2024 के लिए बेस्ट स्मॉल कैप शेयर – Best Small Cap Stocks 2024

Top 5 best small cap stocks 2024

दोस्तों क्या आप भी 2024 में छोटी कंपनियों के शेयर में इन्वेस्ट करके अपने पैसे को 10 गुना, 50 गुना या 100 गुना करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी इंपोर्टेंट है.

क्योंकि आज मैं आपको 5 best small cap stocks बताने वाला हूं जो सिर्फ अगले एक-दो सालों में ही आपको मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं क्योंकि बड़े-बड़े इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स मतलब FII और DII इन छोटी कंपनियों के शेयर लगातार खरीद रहे हैं.

Top 5 Small Cap Stocks To Buy in 2024

तो इस लिस्ट में नंबर 1st नम्बर पर है एक पेंट कंपनी जिसका नाम है–

1. Indigo Paint

इसकी Market cap है 6292 करोड़
रिटन ऑन कैपिटल एंप्लॉयड और रिटर्न ऑन इक्विटी भी काफी अच्छा है।

अगर हम प्रॉफिट और सेल्स ग्रोथ की बात करें तो सेल्स ग्रोथ भी पिछले 12 महीनों के अंदर अच्छी है और प्रॉफिट ग्रोथ भी काफी अच्छी दिखाई है।

अब अगर आप इंडिगो पेंट के चार्ट पर आ जाते हो तो यहां पर हालत थोड़ी सी खराब है. इंडिगो पेंट के जो प्रॉफिट हैं वो लगातार बढ़ रहे हैं but स्टॉक लगातार गिर रहा है मतलब काफी ज्यादा undervalued स्टॉक है

अगर आप देखोगे तो ये अपने all time high से 60% डाउन है मतलब 60% गिर चुका है और अभी बहुत ही सस्ते प्राइस पर मिल रहा है but अभी भी इस स्टॉक को buy नहीं करना चाहिए क्योंकि इस स्टॉक का जो बेस्ट एंट्री प्राइस है वह इसका नेक्स्ट support zone है.

तो अभी यह स्टॉक गिर रहा है. मुझे लगता है आगे और ज्यादा गिर सकता है. दोस्तों इस स्टॉक को खरीदने का जो सबसे बेस्ट एंट्री प्राइस है वो है 1245 रुपये, तो इस सपोर्ट लेवल के आसपास आप इस स्टॉक को खरीदने की प्लानिंग कर सकते हैं।

नंबर 2 पर है–

2. Gabriel India

यह कंपनी टू व्हीलर EVs के लिए shock absorbers की मैन्युफैक्चरिंग करती है और इनके क्लाइंट्स खुद इंडिया के टॉप EV प्लेयर्स हैं जैसे ola एंड ather, उसके साथ बजाज टीवीएस भी इस कंपनी के क्लाइंट है।

अगर हम फंडामेंटल्स की बात करें तो वो भी काफी अच्छे हैं।

  • रिटन ऑन इक्विटी 22% और रिटर्न ऑन कैपिटल एंप्लॉयड 16.2% है।
  • पिछले 12 महीनों के अंदर बढ़िया सेल्स और प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई है।

और सबसे इंपोर्टेंट चीज है शेयर होल्डिंग पेटर्न जोकि आप देखोगे कि FII ने अपनी होल्डिंग 3.83 से बढ़कर 4.08% करदी है बहुत बड़ा जंप नहीं आया है but अगर आप देखोगे DII ने अपनी होल्डिंग को डबल कर दिया है, 6.5 से अभी 12.16% कर दी है मतलब DII इस स्टॉक पे बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंट है कि यह पैसा बनाकर देगा

अब अगर हम गेबरल इंडिया के चार्ट पर आ जाएं तो ये भी अपने ऑल टाइम हाई से 24% डाउन है और अभी ट्रेड कर रहा है 337 रूपीस पे, मुझे लगता है स्टॉक यहां से और ज्यादा गिर सकता है.

या तो आप एंट्री ले सकते हो जब ये अपना रेजिस्टेंस ब्रेक करके यहां पे आ जाए जो यह इसका सपोर्ट लेवल है 360 रूपीस का, अगर यह स्टॉक यहां पर नहीं पहुंचता है तो बेस्ट एंट्री प्राइस होगा इसका ये वाला सपोर्ट zone जोकि है 270 रूपीस,

3. Dr. Lal Path Lab

ये इंडिया की largest डायग्नोस्टिक सर्विस ब्रांड है but फिर भी इसकी मार्केट कैप कितनी है सिर्फ 17000 करोड़ जो आगे चलकर एक लाख करोड़ की हो सकते हैं आने वाले तीन-चार सालों में.

कंपनी के ओवरऑल फंडामेंटल्स अच्छे हैं

  • और अगर हम आ जाए P&L स्टेटमेंट पर तो वहां पर हमें काफी अच्छी कंडीशन देखने को मिलती है.
  • सेल्स ग्रोथ अगर आप देखोगे तो थोड़ा सा यहां पर डाउन है but प्रॉफिट ग्रोथ काफी अच्छी दिखाई है पिछले 12 महीनों के अंदर
  • बेस्ट चीज है इसका शेयर होल्डिंग पेटर्न अगर आप देखोगे तो DIIs ने 7.5% से बढाकर 9.27% कर दिया है जोकि इस कंपनी के लिए काफी पॉजिटिव पॉइंट है।

नंबर 4 पर है–

4. Craftman Automation

ये कंपनी कमर्शियल और पैसेंजर vehicals के लिए एल्युमिनियम के पार्ट्स बनाती है और साथ ही सिलेंडर ब्लॉक्स की मैन्युफैक्चरिंग भी करती है।

फंडामेंटल्स की बात करें तो मार्केट कैप ऑलमोस्ट 9000 करोड़ की है

  • रिटन ऑन कैपिटल एंप्लॉयड 20% का है और रिटर्न ओं इक्विटी भी बीस परसेंट ही है।
  • पिछले 12 महीनों में 51% की सेल्स ग्रोथ दिखाई है और 44% की प्रॉफिट ग्रोथ भी है।

और अगर आप शेयर होल्डिंग पेटर्न भी देखोगे तो DIIs ने अपनी होल्डिंग 12.5% से बढाकर 17% की करदी है मतलब बड़े इंस्टीट्यूशंस काफी ज्यादा कॉन्फिडेंट है इस कंपनी के फ्यूचर को लेकर.

क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन के बेस्ट एंट्री प्राइस की बात करें तो ये स्टॉक अभी अपने ऑल टाइम हाई से 24% डाउन है और अभी ट्रेड कर रहा है 4147 पे.

बेस्ट एंट्री प्राइस इसका होगा सपोर्ट जॉन जो की है 3700 रूपीस का. अगर ये स्टॉक आपको इस लेवल के आसपास देखने को मिलता है तो बहुत ही अच्छा buy लेवल होगा क्योंकि यहां पर आप स्टॉक को सपोर्ट पे buy कर रहे हो जहां से नीचे जाना काफी ज्यादा मुश्किल है।

और दोस्तों आखिरी स्टॉक है–

5. Century Plyboard Ltd

ये कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर है जिनके पास इंडिया के प्लाइवुड मार्केट का 25% मार्केट शेयर है।

  • पर फिर भी अगर आप इसकी मार्केट कैप देखोगे तो मार्केट कैप है 14000 करोड़ की.
  • रिटन ऑन कैपिटल एंप्लॉयड है 27% का और रिटर्न ऑन इक्विटी है 22.8% की

But कंपनी का P&L स्टेटमेंट थोड़ा सा बिगड़ा हुआ है अगर आप देखोगे तो पिछले 12 महीनो के अंदर इनका बिजनेस कुछ खास नहीं हुआ है क्योंकि अभी कंपनी थोड़े बुरे phase से गुजर रही है लेकिन कंपनी के मैनेजमेंट का कहना है कि वह इस फेज से आसानी से रिकवर कर लेंगे और आने वाले क्वार्टर्स में हमें रिजल्ट देखने को मिल सकते है और अगर अच्छे रिजल्ट आते हैं तो शेयर प्राइस काफी तेजी से भाग सकता है.

और यहां पर अगर आप शेयर होल्डिंग पेटर्न को भी देखोगे तो हालांकि P&L स्टेटमेंट हमें बहुत अच्छा देखने को नहीं मिला है but फिर भी अगर आप देखोगे तो DIIs अपने stocks को बेच नहीं रहे हैं infect DIIs इस स्टॉक को और ज्यादा खरीद रहे हैं

इससे हमें पता चल रहा है कि DIIs को कुछ तो इस कंपनी के अंदर दिख रहा है तभी वो लोग इस कंपनी के अंदर इन्वेस्ट कर रहे हैं।

अब आप सेंचुरी प्लाई स्टॉक के अंदर कब एंट्री ले सकते हैं चलिए वो भी देख लेते हैं,

  • तो यह स्टॉक अभी अपने ऑल टाइम हाई से 25% डाउन है,
  • अभी ट्रेड कर रहा है 636 रूपीस पे
  • यहां पर इसका जो बेस्ट एंट्री प्राइस होगा, वो होगा इसका सपोर्ट zone जोकि है 610 रूपीस का, और बता दें कि कि जब-जब यह अपने सपोर्ट जॉन पर आया है तो वहां से हर बार रिकवर किया है।

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको best small cap stocks 2024 के बारे में यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. स्टॉक मार्केट से रिलेटेड इसी प्रकार की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो इस ब्लॉग की अन्य उपयोगी पोस्ट पढ़ सकते हैं।

Disclaimer: इस पोस्ट में बताया शेयर के बारे में हमने आपको केवल जानकारी देने के उद्देश्य से बताया है यह कोई investment advice नहीं है. इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च करें या फिर किसी फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें। 

Related

Rate this post