Equity Meaning in Hindi (With Examples)

Equity Meaning in Hindi in share market, business, accounting, finance, economics and commerce. 

Equity की Meaning या अर्थ (Definitions) अलग-अलग सेक्टर में अलग अलग हो सकती है. चाहे वह शेयर मार्केट हो या फाइनेंस हो, बिजनेस हो या अकाउंटिंग हो.

हर जगह इक्विटी (Equity) शब्द सुनने को मिलता है.

ऐसे में आपके लिए Equity meaning in hindi जानना बेहद जरूरी हो जाता है. क्योंकि इक्विटी एक ऐसा term है जो शेयर मार्केट और फाइनेंस की दुनिया में बेहद पॉपुलर है.

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं या फिर आप कोई कंपनी या बिजनेस के मालिक (owner) हैं, या फिर आप accounting से संबंधित काम करते हैं जिसमें debt और balance sheet का उपयोग करना पड़ता है.

इन सभी कामों में अक्सर आपको इक्विटी शब्द बार-बार सुनने को मिलता होगा।

आज हम आपको Equity की अलग-अलग meaning बिल्कुल सरल भाषा हिंदी में उदाहरण के साथ समझाने वाले हैं तो आइए जानते हैं―

Equity Meaning In Hindi With Examples

Equity meaning in hindi
Equity meaning in hindi with example

इक्विटी की अलग-अलग meanings और परिभाषाएं जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि― ‘इक्विटी क्या है‘ (इस पोस्ट में हमने इक्विटी के बारे में विस्तार से बताया है)

सबसे पहले stock market में equity की meaning को जानते हैं―

Equity Meaning In Share Market In Hindi

Equity meaning in hindi in share market

  • सरल शब्दों में अगर कहे तो “इक्विटी का अर्थ होता है ‘शेयर’ या ‘मालिकाना हक
  • मतलब जब आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो ऐसा बोला जाता है कि आपने उस कंपनी में इक्विटी (equity) खरीदी है और आप उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक बन चुके हैं।

Example of equity meaning in stock market in hindi:

मान लो किसी कंपनी के सिर्फ 100 शेयर हैं और अगर आपने उसके 10 शेयर खरीद लिए तो आप शेयर मार्केट में लिस्टेड उस कंपनी के 10% इक्विटी के मालिक बन जाएंगे.

Equity Meaning In Hindi In Balance Sheet

Equity meaning in hindi in balance sheet

जब आप Stock market में किसी कंपनी के शेयर की फंडामेंटल एनालिसिस करते हैं तो आप जब कंपनी के फाइनेंशियल्स को पढ़ने जाते हैं

तो आपको बैलेंस शीट में ‘shareholder equity‘ सेक्शन दिखाई देता है लेकिन आपको उसका meaning समझ नहीं आता है.

Meaning of equity in hindi example in balance sheet

shareholder equity की meaning बिल्कुल आसान है, जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह कंपनी के शेयरहोल्डर की इक्विटी है. मतलब जिन लोगों ने कंपनी में पैसा लगाया हुआ है वह कंपनी के शेयर होल्डर कहलाते हैं।

और उनके द्वारा लगाए गए पैसे को ‘शेयरहोल्डर इक्विटी‘ कहते हैं।

आशा करता हूं आपको बैलेंस शीट में इक्विटी का meaning समझ आ गया होगा।

Equity Meaning In Business In Hindi

Equity meaning in hindi in business

अगर आप कोई बिजनेस करते हैं या करना चाहते हैं तो आपके लिए equity meaning जरूर पता होनी चाहिए.

