Corporate Meaning in Hindi | कॉर्पोरेट का हिंदी अर्थ क्या है?

Corporate Meaning in Hindi With Example | कॉर्पोरेट का हिंदी मीनिंग क्या होगा | कॉर्पोरेट सेक्टर | कॉर्पोरेट वर्ल्ड | Incorporate | Non-corporate | Types of corporate in hindi

कॉर्पोरेट व्यापार से जुड़ा हुआ शब्द है जिसका उपयोग कंपनीस और organizations में किया जाता है। कॉर्पोरेट का अर्थ होता है बड़ी कंपनियां या ऑर्गेनाइजेशन। इस शब्द का उपयोग कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी के लिए भी होता है जैसे आपने किसी को यह बोलते सुना होगा कि– मैं कॉर्पोरेट में काम करता हूं या कॉर्पोरेट सेक्टर में जॉब करता हूं लेकिन इसका मतलब क्या होता है

तो इसका मतलब है कि वह किसी बड़ी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में काम करता है। कॉर्पोरेट सेक्टर में जॉब करने का मतलब यही है कि कोई employee किसी बड़ी कंपनी में नौकरी करता है तो वह कह सकता है कि वह कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करता है।

Corporate Meaning in Hindi

आज इस पोस्ट में हम कॉर्पोरेट के बारे में डिटेल्स में जानेंगे जैसे– कॉर्पोरेट क्या है, ये कितने प्रकार के होते हैं, कॉर्पोरेट से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य क्या है और वह कौन सी ऐसी जानकारी है जो corporate के बारे में आपको पता होना चाहिए।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि कॉर्पोरेट का हिंदी मीनिंग क्या होता है?

Contents

Corporate Meaning in Hindi

कॉरपोरेट का हिंदी अर्थ होता है ‘निगमित’ या ‘समष्टिगत’ इसका मतलब बड़ी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन से है। किसी विशेष इंडस्ट्री या बिजनेस की दुनिया में कॉर्पोरेट शब्द का उपयोग होता है। व्यापार से जुड़ा हुआ व्यक्ति अपने आप को कॉर्पोरेट कह सकता है।

दूसरे शब्दों में, प्रॉफिट कमाने वाली किसी बड़ी कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति को कॉर्पोरेट (Corporate) कहते हैं। इसके अलावा अधिक लाभ कमाने वाली कंपनियों और कॉरपोरेशंस को भी कॉर्पोरेट कहा जाता है।

कॉर्पोरेट क्या है – What is Corporate in Hindi?

कॉर्पोरेट एक कंपनी या संगठन होता है जो एक single entity या कारपोरेशन के रूप में बनाया गया है और उसे कानून के अनुसार मान्यता प्राप्त होती है। कॉर्पोरेट एक लीगल एंटिटी होती है जो अपने owners (शेयरधारकों) और managers (बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स) से अलग (seprate) होती है।

कोई कंपनी अपने बिजनेस को ऑर्गेनाइज करने के लिए कॉरपोरेट स्ट्रक्चर का उपयोग करती है जिससे कि कंपनी के owner को लिमिटेड लायबिलिटी मिलती है और कंपनी को stock की sale से पैसे कमाने की ability मिलती है.

इसी को दूसरे शब्दों में कहें तो,

  • Corporate structure एक बिजनेस या ऑर्गनाइजेशन को ऑर्गनाइज करने का तरीका होता है, जो लीगल एक्जिस्टेंस के रूप में अपने owners और मैनेजर्स से अलग होती है।
  • ये बिजनेस को कई benefits देता है, जैसे limited liability for owners और स्टॉक के sale से capital raise करने की क्षमता।

अब तक यह तो समझ चुके होंगे कि corporate बिजनेस की दुनिया से जुड़ा हुआ शब्द है। इसे और अच्छे से समझने के लिए आईए इसका एक उदाहरण देखते हैं–

