Equity Meaning in Hindi (Shark Tank India में इक्विटी का मतलब क्या है)

Shark Tank India Equity Meaning in Hindi: शार्क टैंक इंडिया शो में आपने इन्वेस्टर्स और कंटेस्टेंट को इक्विटी शब्द बार-बार बोलते सुना होगा. तो बहुत सारे लोग सोचते हैं कि इक्विटी का अर्थ (Meaning) क्या होता है हिंदी मेंं?

  • कोई कंटेस्टेंट बोलता है– मैं 50 Lakh के लिए 5% Equity देना चाहता हूं
  • तो कोई कहता है मैं 10 लाख रुपये के लिए अपनी कंपनी की 1% इक्विटी देने करने को तैयार हूं

इसी प्रकार अलग-अलग कंटेस्टेंट Shark Tank India शो पर आते हैं और अपने बिजनेस या कंपनी की Equity देकर कुर्सियों पर बैठे ‘शार्क’ से पैसा मांगते हैं.

इसके बाद सभी सार्क यानि जज आपस में बातचीत करके थोड़ा नेगोशिएशन या मोलभाव करते हैं और अपना फाइनल ऑफर कंटेस्टेंट को बताते हैं

वह कहते हैं कि– मुझे 50 लाख रुपये देकर आपकी कंपनी की 5% नहीं बल्कि 10% इक्विटी चाहिए क्योंकि आपके बिजनेस में अभी थोड़ा रिस्क है.

फिर जब इन्वेस्टर्स और कंटेस्टेंट दोनों किसी एक offer पर राजी हो जाते हैं तो डील (deal) पूरी होती है और शार्क उन्हें चेक दे देते हैं।

ऐसे में बहुत सारे लोग इक्विटी (Equity) के बारे में अच्छे से नहीं समझ पाते तो आज मैं आपको Shark Tank Equity Meaning in Hindi उदाहरण के साथ समझाने वाला हूं.

आइए सबसे पहले जानते हैं कि–

Shark Tank India Equity Meaning in Hindi

Shark Tank India Equity Meaning in Hindi
Shark Tank India Equity Meaning in Hindi

शार्क टैंक इंडिया में इक्विटी का मतलब अपनी कंपनी या बिजनेस की कुछ प्रतिशत हिस्सेदारी इन्वेस्टर्स को देना है जिसके बदले शार्क आपको पैसा देते हैं. इसका अर्थ है अपने व्यापार की कुछ ownership या मालिकाना हक दूसरे इन्वेस्टर्स को देना ताकि भविष्य में कंपनी की वैल्यू बढ़ सके.

आसान शब्दों में, Shark Tank India में इक्विटी का मीनिंग कंपनी के लिए कुछ पैसों को जुटाना है. ताकि कंपनी के मालिक उस पैसे का उपयोग करके भविष्य में अपने व्यापार की कीमत बढ़ा सकें.

Shark Tank India Equity Example in Hindi

इक्विटी का उदाहरण-

मान लीजिए आपकी कंपनी की टोटल वैल्यू 10 करोड़ रुपये है. अब इस बिजनेस को फ्यूचर में बड़ा करने के लिए आपको 10 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है. तो आप अपनी कंपनी की 1% इक्विटी देकर 10 लाख रुपये इन्वेस्टर्स से ले सकते हैं।

इसी प्रकार अगर आपको 20 लाख रुपए की जरूरत पड़ती है तो आपको अपनी कंपनी की 2% इक्विटी देना होगा. और अगर 50 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी तो आपको शार्क टैंक इंडिया में अपनी कंपनी की 5% इक्विटी देना होगा.

मतलब आपकी कंपनी की कितने प्रतिशत इक्विटी देने पर कितने रुपए मिलेंगे, यह आपकी कंपनी की टोटल वैल्यू या कुल मार्केट कैप पर निर्भर करता है.

50 lakh for 5 equity meaning in hindi

Shark Tank India में आपने कंटेस्टेंट को कहते सुना होगा कि: 50 lakh for 5 equity तो इसका अर्थ (Meaning) यह होता है कि कंपनी का मालिक अपने बिजनेस की 5% इक्विटी देकर इन्वेस्टर्स से 50 लाख रुपए मांग रहा है.

अगर कंटेस्टेंट की बजाए shark बोलते हैं 50 lakh for 5 equity तो इसका मतलब है कि वह कंपनी के मालिक को उनकी कंपनी की 5% इक्विटी लेकर 50 लाख रुपए देने को तैयार हैं।

Equity Meaning in Hindi on Shark Tank India

आइए Shark Tank Equity Meaning in Hindi को एक उदाहरण से समझते हैं–

मान लीजिए आपने 10 लाख रुपये लगाकर कोई होटल का बिजनेस शुरू किया। फिर धीरे-धीरे आपका बिजनेस बढ़ने लगा तो आपने XYZ लिमिटेड के नाम से एक कंपनी खोली. (जिसमें आपकी इस होटल बिजनेस का जितना भी पैसों का लेनदेन होगा वह इसी कंपनी के अकाउंट में रजिस्टर होगा)

ध्यान रखिए अभी यह कंपनी प्राइवेट लिमिटेड है ना कि शेयर मार्केट या स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड इसीलिए आपकी कंपनी की पूरी 100% इक्विटी आपके पास है.

अब कुछ समय बाद आपको अपनी कंपनी XYZ लिमिटेड का व्यापार बढ़ाने के लिए 20 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है.

तो ये 20 लाख रुपये जुटाने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं– पहला रास्ता आप बैंक से loan या debt ले सकते हैं या फिर इन्वेस्टर्स को अपनी कंपनी के कुछ शेयर या इक्विटी देकर पैसा ले सकते हैं।

अब आपको पता चला कि भारत में सार्क टैंक इंडिया नाम का टीवी शो लॉन्च होने वाला है जिसमें हम अपनी कंपनी की कुछ इक्विटी देकर पैसा ले सकते हैं।

अब आप Shark Tank India शो पर गए और वहां आपने बताया कि आप अपनी XYZ लिमिटेड कंपनी की 10% equity देकर 20 लाख रुपये लेना चाहते हैं।

इसके बाद कुर्सियों पर बैठे शार्क आपके बिजनेस से संबंधित कुछ सारे सवाल पूछते हैं जैसे; आपकी कंपनी की Sales, Profit, Ebidta आदि क्या हैं.

उसके बाद फाइनली वह (Sharks) कोई ऑफर देते हैं मतलब उन्हें जिस वैल्यूएशन पर आपकी कंपनी की कीमत सही लगती है उसी के अनुसार वह पैसा देते हैं।

अगर उन्हें लगता है कि आपकी कंपनी की कुल वैल्यू अभी सिर्फ 1 करोड़ है और आप 10 लाख रुपए मांग रहे हैं तो वह आपकी कंपनी की 10% इक्विटी लेंगे।

क्योंकि 1 करोड़ ÷ 10 लाख = 10% इक्विटी

What does Equity Mean on Shark Tank India Hindi

इसका मतलब है कि शार्क टैंक इंडिया में इक्विटी शब्द बोलने का अर्थ है कि आप अपनी कंपनी की हिस्सेदारी शार्क को देना चाहते हैं जिसके बदले में आपको पैसा चाहिए।

अगर shark बोलते हैं कि 50 Lakh for 5% equity तो इसका अर्थ है कि शार्क टैंक इंडिया के जज आपको 50 लाख रुपये देकर आपकी कंपनी की 5% इक्विटी या हिस्सेदारी लेना चाहते हैं। मतलब अब से आपकी कंपनी का 5% प्रॉफिट उन इन्वेस्टर्स को मिलेगा।

Conclusion of Shark Tank India Equity Meaning In Hindi

उम्मीद करता हूं आपको यह लेख (Shark Tank India Equity Meaning In Hindi) जरूर उपयोगी लगा होगा। आशा करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि सार्क टैंक इंडिया में इक्विटी का क्या मतलब होता है.

लेकिन अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए। हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

ये भी जानिए–

  • इक्विटी क्या होती है (बिल्कुल आसान भाषा में समझिए उदाहरण के साथ)
  • Equity Meaning in Hindi (एकाउंटिंग, बिजनेस, शेयर मार्केट, इकोनामी फाइनेंस बैलेंस शीट आदि में इक्विटी का क्या मतलब होता है)
4.7/5 - (8 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “Equity Meaning in Hindi (Shark Tank India में इक्विटी का मतलब क्या है)”

  1. Aur agar woh paise dene k baad agale mahine se company ko koi fayda nii ho rha ho aur loss m hi jaa rha ho toh jo paisa shark 50 lakh 5 % equity m diya hai uska kya hoga woh use man ho company’s se lne ka toh woh milega ya company k dubne se uska bhi dub jayega ??

    Reply
    • एक बार पैसा लगाने के बाद कंपनी को चाहे प्रॉफिट हो या नुकसान, shark को दोनों ही भुगतना पड़ेगा

      इसीलिए वह शुरुआत में सोच समझकर इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि कंपनी को फायदा होने पर उनका ही पैसा बढ़ता है और नुकसान होने पर सार्क को भी नुकसान झेलना पड़ता है.

      Reply

Leave a Comment