इक्विटी मीनिंग को जाने बिना आप बिजनेस कर ही नहीं सकते हैं क्योंकि यह हर बिजनेस की बेसिक जानकारी बताती है।

जब कोई बिजनेस शुरू होता है तो वह इक्विटी से ही शुरू होता है और जब कोई बिजनेस खत्म होता है तो भी वह इक्विटी पर ही खत्म होता है।

Meaning of equity in business in hindi Example:

मान लो आपने 10 लाख से किसी बिजनेस की शुरुआत की जिसमें आपने 8 लाख रुपये लगाए और बाकी बचे हुए 2 लाख रुपये आपके दोस्त ने लगाए।

इस स्थिति में आप इस बिजनेस के 80% इक्विटी के मालिक होंगे और आपका दोस्त 20% इक्विटी का मालिक होगा जो कि कुल मिलाकर 100% (8 लाख + 2 लाख = 10 लाख रुपये) इक्विटी होती है.

लेकिन अगर आप अकेले ही पूरा पैसा लगाते हैं तो आप अपने बिजनेस के पूरे हिस्से के मालिक होते हैं मतलब 100% equity आपकी होती है।

आपने सार्क टैंक इंडिया टीवी पर जरूर देखा होगा जिसमें आपको इक्विटी शब्द बार-बार सुनने को मिलता है तो वह सब लोग इसी इक्विटी की बात करते हैं क्योंकि वह अपने कंपनी का कुछ शेयर बेचकर या कुछ हिस्सा देकर अपने कंपनी की इक्विटी इन्वेस्टर्स (sharks) को देते हैं और उनसे पैसा जुटाते हैं

आशा करता हूं आपको business में equity meaning क्या होता है, पता चला गया होगा। अब आइए आगे बढ़ते हैं―

Owners Equity Meaning In Hindi

Owners Equity meaning in hindi

Owner’s equity का मतलब (meaning) होता है कंपनी के मालिक की इक्विटी.

यानी जो लोग कंपनी को शुरू करते हैं या कंपनी के co-founder या प्रमोटर्स होते हैं उन्होंने जो पैसा सबसे पहले अपनी कंपनी को शुरू करते वक्त लगाया होता है उसको ही Owners Equity कहा जाता है।

Example of owners equity meaning in hindi:

मान लीजिए दो लोगों (राजू और सुरेश) ने मिलकर 50 लाख रुपये लगाकर ABC कंपनी शुरू की और कुछ सालों बाद जब है उस कंपनी से अच्छा प्रॉफिट कमाने लगे तो उन्होंने उसे शेयर मार्केट पर लिस्ट करने के लिए उस कंपनी का आईपीओ (IPO) लाया.

आपको पता होगा जब किसी कंपनी का IPO (initial public offer) आता है मतलब जब कंपनी पहली बार शेयर मार्केट पर लिस्ट होती है तो तो वह कंपनी आम लोगों के लिए कुछ शेयर बेचती है जिसके बदले में वह लोगों से कुछ निश्चित पैसे जुटाती है

वह कंपनी कितना पैसा जुटाना चाहती है वह आईपीओ में साफ-साफ लिखा होता है.

फिर जब लोग आईपीओ के द्वारा कंपनी के सभी शेयर खरीद लेते हैं तो कंपनी शेयर मार्केट पर लिस्ट हो जाती है और आप और हम जैसे छोटे निवेशक उस कंपनी का हिस्सा (shareholder) बन जाते हैं

लेकिन जिन लोगों ने कंपनी को शुरू किया था यानि कि कंपनी के प्रमोटर्स मतलब राजू और सुरेश जिन्होंने 50 लाख रुपये लगाकर कंपनी शुरू की थी तो उनके पास जो इक्विटी बचती है उसे owners equity या promoters equity कहा जाता है।

Debt Equity Meaning In Hindi

डेट (Debt) का मतलब होता है Loan या Liability (कर्ज) लेकिन क्या आपको पता है कि डेट इक्विटी क्या होता है, Debt equity का Hindi meaning क्या होता है?

इसे एक उदाहरण के द्वारा सरल भाषा में समझते हैं―

Meaning of debt equity in hindi example

सबसे पहले तो आपको पता होना चाहिए कि:

Assets = Equity + Liabilities (debt)

मान लो आप एक होटल या रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आपको 20 लाख रुपए की जरूरत है लेकिन आपके पास सिर्फ 15 लाख रुपए ही हैं.

