50 रुपये से कम के शेयर | Best Shares Under 50 Rs To Invest (In 2022)

Which are the best shares below 50rs, Most active shares under 50rs to buy today in India, Most of these lowest price 50 rs se kam ke share will be multibagger stocks in future (2022, 2025 or 2030)

50 रुपये से कम के शेयर: अगर आप भी 50 rs के मजबूत शेयर खरीदना चाहते हैं जो आपका भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं तो आप सही जगह आए हैं।

क्योंकि आज मैं आपको ₹50 से कम कीमत में मिलने वाले (stocks below 50 rs) कुछ ऐसे मजबूत शेयर के बारे में बताने वाला हूं जो भविष्य में अच्छा प्रदर्शन दिखा सकते हैं और शेयरधारकों को अमीर बना सकते हैं।

वैसे तो ₹50 से कम कीमत के प्राइस में केवल पैनी स्टॉक्स ही खरीदने को मिलते हैं लेकिन आज मैं आपको केवल उन्हीं multi bagger stocks की लिस्ट देने वाला हूं जो सच में काफी फंडामेंटली मजबूत शेयर हैं और भविष्य के लिहाज से इनका बिजनेस भी काफी अच्छा है।

तो आइए जान लेते हैं Best shares to buy under 50 Rs के बारे में:

50 रुपये से कम के शेयर | BEST Shares Under 50 Rupees In India 2022

50 रुपये से कम के शेयर

नीचे मैंने आपको ₹50 से कम कीमत वाले कुछ बेहतरीन स्टॉक्स के बारे में बताया है जिनमें अगर आप अभी निवेश करते हैं तो आपको भविष्य में अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न मिल सकते हैं तो आइए एक-एक करके जान लेते हैं एक से बढ़कर एक शेयर के बारे में―

1. Trident― (Best Share To Buy Below Rs. 50 In 2022)

50 रुपये से कम के शेयर की बात हो और ‘Trident’ का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता क्योंकि इस शेयर ने अपने निवेशकों को मालामाल बना दिया है यह शेयर तब से लगातार अच्छे रिटर्न दे रहा है तब जब यह केवल ₹2 से ₹3 की कीमत पर ट्रेड होता था।

वास्तव में देखा जाए तो Trident एक मल्टीबैगर शेयर बन चुका है, फंडामेंटली भी यह शेयर काफी मजबूत है

मैंने इस कंपनी की बैलेंस शीट पढ़ी, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट को काफी analyse किया, इस कंपनी के बिजनेस को भी समझा और इन सब को पढ़ने के बाद मैं आपसे कह सकता हूं कि अगर आप 50 rs se kam ke share ढूंढ रहे हैं तो आपको trident से अच्छा शेयर नहीं मिलेगा।

और इसका प्रूफ है इसके “जबरदस्त return” आपने जो स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं-

Trident: 50 rs se kam ke share

इस शेयर में निवेश करने से पहले इनके बिजनेस को अच्छे से जान लेना आपके लिए काफी आवश्यक है तो मैं आपको बता दूं कि यह कंपनी यार्न, पेपर और होम टैक्सटाइल के बिजनेस में काम करती है जिसमें उनका ज्यादातर रिवेन्यू Home Textile के जरिए ही आता है।

तो मुझे लगता है कि इस शेयर के बारे में ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप सस्ते शेयर ही खरीदना चाहते हैं तो आपको इससे बेहतर शेयर नहीं मिलेगा।

अब आइए जानते हैं stocks below 50rs लिस्ट के दूसरे शेयर के बारे में-

2. IRCON international― (Most Active Shares Below Rs 50)

मैं आपको पहले ही बता दूं कि यह शेयर आपको अभी तक ₹200 से ₹300 के आसपास देखने को मिल सकता था लेकिन अभी यह शेयर ₹50 से भी कम के प्राइस पर ट्रेड कर रहा है इसका कारण है कि इस कंपनी ने 2020 में शेयर को split किया था जिसमें 10 रुपये की फेस वैल्यू को 2 रुपये कर दिया गया इस प्रकार एक शेयर के 5 टुकड़े हो गए।

