भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 | Best Share For 2023 in India

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023: दोस्तों शेयर मार्केट में 7000 से भी ज्यादा कंपनियां लिस्टेड है जिनमें से कुछ शेेेयर निवेशकों का पैसा डुबा देते हैं तो कुछ शेयर जबरदस्त मल्टीबैगर रिटर्न देकर निवेशकों को अमीर बना देते हैं।

बड़ा मुनाफा कमाने के लिए आपको ऐसी कंपनियों के शेयर में invest करना होगा जिनके शेयर प्राइस भविष्य में बढ़ सकते हैं। अगर आज आप मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर पहचानकर उनमें इन्वेस्टमेंट कर देते हैं तो बहुत चांसेस हैं कि future में वह स्टॉक आपके पैसे को कई गुना कर देगा।

इसीलिए आज मैं आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 के बारे में बताने वाला हूं जो साल 2023 के अंत तक निवेशक को शानदार रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखते हैं।

आइए अब जानते हैं 2023 में बढ़ने वाले शेयरों के बारे में–

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023
भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023

नीचे मैंने आपको 2023 में बढ़ने वाले शेयर के बारे में बताया है. इन सभी कंपनियों के फंडामेंटल बहुत मजबूत हैं जो लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करने पर शानदार रिटर्न दे सकते हैं.

जितनी भी कंपनियां इस लिस्ट में बताई गई हैं उन सभी में ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है मतलब इन कंपनियों का शेयर प्राइस भविष्य में तेजी से बढ़ सकता है।

साथ ही मैंने भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 की इस लिस्ट को अलग-अलग सेक्टर्स में डायवर्सिफाई किया गया है ताकि आपके पोर्टफोलियो में सिर्फ ग्रोथ वाले सेक्टर्स की बेहतरीन कंपनियां शामिल हो सके।

आइए अब एक-एक करके जान लेते हैं Best stocks for 2023 के बारे में–

1. Vedant Fashions Ltd.

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 की लिस्ट में पहला शेयर है Vedant Fashions Ltd. वेदांत फैशन इंडियन वेडिंग सेक्टर में देश की सबसे बड़ी कंपनी है। यह कंपनी अपने नेटवर्क के जरिए बहुत तेजी से व्यापार का विस्तार कर रही है।

Vedant Fashions कंपनी के पास अलग-अलग सेगमेंट में बड़े बड़े ब्रांड हैं जैसे– Manyavar, Twamev, Manthan, Mohey और Mewaz इनका सबसे ज्यादा रिवेन्यू (80%) Manyavar से आता है जो इनका flagship brand है।

इस कंपनी की मार्केट कैप 32000 करोड़ से ज्यादा है जोकि भविष्य में लार्ज कैप कंपनी बनने का पूरा पोटेंशियल रखती है। अभी इसका करंट शेयर प्राइस 1346 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

कंपनी के प्रोडक्ट्स:

इनके प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में अधिकतर Men’s ethnic और celebration wear शामिल हैं जैसे–

  • इंडो-वेस्टर्न
  • शेरवानी
  • कुर्ता
  • जैकेट्स

इसके अलावा women’s ethnic और celebration wear आइटम शामिल हैं जैसे–

  • साड़ियां
  • लंहगे
  • सूट
  • गाउन
  • कुर्ती

कंपनी की उपलब्धियां:

  • कंपनी ने साल दर साल नए नए ब्रांड लॉन्च करके अच्छी ग्रोथ दिखाई है जिससे इनके सेल्स और प्रॉफिट दोनों बहुत तेजी से बढ़े हैं।
  • अभी कंपनी इंडिया के Women’s wear सेगमेंट को cater करने के प्रयास में लगी है इससे कंपनी की ग्रोथ भविष्य में कई गुना हो सकती है।
  • इतने मजबूत ब्रांड मार्केट में इसे लीडर बनाते हैं।
  • कंपनी के फाउंडर मिस्टर रवि मोदी को कई अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।
  • कंपनी के 546 EBO यानी Exclusive Brand Outlet हैं और इन्हीं EBO’s के द्वारा कंपनी का 90% revenue आता है।
  • कंपनी का बिजनेस और फंडामेंटल काफी मजबूत है।
  • ROE और ROCE बहुत बढ़िया हैं।