अब आप बाकी बचे हुए 5 लाख रुपये बैंक से Loan या debt ले लेते हैं जिस पर आपको सालाना कुछ प्रतिशत का ब्याज देना पड़ेगा.

अब अगर आप अपनी इक्विटी (20 लाख रुपए) और debt (5 लाख रुपये) को जोड़ देते हैं तो उसे ही हम Asset या Debt equity कहते हैं।

अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि हम तो इक्विटी बेचकर भी पैसे ले सकते हैं तो हम बैंक से डेट (debt) क्यों लें? जिस पर हमें ब्याज देना पड़ेगा।

आपकी बात बिल्कुल सही है लेकिन मान लीजिए अपने बैंक से जो 5 लाख रुपये लिए हैं उस पर आपको सालाना 12% का ब्याज देना पड़ेगा मतलब कुल 60 हज़ार रुपये आपको हर साल ब्याज के देने पड़ेंगे।

लेकिन अगर दूसरी ओर आप किसी से 5 लाख रुपए इक्विटी के बदले में लेते हैं तो आपको उसे 25% इक्विटी देनी पड़ेगी क्योंकि आपकी कुल इक्विटी (20 लाख रुपये) है जिसमें आपने 15 लाख रुपये लगाए हैं इसलिए आपके पास 75% इक्विटी होगी।

फिर जब आप साल के अंत में अच्छा खासा नेट प्रॉफिट या मुनाफा कमाने लगेंगे तो आपको ही नुकसान होगा और आपको लगेगा कि मुझे इक्विटी ना दे कर डेब्ट ही ले लेना था।

क्योंकि मान लीजिए अगर आप हर साल 40 लाख रुपए कमाते हैं तो आपको 25% इक्विटी के हिसाब से 10 लाख रुपये उसको देना होगा जिससे आपने इक्विटी ली थी। जबकि अगर आपने बैंक से debt लिया होता तो आपको सिर्फ हर साल उन 5 लाख रुपयों पर ही 60 हज़ार रुपये (12% ब्याज की दर से) देने होते जो इससे काफी बेहतर होता।

आशा करता हूं अब आपके मन में debt equity meaning in hindi से संबंधित कोई भी कंफ्यूजन नहीं होगा।

Equity Meaning In Finance in Hindi

Equity meaning in hindi in finance

अगर आप finance बैकग्राउंड से हैं तो भी आपको equity शब्द कई बार सुनने को मिला होगा क्योंकि stock market, banking, accounting यह सभी फाइनेंस का ही हिस्सा हैं।

क्योंकि जहां पर भी पैसा आता है वहां पर फाइनेंस सेक्टर को बीच में आना पड़ता है।

Meaning of equity example in finance in hindi

  • Finance में अगर हम इक्विटी की परिभाषा देखें तो, इक्विटी वह राशि है या वह वैल्यू है जो किसी asset की ownership दर्शाती है.

मतलब अगर आपने किसी बिजनेस में या किसी कंपनी में उसकी किसी भी संपत्ति को खरीदा है तो ऐसा बोला जाएगा कि उस संपत्ति का मालिकाना हक या ownership आपके पास है और इसी ownership को equity बोलते हैं।

Equity Meaning In Accounting Hindi

Equity meaning in hindi in accounting

Accounting में भी equity का meaning या अर्थ थोड़ा बहुत फाइनेंस से ही मिलता जुलता है।

सामान्यतः Accounting में असेट्स (Assets) ओर लायबिलिटीज (Liabilities) की बात की जाती है.

Assets ऐसी वस्तुएं होती हैं जो आपके बिजनेस के लिए पैसे कमा कर देती हैं और इनके बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए हमने Tangible assets meaning in hindi और Intangible assets meaning in hindi पोस्ट भी लिखे हैं जिन्हें पढ़कर आप assets के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

ठीक इसी तरह Liabilities वह चीजें होती हैं जो कंपनी के ऊपर जिम्मेदारियां होती हैं और उसे इन जिम्मेदारियों को Long term या short term में चुकाना होता है।

Accounting work में equity शब्द बैलेंस शीट देखते समय बार बार मिलता है और तभी Assets और Liabilities भी देखने पड़ते हैं।

बैलेंस शीट में इक्विटी मीनिंग के बारे में हम ऊपर इसी पोस्ट में बात कर चुके हैं तो बस इतना जान लीजिए कि इक्विटी कुछ और नहीं बल्कि कंपनी में लोगों द्वारा लगाया गया पैसा है चाहे फिर वह कंपनी के प्रमोटर्स ने लगाया हो या कंपनी के शेयरहोल्डर्स ने।

Equity Meaning In Hindi in Economics

Economics में अक्सर हमें पैसे से संबंधित चीजें सीखनी पड़ती हैं जिसमें bussinesses के बारे में काफी कुछ सिखाया जाता है और चूंकि equity का business से सीधा संबंध है इसीलिए economics में भी इक्विटी शब्द का प्रयोग किया जाता है.

बस इतना जान लीजिए कि economics में भी equity का वही मतलब (meaning) होता है जो बिजनेस में होता है।

Equity Meaning In Hindi in Commerce

Equity meaning in hindi in Economics commerce

commerce में आपको इक्विटी से संबंधित कुछ terms सुनने को मिलेंगे जैसे― equity market या equity capital आदि। यह सभी कंपनी में किए हुए निवेश की वैल्यू को दर्शाते हैं।

Definition: इक्विटी वह capital amount (value) है जो कंपनी के ओनर द्वारा कंपनी में इन्वेस्ट किया जाता है। अगर कंपनी के owner ने 10 लाख रुपए कंपनी में निवेश की है तो उसे capital या equity कहते हैं।

Equity का असली meaning क्या होता है?

सरल शब्दों में equity का मतलब है हिस्सा या शेयर। जब आप कुछ भी खरीदते हैं तो आप उसमें इक्विटी लेते हैं चाहे वह शेयर मार्केट में कोई कंपनी हो, या कोई बिजनेस हो या कोई asset हो।

बिज़नेस में इक्विटी का क्या मीनिंग होता है?

बिजनेस में इक्विटी का मतलब हमने इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताया है।

इक्विटी या डेट में क्या बेहतर है?

यह आपके बिजनेस पर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा निवेश कर रहे हैं और आपको कितने पैसे की जरूरत है. अगर आपको लगता है कि आप कुछ समय बाद अच्छा खासा मुनाफा कमाने लगेंगे और आपका बिजनेस प्रॉफिटेबल हो जाएगा तो आपके लिए डेट लेना बेहतर है लेकिन अगर आपका बिजनेस रिस्की है तो आप इक्विटी की तरफ जा सकते हैं।

अलग-अलग सेक्टर में equity का meaning अलग-अलग क्यों होता है?

वैसे तो अलग-अलग सेक्टर्स में इक्विटी का उपयोग अलग अलग किया जाता है लेकिन अगर हम इन सभी को मिलाकर देखें तो इक्विटी का साधारण सा मतलब निकलता है ” किसी चीज में आपकी हिस्सेदारी” अब वह चीज A to Z कुछ भी हो सकती है।

Final Words

वैसे तो इक्विटी अलग-अलग सेक्टर्स में अलग-अलग रोल प्ले करता है इसीलिए लोग equity meaning in hindi सर्च करते रहते हैं.

क्योंकि लोगों के लिए इक्विटी का अर्थ जानना बहुत जरूरी हो जाता है चाहे फिर वह stock market में निवेश करता हूं या फिर कोई बिजनेस करता हो,

चाहे वह economics विषय पढ़ता हो या कोई commerce का स्टूडेंट हो या फिर accounting जॉब करता हो, इन सभी के लिए इक्विटी का मीनिंग जानना बेहद आवश्यक है इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है।

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल रह गया हो तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं

और अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏

Rate this post
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment