों है निवेशकों का फेवरेट सेक्टर

तो आजकल सबका फेवरेट एक ही सेक्टर चल रहा है –’रेलवे सेक्टर‘ और सब लोग रेलवे के शेयर पर ही दाव लगा रहे हैं क्योंकि जाहिर सी बात है जो शेयर्स भागने लगते हैं लोग भी उनमें ही पैसा लगाने लगते हैं.

तो जैसा कि मैंने कहा अभी हम बात करने वाले हैं सिर्फ एक ही शेयर के बारे में, जो रेलवे के जितने भी शेयर हैं उन सभी से कई गुना returns देने की क्षमता रखता है।

आखिर कौन सा शेयर दे सकता है railway stocks से ज्यादा रिटर्न

तो जिस सेक्टर का यह शेयर है वो है– ‘डिफेंस सेक्टर

और पिछली कई पोस्ट में हम future sectors की लिस्ट में आपको डिफेंस सेक्टर के बारे में हर बार बताते आए हैं कि आखिर क्यों यह सेक्टर भविष्य में अच्छा कर सकता है.

लेकिन इस सेक्टर में सिर्फ एक ही रिस्क है और वो है– Election यानी चुनाव.

मतलब आने वाले 2024 के चुनाव में कौन सी सरकार आएगी, इस पर ही यह निर्भर करेगा की आगे चलकर डिफेंस सेक्टर कैसा परफॉर्म करेगा क्योंकि किसी भी देश की सरकार ही यह तय करती है कि डिफेंस को कितना आगे बढ़ाना है मतलब कौन सी पॉलिसी को लाना है.

जैसे– अभी वर्तमान की गवर्नमेंट डिफेंस को बढ़ावा देने पर काफी जोर दे रही है और इसीलिए इन्होंने import करने की बजाय स्वदेशी डिफेंस उपकरण बनने पर फोकस किया है।

तो अगर इस बार होने वाले चुनाव में वर्तमान सरकार जीतती है तो डिफेंस का यह शेयर काफी गुना ज्यादा भाग सकता है और भविष्य में निवेशकों को कई गुना मल्टीबैगर रिटर्न देने की पूरी उम्मीद रखता है.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Best share for future: तो डिफेंस सेक्टर की इस कंपनी का नाम है– HAL यानी ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ डिफेंस सेक्टर में यह एकमात्र मोनोपोली रखने वाला स्टॉक है मतलब इसके आसपास इतना बड़ा अन्य कोई प्लेयर नहीं है. अभी फिलहाल इस कंपनी की मार्केट कैप 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा है।

HAL कंपनी क्या करती है?

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) भारत की एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जो विमान (हवाई जहाज), हेलीकॉप्टर, एयरो इंजन, एविओनिक्स, एसेसरीज और एयरोस्पेस स्ट्रक्चर के निर्माण, डिजाइन, विकास, मरम्मत, ओवरहालिंग और अपग्रेडेशन के साथ-साथ कई सेवाएं प्रदान करती है।

आपको बता दें कि हमारे देश में HAL के अलावा हवाई जहाज बनाने वाली अन्य कोई कंपनी नहीं है और यही कंपनी तो हवाई जहाज ही नहीं बल्कि फाइटर जेट्स भी बनाती है मतलब देखा जाए तो डिफेंस सेक्टर में इस कंपनी की मोनोपोली है।

HAL कंपनी क्या बनाती है?

HAL के प्रमुख उत्पादों में शामिल हैं:

  1. विमान: तेजस लड़ाकू विमान, सुखोई सु-30MKI लड़ाकू विमान, मिग-29 लड़ाकू विमान, एएन-32 परिवहन विमान, डीएचसी-3 कोरवा कमर्शियल विमान, और हल्के परिवहन हेलीकॉप्टर (एलटीएच)
  2. हेलीकॉप्टर: रुद्र लड़ाकू हेलीकॉप्टर, ध्रुव बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर, चीता परिवहन हेलीकॉप्टर, और एएस 365 डब्ल्यूल्फ हेलीकॉप्टर
  3. एयरो इंजन: टीएटी-125 इंजन, टीएटी-50 इंजन, और जीई-404 इंजन
  4. एविओनिक्स: रडार, इलेक्ट्रॉनिक्स, और ऑप्टिकल उपकरण
  5. एसेसरीज: हथियार, उपकरण, और उपकरण

HAL कंपनी का Revenue–

2023-24 के वित्तीय वर्ष में, HAL का कुल revenue 26,900 करोड़ रुपए था। इस राजस्व का 64% विमानों से आया, 21% हेलीकॉप्टरों से, 9% एयरो इंजनों से, 3% एविओनिक्स से, और 3% अन्य उत्पादों और सेवाओं से आया।

HAL के Clients

HAL के प्रमुख ग्राहक भारतीय रक्षा मंत्रालय, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक, और अन्य सरकारी एजेंसियां हैं। HAL अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी निर्यात (export) करता है।

HAL भारत के एयरोस्पेस उद्योग का एक प्रमुख खिलाड़ी है। कंपनी भारत के रक्षा और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

HAL Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 2,00,990 Cr.
Current Price₹ 3,005
High / Low₹ 3,079 / 1,150
Stock P/E33.2
Book Value₹ 375
Dividend Yield0.92 %
ROCE30.6 %
ROE27.2 %
Face Value₹ 5.00
Debt to equity0.00
Profit after tax₹ 6,045 Cr.
Promoter holding71.6 %
Debt₹ 0.37 Cr.
EPS₹ 90.4

कंपनी के फंडामेंटल्स देखने से आपको पता चलता है कि इसकी बैलेंस शीट काफी मजबूत है, इसका पीई रेश्यो (30) भी इस सेक्टर की बाकी कंपनियों से सस्ता है और यह एक कर्ज मुक्त यानी debt free कंपनी है और भविष्य में शानदार ग्रोथ का पूरा पोटेंशियल रखती है, तो हर तरफ से देखा जाए तो यह best future stock ही नजर आ रहा है।

HAL शेयर ने अब तक कितने रिटर्न दिए हैं?

Time PeriodHAL Share Returns (%)
1 महीने10.92%
3 महीने40.08%
6 महीने55.77%
1 साल137.83%
5 साल709.10%

HAL कंपनी का शेयर भविष्य में ग्रोथ क्यों दिखा सकता है?

HAL की ग्रोथ के प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं:

  1. डिफेंस सेक्टर में बढ़ती मांग: भारत सरकार रक्षा क्षेत्र (defense sector) पर अधिक ध्यान दे रही है। सरकार भारत को एक प्रमुख रक्षा निर्यातक (defense exporter) बनाने का लक्ष्य रख रही है। इससे आगे चलकर HAL के उत्पादों और सेवाओं की मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है।
  2. HAL के नए उत्पादों और सेवाओं का विकास: HAL नए उत्पादों और सेवाओं का लगातार विकास कर रहा है। इनमें तेजस Mk-IA लड़ाकू विमान, स्वदेशी हेलीकॉप्टर, और एयरो इंजन शामिल हैं। इन नए उत्पादों और सेवाओं से HAL को अपने राजस्व और मुनाफे में वृद्धि होने की उम्मीद है।
  3. HAL की विदेशी बाजार में उपस्थिति: HAL कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सक्रिय है। कंपनी कई देशों को विमान, हेलीकॉप्टर, और एयरो इंजन निर्यात करती है। HAL की विदेशी बाजार में उपस्थिति से कंपनी को अपने राजस्व में वृद्धि होने की उम्मीद है।

इन प्रमुख कारणों के अलावा, HAL के स्टॉक में ये कारक भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं:

  • भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती: भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत होने से डिफेंस सेक्टर में भी निवेश बढ़ने की उम्मीद है। इससे HAL को अपने उत्पादों और सेवाओं की मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है।
  • HAL की मजबूत वित्तीय स्थिति: HAL की वित्तीय स्थिति मजबूत है। कंपनी के पास पर्याप्त पूंजी यानी reserve और surplus कैश रखा हुआ है, जो कंपनी के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

क्या यह एचएएल में निवेश करने का अच्छा समय है?

कंपनी के फंडामेंटल्स और ग्रोथ के हिसाब से देखा जाए तो अभी 2024 में एचएएल (HAL) का स्टॉक निवेश करने के लिए एक अच्छा समय है लेकिन आपको आने वाले चुनाव के नतीजे पर भी नजर रखनी चाहिए क्योंकि इस पर यह तय करेगा कि डिफेंस सेक्टर भविष्य में कैसा परफॉर्म करेगी तो अगर आप चाहे तो चुनाव के नतीजे आने तक का इंतजार कर सकते हैं और उसके बाद अपना निर्णय ले सकते हैं।

कुल मिलाकर, HAL का स्टॉक भविष्य में अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखता है। हालांकि, निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले अपनी खुद से फंडामेंटल रिसर्च करना बहुत जरूरी है।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये जरूर पढ़ें

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️