दोस्तों Vedant Fashions कंपनी में अभी ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है इसलिए मैंने इस स्टॉक को भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 की लिस्ट में सबसे पहले रखा है. जल्द ही इस कंपनी का बिजनेस इंडिया में मोनोपोली बन सकता है जिससे इन्वेस्टर्स को का फायदा होगा।

2. Aarti Industries Ltd

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 में अगला शेयर है केमिकल सेक्टर का मजबूत कंपनी Aarti Industries Ltd. यह कंपनी स्पेशलिटी केमिकल और फार्मास्यूटिकल निर्माण करती है। मार्केट कैप की बात करें तो 24000 करोड़ के आसपास है और शेयर प्राइस 670 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

इस कंपनी के द्वारा बनाए गए केमिकल बहुत ही जरूरी चीजें बनाने का काम आते हैं इसीलिए बड़ी बड़ी कंपनी इनके प्रोडक्ट पर निर्भर हैं।

Product List–

  1. Pharmaceuticals
  2. Agrochemicals
  3. Polymers
  4. Additives
  5. Surfactants
  6. Pigments
  7. Dyes

कंपनी की उपलब्धियां:

  • Nitro Chloro Benzenes (NCB) और Di-chloro Benzenes (DCB) बनाने में यह कंपनी इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया की Top 3 कंपनियों में शामिल है।
  • कंपनी इंडिया के अलावा विदेशों में भी अपने प्रोडक्ट सप्लाई करती है.
  • हालांकि इंडिया से 60% revenue, यूरोप से 14%, नॉर्थ अमेरिका से 9%, जापान से 4% और चाइना से 3% रेवेन्यू आता है।
  • कंपनी के क्लाइंट लिस्ट में 700 से ज्यादा घरेलू ब्रांड और 400 से ज्यादा ग्लोबल ब्रांड हैं।
  • Sun pharma, Dr Reddy, Cipla, Lupin और Dabur जैसे बड़े ब्रांड इस कंपनी के क्लाइंट है।
  • कंपनी के ROE और ROCE 25 के आसपास हैं जो बहुत अच्छे माने जाते हैं।
  • शेयर का पीई रेश्यो भी सिर्फ 20 है मतलब शेयर प्राइस शेयर वैल्यू पर ट्रेड कर रहा है।

दोस्तों इस कंपनी ने हर साल अपने इन्वेस्टर्स को लगातार बढ़िया रिटर्न दिए हैं और आगे भी देती रहेगी क्योंकि इस कंपनी का बिजनेस और फंडामेंटल बहुत मजबूत है। अभी यह एक मिड कैप कंपनी की कैटेगरी में आती है मतलब बिजनेस में ग्रोथ की उम्मीद बहुत ज्यादा है।

अगर आप 2023 के लिए बढ़िया शेयर ढूंढ रहे हैं तो Aarti Industries कंपनी का शेयर आपके लिए 2023 का अच्छा निवेश साबित हो सकता है। आप चाहे तो इस कंपनी पर खुद से रिसर्च करके देख सकते हैं।

3. Tata Power

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 का अगला मजबूत शेयर है Tata power जोकि एनर्जी सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी है. भविष्य में टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है. हालांकि अभी कंपनी की मार्केट कैप 71 हजार करोड़ और शेयर प्राइस 223 रुपये के आसपास है।

टाटा पावर कंपनी इलेक्ट्रिसिटी का जनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन करती है। भविष्य को लेकर कंपनी के बड़े बड़े लक्ष्य हैं जिन पर बहुत तेजी से काम चल रहा है।

हालांकि अभी कंपनी का बिजनेस थर्मल पावर, हाइड्रो रिन्यूएबल और विंड टरवाईन से एनर्जी प्रोड्यूस करती है फ्यूचर में यह सभी सेगमेंट को बंद करके सिर्फ Renewable सेगमेंट पर फोकस करेगी।

ग्रोथ की संभावना:

  • टाटा पावर का लक्ष्य है 2025 तक 1 लाख चार्जिंग स्टेशंस स्थापित करना जिसका काम 2023 में बहुत तेजी से होना शुरू हो गया है।
  • भविष्य में रिन्यूएबल अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए कंपनी ने 2023 में सोलर रूफटॉप का निर्माण भी शुरू कर दिया है।
  • अभी कंपनी की टोटल कैपेसिटी 13000 MW मेगावाट है जिसे कुछ सालों में 30000 MW करने पर फोकस है।
  • इन सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए टाटा ग्रुप मैनेजमेंट ने टाटा पावर में बहुत सारा इन्वेस्टमेंट किया हुआ।

