Biggest IPO of 2024: इस साल आने वाला है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, पैसा तैयार रखना!

India's biggest ipo of 2024

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे IPO के बारे में. 2023 में हमें लगभग 57 से 58 आईपीओ देखने को मिले थे. और इस साल 2024 में भी काफी सारे आईपीओ आने वाले हैं. और यह वाला साल आईपीओ के चलते काफी ज्यादा चर्चित रहने वाला है क्योंकि इस साल बहुत बड़े-बड़े आईपीओ आने वाले हैं.

कौन से बड़े आईपीओ आ सकते हैं इस साल

2024 में आपको Oyo Rooms, Ola Electric और Swiggy जैसे बड़े आईपीओ देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा HDFC Financials का IPO आने की बात भी यहां पर चल रही है जो की एचडीएफसी ग्रुप की कंपनी है मतलब देखा जाए तो इस साल आपको बड़े-बड़े दिग्गज आईपीओ आते हुए देखने को मिलेंगे.

अब तक आ चुके हैं ये 3 सबसे बड़े आईपीओ

नीचे दिए गए तीनों आईपीओ अब तक आए सबसे बड़े साइज के आईपीओ में गिने जाते हैं–

Coal India

आपको बता दें कि Coal India कंपनी का आईपीओ जो की अक्टूबर 2010 में आया था और इसका IPO size 15200 करोड़ था. यह आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा यानी No. 1 आईपीओ माना जाता था जब तक की पेटीएम और एलआईसी का आईपीओ नहीं आया था.

PayTM

इसके बाद आपको पता ही है नवंबर 2021 में पेटीएम का आईपीओ आया जिसकी मार्केट ने धज्जियां उड़ा दी. इसका साइज 18300 करोड़ था मतलब यह आईपीओ कोल इंडिया के 15200 करोड़ के आईपीओ से भी बड़ा था लेकिन ओवर वैल्यूएशन के चलते बाजार में बुरी तरह से फेल हो गया.

LIC

इसके बाद हमें मई 2022 में LIC का आईपीओ देखने को मिला जिसका IPO साइज 21000 करोड़ था मतलब issue size के हिसाब से यह शेयर मार्केट का नंबर वन आईपीओ बन गया.

इस साल आने वाला है LIC से भी बड़ा आईपीओ

यह खबर इसलिए इंपॉर्टेंट है क्योंकि इस साल 2024 में हमें एक ऐसा आईपीओ देखने को मिल सकता है जो लीक से भी बड़ा होगा मतलब अब यह IPO देश का नंबर वन आईपीओ बन जाएगा और यह सबसे बड़ा आईपीओ जिस कंपनी का आने वाला है उसका नाम है– ‘Hyundai’

जी हां दोस्तों, एक रिपोर्ट के अनुसार Hyundai जोकी गाड़ी बनाने वाली विदेशी कंपनी है और इसका आईपीओ इस साल हमें हमारे मार्केट में देखने को मिलने वाला है।

Hyundai कंपनी के बारे में

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Hyundai कंपनी आटोमोटिव सेक्टर में काम करती है और इसकी स्थापना 29 दिसंबर 1967 में हुई थी मतलब इस कंपनी को अब तक 56 साल हो चुके हैं और यह साउथ कोरिया की कंपनी है और वहीं पर इसका मुख्यालय है.

यह कंपनी दुनिया भर में अपनी गाड़ियां बेचती है और अब 2024 में इंडिया में इस कंपनी का आईपीओ लांच होने वाला है.

कितना बड़ा होगा इस आईपीओ का साइज

खबरों के मुताबिक Hyundai कंपनी के प्रमोटर्स 15 से 20% के बीच कितनी भी हिस्सेदारी बेच सकते हैं जिसके अनुसार इस आईपीओ 27390 से 46380 करोड़ के बीच देखने को मिल सकता है मतलब देखा जाए तो यह एलआईसी के 21000 करोड़ के आईपीओ से तो बड़ा ही होगा।

यह आईपीओ क्यों हो रहा है इतना पॉपुलर

जैसा कि आपको पता है कि यह साइज के हिसाब से देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला है और इसी के चलते यह काफी चर्चा में बना हुआ है.

लेकिन इसके अलावा जो सबसे बड़ा कारण है वो यह है कि इंडिया में अगर हम सबसे ज्यादा गाड़ियां यानी पैसेंजर व्हीकल बेचने वाली टॉप कंपनियों की लिस्ट देखें तो उसमें मारुति सुजुकी के बाद Hyudai का नाम दूसरे नंबर पर आता है फिर तीसरे नंबर पर टाटा मोटर्स और चौथी पर महेंद्रा एंड महिंद्रा है.

  • पिछले साल 2023 में ही अगर हम देखें तो इस कंपनी ने 6 लाख से भी ज्यादा गाड़ियां बेची है।
  • मार्केट शेयर की बात करें तो नंबर वन पर 50% मार्केट शेयर के साथ मारुति सुजुकी नंबर वन पर है और दूसरे नंबर पर 15% मार्केट शेयर के साथ हुंडई का नाम आता है.
  • Hyudai कंपनी की कुछ पॉपुलर गाड़ियां है– Santro, Xcent, Verna, Creta, Elatra, Eon, i10 Grand, i10 और Tucson

मतलब इस साल शेयर मार्केट में एक ऐसी कंपनी का आईपीओ आने वाला है जो हमारे देश की दूसरी सबसे ज्यादा गाड़ी बेचने वाली कंपनी है और यह भी इस आईपीओ की पापुलैरिटी का एक बड़ा कारण है।

आखिर इस साल कब आएगा यह IPO

खबरों के मुताबिक हुंडई (Hyudai) कंपनी का आईपीओ इस साल 2024 में दिवाली के आसपास यानी अक्टूबर- नवंबर में आते हुए देख सकता है.

निष्कर्ष,

कुल मिलाकर देखा जाए तो यह साल यानी 2024 आईपीओ के लिए तो एक बहुत ही जबरदस्त साल होने वाला है लेकिन जैसा कि आपको पता है कि कोई भी कंपनी अपना आईपीओ केवल तभी लाती है जब मार्केट में अच्छी खासी तेजी देखने को मिलती है मतलब जब इन्वेस्टर्स का सेंटीमेंट बुलिश होता है क्योंकि ऐसे समय पर आईपीओ अच्छा परफॉर्म करने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं।

साथ ही यह साल चुनाव के चलते भी काफी वोलेटाइल रहने वाला है तो अब यह देखना बाकी है कि यह आईपीओ कैसा परफॉर्म करता है क्योंकि अब तक जितने भी बड़े साइज के आईपीओ देखे गए हैं उन्होंने कुछ खास परफॉर्म नहीं किए हैं और ना ही लॉन्ग टर्म में अच्छे रिटर्न दिए हैं.

अब इस आईपीओ में जिसको जाना है या नहीं जाना है यह तो बाद की बात है लेकिन अगर किसी को अरेंजमेंट करके रखनी है कि इस आईपीओ में जाना ही है तो वह अभी से शुरुआत करके रख सकते हैं। वैसे हम तो नॉर्मली चेक करते हैं कि GMP यानी Grey Market Premium कैसा चल रहा है और उसी से अनुमान लग जाता है काफी सारे लोग Listing gain के हिसाब से भी आईपीओ में इन्वेस्ट करने के बारे में सोचते हैं.

ओवरऑल अगर देखा जाए तो यह साल आईपीओ के लिए एक बहुत अच्छा साल होने वाला है और किसी भी आईपीओ में इन्वेस्ट करने से पहले आपको उस कंपनी की अच्छे से फंडामेंटल रिसर्च करना बहुत जरूरी है. उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी.

ये भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️