आज कौन से शेयर खरीदें? – 10 Best Shares to BUY Today for Long Term

आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए, अभी कौन सा शेयर खरीदें, Top 10 Best Share to Buy Today for Long term, best stocks to buy right now, best shares to buy today in India

आज मैं आपको कुछ ऐसे best share के बारे में बताने वाला हूं जो फंडामेंटली मजबूत शेयर हैं, ग्रोथ बहुत शानदार है, स्ट्रांग बिजनेस है, मैनेजमेंट अच्छा है और यह कंपनियां भविष्य में तेजी से बढ़ने वाले मार्केट में काम कर रही हैं।

आप इन सभी stocks को आज खरीद लेते हैं तो लॉन्ग टर्म में आपको मल्टीबैगर रिटर्न कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

उदाहरण के लिए– अगर आप पीडिलाइट या एशियन पेंट जैसी बढ़िया कंपनियों के रिटर्न देखें तो,

  • अगर आपने 15-20 साल पहले Asian paint के शेयर में 1 लाख रुपये इन्वेस्ट किए होते तो आपके 1 लाख रुपये बढ़कर आज 2023 में 2 करोड़ 60 लाख रुपये हो गए होते जो compounded सालाना 26.14% रिटर्न हैं।
  • इसी प्रकार अगर आपने 15-20 साल पहले Pidilite के शेयर में 1 लाख रुपये इन्वेस्ट किए होते तो आपके 1 लाख रुपये बढ़कर आज 2023 में 4 करोड़ 15 लाख रुपये हो गए होते जो compounded सालाना 41.59% रिटर्न हैं।
  • और अगर आपने 15-20 साल पहले HDFC Bank के शेयर में 1 लाख रुपये इन्वेस्ट किए होते तो आज वह 3 करोड़ रुपये हो गए होते जो compounded सालाना 30% का रिटर्न है।

और आज मैं आपको कुछ इसी तरह के बेस्ट शेयर बताने वाला हूं जिनको आज आप खरीद सकते हैं और जो भविष्य में बहुत तेजी से ग्रोथ दिखा सकते हैं।

आज कौन से शेयर खरीदना चाहिए (10 Best Shares to Buy Today for Long Term)

आज कौन से शेयर खरीदना चाहिए, 10 Best Shares to Buy Today for Long Term

आज मैं आपको जिन (best share to buy for today) की लिस्ट बताने वाला हूं उसमें मैंने लार्ज कैप, मिडकैप और स्मॉलकैप तीनों प्रकार की कंपनियों के शेयर शामिल किए हैं ताकि आपका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई हो सके.

क्योंकि अगर आप एक ही प्रकार के शेयर अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर लेते हैं तो आपका रिस्क काफी बढ़ जाता है इसीलिए मैंने अलग-अलग सेक्टर की सबसे अच्छे शेयर को इस लिस्ट में रखा है।

Top 10 best share to buy today की इस लिस्ट में हमने 7 Large cap stocks, 2 Mid cap stocks और 1 Small cap stock शामिल किया है ताकि आपका जोखिम बहुत कम हो और प्रॉफिट की संभावना बहुत ज्यादा हो.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो अगर आप सोच रहे हैं कि आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए या 2023 में कौन सा शेयर खरीदना बेस्ट रहेगा तो नीचे दिए गए शेयरों पर विचार कर सकते हैं–

  1. TCS
  2. Infosys
  3. Bajaj Finance
  4. Titan
  5. Dmart
  6. Divis Lab
  7. Kotak Mahindra Bank
  8. Astral Limited
  9. Polycab India
  10. Happiest Minds

इस लिस्ट में सबसे पहला शेयर है–

1. TCS

Stock NameTCS
IndustryIT
Market Cap13 लाख करोड़
From 2004 to 2023 Returns3000%
Last 5 Year Returns85%
Last 1 Year Returns10%

Top 10 best share to buy today लिस्ट में सबसे पहला शेयर है TCS यानी ‘टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज‘ कंपनी का. यह टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका शेयर प्राइस अभी 3400 Rs के आसपास चल रहा है साथ ही इसका पीई रेश्यो भी सिर्फ 30 है. कंपनी की मार्केट कैप 12 लाख करोड़ के आसपास है।

  • TCS पूरे शेयर मार्केट का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक है जिसे आप long-term के लिए खरीद सकते हैं।

टीसीएस कंपनी को हमने इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योंकि;

  • TCS शेयर ने निवेशकों को लगातार कंसिस्टेंट रिटर्न दिए हैं,
  • कंपनी एक growing इंडस्ट्री में काम कर रही है मतलब आईटी सेक्टर future में बहुत तेजी से बढ़ने वाला है,
  • कंपनी फंडामेंटली बहुत ही ज्यादा मजबूत है और टाटा ग्रुप का मैनेजमेंट तो आप जानते ही हैं कि सबसे ज्यादा भरोसेमंद मैनेजमेंट माना जाता है।

इन्हीं सब कारणों के चलते हमने TCS को best share to buy today for long term की इस लिस्ट में सबसे पहले रखा है। तो अगर आप आईटी सेक्टर पर बुलिश हैं और जानना चाहते हैं कि आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए तो TCS आपके लिए सबसे बेस्ट शेयर है जिसे आप long term के लिए खरीद सकते हैं।

2. Infosys

Stock NameInfosys
IndustryIT
Market Cap6 लाख करोड़
From 1999 to 2023 Returns12000%
Last 5 Year Returns110%
Last 1 Year Returns-6%

Best share to buy today की लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंफोसिस कंपनी को रखा गया है. Infosys टीसीएस का सबसे बड़ा कंपटीटर है पिछले कुछ सालों में इसने टीसीएस से भी बेहतरीन रिटर्न दिए हैं। इसका मार्केट कैप 6.4 लाख करोड़ के आसपास है और शेयर प्राइस 1550 रुपये के आसपास चल रहा है।

Infosys शेयर ने भी अपने शेयरहोल्डर्स को कंसिस्टेंट रिटर्न दिए हैं इनका मैनेजमेंट भी clean है और भविष्य में ग्रोथ के काफी scope हैं। साथ ही इंफोसिस की बैलेंस शीट और फंडामेंटल भी काफी मजबूत है और आईटी सेक्टर फ्यूचर में तेजी से बढ़ने वाला है।

तो अगर आप सोच रहे हैं कि अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए तो infosys लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए लिए बेस्ट स्टॉक साबित हो सकता है।

अब आपने आईटी सेक्टर से 2 best stock सिलेक्ट कर लिए। अब हम अपने पोर्टफोलियो को थोड़ा डायवर्सिफाई करेंगे मतलब अलग-अलग sectors के stocks को pick करेंगे। तो अगला स्टॉक है–

3. Bajaj Finance

Stock NameBajaj Finance
IndustryNBFC
Market Cap4.5 लाख करोड़
From 2002 to 2023 Returns127000%
Last 5 Year Returns200%
Last 1 Year Returns10%

Best shares to buy today for long term की लिस्ट में बजाज फाइनेंस सबसे अच्छा शेयर है। यह कंपनी नॉन बैंकिंग फाइनेंस सेक्टर का स्टॉक है जिसका शेयर प्राइस 6225 रुपये के आसपास है। इसका बाजार पूंजीकरण देखें तो आज के समय में लगभग 3.8 लाख करोड़ रुपये है।

हमने बजाज फाइनेंस कंपनी के शेयर को इस लिस्ट में इसीलिए शामिल किया है क्योंकि इस कंपनी ने आज तक बहुत ही जबरदस्त रिटर्न दिए हैं।

  • हालांकि यह एक Large cap कंपनी है लेकिन इसके रिटर्न Midcap कंपनी की तरह होते हैं
  • मतलब इतनी बड़ी कंपनी होने के बावजूद भी इसमें रिटर्न बहुत ही ज्यादा शानदार मिलते हैं।

साथ ही यह फंडामेंटली काफी मजबूत है, कंसिस्टेंट रिटर्न दिए हैं, सबसे बड़ा NBFC कंपनी है और इस मार्केट में इनकी लगभग मोनोपोली है क्योंकि बजाज फाइनेंस के पास सबसे ज्यादा डेटा है जो किसी अन्य कंपीटीटर के पास नहीं है।

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए आज कोई बेस्ट शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको बजाज फाइनेंस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए। इसने पिछले 5 सालों में 200% से ज्यादा रिटर्न दिए हैं। और आने वाले समय में यानी भविष्य में बजाज फाइनेंस का शेयर तेजी से बढ़ने वाला है।

4. Titan Company

Stock NameTitan
IndustryJewellery
Market Cap3 लाख करोड़
From 1999 to 2023 Returns83600%
Last 5 Year Returns285%
Last 1 Year Returns38%

अगर आप सोच रहे हैं कि लंबे समय के लिए आज और अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए तो टाटा ग्रुप की कंपनी Titan का शेयर सबसे अच्छा है। इसकी मार्केट कैप अभी 2 लाख करोड़ से ज्यादा है और शेयर प्राइस 2400 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

इस लिस्ट में हमने टाइटन कंपनी को इसलिए रखा है क्योंकि यह कंपनी growing सेक्टर्स को identify करने में माहिर है।

कुछ साल पहले जब बाजार में ज्वेलरी का कोई ऑर्गेनाइज मार्केट नहीं था तब इन्होंने अपना Tanishq ब्रांड लांच किया आज के समय में ज्वेलरी मार्केट में Tanishq की मोनोपोली है।

इससे पहले जब घड़ी का मार्केट इंडिया में ऑर्गेनाइज नहीं था तब Titan कंपनी ने ही पहली बार इतने बड़े स्केल पर घड़ी बनाने का काम शुरू किया और उस व्यापार में भी इन्होंने पूरे मार्केट पर कब्जा कर लिया।

और यही कारण है कि इस कंपनी ने इतने सालों से निवेशकों को कंसिस्टेंट शानदार returns दिए हैं

आज भी Titan कंपनी ऐसे ही ग्रोथ सेक्टर्स को explore कर रही है। अभी 2023 में कंपनी ने eyewear सेक्टर को identify किया है क्योंकि आजकल बहुत सारे लोग eyeglasses पहनना पसंद करते हैं, इसके दो कारण हैं–

  • पहला कारण यह है कि आजकल eyewear पहनना एक ट्रेंड बन चुका है,
  • दूसरा कारण है कि लोग आईवियर इसीलिए पसंद करते हैं क्योंकि आजकल हमारा स्क्रीन टाइम काफी बढ़ चुका है

मतलब आजकल हम मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन के सामने ज्यादा बैठते हैं जिसकी वजह से हमारी आंखों पर प्रेशर पड़ता है और आई वर सेक्टर इसके लिए सलूशन प्रदान करता है।

यही कारण है कि टाइटन कंपनी आने वाले समय में eyeware सेक्टर में अपना बिजनेस फैलाना चाहती है। मतलब देखा जाए तो भविष्य में इस कंपनी का शेयर मल्टीबैगर बनने के चांसेस बहुत ज्यादा हैं।

तो अगर आप best share to buy today for long term की तलाश में हैं तो टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन का शेयर भविष्य के लिए एक बेस्ट स्टॉक हो सकता है।

5. Dmart (Avenue Supermarket)

Stock NameDmart
IndustryRetail
Market Cap2.6 लाख करोड़
IPO कब आया था2017 में
2017 से अब तक रिटर्न560%
Last 1 Year Returns1%

Best stock for today की लिस्ट में अगला शेयर है Dmart कंपनी का. यह रिटेल सेक्टर की एक फंडामेंटली मजबूत कंपनी है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन अभी 2023 में 2.2 लाख करोड़ के आसपास है।

Dmart शेयर की भविष्य में ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा है क्योंकि अभी यह कंपनी केवल कुछ ही राज्यों में अपने स्टोर खोले हुए हैं मतलब पूरे इंडिया भर में ग्रोथ के चांसेस अभी बाकी है।

Best share to by today लिस्ट में हमने Avenue Supermarket (dmart) शेयर को इसलिए शामिल किया है क्योंकि इस कंपनी के पास बाकी कंपीटीटर्स के मुकाबले सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि अपने सभी स्टोर्स को खुद own करते हैं

मतलब इन्हें कोई रेंट नहीं देना पड़ता इसलिए यह बाकी कंपनियों की अपेक्षा सस्ता सामान बेच पाते हैं और यही बात dmart को इनके कंपटीशन से आगे रखती है।

तो अगर आप सोच रहे हैं कि आज (today) कौन सा शेयर खरीदना चाहिए जो लंबे समय (भविष्य) के लिए best stock हो तो रिटेल सेक्टर की कंपनी Dmart का शेयर आपको फ्यूचर में शानदार रिटर्न दे सकता है।

6. Divi’s Laboratories Ltd.

Stock NameDivis Lab
IndustryPharma
Market Cap97 हजार करोड़
From 2003 to 2023 Returns40500%
Last 5 Year Returns145%
Last 1 Year Returns9%

Best shares to buy today for 2025 की लिस्ट में अगला शेयर है Divi’s Laboratories कंपनी का. यह फार्मा सेक्टर की एक मजबूत कंपनी है जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 78000 करोड़ है। शेयर प्राइस की बात करें तो 2900 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

इस लिस्ट में हमने divis lab शेयर को इसीलिए शामिल किया है क्योंकि अभी फार्मा सेक्टर का जो API इंडस्ट्री है यानी जो Active Pharmaceutical Ingredients इंडस्ट्री है उसमें भविष्य में बहुत तेजी से ग्रोथ होने वाली है।

क्योंकि आज के समय में हम अधिकतर API चाइना से इंपोर्ट करते हैं और इस import को हम आने वाले समय में reduce करना चाहते हैं जिससे इंडिया के जो डोमेस्टिक प्लेयर हैं उन्हें अपना बिजनेस expand करने का बहुत बड़ा चांस मिल सकता है।

और देखा जाए तो Divi’s Laboratories एपीआई मार्केट में पहले से ही एक बहुत बड़ा ब्रांड है क्योंकि यह इंडिया में ही नहीं बल्कि दुनिया में लीडिंग API मैन्युफैक्चरिंग ब्रांड है जिसकी वजह से इस कंपनी को long-term में इस initiative का एक बहुत ही बड़ा एडवांटेज मिल सकता है।

तो अगर आज आप लंबे समय (2025 या 2030) के लिए कोई अच्छा शेयर (best share) खरीदना चाहते हैं तो फार्मा सेक्टर की कंपनी Divi’s Laboratories का शेयर खरीद सकते हैं।

ALSO READ: Top 10 Mutual Fund For SIP To Invest in 2023

7. Kotak Mahindra Bank

Stock NameKotak Mahindra Bank
IndustryBanking
Market Cap3.6 लाख करोड़
From 2001 to 2023 Returns75800%
Last 5 Year Returns47%
Last 1 Year Returns–2.5%

Best share to buy today in India की लिस्ट में अगला शेयर बैंकिंग सेक्टर का है जिसका नाम है कोटक महिंद्रा बैंक. बैंकनिफ्टी के Top 5 banks की लिस्ट में इसका नाम आता है। पिछले कुछ सालों में कोटक बैंक के शेयर ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक को हमने इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योंकि;

