क्या 2024 में शेयर बाजार महंगा हो चुका है या फिर अभी भी खरीदारी के मौके मौजूद हैं?

आज हम बात करेंगे कि क्या हमें 2024 में शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए या नहीं, क्या साल 2024 में शेयर बाजार में तेजी आ सकती है और इस साल कौन सी कंपनियों के शेयर में पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए?

2024 में शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए या नहीं

लेकिन आगे बढ़ने से पहले लिए कुछ इंपॉर्टेंट तथ्यों के बारे में जानना बहुत जरूरी है जैसे–

  • 2023 में Nifty midcap इंडेक्स ने 45% रिटर्न दिए हैं, smallcap इंडेक्स ने 55% रिटर्न दिए हैं,
  • जबकि indivisual stocks ने तो 200% तक भी रिटर्न दिए हैं
  • इस साल 2023 में कई क्षेत्रों जैसे रिन्यूएबल एनर्जी, पावर, PSU, डिफेंस, रेलवे आदि सेक्टर में काफी बड़ी तेजी देखी गई है जिसके कारण वैल्युएशंस बहुत ज्यादा महंगे हो गए हैं.

चलिए अब समझने की कोशिश करते हैं कि 2024 में शेयर बाजार में निवेश के मौके मौजूद हैं भी या नहीं, या फिर क्या बाजार अभी ओवरवैल्युड हो चुका है..

क्या 2024 में क्वार्टरली रिजल्ट्स आने पर गिर सकते हैं के सारे शेयर

एक्सपर्ट का ऐसा अनुमान है कि जनवरी-फरवरी (2024) के Q3 रिजल्ट आने के बाद अधिकतर stocks में 20 से 30 परसेंट की गिरावट देखी जा सकती है क्योंकि 2023 में आई इतनी अच्छी खासी तेजी 📈 के बाद अब लोगों की कंपनियों से एक्सपेक्टेशन बहुत ज्यादा बढ़ गई है और एक्सपर्ट के मुताबिक कंपनियां Q3 क्वार्टर में लोगों की इस बढ़ी हुई एक्सपेक्टेशन को पूरा नहीं कर पाएंगी और इसी कारण क्वार्टरली रिजल्ट की अनाउंसमेंट के बाद शॉर्ट टर्म में बहुत सारे मिडकैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स में गिरावट आने की संभावना बहुत ज्यादा है।

Equity advisor गौतम वैद्य का कहना है कि अभी तक मार्केट में अच्छी खासी तेजी हो चुकी है जिसके कारण कई सारे स्टॉक महंगे वैल्युएशंस पर ट्रेड कर रहे हैं और इसीलिए अगर यह 20 से 30% गिरावट आती है तो यह बाजार के लिए अच्छा होगा क्योंकि इससे वैल्यूएशन को संतुलन मिलेगा मतलब मार्केट में भी स्थिरता आएगी।

मतलब जो स्टॉक अभी काफी महंगे हो चुके हैं उनमें हमें आने वाले समय में गिरावट देखने को मिल सकती है यानी कि इसकी बहुत संभावना है कि क्वार्टरली रिजल्ट (Q3) के बाद बहुत सारे स्टॉक्स अपने fair price पर खरीदने के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।

इस साल स्मॉल कैप और माइक्रो कैप के IPO में भी बड़ी तेजी देखी गई

आपको बता दें कि अभी हाल ही में एक SME कंपनी Trident technolab का आईपीओ आया था जिसको 1000 गुना over सब्सक्राइब किया गया था जो की अपने आप में बहुत ही ज्यादा है और यह इन्वेस्टर्स के माइक्रो कैप सेक्टर की तरफ बहुत बड़े झुकाव को दर्शाता है।

क्योंकि अब तक किसी भी इतने छोटे आईपीओ का 1000 गुना सब्सक्राइब होना बहुत ही कम देखने को मिलता है.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो इसीलिए आजकल कई सारे कंपनियों को वैल्यूएशन बहुत ज्यादा मिल चुकी है जिसके कारण इन्वेस्टर्स को 2024 में बहुत ध्यान से आगे बढ़ने की जरूरत है मतलब किसी भी कंपनी में पैसे लगाने से पहले आपको उसका वैल्यूएशन यानी यह पता करना बहुत जरूरी है कि वह शेयर कितना महंगा है या सस्ता यानी कि उसका P/E रेश्यो देखना बहुत जरूरी है।

क्या 2024 में शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए?

2024 में शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं? इसका जवाब देने से पहले मैं आपको यह बता दूं कि अधिकतर नए लोग शेयर मार्केट के बारे में क्या सोचते हैं…

  • दोस्तों अक्सर बहुत सारे लोग जब मार्केट बढ़ 📈 रहा होता है तो यह सोचते हैं कि जब मार्केट गिरना शुरू होगा यानी बाजार में गिरावट होगी तो वह सस्ते दामों पर स्टॉक खरीदेंगे,
  • और जब मार्केट गिर 📉 रहा होता है तो वह यह सोचते हैं कि मार्केट को पूरा गिर जाने देते हैं और जैसे ही मार्केट बढ़ना शुरू होगा तो वह गिरे हुए सस्ते दामों पर स्टॉक्स को खरीदेंगे…

लेकिन अधिकतर ऐसा नहीं हो पाता है…

क्योंकि इस बार भी बहुत सारे लोग शेयर बाजार की इतनी बड़ी रैली को सिर्फ इसीलिए miss कर गए क्योंकि वह यही सोचते रहे कि जब मार्केट गिरना शुरू होगा तब वह खरीदेंगे

लेकिन हुआ यह की मार्केट गिरने की बजाय बढ़ता ही चला गया और बहुत सारे लोगों ने दिसंबर महीने में शेयर बाजार में आई इस अच्छी खासी रैली को मिस कर दिया😐

मतलब कई बार तो जो आप सोचते हैं होता बिल्कुल उसका उल्टा है.

यानी की बहुत सारे लोग मार्केट के टॉप पर यानी बुल मार्केट में स्टॉक्स या mutual fund को खरीद लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह तेजी आगे भी जारी रह सकती है जबकि अधिकतर होता यह है कि आपके खरीदने के बाद ही मार्केट में गिरावट आना शुरू हो जाती है और जब आपके खरीदे हुए शेयर बहुत ज्यादा गिर जाते हैं तब आप डर कर अपने सभी शेयर बेच देते हैं

और ऐसा हम में से अधिकतर लोगों के साथ होता है और यही कारण है कि शेयर मार्केट में अधिकतर लोग पैसा कमाने की बजाय नुकसान कर बैठते हैं और लॉन्ग टर्म रिटर्न्स नहीं कमा पाते हैं।

इसीलिए एक बात हमेशा याद रखिए जो कि बड़े-बड़े इन्वेस्टर भी मानते हैं की―

“मार्केट में आपको कितना पता है इससे बहुत ज्यादा जरूरी यह है कि आप मार्केट में किस तरह से behave करते हैं”

अगर हम पिछले 20 सालों की बात करें तो मार्केट में ऐसी बहुत सारी स्मॉल कैप, मिडकैप और यहां तक की लार्ज कैप म्युचुअल फंड स्कीम्स हैं जिन्होंने बहुत ही बढ़िया CAGR रिटर्न दिए हैं लेकिन बहुत ही कम लोग होते हैं जो इतने लंबे समय तक होल्ड कर पाते हैं और इसीलिए मार्केट में लॉन्ग टर्म में पैसा कमाने के लिए आप में पेशेंस होना सबसे ज्यादा जरूरी है।

RELATED:

जानिए CAGR का क्या मतलब है, इसे कैसे कैलकुलेट करते हैं और शेयर बाजार में इसे जानना क्यों जरूरी है?

तो अब सवाल यह है कि 2024 में शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए या नहीं तो इसका जवाब है कि आप जिस भी कंपनी के शेयर में पैसा इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं आपको सबसे पहले उसे कंपनी का अच्छी तरह से फंडामेंटल एनालिसिस करना चाहिए जैसे–

  • उस कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ना चाहिए,
  • बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट आदि पढ़ना चाहिए,
  • कंपनी के फ्यूचर प्लांस के बारे में पढ़ना चाहिए,
  • इसके अलावा उसके कंपीटीटर्स से तुलना करके देखना चाहिए कि शेयर कितना महंगा है या सस्ता

साथ ही यह चेक करना बहुत जरूरी है कि आप जिस कंपनी में पैसा लगा रहे हैं उसका बिज़नेस भविष्य में बढ़ने की उम्मीद है या नहीं.

अगर कंपनी किसी ऐसे सेक्टर में काम कर रही है जिसका फ्यूचर काफी अच्छा है और वह शेयर भी आपको उसकी इंटरिंसिक वैल्यू यानी वास्तविक मूल्य से सस्ती कीमत पर मिल रहा है तो आप उसे कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं।

तो मैं उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि 2024 में आप शेयर मार्केट की जिस भी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं आपको उस कंपनी पर अच्छे से रिसर्च करनी चाहिए और उसके बाद ही अपना पैसा निवेश करना चाहिए।

ये भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️