वैसे कुछ लोग टाटा पावर की तुलना में अदानी पावर का शेयर खरीदना पसंद करते हैं लेकिन अदानी पावर का डेट टू इक्विटी रेशों बहुत ज्यादा है इसलिए उसमें जोखिम भी बहुत ज्यादा है. साथ ही एनर्जी सेक्टर में टाटा पावर को अदानी पावर से ज्यादा सालों का अनुभव है इसीलिए आप टाटा पावर कंपनी पर भरोसा कर सकते हैं।

तो अगर आप 2023 के लिए रिन्यूएबल एनर्जी के भविष्य में बढ़ने वाले मजबूत शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो टाटा पावर कंपनी पर रिसर्च कर सकते हैं।

4. Tata Motors

अगर भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 की बात करें तो टाटा मोटर्स कंपनी का नाम जरूर आता है। ऑटो सेक्टर से जुड़ा हुआ टाटा ग्रुप का यह स्टॉक 2023 में शानदार रिटर्न दे सकता है। भविष्य में टाटा मोटर्स का बिजनेस Electric vehicle सेगमेंट में बहुत तेजी से बढ़ने वाला है जिससे शेयर प्राइस में मल्टीबैगर ग्रोथ देखने को मिलेगी।

अभी कंपनी का मार्केट कैप 155748 cr है और शेयर प्राइस 433 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। शेयर मार्केट के बहुत सारे इन्वेस्टर इस शेयर पर बुलिश हैं क्योंकि बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भी टाटा मोटर्स कंपनी में इन्वेस्ट किया हुआ है।

अभी कंपनी का 67% रिवेन्यू सिर्फ Jaguar और Land Rover गाड़ियों की बिक्री से आता है लेकिन कंपनी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट कर रही है. Tata Nexon जैसी कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां कंपनी ने लांच की है जो मार्केट में काफी सफल हुई है।

आने वाले समय में कंपनी नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने वाली है। टाटा मोटर्स का लक्षण है सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी बनना जिसके लिए मैनेजमेंट लगातार प्रयास कर रहा है।

ग्रोथ की उम्मीद:

  • कंपनी के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल कारों का बहुत बड़ा ऑर्डर बुक मौजूद है मतलब मार्केट में डिमांड की कोई कमी नहीं है।
  • हालांकि अभी 2023 में शेयर का ROE और ROCE इतने अच्छे नहीं है लेकिन भविष्य में बढ़िया ग्रोथ की उम्मीद है।
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का मार्केट शेयर 87% है जो EV इंडस्ट्री में इन्हें मार्केट लीडर बनाता है।
  • कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कई कंपनियों का अधिग्रहण भी कर रही है जो सेल्स और प्रॉफिट बढ़ाने में मदद करेंगे।
  • इसके अलावा टाटा ग्रुप के अन्य कंपनियों के द्वारा टाटा मोटर्स को अपने EV को डिवेलप करने में मदद मिलेगी जोकि दूसरी ऑटो कंपनियों की तुलना में इस कंपनी का कंपटीशन एडवांटेज है।

खास बात यह है कि EV में इनकी टक्कर में कोई अन्य कंपनी नहीं है और भविष्य में यह सेक्टर भी बहुत तेजी से बढ़ने वाला है। तो अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री पर बुलिश हैं और भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो टाटा मोटर्स कंपनी पर नजर रख सकते हैं।

5. Happiest Minds Technologies

2023 के लिए बढ़ने वाला अगला शेयर आईटी सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी है जिसका नाम है Happiest Minds Technologies. अभी इस कंपनी की मार्केट कैप 14000 करोड़ से भी कम है और शेयर प्राइस 945 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

2011 में बेंगलुरु में स्थापित हुई इस कंपनी के फाउंडर अशोक सूता जी हैं जो MindTree के भी MD और चेयरमैन रह चुके हैं। इसके अलावा इन्होंने विप्रो की आईटी बिजनेस में अभी 15 साल तक काम किया है इसीलिए आईटी सेक्टर में उनका अच्छा खासा अनुभव है।

