Best Stocks for Next 5 Years – अगले 5 सालों के लिए बेस्ट शेयर

Best Stocks for Next 5 years, best share to buy for 5 years in India, Best Growth Stocks for 5 year investment, Best Penny Stocks for 5 Years Return

आज मैं आपको कुछ ऐसे stocks के बारे में बताने वाला हूं जो अगले 5 सालों के लिए बेस्ट शेयर साबित हो सकते हैं. तो अगर आप Next 5 Years के लिए बढ़िया रिटर्न देने वाले मल्टीबैगर शेयर खरीदना यानी buy करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आखिर वह कौन से शेयर हैं जो अगले 5 सालों में निवेशकों को शानदार रिटर्न दे सकते हैं. काफी रिसर्च करने के बाद हमने कुछ बेहतरीन growth stocks for 5 years की लिस्ट तैयार की है जिसको आप long term के लिए अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं।

Best Stocks for Next 5 Years (अगले 5 सालों के लिए बेस्ट शेयर)

Best Stocks for Next 5 Years in India

आज मैं आपको जो (Best Stocks for Next 5 Years) लिस्ट बताने वाला हूं उसमें मैंने Large Cap कंपनियों के बजाय Mid Cap और Small Cap stocks को अधिक शामिल किया है क्योंकि ये कंपनियां आपको लॉन्ग टाइम में लार्ज कैप की अपेक्षा अधिक returns देने की क्षमता रखती हैं.

  • आपको बता दें कि नीचे बताए गए सभी स्टॉक्स में फ्यूचर (next 5 to 10 years) में ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा है और हो सकता है कि इनमें से कुछ शेयर 5 गुना या 10 गुना का मल्टीबैगर रिटर्न भी दे जाएं ।

इसके अलावा हमने कोशिश की है कि इस लिस्ट में अलग-अलग सेक्टर के शेयर को रखा जाए ताकि आपका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई हो सके इससे आपका रिस्क भी कम होगा और अपने निवेश किए हुए पैसों पर जबरदस्त मिलने की संभावना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।

तो चलिए एक-एक करके देख लेते हैं Best Stocks to buy for Next 5 Years in India लिस्ट के सभी शेयरों को, जिसमें सबसे पहला शेयर है–

1. Vardhman Textiles Ltd

Best Stocks for Next 5 Years की लिस्ट में सबसे पहला शेयर है ‘Vardhman Textiles‘ कंपनी का. यह टेक्सटाइल सेक्टर में कार्यरत वर्धमान ग्रुप (75 देशों में) की एक मिडकैप कंपनी है। इसका शेयर प्राइस अभी 350 Rs के आसपास चल रहा है और मार्केट कैप 11 हजार करोड़ के आसपास है।

अगर बिजनेस मॉडल की बात करें तो यह कंपनी यार्न, फाइबर, गारमेंट और फैब्रिक का निर्माण करती है जिसमें Yarn से 59%, Fabrik से 37% और Acrylic Fibre से 4% रेवेन्यू जनरेट करती है जिसमें से 61% घरेलू मार्केट से और विदेशी बाजारों में सामान बेचकर कमाया जाता है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Vardhman Textiles स्टॉक को इस लिस्ट में शामिल करने का कारण यह है कि–

  • कंपनी का मैनेजमेंट लगातार कर्ज (debt) कम कर रहा है और researves को बढ़ा रहा है।
  • अगर हम शेयरहोल्डिंग पेटर्न की बात करें तो प्रमोटर्स के पास शेयर 63.85%, FII के पास 6.85%, DII के पास 17% और आप और हम जैसे छोटे रिटेल निवेशकों के पास 12.30% होल्डिंग है।
  • चूंकि विदेशी निवेशकों ने भी इस कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है और खुद प्रमोटर्स के पास इतनी ज्यादा holdings है जो कंपनी पर उसके मैनेजमेंट के भरोसे को दर्शाता है।
  • इनका बिजनेस मॉडल भी काफी मजबूत है, acrylic fiber मार्केट में यह इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी है, इसके अलावा H&M, WalMart जैसे इंटरनेशनल ब्रांड भी इनके clients हैं।
  • कंपनी के प्रमोटर्स बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए काफी capex यानी कैपिटल एक्सपेंडिचर कर रहे हैं जिससे भविष्य में कारोबार बढ़ने से शेयरहोल्डर्स को मुनाफा होने के चांसेस बहुत ज्यादा हैं।

यही सब कारणों के चलते हमने वर्धमान टैक्सटाइल कंपनी को best share for next 5 years की लिस्ट में शामिल किया है। तो अगर आप अगले 5 सालों के लिए कोई स्मॉल कैप या मिडकैप कैटेगरी का स्टॉक खरीदना चाहते हैं Vardhman Textiles Ltd शेयर पर नजर रख सकते हैं।

2. Narayana Hrudayalaya Ltd

Best stocks to buy for next 5 years की लिस्ट में दूसरा स्टॉक है Narayana Hrudayalaya Ltd. इस कंपनी का शेयर प्राइस अभी 930 रुपये के आसपास चल रहा है और मार्केट कैपिटलाइजेशन 19000 करोड़ है।

अगर आप अगले 5 सालों में अच्छा रिटर्न देने वाले स्टॉक की तलाश में है तो यह healthcare सेक्टर का यह शेयर शानदार है।

यह कंपनी हेल्थ केयर सर्विस प्रोवाइड करती है और इनके पास मल्टीस्पेशलिटी और सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जिसके द्वारा यह अपने बिजनेस को काफी तेजी से बढ़ा सकते हैं।

अगले 5 सालों में बढ़ने वाले शेर की सूची में हमने यह स्टॉक इसीलिए शामिल किया है क्योंकि–

  • इसका पीई रेश्यो अभी सिर्फ 31 के आसपास है जो मिडकैप कंपनियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
  • ROE 33.5% और ROCE 31.4% है।
  • Debt to equity रेश्यो भी सिर्फ 0.41 है।
  • शेयरहोल्डिंग पेटर्न की बात करें तो प्रमोटर्स के पास शेयर 63.85%, FII के पास 10.36%, DII के पास 14.14% और आप और हम जैसे छोटे रिटेल निवेशकों के पास 11% होल्डिंग है।
  • कंपनी का पिछले 5 सालों का प्रॉफिट ग्रोथ CAGR 60% है जोकि बहुत ही बेहतरीन माना जाता है।

यही कुछ कारण है जो इस कंपनी को 5 सालों (next 5 years) के लिए एक अच्छा स्टॉक साबित करते हैं। इसीलिए अगर आप अगले 5 सालों में बढ़ने वाले long term stocks की तलाश में है तो इस कंपनी पर भी नजर रख सकते हैं।

3. Balrampur Chini Mills

अगले 5 सालों के लिए बेहतरीन शेयर की लिस्ट में ‘Balrampur Chini Mills’ स्टॉक का नाम जरूर आना चाहिए। यह हमारे देश की sugar मतलब चीनी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

8000 करोड़ की मार्केट कैप रखने वाली इस कंपनी का शेयर प्राइस अभी 400 रुपये के आसपास है और pe ratio सिर्फ 28.7 है।

लंबी अवधि में यह शेयर भी निवेशकों को कमाल के रिटर्न देने का पोटेंशियल रखता है। ‘बलरामपुर चीनी’ स्टॉक को इस सूची में रखने का सबसे बड़ा कारण यह है कि कंपनी के प्रमोटर लगातार बिजनेस एक्सपेंस करने पर फोकस कर रहे हैं

और इसके लिए उन्होंने अपनी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए कई प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है जिससे next 5-10 years में यह शेयर जबरदस्त रिटर्न्स दे सकता है।

इसके अलावा भविष्य में चीनी की डिमांड की बढ़ने वाली है क्योंकि आप जानते होंगे कि देखना पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों की बजाए एथेनॉल इंधन से वाहनों को चलाने की बात कई बार की जा चुकी है और इथेनॉल के निर्माण में चीनी का उपयोग सबसे ज्यादा होता है संभावना है कि भविष्य में ‘Balrampur Chini Mills‘ stock जबरदस्त तेजी दिखा सकता है।

4. Coromandel International Ltd

5 सालों के लिए बेस्ट शेयर (Best stocks for next 5 years) की लिस्ट में ‘Coromandel International’ कंपनी का शेयर सबसे अच्छा है. यह कंपनी एग्रीकल्चर सेक्टर में काम करती है जोकि एग्री सॉल्यूशन प्रोवाइड करने वाली देश की लीडिंग कंपनी है।

इसकी मार्केट कैप 27920 करोड़ और शेयर प्राइस 920 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है. हालांकि अभी यह एक midcap कंपनी है लेकिन next 5 years में large cap शेयर बनने की पूरी क्षमता रखती है।

अभी तक हमने ऊपर जितने भी stocks के बारे में बात की उनमें से यह मेरा फेवरेट स्टॉक है इसके कई कारण है जैसे–

