भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 (लंबे समय के लिए कौन से शेयर खरीदें)

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030: अगर आप भी शेयर मार्केट से भविष्य में अपने पैसों पर मल्टीबैगर रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आज मैं आपको कुछ ऐसे मल्टीबैगर भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 के बारे में बताऊंगा जो 2030 या 2035 तक आपको अमीर बना सकते हैं।

आपको पता है कि स्टॉक मार्केट में 7000 से भी ज्यादा कंपनियां BSE और NSE पर लिस्टेड हैं लेकिन इतनी सारी कंपनियों में से यह पता कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि आखिर―

  • किस कंपनी का शेयर खरीदे ?
  • लंबे समय के लिए ऐसे किस शेयर में निवेश करें जो आपके पैसे पर कई गुना रिटर्न कमाकर दे?
  • कौन सा शेयर भविष्य में मतलब अगले 5 से 10 सालों में मल्टीबैगर बन सकता है?
  • क्या आपको कम कीमत वाला पेनी स्टॉक भविष्य के लिए खरीदना चाहिए या ब्लूचिप कंपनियों के मजबूत शेयर खरीदना बेहतर होगा?

अगर आप भी इन सभी सवालों से परेशान हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है ☺️

क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको लंबे समय के लिए कुछ ऐसे future stocks के बारे में बताऊंगा जो 2030 या 2035 तक मल्टीबैगर शेयर बन सकते हैं और भविष्य में कमाल के रिटर्न दे सकते हैं तो आइए अब जान लेते हैं―

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

2030 तक बढ़ने वाले शेयर की लिस्ट को जानने से पहले मैं आपको कुछ चीजें बताना चाहूंगा―

  • आज मैं आपको भविष्य में 2030 तक बढ़ने वाले शेयर की जो लिस्ट देने वाला हूं तो आप ऐसा मत सोचना कि स्टॉक मार्केट में केवल यही स्टॉक्स हैं जो भविष्य में अच्छे रिटर्न देंगे.
  • क्योंकि बहुत सारे स्टॉक्स हैं जो लंबे समय में आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं लेकिन स्टॉक मार्केट से केवल वही पैसा कमाता है जो भविष्य के बारे में पहले से सोच कर चलता है.
  • कभी भी किसी के कहने पर शेयर में अपना पैसा निवेश ना करें अपना खुद से रिसर्च करें.
  • कुछ लोग केवल शेयर का प्राइस देखकर ही सबसे सस्ते शेयर खरीद लेते हैं जैसे 1 रुपये से कम के शेयर या 10 रुपये से कम कीमत वाले शेयर लेकिन बाद में उन्हें पछताना पड़ता है.
  • आप जिस भी शेयर को future के लिए खरीद रहे हैं, आपको उसके बिजनेस के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि जब शेयर का प्राइस कम या ज्यादा होगा तो आपको डर नहीं लगेगा बल्कि उस समय आप उस कंपनी के और भी ज्यादा शेयर खरीदेंगे।
  • सच्चाई तो यह है कि स्टॉक मार्केट में केवल 1% से भी कम लोग ज्यादा पैसा कमाते हैं और बाकी लोग अपने पैसे का नुकसान कर बैठते हैं इसका कारण है कि आप दूसरों के बताए गए शेयर खरीद लेते हैं और उस कंपनी पर खुद से रिसर्च नहीं करते हैं.

लेकिन अगर आपको स्टॉक मार्केट से अमीर बनना है तो मैं बार-बार अपनी हर पोस्ट में कहता हूं कि आपको इसे सीखना होगा. इसलिए इस वेबसाइट पर हमने आपके स्टॉक मार्केट के ज्ञान को बढ़ाने के लिए काफी सारी पोस्ट डाली हैं जिन्हें पढ़कर आप शेयर मार्केट को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Related:

आइए अब एक-एक करके जान लेते हैं भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 के बारे में―

1. Tata Power

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की लिस्ट में पहला शेयर है टाटा पावर. आजकल बच्चे बच्चे को पता है कि Electric vehicle और Renewable energy का भविष्य कितना उज्जवल है. केवल इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस सेक्टर को बढ़ावा दे रही है।

टाटा पावर कंपनी इन सभी सेक्टर में एक लीडिंग कंपनी है जो रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर पावर और ग्रीन एनर्जी पर अपना पूरा फोकस कर रही है और अभी पिछले 1 साल में इस कंपनी ने अपने निवेशको को 200% से ज्यादा के return दिए हैं.

  • इसीलिए अगर भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की बात करें तो टाटा पावर पहले नंबर पर आता है क्योंकि हमारे देश की सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है
  • जिसमें टाटा पावर इलेक्ट्रिक वाहनों को पावर सप्लाई करने के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने पर फोकस कर रहा है इसीलिए 2030 तक इस इंडस्ट्री के शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर बनने वाले हैं।

टाटा पावर के अलावा इस सेक्टर की अन्य कंपनियों में भी आप 2030 के लिए निवेश कर सकते हैं जिसमें Borosil Renewables, Websol Energy और JSW Energy जैसी कंपनियां शामिल हैं और इन सभी कंपनियों ने पिछले सालो में 200% से 300% के जबरदस्त रिटर्न दिए हैं।

2. Tata Motors

टाटा मोटर्स: भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

टाटा मोटर्स ही वह कंपनी है जो इलेक्ट्रिक वाहनों में इस समय नंबर 1 पोजीशन पर है और फ्यूचर में इसका सबसे ज्यादा फोकस इलेक्ट्रिक कार बनाने पर ही रहेगा.

जब से इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने का प्रस्ताव लाया है तब से इसका स्टॉक काफी ज्यादा भाग चुका है. क्योंकि Top Best Electric Vehicle Stocks की बात करें तो टाटा मोटर्स के शेयर का नाम सबसे पहले आता है.

इस कंपनी के सबसे सफल होने के चांसेस सबसे ज्यादा है क्योंकि यह टाटा ग्रुप की ही एक कंपनी है इसीलिए जब चाहे इलेक्ट्रिक वाहन बनाएगी

तो इसे टाटा ग्रुप की ही अन्य कंपनियों जैसे tata power से चार्जिंग स्टेशन और Tata capital से कैपिटल मिल जाएगी जिससे इसका काम और भी सरल हो जाएगा।

टाटा मोटर्स के अलावा Ashok Layland भी अपने हैवी वाहनों में इलेक्ट्रिक व्हीकल ला रहा है जिसमें इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल होंगी और इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी भी EV पर फोकस कर रही है।

3. Exide Industries

Exide Industries: भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

अब आप बोलोगे कि एक्साइड इंडस्ट्रीज तो पिछले कुछ समय से अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा है जो कि बिल्कुल सच है लेकिन अगर भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की बात की जाए तो इस कंपनी पर भी आपको फोकस करना चाहिए.

क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जो बैटरी बनाने वाली कंपनियां है उनमें एक्साइड इंडस्ट्रीज एक मुख्य कंपनी है इसके अलावा Amara Raja Batteries भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने पर काम कर रही है।

आप चाहे तो टाटा केमिकल के शेयर पर भी फोकस कर सकते हैं यह भी एक जबरदस्त कंपनी है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए बैटरी बनाने पर फोकस कर रही है।

यह तो निश्चित है कि 2030 तक अगर इलेक्ट्रिक गाड़ियां सड़कों पर दौड़ती हैं तो उनमें बैटरी की डिमांड जरूर होगी और ऐसे में जो कंपनियां बैटरी बनाने पर फोकस करेंगी उनके शेयर भविष्य में मल्टीबैगर बन सकते हैं।

4. Dixon Technologies

टेक्नोलॉजी सेक्टर एक बहुत ही बड़ा सेक्टर है जिसमें Internet, WiFi, Router, Modem यह सभी बिजनेस आते हैं और Dixon Technologies इस सेक्टर की लीडिंग कंपनियों में से एक है।

यह एक ऐसा सेक्टर है जो भविष्य में रहेगा ही रहेगा जैसे पहले कीपैड मोबाइल आते थे अब टचस्क्रीन स्मार्टफोन आ गए हैं और इसी तरह भविष्य में टेक्नोलॉजी सेक्टर में जो भी नए इनोवेटिव आविष्कार होंगे उसका सबसे ज्यादा फायदा Dixon Technologies को ही मिलेगा।

  • इसके अलावा आप Affle India कंपनी पर भी फोकस कर सकते हैं क्योंकि यह भी tech sector की सबसे मजबूत कंपनियों में से एक है।

लेकिन मैं आपसे फिर कहना चाहूंगा कि किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले उसकी बैलेंस शीट, क्वार्टरली रिजल्ट और उसके बिजनेस को थोड़ा बहुत समझ ले, इसके बाद ही किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करें.

अगर कंपनी इन सभी पैरामीटर्स पर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाती है तो कोई जबरदस्ती नहीं है आपको उस कंपनी के शेयर को नहीं खरीदना चाहिए बल्कि उसी सेक्टर की अन्य लीडिंग कंपनियों पर फोकस करना चाहिए।

5. IT Sector Companies

अगर सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर की बात करें तो आईटी सेक्टर की ही कंपनियां है जिनमें TCS, Infosys, Wipro, L&T infotech, Infoedge जैसी बढ़िया कंपनी शामिल है।

अगर भविष्य (2030) में बढ़ने वाले शेयर की बात करें तो IT सेक्टर का नाम जरूर आता है क्योंकि यही एक ऐसा सेक्टर है जो भविष्य की टेक्नोलॉजी से हमेशा अपडेट रहता है।

ऊपर जो हमने टेक्नोलॉजी सेक्टर की बात की उसमें हार्डवेयर से संबंधित कंपनियां आती हैं जबकि यह सेक्टर सॉफ्टवेयर से रिलेटेड है और यह एक ऐसा सेक्टर है जिसकी डिमांड फ्यूचर में काफी बढ़ने वाली है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इन दोनों ही सेक्टर की डिमांड भविष्य में जरूर रहेगी और यह दोनों ही सेक्टर एक दूसरे के बिना अधूरे हैं इसीलिए आप चाहे तो इन दोनों ही सेक्टर की कंपनियों पर अपना फोकस रख सकते हैं।

  • अगर हम इसका एक उदाहरण देखें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने पहले सॉफ्टवेयर यानी कि इंटरनेट सब को उपलब्ध करवाया फिर जिओ फोन को लांच कर के हार्डवेयर में अभी अपना कदम रख लिया।

तो कहने का मतलब यह है कि टेक्नोलॉजी सेक्टर और इंटरनेट सेक्टर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, और यह दोनों ही ऐसे सेक्टर हैं जिनकी डिमांड कभी भी भविष्य में खत्म नहीं होगी।

6. Happiest Minds

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 के शेयरों में अगला कम्पनी है ‘Happiest Minds’ अगर हम भविष्य की टेक्नोलॉजी को लेकर बात करें तो इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सबसे महत्वपूर्ण सेक्टर में से एक है.

Happiest Mind कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को डिवेलप करने के लिए काफी फोकस कर रही है इसीलिए आप इस कंपनी पर फोकस रख सकते हैं।

इसके अलावा AI में Zensar टेक्नोलॉजी और Affle India जैसी मजबूत कंपनियों पर भी आप फोकस रख सकते हैं।

7. FMCG Stocks

यह एक ऐसा सेक्टर है जो भविष्य में कभी भी खत्म नहीं हो सकता क्योंकि जब तक हम जिंदा रहेंगे तब तक हमें खाने के लिए खाना और रोजमर्रा की चीजों की जरूरत पड़ेगी.

