Inventory Meaning in Hindi | इन्वेंटरी क्या है उदाहरण सहित (पूरी जानकारी)

Inventory Meaning in Hindi With Example | इन्वेंटरी क्या है | इन्वेंटरी के प्रकार | Types of Inventory in Hindi | Taking inventory | purchase Inventory | Stock Inventory | closing Inventory | Insufficient Inventory | Inventory management

इन्वेंटरी किसी बिजनेस के माल का वह संग्रह या सूची है जो या अभी प्रोडक्शन स्टेज में है या फिर बिक्री के लिए होल्ड पर है। मतलब inventory किसी व्यापार के प्रोडक्ट का वह कलेक्शन है जो अभी बिका नहीं है. इन्वेंटरी का हिंदी में अर्थ सूची होता है। सूची का मतलब है कंपनी के प्रोडक्ट या रॉ मटेरियल की लिस्ट जो अभी स्टोरेज में रखी है.

Inventory Meaning in Hindi
इन्वेंटरी का मतलब क्या होता है – What is inventory in hindi

आज इस पोस्ट में हम Inventory kya hai, इन्वेंटरी कितने प्रकार की होती है, Purchase inventory, Stock inventory और Inventory management आदि का मतलब क्या होता है इसके बारे में चर्चा करेंगे।

इसके अलावा हम इन्वेंटरी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में भी जानेंगे. तो अगर आप इन्वेंटरी के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा। चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि Inventory का hindi meaning क्या है?

Inventory Meaning in Hindi

इन्वेंटरी का हिंदी में अर्थ होता है ‘सूची’ इसे आप कंपनी के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट की सूची मान सकते हैं। मतलब वह माल या आइटम जो कंपनी के गोदाम या स्टोरेज में अभी पडा हुआ है यानी कि बिका नहीं है वह ‘इन्वेंटरी’ कहलाता है।

कहने का मतलब है कि स्टोर किए हुए माल को ही इन्वेंटरी कहते हैं। तो जो भी कच्चा माल या तैयार माल कंपनी के स्टोरेज में पड़ा है लेकिन अभी बिका नहीं है उसे ‘inventory‘ कहा जाता है।

यह जरूरी नहीं है कि इन्वेंटरी केवल कोई फिजिकल या सामान ही हो बल्कि यह वर्चुअल items भी हो सकती है जैसे डिजिटल प्रोडक्ट या सर्विसेज आदि।

इन्वेंटरी की परिभाषा (Definition of Inventory in Hindi)

  • इन्वेंटरी किसी कंपनी के उस मटेरियल (goods) का संग्रह है जो अभी बिकना (sale होना) बाकी है।
  • किसी कंपनी के माल का वह संग्रह जो अभी उत्पादन या बेचने के लिए रखा हुआ है, इन्वेंटरी कहलाता है।
  • किसी व्यापार में अभी जितना भी माल sale होने के लिए मौजूद है उसकी लिस्ट को ही inventory बोला जाता है।

इन्वेंटरी क्या है – What is Inventory in Hindi?

किसी व्यापार में इन्वेंटरी वह stock (पडा हुआ माल) है जो बिक्री के लिए होल्ड पर है। मतलब इन्वेंटरी उन items का collection है जिन्हें बेचकर कंपनी प्रॉफिट कमा सकती है। यह वर्किंग कैपिटल का एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट है। यानी वह पैसा जो day-to-day ऑपरेशन में जरूरी होता है उसे working capital कहते हैं और inventory इसका एक महत्वपूर्ण भाग है।

इन्वेंटरी मैनेजमेंट क्यों जरूरी है?

किसी भी व्यापार के लिए इन्वेंटरी को मैनेज करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे उन्हें पता चलता है कि कस्टमर की डिमांड को पूरा करने के लिए उनके पास पर्याप्त माल है या नहीं. समय-समय पर इन्वेंटरी चेक करते रहने से stockout और overstocking की समस्या से बचा जा सकता है.