  • कंपनी का PE यानी price to earning रेशियो अभी सिर्फ 14 है मतलब शेयर काफी सस्ते वैल्यूएशन पर खरीदने को मिल रहा है।
  • ROE 28.2% और ROCE 38.4% जो काफी अच्छे माने जाते हैं।
  • Debt to equity रेश्यो भी सिर्फ 0.05 है मतलब यह कंपनी लगभग डेट फ्री है जिससे निवेशकों का रिस्क बहुत ही कम हो जाता है।
  • इस कंपनी का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पिछले 5 सालों में प्रॉफिट ग्रोथ का CAGR यानी सालाना कंपाउंडेड रिटर्न 23.7% है जो कि किसी भी FD, म्यूच्यूअल फंड या अन्य किसी इन्वेस्टमेंट से बहुत ज्यादा है।
  • अगर हम shareholding pattern पर नजर डालें तो कंपनी के प्रमोटर्स के पास शेयर 57%, FII के पास 9%, DII के पास 18% और पब्लिक के पास 14% होल्डिंग है।

यही कारण है जिसकी वजह से मैंने ‘Coromandel International Ltd’ स्टॉक को इस लिस्ट में शामिल किया. तो अगर आप 5 साल के लिए कोई अच्छा देने वाला शेयर खरीदना चाहते हैं तो इस कंपनी पर रिसर्च कर सकते हैं।

जैसा कि आपको पता है कि हमारे शेयर मार्केट में बैंकिंग सेक्टर एक बहुत बड़ा रोल प्ले करता है इसलिए इस सूची में हमने 2 बैंकिंग सेक्टर को भी रखा है क्योंकि देश की तभी बढ़ेगी जब बैंकिंग सेक्टर आगे बढ़ेगा. तो पहला बैंकिंग शेयर है–

5. AU Small Finance Bank

अगले 5 से 10 सालों में ‘AU Small Finance Bank’ कंपनी का शेयर निवेशकों को अच्छे रिटर्न दे सकता है. यह कंपनी रिटेल बैंकिंग, होलसेल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस प्रदान करती है। ये एक midcap कंपनी है जिसकी market cap 50000 करोड़ और शेयर प्राइस 760 Rs के आसपास है।

क्योंकि इस कंपनी का बिजनेस थोड़ा डायवर्सिफाइड है मतलब यह केवल एक ही तरह के व्यक्तियों को लोन नहीं देती बल्कि छोटी और बडे दोनों ही प्रकार की ग्राहकों को अपने सर्विस प्रोवाइड करती है जिससे इनका जोखिम काफी कम हो जाता है और इन्हें किसी एक तरह के ग्राहक पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ती।

  • इस शेयर ने पिछले 5 सालों में एवरेज CAGR प्रॉफिट ग्रोथ 37.3% दिखाई है और पिछले 10 सालों में एवरेज CAGR सेल्स ग्रोथ 38.1% दिखाई है.

मतलब कंपनी का रेवेन्यू और प्रॉफिट पिछले कई सालों से लगातार बढ़ रहा है और इंडिया के बैंकिंग सेक्टर में भी भविष्य में अच्छी ग्रोथ आने की संभावना बहुत ही ज्यादा है अगर आप चाहे तो इस कंपनी पर भी विचार कर सकते हैं।

अब बात कर लेते हैं दूसरे बैंकिंग स्टॉक के बारे में–

6. IDFC First Bank

Best stock to buy for 5 years की सूची में अगला शेयर है ‘IDFC First Bank’ बैंकिंग सेक्टर की इस कंपनी ने पिछले 5 सालों में शेयरहोल्डर्स को 67% के जबरदस्त रिटर्न दिए हैं। शेयर प्राइस अभी सिर्फ 72 Rs के आसपास है और मार्केट कैप 48000 करोड़ है। इसका P/E रेश्यो अभी सिर्फ 18 है मतलब शेयर सस्ते वैल्यूएशन पर खरीदने के लिए उपलब्ध है.

हालांकि यह बैंकिंग शेयर अभी इतना बड़ा नहीं है लेकिन भविष्य में बहुत तेजी से ग्रोथ दिखाने का पोटेंशियल रखता है। अभी कंपनी में अपने बिजनेस में काफी सुधार किए हैं जिसका असर हमें साल 2023 के तिमाही नतीजों पर देखने को मिला।

और ऐसी उम्मीद है कि आने वाली क्वार्टर में भी IDFC First Bank अच्छे क्वार्टरली रिजल्ट पेश कर सकता है जिससे शेयर में तेजी आने की संभावना बहुत ज्यादा है। तो अगर आप किसी ऐसे बैंकिंग स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं जो आने वाले 5 सालों में निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दे सकता है तो आप इस शेयर पर विचार कर सकते हैं।

7. Bajaj Finance Ltd

Best share for 5 years की लिस्ट का अंतिम स्टॉक है ‘बजाज फाइनेंस लिमिटेड’ ऊपर हमने 2 बैंकिंग स्टॉक्स की बात करी जो दोनों ही मिडकैप कंपनियां हैं लेकिन अब लार्ज कैप स्टॉक के बारे में बात करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि बजाज फाइनेंस स्टॉक के बिना यह लिस्ट पूरी ही नहीं हो सकती।

