Investment Meaning in Hindi | निवेश क्या है उदाहरण सहित (पूरी जानकारी)

Investment Meaning in Hindi | निवेश का अर्थ | Nivesh meaning in hindi | Types of Investment in hindi | निवेश किसे कहते हैं | निवेश के तरीके | इन्वेस्टमेंट क्यों करना चाहिए | सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट कौन सा है?

आखिर Investment kya hai और इन्वेस्टमेंट का मतलब क्या होता है? तो इन्वेस्टमेंट का हिंदी अर्थ है ‘निवेश करना’ जिसका मतलब होता है किसी व्यापार में पैसा लगाना ताकि भविष्य में उस पर रिटर्न कमा सकें। व्यापार या बिजनेस के अलावा भी इन्वेस्टमेंट कई चीजों में की जा सकती है जैसे– शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट, SIP Investment, Portfolio Investment, इक्विटी या म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट आदि।

इस पोस्ट में हम इन्वेस्टमेंट क्या है, इन्वेस्टमेंट कैसे करते हैं, निवेश कितने प्रकार के होते हैं और अलग-अलग प्रकार की इन्वेस्टमेंट का क्या मतलब होता है के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि अमीर लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं, investment करना क्यों जरूरी है और इन्वेस्टमेंट कहां पर करना चाहिए?

इसके अलावा हम Investment से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में भी जानेंगे तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढियेगा। चलिए सबसे पहले जानते हैं Investment का hindi meaning क्या है?

Contents

Investment Meaning in Hindi

Investment meaning in hindi
Investment meaning in hindi – निवेश का अर्थ

इन्वेस्टमेंट का अर्थ है ‘निवेश करना’ मतलब किसी बिजनेस में पैसा लगाना। इन्वेस्ट और निवेश दोनों का अर्थ एक ही है। जो व्यक्ति इन्वेस्टमेंट करता है उसे इन्वेस्टर कहते हैं। लेकिन जब आप शेयर मार्केट में लिस्टेड किसी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आप शेयरहोल्डर कहलाते हैं।

अगर आप कुछ कंपनियों के stocks का पोर्टफोलियो बनाकर उसमें पैसा निवेश करते हैं तो इसे Portfolio investment कहते हैं। अगर आप किसी बिजनेस के खोलने के शुरुआती समय में पैसा लगाते हैं तो इसे Angel Investment कहा जाता है। और इन्वेस्टमेंट करने की प्रक्रिया को ही हम Investing कहते हैं।

जो व्यक्ति इन्वेस्टमेंट करता है यानी अपना पैसा निवेश करता है उसे कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि भविष्य में उसका पैसा बढ़ सके। क्योंकि अगर आप गलत जगह पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं तो आपका पैसा डूब भी सकता है। उम्मीद करता हूं आप Investment Meaning in Hindi समझ गए होंगे।

इन्वेस्टमेंट क्या है – What is Investment in Hindi

इन्वेस्टमेंट अपने पैसे पर रिटर्न जनरेट करने की प्रक्रिया है। Investment को हिंदी में ‘निवेश’ कहते हैं। इन्वेस्टमेंट करने का मकसद अपने पैसे को कई गुना बढ़ाना होता है। मतलब अगर आप किसी कंपनी के शेयर में पैसा निवेश करते हैं तो शेयर प्राइस दोगुना होने पर आपके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू भी डबल हो जाएगी।

आसान शब्दों में कहें तो, इन्वेस्टमेंट का मतलब होता है अपने पैसे को ऐसी जगह लगाना जहां से फ्यूचर में हमें अपने लगाए हुए पैसों से ज्यादा पैसा वापस मिल सके। निवेश किये हुए पैसों पर हमें जितने पैसे ज्यादा मिलते हैं उसे हम अपने Investment का Return कहते हैं।