क्योंकि कई बार ठीक से इन्वेंटरी पर ध्यान ना देने के कारण माल खत्म हो जाता है यानी stockout हो जाता है। आपने कई बार बाजार से सामान लेते समय या फिर ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से ऑर्डर करते समय out of stock की प्रॉब्लम face की होगी, यह सही तरीके से इन्वेंटरी मैनेज नही करने के कारण होता है।

इसी प्रकार कई बार इसका उल्टा भी होता है मतलब जितने की जरूरत है उससे ज्यादा माल बन जाता है जिससे overstocking की प्रॉब्लम आ जाती है। देखा जाए तो यह दोनों ही सिचुएशन किसी भी बिजनेस के लिए नुकसानदायक है इसीलिए inventory management करना बहुत जरूरी है।

इन्वेंटरी का उदाहरण (Example of Inventory in Hindi)

अब तक आपको पता चल गया होगा कि इन्वेंटरी वह सामान या मटेरियल है जो कंपनी के पास उपलब्ध होता है और कस्टमर का आर्डर आने पर उसे डिलीवर करना पड़ता है। आइए इसका एक उदाहरण देखते हैं–

मान लीजिये:

  • अगर कोई रिटेल स्टोर है तो उसमें कपड़े, जूते आदि सामानों को इन्वेंटरी बोला जाएगा।
  • लेकिन अगर कोई मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है तो उसमें रॉ मटेरियल जैसे; स्टील, प्लास्टिक यहां तक कि उसे बने हुए प्रोडक्ट जैसे कार और उसके ऊपर आदि भी inventory ही होंगे।
  • इसी प्रकार अगर कोई कंप्यूटर हार्डवेयर की दुकान है तो उसमें रखे हुए कंप्यूटर और उसे बनाने में लगे उपकरण आदि सभी इन्वेंटरी कहलाएंगे।

कहने का मतलब है व्यापार में ऐसा माल जो अभी तक बिका नहीं है उसे हम इन्वेंटरी कहते हैं। फिर चाहे वह कच्चा माल हो या तैयार माल मतलब चाहे माल बनकर तैयार हो चुका हो या अभी बन रहा हो लेकिन जब तक वह बेकार नहीं है तब तक उसे इन्वेंटरी बोला जाएगा।

चलिए अब एक दूसरे retail store के उदाहरण से inventory को और आसान तरीके से समझते हैं–

रिटेल स्टोर के मालिक को समय-समय पर यह देखना और track करना पड़ता है कि कौन कौन से और कितने कपड़े उसकी दुकान में अभी बचे हुए हैं और कितने बिक चुके हैं।

उसके लिए यह जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि तभी नए-नए कपड़ों को मंगाने का ऑर्डर दे पाएगा और कितने कपड़े मंगाने हैं और कौन-कौन से प्रकार के मंगवाने हैं यह भी उसे तभी पता चलेगा जब वह इन्वेंटरी को ट्रैक करेगा,

तो कहने का मतलब यह है कि किसी भी दुकान के मालिक के लिए inventory को track करते रहना बहुत जरूरी है।

  • इन्वेंटरी मैनेजमेंट करते समय सिर्फ inventory को track करना ही काफी नहीं है बल्कि आपको यह भी देखना पड़ता है कि कौन सा सामान कितने समय में बिक जाता है।

अगर आपको लगता है कि आपकी दुकान में दो प्रोडक्ट हैं A और B और दोनों के price same हैं। अब मान लीजिए अगर product A के 100 यूनिट बिकने में 10 दिन लग जाते हैं जबकि product B के 100 यूनिट सिर्फ 3 दिन में ही बिक जाते हैं।

तो आपको product A को हटाकर पूरा फोकस product B पर करना चाहिए और साथ ही product B की तरह अन्य प्रोडक्ट लॉन्च करने की कोशिश करना चाहिए।

क्योंकि इन्वेंटरी का माल जितनी जल्दी जल्दी बिकेगा उतना ही अच्छा होता है। उम्मीद करता हूं अब आप inventory meaning in hindi यानी inventory kya hai इसको अच्छी तरह समझ गए होंगे।

इन्वेंटरी के प्रकार (Types of Inventory in Hindi)

इन्वेंटरी कई प्रकार की होती है जैसे; कच्चा माल (Raw Material), Work-in-progress, तैयार माल (Finished goods), MRO सप्लाई वाला माल, safety stock, Obsolete inventory आदि। चलिए अब इन सभी इन्वेंटरी के प्रकार के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं–