इसके अलावा 2021 में कंपनी ने 1:1 का बोनस (Bonus) भी दे दिया मतलब एक शेयर के बदले 1 और शेेेयर दे दिया जिससे शेयर का प्राइस आधा हो गया।

इसलिए आप यह मानकर चलें कि जिस कीमत पर अभी यह स्टॉक ट्रेड कर रहा है उससे 5 गुना ज्यादा कीमत पर इसका शेयर प्राइस होता अगर इसे split ना किया गया होता।

तो यह अच्छी बात है कि कंपनी के कॉरपोरेट एक्शन के तहत यह शेयर आपको अभी कम कीमत पर खरीदने को मिल रहा है और देखा जाए तो इसका P/E ratio भी काफी कम है मतलब शेयर अपने वास्तविक कीमत से काफी सस्ता मिल रहा है।

तो अगर आप चाहे तो इसका फायदा उठा सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको कंपनी पर अपनी खुद की रिसर्च करना होगा। यहां पर मैं तो आपको यही बता सकता हूं कि यह एक रेलवे से जुड़ी कंपनी है मतलब इसे आप एक सरकारी कंपनी भी बोल सकते हैं।

इस कंपनी का maximum चार्ट पेटर्न देखें तो कुछ खास नहीं है ज्यादा sideways pattern ही है–

Best stocks under 50rs, 50 rupye se kam ke share

लेकिन अगर भविष्य के लिहाज से देखा जाए तो यह कंपनी तो अच्छी है और शेयर भी जरूर ऊपर जाएगा और चूंकि इसका PE रेश्यो भी 10 के आसपास है और डिविडेंड यील्ड भी लगभग 2% काफी बढ़िया है.

आपको इसमें समय काफी लग सकता है और लगेगा भी क्यों नहीं क्योंकि आप सिर्फ ₹50 से कम कीमत के शेयर खरीद रहे हैं तो उसके कुछ ना कुछ disadvantage भी जरूर होंगे क्योंकि आप जितना सस्ता शेेेयर रख लेंगे उसमें उतना ही ज्यादा रिस्क आपको देखने को मिलेगा।

तो अगर आप भविष्य के लिए 50 rs से कम का शेयर खरीदना चाहते हैं तो आप इस कंपनी के शेयर पर study कर सकते हैं।

Best shares under 50 rupees की list में अगला स्टॉक है-

3. Rail Vikas Nigam Ltd.― ( Best Multibagger Stocks Below 50 Rs in India)

RVNL रेलवे से जुड़ा स्टॉक है और कंपनी का बिजनेस भी काफी अच्छा है। एक छोटे शेयर अगर बात करें तो इस कंपनी ने भी अपने निवेशकों को अच्छे रिटर्न दिए हैं।2019 से लेकर अब तक का इस शेयर का चार्ट पेटर्न आप नीचे देख सकते हैं-

RVNL: 50 रुपये से कम के शेयर

अगर देखा जाए तो किसी भी छोटे शेयर में इतने शानदार return अक्सर हमें देखने को नहीं मिलते हैं। कम कीमत वाली मजबूत कंपनियों की बात करें तो यह शेयर काफी अच्छा रिटर्न आगे भी देने की क्षमता रखता है क्योंकि यह एक फंडामेंटल मजबूत कंपनी है।

  • अभी इसका PE Ratio भी काफी कम (लगभग 6) के आसपास है
  • और इसके अलावा काफी अच्छा Dividend yield (लगभग 4%) दे रहा है
  • तो अगर देखा जाए तो 50 रुपये से कम कीमत में (best stocks below 50rs) खरीदने के लिए एक काफी अच्छा शेयर है।

Shares below 50 rupees list में अगला स्टॉक है-

4. Indian Railway Finance Corp Ltd.― (Best Stocks Below Rs 50 in India Today)

IRFC कंपनी का stock भी फंडामेंटली काफी मजबूत है और इसका बिजनेस भी काफी अच्छा है। अगर हम return की बात करें तो अभी तक तो इस कंपनी ने निवेशकों को कोई खास रिटर्न नहीं दिए हैं क्योंकि इसका शेयर काफी ऊपर-नीचे (volatile) जाता है लेकिन अगर आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा है तो आपको इसे लंबे समय तक होल्ड करना आना चाहिए।

इसका पीई रेश्यो बहुत कम (लगभग 5) है मतलब यह शेयर अभी काफी undervalued है और डिविडेंड यील्ड भी काफी अच्छा (5.64%) है तो अगर आप चाहे तो shares under 50 rupees की लिस्ट में इस शेयर को भी रख सकते हैं।

50 rs se kam ke share की list में सबसे आखिरी स्टॉक है-

5. IDFC First Bank― (Best Stocks to invest under 50rs in India)

IDFC First Bank एक बैंकिंग सर्विस सेक्टर से जुड़ा हुआ stock है और इस शेयर को मैंने आपको इसीलिए बताया है क्योंकि इस कंपनी के मैनेजमेंट ने एक नया ‘ट्रांसफॉरमेशन प्लान’ बनाया है जिसके तहत कंपनी के corporate loan को सबसे पहले खत्म किया जाएगा, retail focused बैंक में इसे तब्दील करेंगे

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे बदलाव किए जो इस बैंक के बिजनेस को काफी अच्छा बना सकते हैं और इस ट्रांसफॉरमेशन प्लान को लाने के बाद कंपनी में जो growth दिखी उसे हमने पॉइंट के रूप में नीचे लिखा है-

  1. Cost of funds: 2019 में बैंक का जो borrowing cost 7.6% था वह 2021 में 6.8% हो गया।
  2. बैंक का CASA Ratio जो 2018 में 11% था अब 48% हो गया।
  3. Core deposits की अगर बात करें तो यह 2018 में 27% था और अब 76% है. आपको बता दें कि बैंक का जो Retail CASA और Retail term deposit होता है तो इन दोनों को मिलाकर ही Core deposits बनता है।
  4. इनके टोटल loan book में जो retail loan पहले 2018 में 10% थे वह बढ़कर 60% हो गए।
  5. कुछ रिस्की loans जैसे; MSME और अन्य Rural MFI Segment वाले लोन भी 62% से 28% हो गए।
  6. इसके विपरीत कम रिस्की लोन 38% से 72% बढ़ गए।

इन सभी पॉइंट्स को पढ़कर आपने कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में अंदाजा लगा लिया होगा तो अगर भविष्य के लिहाज से देखा जाए तो यह कंपनी काफी अच्छा परफॉर्म कर सकती है अगर आप चाहे तो ₹50 से कम के शेयर लिस्ट में इस शेयर को भी रख सकते हैं।

50 रुपये से कम के शेयर खरीदने से पहले ये बातें ध्यान रखें-

अगर आपको ₹50 से कम के किसी भी शेयर से अच्छा रिटर्न कमाना है तो आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स याद रखना होगा-

1. पेशेंस (Patience)―

  • ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश करते वक्त आपके पास जो सबसे जरूरी चीज होनी चाहिए वह है “patience” क्योंकि 50 रुपये जैसी कम कीमत वाले मजबूत शेयर को मल्टीबैगर शेयर बनने में काफी समय लग सकता है लेकिन अगर आपके पास उस शेयर को होल्ड करने का पेशेंस नहीं होगा तो आप मल्टीबैगर रिटर्न नहीं कमा पाएंगे भले ही वह एक फंडामेंटल मजबूत शेयर ही क्यों ना हो।
  • इसलिए अगर आपने ₹50, ₹20 या ₹10 का कोई भी पेनी स्टॉक होल्ड किया हुआ है पर आपको पता है कि उस कंपनी का बिजनेस काफी अच्छा है और आपने उस स्टॉक पर अच्छे से रिसर्च की हुई है तो आपको उस स्टॉक को होल्ड करने में काफी पेशेंस रखना होगा क्योंकि टाइटन जैसे मजबूत कंपनी के शेयर को भी मल्टीबैगर बनने में 10 साल से भी ज्यादा का समय लग गया।

2. गिरावट के लिए तैयार रहना:

  • अगर आप 50 रुपये वाले पेनी स्टॉक्स को होल्ड किए हुए हैं तो आपको मार्केट में मंदी के समय होने वाली गिरावट से डरना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसे समय में सबसे ज्यादा स्मॉल कैप और मिड कैप कंपनीज के स्टॉक से ही गिरते हैं और इसके विपरीत जब मार्केट ऊपर जाता है तो यही कम कीमत वाले पेनी शेयर लार्ज कैप कंपनी के शेयर के मुकाबले तेजी से बढ़ते भी हैं।

3. रिस्क लेने की क्षमता:

  • आपको पता होगा कंपनी जितनी छोटी होगी या स्टॉक जितने कम कीमत का होगा उसमें रेस के भी उतना ही ज्यादा होगा जैसे अगर आपने 100 रुपये का शेयर खरीदा है तो उसका risk ₹50 वाले शेयर से थोड़ा कम होगा। इसी तरह अगर आपने ₹10, ₹5 या फिर 1 रुपए वाले शेयर भी खरीद रखे हैं तो उनमें रिस्क भी काफी ज्यादा होगा।

4. ज्यादा आशा मत रखें-

  • किसी भी 50 रुपये से कम कीमत के शेयर से आपको ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए क्योंकि अगर देखा जाए तो ऐसे स्टॉक्स ज्यादातर स्मॉल कैप या मिड कैप कंपनी ही होती हैं जो हो सकता है कि काफी लंबे समय तक अच्छा return ना दे लेकिन अगर आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा है तो आप इस तरह के कम कीमत वाले स्टॉक को होल्ड कर सकते हैं।

5. केवल डिविडेंड देखकर निवेश ना करें-

  • बहुत सारे नए निवेशक यह गलती करते हैं कि वह सिर्फ कंपनी के डिविडेंड (प्रॉफिट का छोटा हिस्सा) को ही देखकर शेयर खरीद लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह हर साल कंपनी से डिविडेंड पाकर एक तरह की passive income कमा लेंगे.
  • लेकिन वास्तव में देखा जाए तो ज्यादातर छोटी कंपनियां निवेशकों को लुभाने के लिए ही डिविडेंड देती हैं क्योंकि अगर वह डिविडेंड नहीं देगी तो कोई भी उस कंपनी में निवेश नहीं करेगा
    इसीलिए आपको शेयर के डिविडेंड पर फोकस ना करके कंपनी के बिजनेस पर फोकस करना चाहिए।

अब आप ऊपर दिए गए पॉइंट्स पढ़ चुके हैं तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि किसी भी 50 rs se kam ke share में बहुत ज्यादा पैसा निवेश ना करें और अगर आप ऐसे किसी भी स्टॉक में ज्यादा पैसा निवेश करने जा रहे हैं तो पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से फंडामेंटल रिसर्च कर लें इसके लिए मैं आपको नीचे दी गई पोस्ट पढ़ने की सलाह देता हूं-

50 Rs se kam ke share | Best Shares Under 50 Rupees To buy in India

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट (50 रुपये से कम के शेयर | Best Shares Under 50 Rs To Invest In 2022) जरूर पसंद आई होगी. इसमें मैंने आपको केवल उन्हीं शेयर के बारे में बताया है जो 50rs से कम के कीमत में अभी मिल रहे हैं और मुझे लगता है कि भविष्य में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखा सकते हैं.

लेकिन आपको इन सभी शेयर में invest करने से पहले खुद से भी रिसर्च करनी चाहिए और कंपनी का बिजनेस मॉडल समझना चाहिए क्योंकि अगर आपको कंपनी का बिजनेस ही पता नहीं होगा तो जब वह स्टॉक नीचे जाएगा तो आप उसे डर कर बेच देंगे और जब वह ऊपर जाएगा तो आप उसे हाई प्राइस पर खरीद लेंगे।

इसीलिए इस पोस्ट में मैंने 50 rs se kam ke ke stocks के बारे में जो जानकारी आपको दी है उस पर एक बार खुद से रिसर्च जरूर कर लें. अगर आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई doubts हैं तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद🙏

ये भी पढ़ें-

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

1 thought on “50 रुपये से कम के शेयर | Best Shares Under 50 Rs To Invest (In 2022)”

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)