इसलिए अगर आप भविष्य में 2030 के लिए किसी ऐसे सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं जिसकी डिमांड भविष्य में कभी भी खत्म नहीं होगी तो आप हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी दिग्गज कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

हिंदुस्तान युनिलीवर के अलावा आप FMCG सेक्टर की अन्य कंपनियों जैसे- टाटा कंज्यूमर, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, डाबर, मैरिको और नेस्ले जैसी बढ़िया कंपनियों के शेयर को भी भविष्य के लिए खरीद सकते हैं।

8. Dmart (Avenue Supermart)

यह कंपनी शेयर मार्केट की सबसे मजबूत कंपनियों में से एक है जो कि रिटेल बिजनेस में काम करती है और भारत के सबसे अमीर आदमियों में से एक राधाकृष्ण दमानी इसके फाउंडर हैं।

जैसा कि ऊपर हमने एफएमसीजी कंपनियों की बात की जिसमें शैंपू, साबुन, तेल और फूड आइटम जैसी चीजें शामिल होती हैं

लेकिन इन सभी चीजों को बेचने के लिए बहुत सारी शॉपिंग मॉल और किराना स्टोर की जरूरत पड़ती है और यह सब रिटेल बिजनेस के अंदर आता है जिसमें dmart कंपनी टॉप पर आती है।

Dmart उन गिनी-चुनी कंपनियों में से एक है जिसने आईपीओ आने के बाद बहुत कम समय में सबसे ज्यादा रिटर्न दिए हैं।

कुछ लोग सोचते हैं कि d-mart कम्पनी का PE रेश्यो काफी ज्यादा है मतलब यह शेयर काफी महंगा है इसीलिए हमें इसे अभी नहीं खरीदना चाहिए।

लेकिन सच तो यह है कि जितनी भी रिटेल कंपनियां हैं उन सभी का PE Ratio बहुत ज्यादा है और रिटेल कंपनियों की बात करें तो ज्यादा PE रेशियो होना आम बात है इसलिए आपको डरने की जरूरत नहीं है।

बेशक dmart कंपनी में आपको बिना डरे नहीं निवेश कर देना चाहिए क्योंकि रिटेल निवेशक ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स, विदेशी निवेशक और म्यूचुअल फंड ने भी इस शेयर में अच्छा खासा अमाउंट निवेश किया हुआ है।

  • रिटेल इंडस्ट्री मे डीमार्ट के अलावा आप रिलायंस रिटेल इंडियामार्ट और vmart पर भी फोकस रख सकते हैं।

ऊपर हमने आपको जितने भी स्टॉक्स बताए हैं जिस सभी कंपनियां काफी मजबूत हैं और अपने-अपने सेक्टर में लीडिंग पोजीशन पर आती हैं लेकिन फिर भी आपको किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले थोड़ा बहुत खुद से रिसर्च जरूर कर लेना चाहिए।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की लिस्ट

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Tata Power220 Rs
2.Tata Motors415 Rs
3.Exide Industries160 Rs
4.Dixon Technologies4235 Rs
5.Happiest Minds1000 Rs
6.DMart4465 Rs

List Of Future Stocks To Buy For 2030

  1. Tata Power
  2. Tata Motors
  3. Exide Industries
  4. Amara Raja Batteries
  5. Happiest Mind
  6. Reliance Industries
  7. Asian Paint
  8. TCS
  9. Infosys
  10. Wipro
  11. IEX
  12. HDFC Bank
  13. Dixon Technologies
  14. Affle India

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 से संबंधित सवाल

भविष्य के लिए 2030 में कौन से शेयर खरीदना चाहिए?

2030 के लिए आपको केवल उन्हीं शेयर को खरीदना चाहिए जो इंडस्ट्रीज भविष्य में अच्छा परफॉर्म कर सकती हैं जैसे- इलेक्ट्रिक व्हीकल, रिन्यूएबल एनर्जी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी इंडस्ट्रीज के शेयर आपको खरीदने चाहिए।

2030 में कौन से शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं?