1. Raw Material Inventory in Hindi

रॉ मैटेरियल को हिंदी में कच्चा माल भी कहते हैं. यह वह inventory होती है जो किसी भी प्रोडक्ट को तैयार करने के लिए जरूरी होती है. जैसे मान लीजिए अगर आपकी कंपनी कार बनाती है तो उसमें कार बनाने के उपकरण मशीनें और metals रो मटेरियल होंगे।

लेकिन अगर आपकी कंपनी कपड़े मैन्युफैक्चर करने का काम करती है तो उसमें कपास, रुई या धागे आदि रो मटेरियल होंगे क्योंकि इन्हीं के द्वारा कपड़ा बनाया जाता है।

इसी प्रकार का घर आपका कोई perfume बनाने का बिजनेस है तो उसे बनाने में उपयोग होने वाले केमिकल्स को हम raw material बोलेंगे।

2. Work-in-progress Inventory in Hindi

Work-in-progress Inventory का अर्थ होता है वह सामान जिस पर अभी काम चल रहा है मतलब तो अभी तक पूरी तरह से बना नहीं है।

मान लीजिए: अगर कोई गाड़ियों का टायर बनाने वाली कंपनी है और अभी तक कुछ टायर ऐसे हैं जो कुछ हद तक बनकर तैयार हो चुके हैं लेकिन अभी भी पूरी तरह से नहीं बनी है इसीलिए उन पर काम चल रहा है तो ऐसे टायरों को Work-in-progress Inventory कहा जाएगा।

इसी का दूसरा उदाहरण देखें तो एक फर्नीचर बनाने वाली कंपनी में आधी अधूरी बनी हुई कुर्सी को Work-in-progress Inventory बोला जाएगा।

3. Finished Goods Inventory in Hindi

Finished Goods का अर्थ होता है तैयार माल मतलब है इन्वेंटरी जो कस्टमर को बेचने के लिए तैयार है उसे हम Finished Goods कहते हैं। उदाहरण के लिए किसी कपड़े की दुकान में टी शर्ट, पैंट या साड़ी तैयार माल के उदाहरण हैं।

4. MRO Supplies Inventory in Hindi

MRO Supplies का अर्थ है मेंटेनेंस, रिपेयर और ऑपरेटिंग सप्लाई. यह वह इन्वेंटरी होती है जो मेंटेनेंस या रिपेयर करना बाकी है। उदाहरण के लिए किसी फैक्ट्री में बिजली के बल्ब, मशीन आदि जो खराब हो चुके हैं और अब उन्हें मेंटेनेंस या repair करने की जरूरत है तो वह सब MRO supply inventory के अंतर्गत आएंगे।

5. Safety Stock Inventory in Hindi

यह वह स्टॉक या फिर inventory होती है जिसे हम इमरजेंसी के लिए रखा जाता है। मतलब Safety Stock इन्वेंटरी को जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि कई बार सप्लाई चैन में disruption आज आने पर या कस्टमर की बहुत ज्यादा डिमांड आने पर Safety Stock inventory का use किया जाता है।

6. Obsolete Inventory in Hindi

यह इन्वेंटरी होती है जो दुकान में पड़ी-पड़ी खराब हो रही होती है मतलब इसकी कोई ज्यादा डिमांड नहीं होती है। इस प्रकार की इन्वेंटरी को बाद में सस्ते दामों पर या डिस्काउंट में बेचना पड़ता है। अगर आपके बिजनेस में भी ऐसा कोई सामान बच जाता है तो उसे Obsolete Inventory कहते हैं।

उम्मीद करता हूं अब आप इन्वेंटरी के प्रकार (Types of inventory in hindi) समझ गए होंगे। आपको बता दें कि हर प्रकार की इन्वेंटरी को मैनेज करने के अलग-अलग तरीके होते हैं। और ये सभी इन्वेंटरी के प्रकार कंपनी को कब और किस समय पर खरीदारी, उत्पादन और बिक्री करनी है यह सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करते हैं।

चलिए अब कुछ inventory terms के बारे में भी जान लेते हैं–

Taking Inventory Meaning in Hindi

Taking Inventory का अर्थ होता है एक निश्चित समय के बाद inventory (प्रोडक्ट, आइटम, सामान, मटेरियल आदि) को गिनना, count करना या record करना। मतलब व्यापार में यही देखना कितना माल बचा हुआ है उसे हम Taking Inventory कहते हैं।

  • उदाहरण के लिए– एक रिटेल स्टोर हर महीने के अंत में यह देखता है कि उसके किस स्टोर में कितने प्रोडक्ट बचे हैं और उसी के आधार पर वह फ्यूचर में कितने आर्डर आ सकते हैं इसकी प्लानिंग करेगा। इन्वेंटरी को इस प्रकार मैनेज या record करने को ही हम Taking Inventory बोलते हैं।

Insufficient Inventory Meaning in Hindi

Insufficient Inventory शब्द का उपयोग उस समय किया जाता है जब व्यापार में माल की कमी हो जाती है। मतलब यह एक ऐसी सिचुएशन होती है जब व्यापार में आपके पास उतने प्रोडक्ट या मटेरियल उपलब्ध नहीं होते जितने orders होते हैं या जितनी कस्टमर की डिमांड होती है।

  • उदाहरण के लिए; अगर कोई कपड़े की दुकान है तो सर्दी के मौसम में अगर अचानक से जैकेट की डिमांड ज्यादा आ जाती है अचानक से आई इतनी ज्यादा डिमांड की वजह से आप orders पूरे नहीं कर पाते। मतलब माल (jacket) की कमी पड़ जाती है तो इसे हम Insufficient Inventory कहते हैं।

अगर आपके बिजनेस में भी Insufficient Inventory आती है तो इसे जल्दी ठीक कर लीजिये क्योंकि इसकी वजह से आपकी sales का तो नुकसान होता ही है। साथ ही कस्टमर भी dissatisfied रहते हैं जिससे उनका आप पर भरोसा कम हो जाता है।

Stock Inventory Meaning in Hindi

Stock Inventory का अर्थ होता है वह सामान जो किसी भी समय कंपनी में उपलब्ध होता है। मतलब जब कंपनी किसी विशेष डाटा के आधार पर किसी माल को अपने गोदाम में store करके रखती है उसे Stock Inventory कहते हैं।

  • उदाहरण: मान लीजिए कि किराने की दुकान है जिसमें महीने की शुरुआत में 50 बोरी आटा है और एक हफ्ते बाद कुछ sales हो जाने के बाद 40 बोरी आटा बचता है। तो ऐसे में दुकान का मालिक आने वाली कुछ हफ्तों के लिए आसानी से अनुमान लगा सकता है कि कितने माल जरूरत पड़ सकती हैं।

मतलब माल जितना जल्दी बिकेगा उसी के आधार पर inventory को मंगवाना पड़ेगा। देखा जाए तो consumption rate के आधार पर यह बताया जाता है कि फ्यूचर में कितने orders की जरूरत है।

Purchase Inventory Meaning in Hindi

किसी बिजनेसमैन सामान को मंगवाने या खरीदने की प्रक्रिया को Purchase inventory बोला जाता है. मतलब यह वह समान होता है जो ऑर्डर हो चुका है लेकिन अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।

  • उदाहरण: मान लीजिए एक लाइब्रेरी है जिसमें उसका मालिक देखता है कि एक bookselves खाली है इसलिए वह उसमें किताब रखने के लिए कुछ किताबों की लिस्ट बनाता है और उन्हें खरीदने के लिए आर्डर कर देता है।

तो जिन किताबों को आर्डर किया गया है लेकिन अभी तक प्राप्त नहीं हुई है उन्हें Purchase inventory कहा जाएगा।

Closing Inventory Meaning in Hindi

Closing Inventory का अर्थ होता है वह माल जो किसी निश्चित समय के दौरान व्यापार में बचता है। किसी कंपनी में यह अधिकतर साल के अंत में या quarterly (3 महीने में एक बार) देखा जाता है।

  • उदाहरण के लिए: मान लीजिए एक रिटेल स्टोर है जो हर महीने के अंत में अपनी inventory को चेक करता है कि कितना माल बचा हुआ है। महीने के अंत में बहे देखता है कि कितने शर्ट, पैंट, t-shirt, ड्रेस आदि बचे हुए हैं उनको वह count करता है और उनकी वैल्यू को भी count करता है, इसी वैल्यू को हम उस महीने के लिए Closing Inventory कहते हैं।

इस information का उपयोग करके कंपनी अपनी पिछले महीने की Closing Inventory से तुलना कर सकती है। और उसी के अनुसार वह यह तय कर सकती है कितना माल order करना है, कितना stock में रखना है और कितनी pricing सेट करनी है।

Inventory Management Meaning in Hindi

इन्वेंटरी मैनेजमेंट का अर्थ होता है कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को मैनेज करना। ऊपर इस पोस्ट में हमने पहले भी इन्वेंटरी को मैनेज करने के बारे में बात की है। बिजनेस में इसको manage करने के कई तरीके हैं जैसे;

आप कोई सॉफ्टवेयर या स्प्रेडशीट का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस पर हर item के हिसाब किताब का डाटा लिखकर रख सकते हैं। इससे आपको पता लगता रहेगा कि आपकी दुकान में कितना माल रखा हुआ है और कितना बिक चुका है।

इसके अलावा आप उस spreadsheet में अन्य डेटा भी लिख सकते हैं जैसे; प्रत्येक आइटम का नाम, प्राइस और क्वांटिटी आदि।

आजकल तो दुकान में inventory को चेक करने के लिए बारकोड स्कैनर और RFID tags आदि आ गए हैं ऐसी आपको आसानी से पता चल जाता है कि कितना माल दुकान में आया है और कितना माल बाहर गया है।

FAQ’s About Inventory in Hindi

इन्वेंटरी क्या है और इसका महत्व क्या है?

इन्वेंटरी किसी भी व्यापार के माल और रो मटेरियल का वह संग्रह है जो बिकने के लिए तैयार है। किसी भी बिजनेस में इन्वेंटरी इसीलिए महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसको ट्रैक करके कंपनी अपनी वर्किंग कैपिटल और day to day operations को अच्छे से मैनेज कर पाती है।

इन्वेंटरी का मतलब क्या होता है?

इन्वेंटरी का मतलब होता है किसी कंपनी के वह प्रोडक्ट या मटेरियल जो अभी तक बिका नहीं है और जिसे बेचकर कंपनी लाभ कमा सकती है उसे इन्वेंटरी कहते हैं।

इन्वेंटरी मैनेजर का काम क्या होता है?

इन्वेंटरी मैनेजर का काम होता है व्यापार में इन्वेंटरी को मैनेज करना। आपके बिजनेस में कौन सा सामान कितना बचा हुआ है और वह कितनी जल्दी लिख जाता है इसके अलावा कब और कितनी संख्या में किस सामान को ऑर्डर करना है इन सब का हिसाब किताब इन्वेंटरी मैनेजर रखता है।

Conclusion of Inventory Meaning in Hindi

उम्मीद करता हूं अब आप Inventory Meaning in Hindi अच्छे से समझ गए होंगे। इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Inventory kya hai, इन्वेंटरी कितने प्रकार के होते हैं, बिजनेस में इन्वेंटरी मैनेजमेंट करना क्यों जरूरी है।

साथ ही हमने अलग-अलग terms जैसे– Taking inventory, purchase and closing Inventory, insufficient inventory और Inventory management आदि का मतलब भी उदाहरण देकर समझाया है।

ये भी पढ़ें,

  • Company Meaning in Hindi (कंपनी क्या होती है पूरी जानकारी विस्तार से)
  • Investment Meaning in Hindi (इन्वेस्टमेंट क्या है और कहां करें सीखिये आसान भाषा में)
  • Valuation Meaning in Hindi (वैल्यूएशन क्या है और कैसे निकाले उदाहरण के साथ समझे)
  • Revenue Meaning in Hindi (रेवेन्यू क्या होता है और इसे कैसे कैलकुलेट करते हैं)

आशा करता हूं अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी हो। अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

5/5 - (5 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment