IREDA Share Price Target: Q3 रिजल्ट के बाद कितना बढ़ सकता है इरेडा का शेयर?

इस पोस्ट में हम बात करेंगे एक जबरदस्त पॉपुलर स्टॉक के बारे में जिसका अभी हाल ही में आईपीओ आया था और आईपीओ के बाद तो यह स्टॉक बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया, तो इस कंपनी का नाम है IREDA जिसका पूरा नाम है “Indian Renewable Energy Development Agency”

Ireda share price target hindi

इस शेयर में निवेशकों को अब तक जबरदस्त रिटर्न मिल चुके हैं क्योंकि इस कंपनी का शेयर आईपीओ आने के बाद से लगातार भागता 📈 ही जा रहा है और अभी हाल ही में इस कंपनी के Q3 रिजल्ट भी बहुत शानदार देखने को मिले जिसके चलते इस शेयर में और भी ज्यादा रॉकेट की तरह तेजी देखी गई.

तो इस शेयर से संबंधित लोगों के मन में काफी सारे सवाल हैं इस कंपनी का बिजनेस क्या है अभी इस कंपनी का शेयर क्यों बढ़ रहा है, क्या यह कंपनी भविष्य में भी इसी तरह ग्रोथ करती रहेगी और निवेशकों को फ्यूचर में भी शानदार रिटर्न मिल सकते हैं या नहीं… तो आज हम इन्हीं सब सवालों के जवाब आपको देने वाले हैं.

IREDA कंपनी क्या काम करती है?

IREDA, या भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी, भारत सरकार की एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जो नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को फाइनेंसिंग करने, प्रोत्साहित और विकसित करने के लिए जिम्मेदार है। यह कंपनी 1987 में भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई थी और यह भारत में नवीकरणीय ऊर्जा यानी renewable energy sector की एक प्रमुख कंपनी है।

IREDA कंपनी के प्रमुख काम निम्नलिखित है–

  • नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ऋण और इक्विटी वित्तपोषण प्रदान करना
  • नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए तकनीकी और वित्तीय सलाह प्रदान करना
  • रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में क्षमता निर्माण और जागरूकता बढ़ाना

IREDA ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कंपनी ने अब तक 1000 से अधिक रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट को वित्तपोषित किया है, जिसकी कुल क्षमता 100,000 मेगावाट से अधिक है। IREDA की परियोजनाओं में सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायोमास ऊर्जा और हाइड्रो ऊर्जा शामिल हैं।

IREDA की कुछ प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं:

  1. भारत में सौर ऊर्जा क्षेत्र के विकास में अग्रणी भूमिका निभाना
  2. भारत में पवन ऊर्जा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देना
  3. भारत में बायोमास ऊर्जा और हाइड्रो ऊर्जा क्षेत्रों को बढ़ावा देना

IREDA भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के विकास में एक प्रमुख संस्था है। कंपनी अपने वित्तपोषण, तकनीकी सहायता और क्षमता निर्माण के प्रयासों के माध्यम से भारत को एक स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा भविष्य की ओर ले जाने में मदद कर रही है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इरेडा कैसे पैसा कमाती है?

इरेडा मुख्य रूप से दो प्रकार से पैसा कमाती है:

  1. ऋण (Loan): इरेडा नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करती है। इन ऋणों पर इरेडा ब्याज वसूलती है जोकि इस कंपनी के रेवेन्यू का 80% है।
  2. इक्विटी: इरेडा नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में इक्विटी निवेश भी करती है। इन निवेशों से इरेडा लाभांश प्राप्त करती है और इससे कंपनी को 20% रेवेन्यू आता है।

IREDA Q3 Results

इस कंपनी के Q3 रिजल्ट बहुत ही शानदार आए हैं इसके बाद शेयर में एक अच्छी खासी तेजी देखी गई. इसका नेट प्रॉफिट 67% बढ़कर 335 करोड़ हो गया जबकि रेवेन्यू में 44% की ग्रोथ देखी गई जो की 868 करोड़ से बढ़कर ₹1253 करोड़ हो गया जिसके बाद शेयर में 20% की तेजी देखी गई.

इरेडा शेयर अब तक कितने रिटर्न दे चुका है?

IREDA का आईपीओ 21 नवंबर 2023 को शुरू हुआ था और 29 नवंबर 2023 को इस कंपनी के शेयर BSE और NSE स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुए थे और तब से लेकर अब तक इरेडा के शेयर 137.21% के रिटर्न दे चुके हैं।

इरेडा का शेयर क्यों बढ़ रहा है?

इरेडा का शेयर कई कारणों से बढ़ रहा है जैसे–

  1. भारत सरकार की नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता: भारत सरकार ने 2030 तक अपने ऊर्जा उत्पादन में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी को 50% तक बढ़ाने का Target रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, सरकार नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई नीतियों और कार्यक्रमों का कार्यान्वयन कर रही है। इन नीतियों और कार्यक्रमों से इरेडा को लाभ होने की उम्मीद है।
  2. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में बढ़ती मांग: भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसका कारण है कि भारत की बढ़ती आबादी और अर्थव्यवस्था के लिए बिजली की बढ़ती आवश्यकता। इस बढ़ती मांग से इरेडा के व्यवसाय को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
  3. इरेडा की मजबूत वित्तीय स्थिति: इरेडा की मजबूत वित्तीय स्थिति है। कंपनी के पास मजबूत बैलेंस शीट और अच्छा डेट टू इक्विटी अनुपात है। यह इरेडा को अपने व्यवसाय को विस्तारित करने और नए अवसरों का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

इन कारकों के कारण, निवेशक इरेडा के शेयर में निवेश करने में रुचि दिखा रहे हैं। यह रुचि इरेडा के शेयर की कीमत में वृद्धि का कारण बन रही है।

IREDA Share Fundamentals

ParameterValue
Market Cap₹ 40,007 Cr.
Current Price₹ 149
High / Low₹ 149 / 50.0
Stock P/E46.3
EBITDA₹24.4
Dividend Yield0.00 %
ROCE8.17 %
ROE15.4 %
Face Value₹ 10.0
Debt to equity6.77
Profit after tax₹ 865 Cr.
Promoter holding75.0 %
Debt₹ 40,165 Cr.
EPS₹ 3.78

इरेडा का भविष्य क्या है?

इरेडा का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। भारत सरकार ने 2030 तक भारत की कुल ऊर्जा उत्पादन क्षमता में renewable energy का हिस्सा 50% तक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, भारत को नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में भारी निवेश करने की आवश्यकता होगी। इरेडा नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए एक प्रमुख संस्था है, इसलिए कंपनी को इस बढ़ती मांग से लाभ होने की उम्मीद है।

इरेडा अपने नए उत्पादों और सेवाओं के विस्तार के माध्यम से भी विकास के अवसरों का पता लगा रही है। कंपनी ने हाल ही में एक रिटेल डिवीजन लॉन्च किया है जो Rooftop Solar और अन्य B2C sector को लोन प्रदान करेगा। इस नए डिवीजन से कंपनी को अपने राजस्व और लाभ में वृद्धि होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, इरेडा भारत के बाहर भी विस्तार करने पर विचार कर रही है। कंपनी अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश करने में रुचि रखती है। इरेडा का मानना ​​है कि इन क्षेत्रों में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास की संभावनाएं हैं।

कुल मिलाकर, इरेडा के पास मजबूत वित्तीय स्थिति, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में बढ़ती मांग और नए उत्पादों और सेवाओं के विस्तार जैसे कई कारक हैं जो इसके भविष्य के लिए अनुकूल हैं। इन कारकों से कंपनी के विकास की संभावनाएं बनी हुई हैं।

IREDA Share Price Target

IREDA Share Price Target 2024₹164.56
 2025₹197.98
 2026₹256.76
 2027₹304.40
 2028₹391.54
 2029₹471.34
 2030₹554.43

क्या इरेडा के शेयर खरीदना अच्छा है?

अगर आप सिर्फ इस कंपनी का शेयर प्राइस और रिटर्न देखकर इसे खरीदना चाहते हैं तो मैं आपको कहूंगा कि इस कंपनी से दूर रहिए लेकिन अगर आपको सच में इस कंपनी का बिजनेस पसंद है और आप रिन्यूएबल सेक्टर की किसी अच्छी मजबूत कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप इस कंपनी का शेयर खरीदने पर विचार कर सकते हैं.

तो कहने का मतलब यह है कि कभी भी किसी भी शेर का प्राइस बढ़ता हुआ देखकर नहीं खरीदना चाहिए बल्कि अगर आपको उसे कंपनी का बिजनेस समझ आता है तो ही आपको उसे कंपनी में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार अस्थिर होता है और शेयर की कीमतें किसी भी समय उतार-चढ़ाव कर सकती हैं। इसलिए, इरेडा के शेयर में निवेश करने से पहले, निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता को ध्यान में रखना चाहिए।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये जरूर पढ़ें

Rate this post

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️