पैसा इन्वेस्ट करने के अलग अलग तरीके हैं जैसे– कुछ लोग रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करते हैं तो कुछ लोग शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड में। आजकल कई लोग तो जल्दी पैसा बढ़ाने के चक्कर में क्रिप्टोकरंसी या bitcoin जैसी Risky चीजों में भी investment करने लगे हैं क्योंकि इनमें आपका पैसा एक ही दिन में काफी बढ़ भी सकता है और पूरा डूब भी सकता है।

लेकिन वहीं दूसरी ओर जिन लोगों को investment की कोई knowledge नहीं होती. वह अपने पैसे को बैंक में रखना ही पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अन्य चीजों में पैसा लगाने से उनका पैसा डूब जाएगा। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा ये लोग FD (Fixed deposit) या Gold में पैसा इन्वेस्ट करते हैं लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ते।

निवेश का उदाहरण (Example of Investment in hindi)

मान लो अगर आप किसी कंपनी के शेयर में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं और फ्यूचर में आपके इन्वेस्ट किए हुए पैसों की वैल्यू बढ़कर 1.5 लाख यानी डेढ़ लाख रुपये हो जाती है तो हम कह सकते हैं कि आपको 1 लाख रुपये की Investment पर 50000 रुपये यानी 50% का Return मिला।

इन्वेस्टमेंट कितने प्रकार की होती है – Types of Investment in hindi

निवेश के प्रकार (Type of investment in hindi)

  1. म्यूच्यूअल फंड (Mutual funds investment in hindi)
  2. शेयर मार्केट (Share market investment in hindi)
  3. एसआईपी (SIP investment in hindi)
  4. पोर्टफोलियो (Portfolio investment in hindi)
  5. रियल एस्टेट (Real estate investment in hindi)

1. Mutual funds investment in hindi

म्यूच्यूअल फंड का हिंदी अर्थ है ऐसी इन्वेस्टमेंट जिसे अनुभवी फंड मैनेजर मैनेज करते हैं। देखा जाए तो म्यूच्यूअल फंड कुछ कंपनियों के शेयर का एक पोर्टफोलियो होता है जिसको कुछ फंड मैनेजर संभालते हैं। यह लोग आम जनता से पैसा लेकर शेयर मार्केट की कंपनियों में ही इन्वेस्ट करते हैं।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने का फायदा यह है कि आपका जोखिम काफी कम हो जाता है। क्योंकि आपके पैसे को बड़े-बड़े एक्सपर्ट अपने सालों के नॉलेज और अनुभव से invest करते हैं। और आपके पैसे पर जितना रिटर्न मिलता है उसकी कुछ फीस यह फंड मैनेजर लेते हैं और बाकी रिटर्न आप को मिलते हैं। देखा जाए तो म्यूचल फंड में सालाना आपको तकरीबन 12% Return आसानी से मिल जाते हैं।

2. Share market investment in hindi

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने का अर्थ है सीधा इक्विटी में पैसा लगाना। मतलब जब आप स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कंपनियों के शेयर को खरीदते हैं तो उसे शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट कहा जाता है। शेयर बाजार में पैसा लगाना बाकी इन्वेस्टमेंट से रिस्की माना जाता है क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऐसे सस्ते शेयर भी मिलते हैं जब मैं आपका पैसा डूब भी सकता है।

इसीलिए शेयर बाजार में पैसा निवेश करने से पहले कंपनियों की फंडामेंटल रिसर्च करना सीख लें। और अगर आप शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट के बजाए ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल एनालिसिस का ज्ञान होना जरूरी है।

  • Fundamental Analysis in Hindi (फंडामेंटल एनालिसिस क्या है और कैसे करते हैं विस्तार से जानिए)
  • Technical Analysis in Hindi (टेक्निकल एनालिसिस क्या है और कैसे करते हैं विस्तार से जानिए)