इस पोस्ट में हमने जितने भी शेयर बताए हैं वह सभी भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न्स दे सकते हैं।

2030 में कौन सा शेयर मल्टीबैगर बनेगा?

A
भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की बात करें तो केवल उन्हीं इंडस्ट्रीज के शेयर मल्टीबैगर बनेंगे जिनकी डिमांड भविष्य में पड़ने वाली है और उन सभी इंडस्ट्रीज के बारे में मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है।

Best Future Stocks for 2030 कौन से हैं?

ऊपर मैंने आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की लिस्ट दी है जिस पर आप खुद से रिसर्च कर सकते हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की पूरी जानकारी

अगर आप इतने लंबे समय (2030 तक) के लिए निवेश करने जा रहे हैं तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव तो होते ही रहेंगे और ऐसे में आपको जब शेयर का प्राइस नीचे जा रहा हो तो उसे पैनिक में आकर sell नहीं करना चाहिए।

आपको पता होना चाहिए कि जो शेयर आपने खरीदा है उसका शेयर प्राइस ऊपर या नीचे क्यों जाता है जिसके कुछ गिने-चुने कारण ही होते हैं

जैसे– News के कारण, क्वार्टरली रिजल्ट के कारण, कंपनी कोई बोनस या स्प्लिट का अनाउंसमेंट करती है तब शेयर के प्राइस में काफी मूवमेंट देखी जाती है, इसके अलावा कंपनी के मैनेजमेंट से जुड़ी किसी भी खबर का सीधा असर उस कंपनी के शेयर प्राइस पर पड़ता है।

तो मैं आपसे बस इतना कहना चाहूंगा कि अगर आप लंबे समय के लिए शेयर खरीद रहे हैं तो आपको इस पोस्ट में बताई गई सभी बातों को ध्यान रखना होगा और इसके अलावा अगर आप शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं तो आप इस ब्लॉग की अन्य पढ़कर शेयर मार्केट को और भी अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको (भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030) के बारे में विस्तार से बताया है मैं आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी।

अगर आपका इस पोस्ट (लॉन्ग टाइम के लिए कौन सा स्टॉक खरीदें) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं।

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏

ये भी पढ़ें-

4.4/5 - (10 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

11 thoughts on “भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 (लंबे समय के लिए कौन से शेयर खरीदें)”

  1. शेअर काहा से खरिदने चाहिए?
    कहा से लॉगीन करे?

    Reply
    • शेयर खरीदने के लिए आपको कहीं लॉगिन नहीं करना पड़ता है बल्कि डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है जो कि आप किसी से ब्रोकर के पास खुलवा सकते हैं जैसे― Upstox, zerodha, angel broking. डिमैट अकाउंट जाने के बाद आप ब्रोकर ऐप के अंदर किसी भी शेयर को सर्च करके खरीद सकते हैं और पैसे का भुगतान अपने बैंक सेविंग अकाउंट से कर सकते हैं।

      Reply
  2. Apne achi tarika samjha mujhe pura samjh a gaya mtlb intejar karna hi padega

    Ye kaise pata chalega ki koi company kuch naya launch kar rha hai

    Sayad news padna padega kya

    Reply
  3. bhai maja agaya

    ager aap thoda indtaday trading,option trading ke bare me bhi details ese hi bata de to bohot acha rahega lekin ye bohot acha laga pad kar

    Reply
    • जानकर अच्छा लगा 🙂 कि आपको हमारी कोशिश पसंद आई। intraday और option trading पर हम जल्द ही एक detailed पोस्ट लिखेंगे।

      Reply
  4. bahot bahot shukriya

    maine apa paisa gawa diya bhai bahot pareshan hu teen lakh kareeb doob gaye. sahi jankari na hone ki wajh se. abhi kaise invest karu ki dhire dhire recover hote rahe plse advice karo

    Reply

Leave a Comment