  • ऐसा कहा जाता है कि 2030 तक इंडिया दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी economy बन सकता है
  • और अगर किसी देश में इतना ज्यादा इकोनामिक ग्रोथ होना है तो इस growth के लिए उस देश का जो फाइनेंस सेक्टर है वह बहुत इंपॉर्टेंट रोल अदा करता है।

मतलब भविष्य में जो बैंकिंग सेक्टर के शेयर हैं उनमें ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा है। अगर आप सोच रहे हैं कि आज कौन सा शेयर लेना चाहिए तो कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर लंबे समय के लिए अच्छा सौदा हो सकता है।

अब तक हमने कुल मिलाकर 7 कंपनियों के बारे में जाना और ये सभी Large cap stocks थे। अब चलिए कुछ मिडकैप और स्मॉलकैप stocks को भी best share to buy today की इस लिस्ट में शामिल कर लेते हैं।

8. Astral Ltd

Stock NameAstral Limited
IndustryPipe & Manufacturing
Market Cap51800 करोड़
From 2007 to 2023 Returns46000%
Last 5 Year Returns300%
Last 1 Year Returns23%

Best share to invest right now की list में अगला शेयर midcap कंपनी का है जिसका नाम है Astral Ltd. इसका मार्केट कैप अभी केवल 37000 करोड़ है। यह कंपनी पाइप बनाती है और अभी यह adhesive बिजनेस में भी अपना कारोबार expand करना चाहती है।

Astral Ltd share तो हमें इस लिस्ट में इसलिए रखा है क्योंकि इनका ब्रांड बहुत ज्यादा strong है। अगर फाइनेंसियल की बात करें तो कंपनी ने अपनी सेल्स और प्रॉफिट में लगातार ग्रोथ दिखाई है।

इसके अलावा इस कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है कि Astral Ltd एक डेट फ्री कंपनी है। तो अगर आप सोच रहे हैं कि आज कौन सा शेयर खरीदें तो Astral लिमिटेड का शेयर भविष्य (Long term) के लिए मल्टीबैगर स्टॉक साबित हो सकता है।

9. Polycab India Ltd

Stock NamePolycab India
IndustryElectrical Goods
Market Cap84300 करोड़
IPO कब आया था2019 में
 2019 से 2023 Returns770%
Last 1 Year Returns90%

Best share to buy today for long term की लिस्ट में अगला midcap कंपनी का शेयर पॉलिकैप इंडिया लिमिटेड. यह कंपनी cables और wires मैन्युफैक्चर करने वाली इंडिया की लीडिंग कंपनी है।

10 Best share for today की लिस्ट हमने polycab india शेयर को इसीलिए रखा है क्योंकि–

  • केबल्स और तार मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट में यह कंपनी 25% मार्केट शेयर होल्ड करती है जो पॉलिकैब इंडिया को इस सेक्टर का लीडर बनाता है।
  • इसके अलावा इनका डीलर और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी काफी बड़ा है जिसके जरिए यह लगभग 1.25 लाख रिटेल आउटलेट तक एक ही बार में अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकता है जो कि इनके पास कंपटीशन एडवांटेज है।

अगर आप today best share खरीदना चाहते हैं तो Polycab India का शेयर लॉन्ग टर्म के लिए एक बढ़िया स्टॉक है। और बहुत चांसेस है कि भविष्य में यह शेयर अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दे सकता है।

10. Happiest Minds Technologies Ltd

Stock NameHappiest Minds
IndustryIT
Market Cap13500 करोड़
IPO कब आया था2020 में
 2020 से अब तक Returns155%
Last 1 Year Returns–1.74%

Top 10 best share to buy today की लिस्ट में आईटी सेक्टर की कंपनी हैपिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी का शेयर सबसे आखरी शेयर है। यह स्मॉल कैप कंपनी का शेयर है इसका मार्केट कैप केवल 12000 करोड़ के आसपास है।

  • Small cap कैटेगरी का शेयर होने के कारण अभी इसमें ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा है।
  • इस कंपनी की शुरुआत 2011 में हुई थी लेकिन sizable प्रॉफिट इसने 2020 में ही कमाना शुरू किया था।

2020 के बाद से इस कंपनी के प्रॉफिट लगातार बढ़ रहे हैं और client base की काफी स्ट्रांग है। इस लिस्ट में Happiest Minds शेयर को रखने का सबसे बड़ा कारण है इस कंपनी के फाउंडर ‘अशोक सूता’ जो काफी अनुभवी बिजनेसमैन है।

अशोक सूता जी ने पहले Wipro के IT बिजनेस को 15 सालों तक लीड किया उसके बाद उन्होंने Mindtree के MD और चेयरमैन पद पर काम किया. और फिर उन्होंने 2011 में हैपिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी की शुरुआत की आज के समय में यह कंपनी भी बहुत ही अच्छे से establised हो चुकी है।

अगर आप Long term के लिए स्मॉल कैप कंपनी का best share खरीदना चाहते हैं तो आप हैपिएस्ट माइंड के शेयर पर विचार कर सकते हैं।

List of Top 10 best share to buy today for long term in India

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1TCS3400 Rs
2Infosys1550 Rs
3Bajaj Finance6225 Rs
4Titan Company2400 Rs
5Dmart3500 Rs
6Divis Laboratories2910 Rs
7Kotak Mahindra Bank1700 Rs
8Astral Ltd1900 Rs
9Polycab India Ltd3000 Rs
10Happiest Minds Technologies865 Rs

10 Best Share to Buy Today in India – FAQ’s

आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

इस लिस्ट में हमने जो स्मॉल कैप, मिडकैप और लार्ज कैप कंपनी के शेयर बताए हैं उनको आपको आज खरीदना चाहिए अगर आप भविष्य में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं।

लंबे समय के लिए कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

अगर आप लंबे समय के लिए कोई अच्छा शेयर खरीदना चाहते हैं तो आईटी सेक्टर की लार्ज कैप कंपनी Infosys, मिडकैप कंपनी Mindtree और स्मॉल कैप कंपनी Happiest Minds का शेयर और बैंकिंग सेक्टर की कंपनी HDFC या कोटक बैंक का शेयर खरीद सकते हैं।

अभी खरीदने के लिए सबसे बेस्ट शेयर कौन से हैं?

अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज, पिडीलाइट, एशियन पेंट, बजाज फाइनेंस और टीसीएस कंपनी का शेयर आज खरीदने के लिए सबसे बेस्ट शेयर हैं।

नीचे दी गई वीडियो Aceink यूट्यूब चैनल से ली गई है जिसमें आपको Top 10 Best Share to buy today के बारे में बहुत ही अच्छे से explain किया गया है। इस पोस्ट में बताए गए सभी stocks के बारे में details में जानने के लिए आप नीचे दी गई वीडियो देख सकते हैं–

आज और अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए – निष्कर्ष

इस Top 10 Best Share to Buy Today for Long Term लिस्ट में आपने जाना कि आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए. इस पोस्ट में हमने जितने भी शेयर बताए हैं उन सभी में फ्यूचर (Long term) में ग्रोथ का पोटेंशियल बहुत ज्यादा है।

इस आर्टिकल में हमने आपको Large cap, Mid cap और Small cap तीनों कैटेगरी के stocks के बारे में बताया है ताकि आपका शेयर पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई हो सके और लंबे समय में आपको मल्टीबैगर रिटर्न मिल सके।

अब आप मुझे कमेंट करके बताइए कि आपको इस लिस्ट में कौन सा शेयर सबसे अच्छा लगा और आपने इस लिस्ट में से कौन सा शेयर पहले से खरीदा हुआ है वह भी कमेंट करके बताइए।

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏🙏

4.8/5 - (107 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️