कॉर्पोरेट का उदाहरण (Example of Corporate in Hindi)

  • Tata group” एक कॉर्पोरेट समूह है. इस ग्रुप के अंडर में कई कंपनियां हैं, जो ऑटोमोबाइल्स, स्टील, कंज्यूमर गुड्स, केमिकल, आईटी सर्विसेज और एनर्जी में ऑपरेट करती हैं।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड” एक कॉर्पोरेट कंपनी है। ये कंपनी ऑयल, गैस, पेट्रोकेमिकल्स, रिटेल और टेलीकम्युनिकेशन में ऑपरेट करती है। ये कंपनी इंडिया के सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर की कंपनी है।

अगर विदेशों के बड़े corportes का example देखें तो,

  • माइक्रोसॉफ्ट” एक कॉर्पोरेट कंपनी है, जिसमे हजारों कर्मचारी काम करते हैं और इसके दुनिया भर में operations है। ये कंपनी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और सर्विस प्रोवाइड करती है।
  • कोका-कोला” एक कॉर्पोरेट कंपनी है, इसके भी worldwide बिजनेस फैला हुआ है। coco-cola कंपनी वह corporate है जो cold drinks, पानी, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे प्रोडक्ट बेचते हैं। ये कंपनी रिटेल आउटलेट, वेंडिंग मशीन और वेंडिंग पार्टनरशिप के भी काम करती है।

Also Read– Company Meaning in Hindi

उम्मीद करता हूँ अब आप corporate company और corporate meaning in hindi अच्छे से समझ गए होंगे। अब जानते हैं–

कॉर्पोरेट के प्रकार – Types of Corporate in Hindi

कॉर्पोरेट कई प्रकार के होते हैं जैसे;

  1. Limited Liability Company (LLC)
  2. General Partnership
  3. Limited Partnership
  4. Sole Proprietorship
  5. Co-operative
  6. Non-Profit Corporation
  7. Public Benefit Corporation
  8. Benefit Corporation
  9. Statutory Corporation
  10. Municipal Corporation
  11. Holding Company
  12. Parent Company
  13. Subsidiary Company
  14. State-Owned Enterprise
  15. Nationalized Corporation
  16. Crown Corporation
  17. Hybrid Corporation
  18. Virtual Corporation

इनमें से अधिकतर कॉर्पोरेट लाभ कमाने के उद्देश्य से काम करते हैं लेकिन कई नॉन प्रॉफिट कॉर्पोरेट भी होते हैं जिनका मकसद प्रॉफिट कमाना नहीं बल्कि लोगों की सेवा करना होता है. इन सभी corporate types के बारे में किसी अन्य पोस्ट में विस्तार से चर्चा करेंगे. चलिए अब जानते हैं कि–

कॉर्पोरेट सेक्टर क्या होता है – Corporate Sector Meaning in Hindi

कॉरपोरेट सेक्टर एक बिजनेस इंडस्ट्री है जिसमें कंपनियां या संगठन ऑपरेट करते हैं जो प्रॉफिट के लिए काम करते हैं। ये कंपनियां या संगठन बड़े पैमाने पर संचालन के लिए डिजाइन होते हैं, जिसमें shareholder, कर्मचारी, प्रबंधन और अन्य stakeholders बड़ी संख्या में होते हैं।

Example of corporate sector in Hindi

  • मान कीजिए कि आपके पास एक कार निर्माण कंपनी है जो “ऑटो मोटर्स” के नाम से काम करती है। तो “ऑटो मोटर्स” को एक कॉर्पोरेट सेक्टर की कंपनी कहा जाएगा क्योंकि ये एक बड़े पैमाने पर संचालन कर रही है, जिसमें हजारों कर्मचारी काम करते हैं और दुनिया भर के बाजार में कारें बेचते हैं।
  • और साथ ही ये कंपनी के शेयरधारकों, कर्मचारियों, management और अन्य लोगों की बड़ी संख्या को संभालती है इसीलिए इस कंपनी को हम एक corporate बोल सकते हैं।

Also Read– Management Meaning in Hindi

Corporate world meaning in hindi

Corporate world का मतलब है कंपनियों और ऑर्गनाइजेशन का overall environment जो प्रॉफिट के लिए काम करता है। ये विभिन्न उद्योगों के साथ-साथ shareholders, promoters और workers की activities और practices को भी शामिल करता है।

इसमें कंपनियों की policies, strategies, competition, regulations और economy के ट्रेंड का प्रभाव भी होता है।

कॉरपोरेट वर्ल्ड एक complex और लगातार बदलता माहौल (environment) है, जिसमें कंपनियों को अपने ऑपरेशंस और ग्रोथ को मेंटेन करने और बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिशें करनी पड़ती हैं।

Example of corporate world in hindi–

मान लो कि आपको एक फार्मास्युटिकल कंपनी के सीईओ के रूप में काम करना है। तो इसके लिए–

  • आपको अपने कंपनी के संचालन को बनाए रखने के लिए अपने employees, shareholders, suppliers, distributors और ग्राहकों के साथ coordinate करना होता है।
  • आपको competitors की रणनीति और उद्योग के ट्रेंड को ट्रैक करना होता है, और अपनी कंपनी के विकास के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट, मार्केटिंग और सेल्स प्रयासों को बेहतर बनाना होता है।
  • आपको सरकार के नियमों का पालन करना होता है, और अपनी कंपनी को लाभप्रद रूप से संचालित करना होता है।

और ये सब करने के लिए आपको Corporate world के complex और constantly बदलते माहौल में काम करना होता है।

Incorporate meaning in hindi

इनकॉर्पोरेट का मतलब है एक बिजनेस या ऑर्गनाइजेशन को एक लीगल एंटिटी के रूप में स्थापित करना। ये प्रोसेस स्टेट गवर्नमेंट के जरिये होती है जिसमें कंपनी के नाम, purpose, ओनरशिप और मैनेजमेंट की details सबमिट की जाती है।

इंकॉर्पोरेट करने के बाद, कंपनी अपने आप में एक अलग इकाई (unit) बन जाती है जिसका मतलब है कि कंपनी अपने शेयरधारक, कर्मचारी, प्रबंधन और अन्य हितधारक के अलावा भी स्वतंत्र है।

Example of incorporate in Hindi

Imagine कीजिए कि आपके पास एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी है जो “टेक सॉल्यूशंस” के नाम से काम करती है। “टेक सॉल्यूशंस” को जब incorporate करते हैं तो यह एक कानूनी इकाई (legal entity) बन जाती है जो अपने मालिक से अलग होती है।

एक अन्य उदाहरण, मान लीजिये कि आपके पास सफाई सेवाएं प्रदान करने का एक छोटा व्यवसाय है, आप इसे incorporate करने का निर्णय लेते हैं। तो ऐसा करने के लिए आपको कागजी कार्रवाई करनी होगी और राज्य सरकार से अनुमोदन प्राप्त करना होगा, उसके बाद आपकी सफाई सेवा एक अलग कानूनी इकाई बन जाएगी और आप उस नाम से व्यापार कर सकेंगे।

Non corporate meaning in Hindi

नॉन-कॉरपोरेट का मतलब है कोई बिजनेस या ऑर्गनाइजेशन जो Incorporated नहीं है और अलग लीगल एंटिटी नहीं है। ये आम तौर पर छोटे पैमाने पर काम करते हैं और इनमें कर्मचारियों, शेयरहोल्डर्स और प्रमोटर्स की संख्या भी बहुत कम होती है।

Example of Non corporate in Hindi

मान लो कि आपके पास एक छोटा बुकस्टोर है जिसका नाम “बुक नुक्कड़” है। तो “बुक नुक्कड़” को एक गैर-कॉरपोरेट (Non corporate) व्यवसाय बोला जाएगा क्योंकि यह छोटे पैमाने पर बिजनेस करता है जिसमे आप और आपके साथी ही काम करते हैं।

ये व्यवसाय incorporate नहीं है और इसकी कोई अलग कानूनी इकाई (legal entity) भी नहीं है इलिये इसे non corporate कहते हैं।

इसी का दूसरा उदाहरण है कि आपके पास एक छोटा खेत है जिसे आप अपने परिवार के साथ चलाते हैं, खेत incorporate यानी निगमित नहीं है, यह सिर्फ एक पारिवारिक व्यवसाय है इसीलिए यह भी एक गैर-कॉर्पोरेट है।

कॉरपोरेट से जुड़े हुए important terms और उनके हिंदी अर्थ

Corporate Sector कॉरपोरेट इंडस्ट्री
Corporate strategy कंपनी की रणनीति
Corporate structure कंपनी की संरचना
Corporate identity कॉर्पोरेट पहचान
Corporate finance कंपनी वित्त
Corporate communication सामाजिक संचार

Corporate Meaning in Hindi FAQ’s

कॉर्पोरेट का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

कॉर्पोरेट का हिंदी में अर्थ ‘निगमित’ होता है जिसका ताल्लुक किसी कंपनी या संगठन से है। मतलब कोई ऐसी संस्था जो व्यापार क्षेत्र से संबंधित है उसे बिजनेस की दुनिया में कॉर्पोरेट कहते हैं। और इस इंडस्ट्री को कॉर्पोरेट सेक्टर कहते हैं।

कॉर्पोरेट कंपनियों में शेयरहोल्डर्स की भूमिका क्या होती है?

शेयरधारक एक कंपनी के मालिक होते हैं, उनको कंपनी के performance, governance, और financials के अपडेट मिलते हैं और उनको वोटिंग अधिकार मिलते हैं जिन्हें कंपनी के प्रमुख फैसलों में शामिल करना होता है।

कॉरपोरेट गवर्नेंस क्या है और इसका महत्व क्या है?

कॉरपोरेट गवर्नेंस एक कंपनी के प्रबंधन और बोर्ड की नीतियां और प्रथाएं होती हैं जो कंपनी के shareholders, stakeholders, और compliance with laws और regulations के लिए ensure करती हैं। इसका यह महत्व है कि कंपनी के प्रदर्शन, जवाबदेही और पारदर्शिता में सुधार होता है जिससे कंपनी के long-term success को सुनिश्चित किया जाता है।

Corporate culture क्या है और इसका प्रभाव क्या है?

कॉरपोरेट कल्चर एक कंपनी के मूल्य, विश्वास और व्यवहार होती है जो कंपनी के कर्मचारियों के व्यवहार और फैसलों के लिए गाइड करती है। इसका प्रभाव होता है कि कंपनी के कर्मचारी एक एकजुट टीम के रूप में काम करते हैं जिससे कंपनी की productivity, motivation और retention में सुधार होता है।

कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व क्या है और कंपनियां इसको कैसे फॉलो करती हैं?

कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) एक कंपनी की प्रतिबद्धता होती है कि वो नैतिक और टिकाऊ व्यवहार के साथ काम करें और समाज और पर्यावरण के लिए सकारात्मक प्रभाव पैदा करें। कंपनियां सीएसआर (CSR) को फॉलो करने के लिए परोपकार, सामुदायिक विकास, पर्यावरणीय स्थिरता और नैतिक व्यवसाय प्रथाओं जैसी विभिन्न गतिविधियों को लागू करती हैं।

Corporate mergers और acquisitions क्या है और इसका प्रभाव क्या है?

कॉर्पोरेट विलय (merger) और अधिग्रहण (acquisitions) एक व्यापार रणनीति होती है जिसमें एक कंपनी अपने प्रतिस्पर्धी कंपनी को अधिग्रहण या मर्ज करती है। इसका प्रभाव यह होता है कि कंपनी के मार्केट शेयर, इकॉनोमी ऑफ स्केल, और उत्पाद की पेशकश में वृद्धि होती है और कंपनी के दीर्घकालिक विकास की क्षमता में सुधार होता है।

कॉरपोरेट ब्रांडिंग क्या है और इसका महत्व क्या है?