यह कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन है। आपको यह तो पता ही होगा कि बजाज फाइनेंस में पैसा निवेश करने वाले सभी निवेशक को अब तक बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिले हैं देखा जाए तो जिस व्यक्ति ने 5 से 10 साल पहले इस कंपनी में निवेश किया था वे लोग अब मालामाल हो चुके हैं।

और आने वाले समय में भी इस कंपनी में और भी ज्यादा पोटेंशियल बाकी है। हालांकि large cap कंपनी होने के बावजूद भी यह midcap टाइप के रिटर्न देती है मतलब लार्ज कैप से कही ज्यादा returns मिलते यह स्टॉक आसानी से दे देता है।

और मैं इस स्टॉक के बारे में क्या बताऊं क्योंकि इसके बारे में जितना बात करो उतना कम है. इस कंपनी के लगभग सभी फैक्टर्स शानदार है, मार्केट लीडर बनी हुई है और सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला स्टॉक भी बन चुका है.

तो अगर आप बिना किसी रिस्क के next 5 years के लिए सबसे अच्छे रिटर्न देने वाला कोई स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो बजाज फाइनेंस आपके लिए बेस्ट है।

तो यह थे कुछ Best Stocks जो Next 5 Years में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। इनमें से किसी भी शेयर के फंडामेंटल को चेक करने के लिए आप screener जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें,


नीचे दी गई वीडियो में Best stocks for next 5 years under 50 Rs के बारे में बहुत अच्छी तरह से समझा कर बताया गया है. इसे देखने से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा–


List of Best Stocks for Next 5 Years in India

Best Stocks To Buy For Next 5 Years
No.Share NameShare Price
1.Vardhman Textiles Ltd350 Rs
2.Narayana Hrudayalaya Ltd930 Rs
3.Balrampur Chini Mills400 Rs
4.Coromandel International Ltd920 Rs
5.AU Small Finance Bank760 Rs
6.IDFC First Bank72 Rs
7.Bajaj Finance Ltd7040 Rs

Best share to buy for 5 years – FAQ’s

अगले 5 सालों में कौन सा शेयर बढ़ेगा?

अगर हम next 5 years की बात करें तो लार्ज कैप स्टॉक्स बजाज फाइनेंस, पीडिलाइट इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स और मिडकैप कंपनियां जैसे IDFC first bank या Coromandel International शेयर के बढ़ने के चांसेस काफी ज्यादा हैं।

आने वाले पांच सालों के लिए खरीदने लायक बेस्ट पेनी स्टॉक कौन सा है?

अगले 5 सालों के लिए ‘Trident Limited’ एक अच्छा penny stock हो सकता है जिसका शेयर प्राइस अभी 50 रुपये से भी कम है। इसके अलावा अगर आप next 5 years के लिए 100 रुपये से कम का penny stock खरीदना चाहते हैं तो IDFC first bank बेस्ट शेयर है।

साल 2025 तक कौन सा स्टॉक बढ़ेगा?

ऐसे बहुत सारे शेयर हैं जिनमें 2025 तक ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा हैं जैसे– इंफोसिस, हैपिएस्ट माइंड, दीपक नाइट्राइट, सीडीएसएल, इंडियन एनर्जी एक्सचेंज एक्साइड इंडस्ट्रीज टाटा पावर और टाटा मोटर्स आदि शेयर 2025 तक अच्छा मुनाफा दिला सकते हैं।

Best Growth Stocks for 5 year investment – ‘Conclusion’

ऊपर हमने बात करी Best Stocks for Next 5 years के बारे में जिसमें हमने आपको बताया कि अगले 5 सालों में कौन से शेयर बढ़ने वाले हैं और जो निवेशकों को शानदार रिटर्न दे सकते हैं। इस लिस्ट में जितने भी शेयर बताए गए हैं उन सभी में फ्यूचर में ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा हैंं।

लेकिन किसी भी शेयर में पैसा निवेश करने से पहले उस पर अच्छे से रिसर्च जरूर कर लेना इसके बाद ही इन्वेस्टमेंट करने का निर्णय लेना चाहिए।

इस पोस्ट में बताए गए (Best share to buy for next 5 years) शेयरों की लिस्ट केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखी गई है इसलिए कृपया इसे किसी भी प्रकार की रिकमेंडेशन नहीं समझें.

बल्कि मैं तो कहता हूं अगर आप नए हैं तो शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले किसी फाइनेंसियल एडवाइजर की मदद जरूर लेना चाहिए। शेयर बाजार के बारे में सीखने के लिए आप इस ब्लॉग की अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं।

नीचे कमेंट करके बताइए ऊपर दी गई शेयर की लिस्ट में से आपके पास कौन सा स्टॉक है और इनमें से आपको कौन सा शेयर सबसे ज्यादा पसंद आया।

4/5 - (31 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️