3. SIP investment in hindi

SIP का फुल फॉर्म है ‘Systematic Investment Plan’ जिसका हिंदी अर्थ होता है रेगुलर तरीके से निवेश करना. जब आप एक सिस्टम को फॉलो करके निवेश करते हैं तो उसे SIP investment बोला जाता है। SIP करने का मतलब है कि आपको किसी निश्चित तारीख पर पैसा जमा करना पड़ता है जिसका रिटर्न लॉन्ग टर्म में मिलता है।

आप चाहे तो stocks मतलब किसी अच्छी कंपनी के शेयर में SIP कर सकते हैं। इसमें हर हफ्ते या हर महीने आपको एक निश्चित अमाउंट निवेश करना पड़ता है और आपका पैसा लॉन्ग टर्म में कंपाउंड होकर बढ़ता रहता है। अगर आप बिना किसी जोखिम के लंबे समय में अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हैं तो SIP investment आपके लिए सबसे अच्छा है।

4. Portfolio investment in hindi

पोर्टफोलियो का अर्थ है कुछ कंपनियों के शेयरों का समूह। मतलब जब आप शेयर बाजार में अकाउंट खोलते हैं और कुछ कंपनियों के शेयर में निवेश करते हैं तो जिन कंपनियों के शेयर आपके पास होते हैं उनका पोर्टफोलियो बन जाता है। कुछ लोग सिर्फ आईटी कंपनियों के share में ही निवेश करते हैं तो कुछ लोग banking stocks में इसीलिए सब के investment पोर्टफोलियो अलग-अलग होते हैं

आजकल तो smallcase जैसे बने बनाए पोर्टफोलियो भी मार्केट में आ गए हैं। इसकी मदद से आप अपने पसंदीदा सेक्टर में एक ही जगह से निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि किसी एक ही सेक्टर की कंपनियों में निवेश करना Portfolio investment कहलाता है।

5. Real estate investment in hindi

रियल एस्टेट सबसे पुराना इन्वेस्टमेंट है जिसका अर्थ होता है जमीन खरीदना या रेंट के लिए निवेश करना। अगर आप रियल एस्टेट में पैसा निवेश करते हैं तो बहुत चांसेस हैं कि आपका पैसा लंबे समय में हमेशा बढ़ेगा। क्योंकि रियल एस्टेट एक ऐसा ऐसेट है जिसमें आपका कैपिटल कभी भी डूब नहीं सकता।

लेकिन ध्यान रखिए रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको बहुत सारे पैसे की जरूरत पड़ती है और इसे आप आसानी से बेच भी नहीं सकते। तो अगर आपके पास अधिक पैसा है तो आप रियल एस्टेट में निवेश कर सकते हैं लेकिन उसमें भी आपको कई चीजें देखना पड़ता है जैसे लोकेशन, ट्रांसपोर्ट, मार्केट, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल आदि आपके द्वारा खरीदी गई जमीन या बिल्डिंग के आसपास है भी या नहीं।

कुछ अन्य प्रकार की investment और उनकी hindi meaning के बारे में नीचे बताया गया है–

6. Capital investment meaning in hindi

कैपिटल इन्वेस्टमेंट का अर्थ है अपनी पूंजी निवेश करना। जब आप किसी व्यापार में पैसा लगाते हैं खुद की कैपिटल इन्वेस्ट करके कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसे Capital investment कहा जाता है। अगर आप बड़ी कैपिटल से निवेश करते हैं तो आपको रिटर्न भी उतने ही ज्यादा मिलेंगे. लेकिन इस प्रकार की इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको अपनी कैपिटल पर Risk भी लेना पड़ता है.