कॉर्पोरेट ब्रांडिंग एक कंपनी की प्रतिष्ठा और पहचान होती है ये कंपनी के उत्पादों, सेवाओं और मूल्यों को प्रतिनिधित्व करती है। इसका महत्व होता है क्योंकि यह ग्राहकों को कंपनी के ब्रांड के साथ पॉजिटिव एसोसिएशन क्रिएट करती है, जिससे कंपनी के लॉन्ग-टर्म कस्टमर लॉयल्टी और ट्रस्ट बढ़ता है।

कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी क्या है और कंपनियां इसको कैसे हासिल करती हैं?

कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी एक कंपनी की प्रतिबद्धता होती है कि वो दीर्घकालिक पर्यावरण, सामाजिक और आर्थिक जिम्मेदारी के साथ काम करे। कंपनियाँ सस्टेनेबिलिटी हासिल करने के लिए विभिन्न कार्य करती हैं, ऊर्जा और संसाधन संरक्षण, अपशिष्ट में कमी, और responsible supply chain management को लागू करती हैं। ये कंपनियों के पर्यावरण पदचिह्न को कम से कम करता है और long-term profitability और growth के लिए कंपनी को तैयार करता है।

कॉर्पोरेट ऋण क्या है और इसका प्रबंधन क्या है?

कॉरपोरेट डेट एक कंपनी के उधार फंड होते हैं, जैसे कि लोन और बॉन्ड, जिसका इस्तेमाल कंपनी ग्रोथ और ऑपरेशंस के लिए करती है। कॉरपोरेट डेट मैनेजमेंट का मतलब है कि कंपनी अपने कर्ज के लेवल को मॉनिटर करें, और अपने कैश फ्लो और प्रॉफिटेबिलिटी के हिसाब से इसे चुकाए।

कॉर्पोरेट टैक्स क्या है और इसका प्रभाव क्या है?

कॉरपोरेट टैक्स एक सरकार के द्वारा लगाया गया टैक्स होता है, जिसका इस्तेमाल सरकार के सर्विसेज फंड करने के लिए किया जाता है। कॉरपोरेट टैक्स लगने से कंपनियों के प्रॉफिट पर टैक्स लगता है, जिससे कंपनी के कैश फ्लो और प्रॉफिटेबिलिटी पर इम्पैक्ट होता है।

कॉर्पोरेट घोटाले क्या हैं और इसके प्रभाव क्या हैं?

कॉरपोरेट स्कैंडल एक अनैतिक या अवैध गतिविधि होती है, जो कंपनी या कंपनी के मैनेजमेंट के द्वारा की जा सकती है। कॉर्पोरेट घोटालों से कंपनी की प्रतिष्ठा, स्टॉक मूल्य, और ग्राहक विश्वास पर नकारात्मक प्रभाव होता है। इसके अलावा, सरकार के नियम और दंड भी लग सकते हैं।

Conclusion of ‘Corporate Meaning in Hindi’

आज इस पोस्ट में आपने जाना कि कॉर्पोरेट का मतलब क्या होता है, कॉर्पोरेट कितने प्रकार के होते हैं। साथ ही हमने Non corporate, incorporate और corporate world को भी उदाहरण सहित समझा। इसके अलावा हमने कॉरपोरेट से संबंधित काफी सारे सवाल और उनके जवाब देखे।

ये भी पढ़ें,

उम्मीद करता हूं अब आप कॉर्पोरेट का हिंदी अर्थ (Corporate Meaning in Hindi) समझ गए होंगे। अगर इस पोस्ट से जुड़ा हुआ आपका कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

5/5 - (8 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment