इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक (10 बेस्ट शेयर इंट्राडे के लिए)

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक कौन सा है, आज इंट्राडे के लिए कौन सा शेयर खरीदें, Today best share for intraday trading, List of top best Intraday trading stocks

अगर आप भी इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा स्टॉक ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 10 बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग शेयर के बारे में बताने वाले हैं जो आपको ट्रेडिंग में मुनाफा दिला सकते हैं।

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग में कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक खरीदना चाहते हैं जो आपको अधिक से अधिक प्रॉफिट दे सके तो यह बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग के शेयर की लिस्ट आपके लिए ही बनाई गई है। अगर आप daily इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो इस पोस्ट में बताए गए intraday stocks की लिस्ट आपके लिए बहुत यूज़फुल होगी।

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक, best stocks for intraday trading 2023
इंट्राडे के लिए बेस्ट शेयर | Best share for intraday trading

बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक की लिस्ट बताने से पहले मैं आपको बता दूं कि कोई भी शेयर एकदम परफेक्ट नहीं होता. चाहे वह फंडामेंटली स्ट्रांग हो, डेट फ्री कंपनी हो, अच्छे रिटर्न देता हो या फिर शेयर मार्केट का सबसे अच्छा स्टॉक ही क्यों ना हो, उसका शेयर प्राइस कभी ना कभी गिरता जरूर है।

  • यह बात इंट्राडे ट्रेडिंग में भी लागू होती है। कुछ इंट्राडे ट्रेडर सिर्फ अच्छे मार्जिन देने वाला स्टॉक खरीदना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसे स्टॉक को ट्रेड करके वह अधिक लाभ कमा सकते हैं
  • लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि मार्जिन पर शेयर खरीदना जितना प्रॉफिटेबल है उतना ही नुकसानदायक भी है।

इसलिए इंट्राडे ट्रेडिंग में हाई मार्जिन स्टॉक केवल तभी खरीदने जब आपको अपनी टेक्निकल एनालिसिस पर पूरा भरोसा हो.

और यही कारण है कि इस लिस्ट में हमने इंट्राडे के लिए अधिकतर लार्ज कैप स्टॉक ही शामिल किए हैं जिनको ट्रेड करके आप daily profit कमा सकते हैं।

ये सभी शेयर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट इसीलिए है क्योंकि इनमें लिक्विडिटी बहुत ज्यादा है, मोमेंटम अच्छा खासा होता है और बाजार की पॉजिटिव या नेगेटिव न्यूज़ के कारण इनके शेयर प्राइस में भी अच्छा खासा मोमेंटम देखने को मिलता है जिसको सही समय पर ट्रेड करके आप इंट्राडे ट्रेडिंग से हर रोज पैसा कमा सकते हैं।

चलिए अब एक-एक करके इन सभी Best Intraday Trading stocks के बारे में जान लेते हैं–

1. Bharti Airtel Ltd

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए बेस्ट शेयर की लिस्ट में सबसे पहला स्टॉक Bharti Airtel कंपनी का है. रिलायंस जियो के बाद एयरटेल टेलीकॉम सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है जिसका मार्केट कैप 4.3 लाख करोड़ है। अगर शेयर प्राइस की बात करें तो अभी यह स्टॉक 765 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • देखा जाए तो यह शेयर इंट्राडे के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें आपको हर दिन बढ़िया मोमेंटम देखने को मिल जाता है।
  • बहुत सारे लोग इंट्राडे में केवल इसी स्टॉक को ट्रेड करके हर दिन खूब सारा पैसा कमाते हैं।
  • इस लिस्ट में भारती एयरटेल को रखने का एक कारण यह भी है कि इसमें कोई भी पॉजिटिव या नेगेटिव न्यूज़ आने पर आपको upside या downside की ओर अच्छे खासे ट्रेड देखने को मिल जाते हैं जो इंट्राडे के लिए सबसे जरूरी होता है।

तो अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा स्टॉक खोज रहे हैं तो Bharti Airtel Ltd में ट्रेड कर सकते हैं। अब बढ़ते हैं दूसरे शेयर की ओर जिसका नाम है–

2. Vodafone Idea

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट स्टॉक की लिस्ट में दूसरे नंबर का कंपनी है वोडाफोन आइडिया. टेलीकॉम सेक्टर का यह शेयर इंट्राडे के लिए जबरदस्त रिटर्न देने वाला स्टॉक है। इसके मार्केट कैपिटलाइजेशन 30000 करोड़ के आसपास है और शेयर प्राइस अभी सिर्फ 6 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

  • आप सोच रहे होंगे कि यह कंपनी तो बर्बाद हो चुकी कंपनी है जो पेनी स्टॉक ग्रुप में ट्रेड कर रही है मतलब यह कंपनी फंडामेंटली मजबूत नहीं है

लेकिन फिर भी वोडाफोन आइडिया इंट्राडे के लिए बेस्ट स्टॉक है। क्योंकि इंट्राडे में ट्रेड करने के लिए आपको फंडामेंटली स्ट्रांग शेयर की जरूरत नहीं होती बल्कि ऐसे शेयर की जरूरत होती है जो short-term में अच्छी खासी वोलैटिलिटी दिखाता हो।

और शॉर्ट टर्म में Vodafone Idea का स्टॉक बहुत तेजी से ऊपर नीचे होता रहता है इसीलिए इसमें इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए रोजाना अच्छी खासी ट्रेड मिलते रहते हैं. इसमें आप केवल सपोर्ट और रेजिस्टेंस पर ट्रेडिंग करके भी हर दिन प्रॉफिट कमा सकते हैं।

3. Zee Entertainment

कल इंट्राडे के लिए बेस्ट स्टॉक की लिस्ट में अगला शेयर है Zeel यानी ‘Zee Entertainment Limited’ यह शेयर इंट्राडे ट्रेडर्स के लिए सबसे अच्छा मिडकैप स्टॉक है। अभी इसका शेयर प्राइस सिर्फ 200 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है और बाजार पूंजीकरण 20000 करोड़ है।

  • हालांकि इस कंपनी के फंडामेंटल भी मजबूत नहीं है लेकिन फिर भी यह इंट्राडे ट्रेडर्स के लिए एक अच्छा स्टॉक है।
  • जैसा कि मैंने पहले बताया कि इंट्राडे में हमारा टारगेट शॉर्ट टर्म में पैसा कमाना होता है इसलिए हमें इससे कोई मतलब नहीं होता कि लॉन्ग टर्म में शेयर प्राइस कितना ऊपर जाएगा या कंपनी कैसा परफॉर्म करेगी।
  • मतलब अगर ज़ी एंटरटेनमेंट कंपनी आने वाले समय में डूब भी जाती है तो भी आपको इंट्राडे ट्रेडर की तौर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

इसीलिए हमने इस लिस्ट में Zeel stock को शामिल किया है और आपको बता दें कि वोलैटिलिटी के मामले में ZEEL स्टॉक शेयर बाजार के बहुत सारे ट्रेडर्स की पहली पसंद है।

चलिए अब कुछ कुछ लार्ज कैप बेस्ट इंट्राडे शेयर के बारे में भी बात कर लेते हैं जिनमें लिक्विडिटी तो अच्छी खासी है ही, साथ ही उनमें हर दिन स्टॉक प्राइस में मोमेंटम भी बढ़िया देखने को मिल जाता है।

4. Tata Motors

अगर आज आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट शेयर खरीदना चाहते हैं या कल इंट्रा डे के लिए सबसे अच्छा स्टॉक ढूंढ रहे हैं तो आप ‘Tata Motors‘ कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं। यह ऑटोमोबाइल सेक्टर का लार्ज कैप स्टॉक है जिसका मार्केट कैप 1.5 लाख करोड़ और शेयर प्राइस 420 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल में लीडिंग कंपनी होने के कारण इस स्टॉक में आपको हर दिन कोई ना कोई खबर देखने को मिल जाती है जिसके कारण शेयर की कीमत में लगातार उतार-चढ़ाव होते रहते हैं।
  • अगर आप ऑटोमोबाइल सेक्टर की थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आप इस स्टॉक को इंट्राडे में ट्रेड करके अच्छा खासा प्रॉफिट हर दिन कमा सकते हैं।
  • जब आपको लगे कि आज ऑटो सेक्टर में कोई पॉजिटिव न्यूज़ आने वाली है तो आप अप साइड के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटजी तैयार कर सकते हैं और उसी ओर ट्रेड ले सकते हैं।

ऑटो सेक्टर में रुचि रखने वाले लोगों के लिए टाटा मोटर्स बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक है। इसमें आप टेक्निकल रिसर्च, मूविंग एवरेज, इंडिकेटर्स, चार्ट पेटर्न्स और कैंडलस्टिक पैटर्न आदि को ट्रेड करके daily profit कमा सकते हैं।

5. ITC

इंट्रा डे ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छे स्टॉक की लिस्ट में अगला शेयर है आईटीसी कंपनी का. इस कंपनी में हर रोज अच्छी खासी मोमेंटम देखने को मिल जाती है जिसको ट्रेड करके इंट्राडे ट्रेडर्स हर दिन मुनाफा कमा सकते हैं। अगर लिक्विडिटी और वोलैटिलिटी की बात करें तो ‘ITC’ इंट्राडे के लिए बेस्ट स्टॉक है।

इंट्राडे के अलावा आप इसे डिलीवरी में भी खरीद सकते हैं। स्टॉक अपने शेयर होल्डर को अच्छे डिविडेंड भी देता है। मतलब शॉर्ट टर्म में इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए तो आईटीसी अच्छा शेयर है ही बल्कि लोंग टर्म में भी यह निवेशकों को शानदार रिटर्न देता है।

6. Hindustan Unilever

Best Share for Intraday Trading की लिस्ट में अगला स्टॉक है हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड (HUL) यह FMCG सेक्टर का सबसे बड़ा लार्ज कैप कंपनी है। यह स्टॉक फंडामेंटली बहुत मजबूत है और इतने सालों से अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए हैं। इसके अलावा इंट्राडे के लिए भी आप इसे स्टॉक में ट्रेड कर सकते हैं।

  • इसकी मार्केट कैप लगभग 6 लाख करोड़ और शेयर प्राइस 2500 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।
  • देखा जाए तो लॉन्ग टर्म निवेशक इस शेयर को खरीदते हैं लेकिन अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो भी आप इस स्टॉक को buy और sell करके मुनाफा कमा सकते हैं।
  • इस स्टॉक को इंट्राडे में खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है अगर किसी दिन आपको लगता है कि आज loss हो रहा है तो इंट्राडे से अपने पोजीशन को डिलीवरी में कन्वर्ट कर लीजिये।
  • अब क्योंकि यह कंपनी इतना बड़ा लार्ज कैप कंपनी है इसीलिए इसमें आपका पैसा कभी भी डूब नहीं सकता है मतलब कुछ समय बाद आपको वापस बेहतरीन जगह मिल जाएंगे।

अब बढ़ते हैं अगले स्टॉक की ओर–

7. TCS

इंट्राडे के लिए बेस्ट शेयर की लिस्ट में अगला स्टॉक है TCS यानी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज। यह टाटा ग्रुप का कंपनी आईटी सेक्टर का सबसे बड़ा मार्केट शेयर रखने वाला स्टॉक है। अगर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिहाज से देखें तो इस कंपनी में भी आपको भरपूर लिक्विडिटी देखने को मिल जाती है।

अगर आप आईटी सेक्टर को समझते हैं तो इस शेयर को intraday में ट्रेड करके आप हर रोज प्रॉफिट कमा सकते हैं। इतना बड़ा कंपनी होने के कारण इसमें आपको वोलैटिलिटी हालांकि कम ही देखने को मिलेगी लेकिन इसमें आपका नुकसान होने की संभावना बिल्कुल ना के बराबर है।

8. Infosys

आईटी सेक्टर का ही दूसरा सबसे बड़ा कंपनी है ‘Infosys‘ इस शेयर में भी आपको हर रोज मूवमेंट देखने को मिल जाती है जिसको इंट्राडे में ट्रेड करके आप हर रोज लाभ कमा सकते हैं। अगर आप intraday के लिए बेस्ट लार्ज कैप stock खरीदना चाहते हैं तो इंफोसिस सबसे अच्छा स्टॉक है क्योंकि इसमें buyers और sellers अच्छी खासी संख्या में मौजूद है।

9. Wipro

अगर आप कल के लिए बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक खरीदना खोज रहे हैं तो विप्रो लिमिटेड कंपनी का शेयर आपके लिए सबसे अच्छा स्टॉक है। यह शेयर इंट्राडे में आपको बेहतर प्रॉफिट कमाने का मौका देता है क्योंकि इसमें हर दिन अब साइड या डाउन साइड कुछ ना कुछ ट्रेड देखने को जरूर मिल जाते हैं।

विप्रो का बिजनेस आईटी के अलावा भी थोड़ा बहुत डायवर्सिफाइड है इसलिए इसमें वोलैटिलिटी भी इंट्राडे के हिसाब से काफी बेहतरीन देखने को मिल जाती है। तो अगर आपने चार्ट एनालिसिस और टेक्निकल इंडिकेटर्स का सही इस्तेमाल किया तो Wipro स्टाफ को इंट्रा डे में ट्रेड करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10. HCL Tech

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छे स्टॉक की सूची में आखिरी शेयर है ‘HCL Tech‘ यह कंपनी भी आईटी सेक्टर का मजबूत लार्ज कैप शेयर है जिसमें लिक्विडिटी, वोलैटिलिटी और मोमेंटम तीनों अच्छे खासे देखने को मिल जाते हैं। इसकी मार्केट कैप 2.85 लाख करोड़ और शेयर प्राइस इस समय 1050 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो के अलावा आप HCL Tech के स्टॉक को भी इंट्राडे में पैसा कमाने के लिए अपने रडार पर रख सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट शेयर की वीडियो

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक की लिस्ट

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1Bharti Airtel Ltd765 Rs
2Vodafone Idea~ 6 Rs
3Zee Entertainment200 Rs
4Tata Motors420 Rs
5ITC380 Rs
6Hindustan Unilever2500 Rs
7TCS>3110 रुपये
8Infosys1380 रुपये
9Wipro>360 रुपये
10HCL Tech>1050 रुपये

उम्मीद करता हूं यह best intraday trading stocks की लिस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

इंट्राडे के लिए बेस्ट शेयर से जुड़े सवाल जवाब

कल इंट्राडे के लिए कौन सा शेयर सबसे अच्छा है?

अगर आप कल के लिए इंट्राडे में बेस्ट शेयर खरीदना चाहते हैं तो TCS, Infosys, Wipro, HUL, ITC और टाटा मोटर्स इंट्रा डे के लिए बेस्ट शेयर हैं। बाजार खुलने से पहले आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए इन सभी शेयरों को खरीदने के लिए पहले से प्लानिंग कर सकते हैं।

इंट्राडे के लिए कौन से शेयर खरीदे?

इंट्राडे के लिए बेस्ट स्टॉक की बात करें तो Zeel और वोडाफोन आइडिया दो सबसे अच्छे शेयर हैं जिनको आप इंट्रा डे ट्रेडिंग से प्रॉफिट कमाने के लिए खरीद सकते हैं। इसके अलावा टाटा स्टील, टाटा मोटर्स और भारती एयरटेल भी इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए अच्छे स्टॉक हैं।

Best Stocks for Intraday Trading – ‘Conclusion’

आज इस पोस्ट में आपने इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक (best share for intraday trading) के बारे में जाना। इस लिस्ट में हमने केवल वही शेयर बताए हैं जिसमें खरीददार और विक्रेता की संख्या अच्छी खासी है क्योंकि इंट्राडे में ट्रेड करने के लिए आपको उन्हीं शेयरों में ट्रेड करना चाहिए जिनमें ट्रेडिंग वॉल्यूम बहुत ज्यादा है।

इस लिस्ट में बताए गए सभी शेयर में लिक्विडिटी और वोलैटिलिटी दोनों अच्छी देखने को मिल जाती है इसलिए यह सभी ऊपर बताए गए सभी स्टॉक्स इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट शेयर हैं जिनको ट्रेड करके आप हर दिन मुनाफा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें, 

बेस्ट इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक‘ की यह लिस्ट आपको कैसी लगी और इस लिस्ट में हमें और किस शेयर को शामिल करना चाहिए? आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

4.7/5 - (11 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️