हैपिएस्ट माइंड कंपनी भविष्य की टेक्नोलॉजी पर काम करती है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वर्चुअल रियलिटी, रोबोटिक्स, drones इत्यादि शामिल हैं।

कंपनी की उपलब्धियां:

  • 2020 में हैपिएस्ट माइंड के आईपीओ के समय शेयर 166 रुपये पर लिस्ट हुआ था और सिर्फ 2 सालों में शेयर प्राइस 945 rs पर पहुंच चुका है।
  • यूएस में महंगाई के चलते इस साल आईटी सेक्टर पर काफी दबाव बना रहा लेकिन 2023 में हैपिएस्ट माइंड का शेयर अच्छे रिटर्न दे सकता है।
  • कंपनी के ROE और ROCE 30% हैं जो बहुत शानदार माने जाते हैं।
  • हालांकि यह एक ग्रोथ स्टॉक है इसीलिए पीई रेश्यो 66 है जो कि थोड़ा महंगा जरूर है।
  • भविष्य में हैपिएस्ट माइंड एक लार्ज कैप कंपनी बनने का पूरा पोटेंशियल रखती है और वर्तमान के मुकाबले इसमें 10 गुना ग्रोथ की संभावना है।

तो अगर आप भविष्य में बढ़ने वाला शेयर 2023 के लिए ढूंढ रहे हैं तो आप हैपिएस्ट माइंड कंपनी के स्टॉक पर विचार कर सकते हैं। इस शेयर को मैंने इस लिस्ट में इसलिए रखा क्योंकि अभी यह आईटी सेक्टर का बहुत छोटा कंपनी है जो अगला इंफोसिस और टीसीएस बनने का दम रखता है।

6. APL Apollo Tubes

भविष्य में बढ़ने वाले 2023 के लिए बेस्ट शेयर की लिस्ट में हमारा अगला कंपनी है APL Apollo Tubes Ltd. यह इंडिया की स्टील प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर करने वाली लीडिंग कंपनी है. मार्केट कैप देखें तो अभी 30000 करोड़ और शेयर प्राइस 1074 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

यह कंपनी ब्लैक पाइप, गैलवेनाइज ट्यूब, और स्टील ट्यूब का निर्माण करती है। इनका प्रोडक्ट पोर्टफोलियो 4 कैटेगरी में डाइवर्सिफाइड है जिनमें नाम नीचे बताए गए हैं–

  1. Apollo structural (इससे 63% revenue आता है)
  2. Apollo Z (18%)
  3. Apollo Tricoat (15%)
  4. Apollo Galv (4%)

इनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट का उपयोग हाउसिंग, इरीगेशन, ग्रीन हाउस और इंजीनियरिंग में किया जाता है।

POSITIVES:

  • स्टील कंस्ट्रक्शन पाइप के निर्माण में एपीएल अपोलो का 50% मार्केट शेयर है।
  • कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तेजी से नई कंपनियों का अधिग्रहण कर रही है।
  • इनके 800 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर्स और 50,000 से भी ज्यादा रिटेलर देशभर में मौजूद हैं।
  • कंपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाने का निरंतर प्रयास कर रही है।
  • ROE और ROCE काफी मजबूत 30 के आसपास है।
  • अभी इसका मार्केट कैप बहुत छोटा है इसलिए future में growth की संभावना काफी ज्यादा है।

अगर आप मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं तो भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 की लिस्ट में APL Apollo Tubes एक अच्छा स्टॉक साबित हो सकता है। लेकिन किसी भी कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले एक बार खुद से रिसर्च जरूर कर लें।

7. Polycab India Ltd.

भविष्य में बढ़ने वाले 2023 में पॉलिकैब इंडिया लिमिटेड कंपनी का शेयर मल्टीबैगर बन सकता है। यह तार और केवल मैन्युफैक्चर करने वाली इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी है। फिलहाल इसकी मार्केट कैप 37822 करोड़ और शेयर प्राइस 2500 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

कंपनी लगातार कंज्यूमर इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट लॉन्च कर दी जा रही है और हाल ही में इसने पंखे, एलईडी लाइट, सोलर इनवर्टर, पंप और लुमिनरी निर्माण में भी अपने कदम फैला रही है।

हालांकि अभी इनका 84% रिवेन्यू तारों और केवल के जरिए ही आता है। कंजूमर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कंपनी तेजी से अपने व्यापार का विस्तार कर रही है जो भविष्य में इसके लार्ज कैप कंपनी बनने की तरफ इशारा है।

ग्रोथ की संभावना–

  • कंज्यूमर इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट में मार्जिन बहुत ज्यादा होता है और इसीलिए कंपनी लगातार नए नए प्रोडक्ट लॉन्च करती रही है।
  • इस सेगमेंट में यह मार्केट लीडर कंपनी है जो इसकी ब्रांड पोजीशन को स्ट्रांग करता है।
  • ROE और ROCE भी 20 के आसपास है जो कि अच्छे माने जाते हैं।
  • कंपनी लगातार अपने debt को कम करती जा रही है और जल्दी ही डेट फ्री कंपनी बन जाएगी।
  • पिछले कुछ सालों में कंपनी ने हर साल नेट प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ दर्ज की है जिसका फायदा शेयरहोल्डर्स को मिला है।
  • कंपनी में प्रमोटर शेयर होल्डिंग 67% है और इसके अलावा FII और DII का निवेश भी अच्छा खासा है।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 के लिस्ट में पॉलीकैब इंडिया आखिरी शेयर था। आने वाले समय में इस कंपनी में ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है और भविष्य में यह एक लार्ज कैप कंपनी बन सकती है। अगर आप 2023 के लिए एक बढ़िया ग्रोथ स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो आप Polycab India कंपनी पर रिसर्च कर सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 की लिस्ट

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Vedant Fashions Ltd1346 Rs
2.Aarti Industries Ltd670 Rs
3.Tata Power223 Rs
4.Tata Motors433 Rs
5.Happiest Minds Technologies950 Rs
6.APL Apollo Tubes1080 Rs
7.Polycab India Ltd2500 Rs

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 से जुड़े सवाल जवाब

2023 में कौन सा शेयर बढ़ेगा?

हैपिएस्ट माइंड, टाटा पावर, टाटा मोटर्स पॉलिकैब इंडिया, एपीएल अपोलो ट्यूब आदि कंपनी के शेयर प्राइस 2023 में बढ़ने की काफी संभावना है। अगर यह कंपनियां अच्छे तिमाही नतीजे पेश करती हैं साथ ही सेल्स और प्रॉफिट भी बढ़िया दिखाती हैं तो शेयर की कीमत भी तेजी से बढ़ सकती है।

2023 में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न दे सकता है?

2023 में आईटी सेक्टर या केमिकल सेक्टर के शेयर का अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं और इन्हीं कंपनियों के शेयर भविष्य में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर भी बन सकते हैं।

भविष्य में किस कंपनी का शेयर बढ़ने वाला है?

यह कोई नहीं बता सकता कि भविष्य में किस कंपनी का शेयर बढ़ेगा लेकिन आप कितना समझ लीजिए कि जिस कंपनी का बिजनेस भविष्य में बढ़ता है उसी कंपनी का शेयर प्राइस भी लॉन्ग टर्म में बढ़ेगा।

Best Share for 2023: ऊपर वीडियो में 2023 के लिए कुछ बढ़िया शेयर बताए गए हैं जो मिडकैप कंपनी की कैटेगरी में आते है। अगर आप भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए सभी शेयर लंबे समय में शानदार रिटर्न दे सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 – निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 के बारे में बताया है। ऊपर future best stocks for 2023 की लिस्ट में बताई गई सभी कंपनियां फंडामेंटली काफी मजबूत हैं और 2023 में जबरदस्त रिटर्न दे सकती हैं।

लेकिन किसी भी कंपनी में पैसा निवेश करने से पहले उस कंपनी पर एक बार खुद से रिसर्च जरूर कर लें. आशा करता हूं आपको 2023 में बढ़ने वाले शेयर की यह लिस्ट पसंद आई होगी।

ये भी पढ़ें,

इस लिस्ट में से आपके पोर्टफोलियो में कौन सा शेयर है और भविष्य के लिए आप कौन सा स्टॉक खरीदना चाहते हैं? नीचे कमेंट करके बताइए.

3.5/5 - (53 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

1 thought on “भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023 | Best Share For 2023 in India”

Leave a Comment