7. Foriegn portfolio investment meaning in hindi

Foriegn portfolio investment का अर्थ है विदेशी व्यक्ति के द्वारा दूसरे देश की कंपनियों में निवेश करना। जब कोई विदेशी व्यक्ति शेयर मार्केट में निवेश करता है तो उसे Foriegn investment कहा जाता है। और जब वह इंडिया या अपने देश से बाहर किसी अन्य देश की कंपनियों का पोर्टफोलियो बनाता है तो उसे Foriegn portfolio बोला जाता है।

आपने शेयर बाज़ार में FII (Foreign Institution Investor) या FDI (Foreign Direct Investment) के बारे में सुना होगा कि जब यह लोग पैसा निवेश करते हैं तो शेयर मार्केट बढ़ जाता है या ऊपर चला जाता है और जब FII या विदेशी निवेशक शेयर बाजार से अपना पैसा निकाल देते हैं तो सेंसेक्स और निफ्टी गिर जाता है। ये सभी Foriegn Investment के उदाहरण हैं।

8. Crypto investment meaning in hindi

क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट का अर्थ है बिटकॉइन, एथेरिअम या dogecoin जैसी क्रिप्टो करेंसी में पैसा निवेश करना। क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना बहुत Risky माना जाता है क्योंकि इनका प्राइस बहुत कम समय में बढ़ भी सकता है और नीचे भी जा सकता है।

इसके अलावा बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी की कोई Tangible या Real value भी हम कैलकुलेट नहीं कर सकते इसीलिए bitcoin investment या क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट बहुत जिसकी माना जाता है। और यही कारण है कि कई देशों में इस पर ban भी लगाया गया है।

निवेश करने के क्या फायदे हैं (Benefits of Investment in hindi)

इन्वेस्टमेंट करने के फायदे–

  • इन्वेस्टमेंट की वैल्यू बढ़ने पर फायदा
  • निवेश किए हुए पैसे पर रिटर्न मिलता है
  • डिविडेंड इनकम का लाभ
  • रियल एस्टेट निवेश से रेंट का पैसा मिलता है

1. इन्वेस्टमेंट की वैल्यू बढ़ने पर फायदा

निवेश का सबसे पहला फायदा यह है कि जब आप किसी बिजनेस में, गोल्ड में, बॉन्ड में या फिर किसी ब्लू चिप कंपनी के स्टॉक में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो समय के साथ आपके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू भी बढ़ती रहती हैं। उदाहरण के लिए अगर आप किसी बिजनेस के शुरुआती समय में पैसा लगाते हैं तो भविष्य में कंपनी का बिजनेस बढ़ने से आपके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू भी बढ़ती है।

2. निवेश किए हुए पैसे पर रिटर्न मिलता है

इन्वेस्टमेंट के द्वारा आपको कई तरीके से रिटर्न मिल सकता है जैसे– Fixed Deposit, Bond, Mutual Fund आदि। इन सब में आपको 6% से लेकर 12% तक आसानी से Return मिल सकते हैं। इसके अलावा आप SIP Investment करके भी फ्यूचर में जबरदस्त रिटर्न कमा सकते हैं।

3. डिविडेंड इनकम का लाभ

डिविडेंड वह पैसा होता है जो कंपनियां अपने शेयर होल्डर को अतिरिक्त लाभ के रूप में देती हैं। शेयर मार्केट में किसी कंपनी का शेयर खरीदने पर आपको डिविडेंड का फायदा मिलता है। तो अगर आप भी डिविडेंड देने वाले शेयर में पैसा लगाते हैं तो शेयर प्राइस की ग्रोथ के साथ-साथ आपको हर साल डिविडेंड इनकम का भी लाभ होता है।

4. रियल एस्टेट निवेश से रेंट का पैसा मिलता है

रियल एस्टेट यानी बिल्डिंग या जमीन खरीदना एक ऐसा निवेश है जिस पर लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं। हम सब जानते हैं कि लंबे समय में Real estate के दाम बढ़ते ही हैं जिससे आपको capital appreciation का फायदा मिलता है। इसके अलावा अगर आप कोई building या flat को किराए पर दे देते हैं तो आपको हर महीने Rent का पैसा भी मिलता है।

ऊपर बताए गए इन 4 तरीकों से ही आपको इन्वेस्टमेंट करने पर फायदा होता है। वैसे इनके अलावा की कई तरीके के investment होते हैं लेकिन देखा जाए तो वह कहीं ना कहीं इन 4 तरीकों से ही जुड़े होते हैं।

अब तक आप इन्वेस्टमेंट के फायदे, उदाहरण और Investment meaning in hindi के बारे में जान चुके हैं। अब जानते हैं कि–

अमीर लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं (Why Rich people do investment in hindi)

अमीर लोग पैसे से पैसा कमाने के लिए इन्वेस्टमेंट करते हैं और पैसे से Assets यानी ऐसी चीजें खरीदते हैं जो उन्हें पैसा कमाकर देती हैं। जबकि गरीब लोग पैसा मिलने पर liabilities खरीद लेते हैं जिनसे उनका पैसा बढ़ने की वजह घटता रहता है।

Robert kiyosaki ने अपनी किताब ‘Rich dad Poor dad’ में बहुत विस्तार से बताया है कि Assets वो चीजें होती हैं जो आपको पैसा कमा कर देती हैं जैसे– किसी व्यापार में पैसा लगाना, mutual fund,  bond या रियल एस्टेट में पैसा इन्वेस्ट करना, high growth कंपनियों के शेयर खरीदना आदि assets के उदाहरण हैं।

जबकि महंगा फोन, घड़ी या महंगी कार आदि luxury वाली चीजें libilities होती हैं क्योंकि यह आपके पैसे को बढ़ाने के बजाय दिन प्रतिदिन कम करती रहती हैं।

इसीलिए अमीर लोग जितना भी पैसा कमाते हैं उससे वह Assets खरीदते हैं ना कि लायबिलिटीज। अमीर लोगों को उनका माइंडसेट ही अमीर बनाता है जबकि गरीब लोगों को उनका माइंडसेट ही गरीब बनाता है। इसीलिए अमीर लोग Investment करना पसंद करते हैं जबकि गरीब लोग सिर्फ show-off या दिखावा करने के चक्कर में liabilities खरीद कर और गरीब होते जाते हैं।

आप दुनिया के जितने भी अमीर लोगों की biography पढ़ कर देख ले उन सभी में आपको investment करने की habit नजर आ जाएगी।

दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर ‘वारेन बुफे’ भी Investment करके ही आज 10870 करोड़ डॉलर से अधिक Networth के मालिक हैं। वह अपने इतने अमीर होने का क्रेडिट सिर्फ एक ही किताब को देते हैं ‘The Intelligent Investor

Warren buffet का कहना है कि इस किताब ने उनकी जिंदगी बदल दी और एक अच्छा इन्वेस्टर बनने के लिए और investment सीखने के लिए हर व्यक्ति को यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए। अगर आप इस किताब को पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।

Investment meaning in hindi

अब तक आप जान चुके हैं कि Investment kya hai, investment meaning in hindi, अमीर लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं और पैसा इन्वेस्ट करने के क्या फायदे हैं। अब जानते हैं कि–

इन्वेस्टमेंट करना क्यों जरूरी है (Why it is important to do investment in hindi)

प्रत्येक व्यक्ति को महंगाई से बचने के लिए इन्वेस्टमेंट करना जरूरी है। अगर आप inflation से बचना चाहते हैं तो आप कहीं ना कहीं पैसा इन्वेस्ट जरूर करना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भविष्य में आपका पैसा बढ़ने की वजह कम होता जाएगा।

आइए इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं;

#1 उदाहरण: हम सभी जानते हैं कि महंगाई हर साल बढ़ती रहती है और इंडिया में Inflation Rate 7% है मतलब हर साल 7% महंगाई बढ़ जाती है। तो अगर आप अपना पैसा बैंक या FD में जमा करते हैं जिसमें आपको सिर्फ 4% परसेंट से 7% का ब्याज ही मिलता है तो इसका मतलब है कि आपका पैसा बिल्कुल भी नहीं बढ़ा।

बल्कि हो सकता है कि बैंक में पैसा रखने पर आप खुद का ही नुकसान कर रहे हों। क्योंकि अगर महंगाई दर 7% और बैंक की ब्याज दर 6% तो इसका मतलब है कि आपको हर साल फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो रहा है।

#2 उदाहरण: कुछ साल पहले 1 किलो गेहूं 2 रुपये का जाता था और अब उसी 1 kg गेहूं की कीमत लगभग 20 रुपये है। इसी प्रकार आप चावल, चीनी, दाल या रोजमर्रा की किसी भी चीज को देख लें सब के दाम बढ़ गए हैं जिसका कारण है ‘महंगाई’

#3 उदाहरण: मान लीजिए आपके पास अभी 1 लाख रुपए हैं जिसे आप कहीं invest नहीं करते हैं बल्कि अपने पास ही रखते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप जानबूझकर अपने पैसे को कम कर रहे हैं क्योंकि inflation समय के साथ-साथ आपके पैसे की वैल्यू को कम करता रहता है। मतलब आज आपके पास जो 1 लाख रुपये हैं अगर आपने उन्हें कहीं invest नहीं किया तो कुछ सालों बाद महंगाई के कारण उनकी वैल्यू ₹ 100 से भी कम हो जाएगी।

उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि इन्वेस्टमेंट करना कितना जरूरी है और investment ना करने से आपको कितना बड़ा नुकसान हो सकता है।

इन्वेस्टमेंट कहां करें (Whare should I invest money in hindi)

इन्वेस्टमेंट कहां करें, इसका जवाब है आपको ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करना चाहिए जहां आपके पैसे पर अच्छे रिटर्न मिल सके। नए लोगों को म्यूच्यूअल फंड, एसआईपी (SIP), गोल्ड या फिर बॉन्ड में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

मैं आपको बैंक या FD में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहा हूं क्योंकि इनमें आपका पैसा महंगाई को भी नहीं हरा सकता। इसीलिए आपको वहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए जहां आपको inflation से अधिक रिटर्न मिल सके।

आपको पता होगा कि बैंक के सेविंग अकाउंट में पैसा रखने पर 3% से 4% का सालाना ब्याज मिलता है, FD में अधिकतम 8% तक मिल सकता है जबकि म्यूचुअल फंड में 12% से भी अधिक रिटर्न हर साल मिलने की उम्मीद होती है। इसके अलावा अच्छी blue chip कंपनियों के stocks में आपको long term में 20% से भी ज्यादा Return आसानी से मिल जाते हैं।

इंडिया में अधिकतर लोग इन 3 चीजों में ही इंवेस्टमेंट करना पसंद करते हैं–

  1. Gold
  2. Real Estate
  3. Stock Market

और इन तीनों assets में invest करने वाले लोग अपने-अपने तरीके को बेस्ट मानते हैं। लेकिन क्या इन तीनो चीजों में invest करना सही होता है?

जैसा कि अब तक आपने जाना कि हम investment इसलिए करते हैं ताकि हमें अपने निवेश पर Return मिल सकें। तो चलिए देखते हैं कि इन तीनों types की इंवेस्टमेंट ने past में कितने returns दिए हैं–

1. Gold Investment meaning in hindi

सबसे पहले बात करते हैं गोल्ड की. अगर आपने 1979 में Gold में 1 लाख रुपये invest किये होते तो आज 2023 में उसकी वैल्यू बढ़कर लगभग 45 लाख रुपये हो गयी होती। अगर हम return (%) की बात करें तो गोल्ड ने पिछले 44 सालों में सालाना 9.8% compunded रिटर्न दिए हैं।

2. Real Estate Investment meaning in hindi

अगर आपने 1979 में Real Estate में 1 लाख रुपये invest किया होता तो आज 2023 में उसकी वैल्यू बढ़कर लगभग डेढ़ करोड़ रुपये हो गयी होती। अगर हम return (%) की बात करें तो रियल एस्टेट ने पिछले 44 सालों में सालाना 12.47% compunded रिटर्न दिए हैं।

3. Share Market Investment meaning in hindi

अब बात करते हैं शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट की. अगर आपने 1979 में Stock Market में 1 लाख रुपये invest किया होता तो आज 2023 में उसकी वैल्यू बढ़कर लगभग 4 करोड़ रुपये हो गयी होती। अगर हम return (%) की बात करें तो शेयर बाजार ने पिछले 44 सालों में 16.16% का compound रिटर्न दिया है।

Share Market का यह Return ‘Sensex’ इंडेक्स का है जिसकी वैल्यू 1979 में सिर्फ 100 थी और अब 2023 में 59900 पर पहुंच चुकी है। यहां से आप निफ्टी और सेंसेक्स क्या है के बारे में पढ़ सकते हैं।

लेकिन अगर आपने 1980 में 1 लाख रूपये Wipro कंपनी के शेयर में निवेश किया होता तो आज उसकी वैल्यू 5000 करोड़ से ज्यादा होती। जी हां, 5000 करोड़ यह कोई मजाक नहीं है… शेयर मार्केट में अगर आप अच्छी कंपनी के stocks में शुरुआती समय में निवेश कर देते हैं तो 40 से 50 सालों बाद आपको कंपाउंडिंग के जरिए इतने रिटर्न मिल सकते हैं जितना आप सोच भी नहीं सकते।

आप देख सकते हैं कि ऊपर दी गई तीनों प्रकार की investment में से शेयर मार्केट के रिटर्न सबसे ज्यादा है। तो अगर आपको long term के लिए invetment करना है तो शेयर बाजार best है।

लेकिन याद रखिए अगर आपने घटिया कंपनियों के शेयर में निवेश किया तो शेयर बाजार में इन्वेस्ट किया हुआ आपका पैसा डूब भी सकता है। इसीलिए पहले शेयर बाजार के बेसिक्स को समझें उसके बाद ही इसमें इन्वेस्टमेंट करें। आप हमारे इसी ब्लॉग stockmarkethindi.in के द्वारा शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ बिल्कुल आसान भाषा में सीख सकते हैं।

FAQs of Investment Meaning in Hindi

सबसे बढ़िया इन्वेस्टमेंट क्या है?

अच्छे रिटर्न पाने के लिए लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट सबसे बढ़िया होती है। तो अगर आप भविष्य में लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना सबसे अच्छी इन्वेस्टमेंट होती है।

अपने पैसे कहां इन्वेस्ट करें?

पैसे इन्वेस्ट करने के कई रास्ते हैं जैसे स्टॉक्स, म्युचुअल, फंड, एसआईपी, रियल एस्टेट आदि। अगर आप शॉर्ट टर्म के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उसे बैंक में यक एफडी में निवेश कर सकते हैं लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए आप SIP, म्यूच्यूअल फंड या क्या बाजार में इन्वेस्टमेंट करना सबसे अच्छा होता है।

Conclusion of Investment Meaning in Hindi

इस लेख (Investment Meaning in Hindi) में आपने जाना की इन्वेस्टमेंट क्या है, इन्वेस्टमेंट कितने प्रकार की होती है, अमीर लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं, इन्वेस्टमेंट क्यों करना चाहिए और इन्वेस्टमेंट करने के क्या फायदे हैं।

  • Company Meaning in Hindi (कंपनी क्या होती है पूरी जानकारी हिंदी में)

मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि आप लोगों को पूरा विस्तार से नॉलेज दी जाए ताकि आपको इंटरनेट पर उस टॉपिक के बारे में पढ़ने की जरूरत ना पड़े। तो अगर आपको हमारा यह प्रयास अच्छा लगे तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

5/5 - (6 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment