आईईएक्स शेयर का 2023 से 2030 तक भविष्य क्या होगा? कितना बढ़ सकता है शेयर टारगेट प्राइस?

जानिए क्या आपको अभी आईईएक्स शेयर में निवेश करना चाहिए? आईईएक्स शेयर का भविष्य क्या होगा? क्या लॉन्ग टर्म के लिए IEX अच्छा इन्वेस्टमेंट है? फ्यूचर में आईईएक्स शेयर कितना बढ़ सकता है और क्या यह मल्टीबैगर स्टॉक बनेगा?

आईईएक्स शेयर का भविष्य क्या होगा, क्या IEX शेयर खरीदना एक अच्छा इन्वेस्टमेंट है?

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज यानी आईईएक्स शेयर को लेकर निवेशकों के बहुत सारे सवाल है जैसे;

  • आईईएक्स शेयर का भविष्य क्या होगा?
  • कंपनी फ्यूचर में कितने रिटर्न्स दे सकती है?
  • क्या आईईएक्स शेयर लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर बन सकता है?
  • IEX के 2023, 2025 और 2030 में शेयर प्राइस टारगेट क्या हो सकते हैं?

और सबसे बड़ा सवाल:

क्या अभी IEX के शेयर खरीदना अच्छा है? क्या इस समय खरीदे हुए शेयरों को होल्ड चाहिए या फिर बेच देना चाहिए.

आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं―

Contents

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज कंपनी की जानकारी (IEX company share details in hindi)

‘इंडियन एनर्जी एक्सचेंज’ यानी IEX पावर ट्रेडिंग प्लेटफार्म है जिसके जरिए खरीदार और विक्रेता इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग करते हैं. इंडिया में केवल PXIL और IEX ही दो मुख्य पावर ट्रेडिंग एक्सचेंज है जिन पर बिजली को ऑनलाइन खरीदा और बेचा जाता है।

इन दोनों एक्सचेंज में से IEX की मोनोपली है मतलब पूरे मार्केट की 92% से ज्यादा energy ट्रेडिंग IEX एक्सचेंज के द्वारा ही होती है।

  • वैसे इंडिया में एक नया पावर ट्रेडिंग एक्सचेंज HPX (हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज) भी आ गया है जिसे PTC India, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा शुरू किया गया है।
  • ऐसा माना जा रहा है कि HPX आने वाले समय में IEX की मोनोपोली कम कर सकता है जिससे आईईएक्स का मार्केट शेयर भी कम हो जाएगा।

और इसी बात को लेकर निवेशकों के मन में डर है कि कहीं IEX शेयर खरीदने से उनका पैसा डूब ना जाए…

और यह भी एक डर है जिसकी वजह से IEX शेयर अपने 300 रुपये के रिकॉर्ड हाई से लगभग 50% नीचे आ चुका है.

अब चूंकि IEX एक फंडामेंटली मजबूत कंपनी है इसीलिए कुछ इन्वेस्टर इस गिरावट में खरीदारी का मौका तलाश रहे हैं।

जबकि जिन लोगों ने इस शेयर को बिना कंपनी का बिजनेस मॉडल समझे, बिना कोई रिसर्च किए हुए सिर्फ share price बढ़ता हुआ देखकर खरीदा था अब वही लोग लगातार sell कर रहे हैं जिसके कारण IEX शेयर लगातार गिर रहा है।

आईईएक्स कंपनी कैसे काम करती है और पैसा कैसे कमाती है? Iex का बिजनेस मॉडल क्या है इसके बारे में जानने के लिए अभी पढ़ेंIEX share news in hindi

आईईएक्स शेयर भविष्य में कितना रिटर्न दे सकता है? (How much return IEX share will give in future?)

आईईएक्स शेयर को लेकर काफी सारे लोग पॉजिटिव है क्योंकि कंपनी की अपनी सेक्टर में लगभग मोनोपली है और यह इंडिया का सबसे बड़ा पावर ट्रेडिंग एक्सचेंज है. साथ ही इसके ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन (OPM) भी बहुत अच्छे हैं लगभग 80%

इसीलिए काफी सारे इन्वेस्टर इस शेयर को लेकर बुलिश हैं और वह मानते हैं कि इंडियन एनर्जी एक्सचेंज का स्टॉक लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर बन सकता है।

अगर बात करें पिछले कुछ सालों के रिटर्न्स की तो 5 सालों में कंपनी ने लगभग 200% के रिटर्न दिए हैं।

हालांकि निफ्टी और सेंसेक्स में गिरावट के चलते यह स्टॉक बहुत नीचे आ चुका है इसके साथ ही कंपनी ने तिमाही नतीजे भी कुछ खास पेश नहीं किए जिसकी वजह से स्टॉक और भी ज्यादा गिरता चला गया.

अगर आईईएक्स कंपनी भविष्य में अच्छे तिमाही नतीजे पेश करती है तो शेयर वापस ऊपर जा सकता है और निवेशकों को अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं.

आईईएक्स शेयर प्राइस 2025 और 2030 तक कितना बढ़ सकता है? (IEX share price target 2025 to 2030)

अगर लॉन्ग टर्म निवेश की बात करें तो 2025 और 2030 तक IEX शेयर मल्टीबैगर स्टॉक बन सकता है. अगर आप आज निवेश करते हैं तो अगले 5 सालों में आपको जबरदस्त रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

क्योंकि कंपनी का बिजनेस शानदार है और इस सेक्टर में सबसे ज्यादा कस्टमर IEX के पास ही हैं और साथ ही अभी इस सेक्टर में काफी सारी ग्रोथ होना बाकी है.

आईईएक्स शेयर प्राइस भविष्य में क्यों बढ़ सकता है  इसके बहुत सारे कारण हैं जैसे;

पावर एक्सचेंज मार्केट फ्यूचर में expand होगा

इंडिया में अभी शॉर्ट टर्म मार्केट में केवल 6% इलेक्ट्रिसिटी ही exchanges पर ट्रेड की जाती है जबकि develope देशों में यह आंकड़ा 30-80% तक है और इंडिया में भी वॉल्यूम के बढ़ने की बहुत ज्यादा उम्मीद है।

शार्ट टर्म मार्केट में एनर्जी ट्रेडिंग बढ़ेगी

सरकार के अनुसार, अब इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूटर यानी DISCOMS अपने long term PPAs से 25 साल के कॉन्ट्रैक्ट expire होने के बाद exit कर सकते हैं. धीरे-धीरे जितना ज्यादा DISCOMS ऐसे लॉन्ग टर्म contracts से exit करेंगे उतना ही ज्यादा शार्ट टर्म मार्केट में electricity की ट्रेडिंग बढ़ेगी और इसी short term मार्केट में IEX 92% मोनोपोली रखते हुए काम करता है.

मतलब वॉल्यूम जितने ज्यादा बढ़ेंगे, IEX का कमीशन भी उतना ही ज्यादा बढ़ता चला जाएगा जो IEX शेयर की भविष्य में ग्रोथ का एक अच्छा संकेत है।

भविष्य में पावर की डिमांड बढ़ने से आईईएक्स को होगा फायदा

इंडिया का Per capita electricity consumption पिछले 10 सालों से लगातार बढ़ा है फ्यूचर में 2025 तक 37% तक बढ़ सकता है.
इलेक्ट्रिसिटी का consumption बढ़ने से IEX के trading volumes भी बढ़ेंगे जिससे 2025 तक IEX का रेवेन्यू और मुनाफा तेजी से बढ़ सकता है।

इस प्रकार लॉन्ग टर्म भविष्य के लिए IEX शेयर खरीदना एक अच्छा निवेश हो सकता है।

खर्चे ना बढ़ने से IEX का प्रॉफिट बढ़ेगा

आप जानते हैं कि आईईएक्स एक पावर ट्रेडिंग एक्सचेंज है जिस पर ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी की ट्रेडिंग की जाती है मतलब इलेक्ट्रिसिटी को खरीदा और बेचा जाता है. यह बिल्कुल BSE और MCX की तरह है.

IEX एक आईटी कंपनी की तरह है ना कि की पावर कंपनी की तरह. मतलब कंपनी को हर साल fixed assets में पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है.

इनको केवल अपने एक्सचेंज platform को मेंटेन करने के लिए खर्च करना पड़ता है जैसे― टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर में इन्वेस्ट करना, बढ़िया talent hire करना और server cost जैसे छोटे मोटे खर्चे हैं.

और यही कारण है कि इंडियन एनर्जी एक्सचेंज का OPM यानी ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन लगभग 80% है जो कि बहुत ही अच्छा माना जाता है।

अब आप समझ चुके होंगे कि IEX की fixed cost हर साल नहीं बढ़ती है जबकि sales और profit YOY (Year on Year) लगातार बढ़ते रहते हैं जिससे कंपनी को एक मजबूत operating leverage मिलता है इस प्रकार शेयर भविष्य में तेजी से grow करेगा।

नए मार्केट में एंट्री करने से बढ़ सकता है IEX का कारोबार

Iex कंपनी एक highly रेगुलेटेड मार्केट में काम करती है जिसे काफी हद तक सरकार के द्वारा कंट्रोल किया जाता है इसलिए इस सेक्टर में केवल 2-3 प्लेयर्स ही हैं.

इतने रेगुलेटेड मार्केट में सरकार ने केवल आईईएक्स को ही cross border trading करने की परमिशन दी है मतलब हमारे पड़ोसी देश जैसे बांग्लादेश, नेपाल, भूटान आदि IEX एक्सचेंज के द्वारा इलेक्ट्रिसिटी को खरीद सकेंगे जिससे कंपनी का वॉल्यूम बढ़ेगा और अंततः sales और प्रॉफिट बढ़ने से लॉन्ग टर्म में शेयर जबरदस्त रिटर्न दे सकता है।

सब्सिडियरी कंपनी IGX का भी बढ़ सकता है कारोबार

इंडियन गैस एक्सचेंज यानी IGX जो IEX की ही सब्सिडियरी कंपनी है जिस पर नेचुरल गैस की ट्रेडिंग होती है. future में नेचुरल गैस का consumption बढ़ने से कंपनी का व्यापार बहुत तेजी से बढ़ सकता है जिसका फायदा इंडियन एनर्जी एक्सचेंज को होगा।

क्योंकि पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट के अनुसार, सरकार का लक्ष्य है कार्बन एमिशन को कम करना. जिसमें गवर्नमेंट के द्वारा नेचुरल गैस का शेयर 2030 तक 6% से 15% तक बढ़ सकता है.

इस प्रकार IGX की ग्रोथ से IEX शेयर लंबी अवधि में अच्छा मल्टीबैगर रिटर्न देने वाला निवेश हो सकता है।

आईईएक्स कंपनी कैसा परफॉर्म कर रही है? (IEX financial records details)

देखा जाए तो आजकल आईईएक्स शेयर उतना अच्छा परफॉर्मेंस नहीं कर रहा है क्योंकि कंपनी के FY23 के Q1 यानी जून 2022 क्वार्टर के तिमाही नतीजे कुछ खास नहीं रहे हैं.

इस बार पिछले क्वार्टर की अपेक्षा सेल्स और प्रॉफिट कम हुए हैं जबकि YOY देखा जाए तो रेवेन्यू और मुनाफे में सिर्फ 11% के बढ़ोतरी हुई है जोकि शेयर की पिछली परफॉर्मेंस से बहुत कम है.

जून 2022 के Q1 क्वार्टर से पहले मार्च 2022 वाले क्वार्टर में भी कंपनी के सेल्स और नेट प्रॉफिट में कमी देखी गई थी मतलब तिमाही में प्रॉफिट और रेवेन्यू में हुई यह गिरावट लगातार दूसरी गिरावट है।

अगर कंपनी को आने वाले तिमाही नतीजे सुधारने हैं तो इन्हें volumes बढ़ाने होंगे जिससे कंपनी का रेवेन्यू बढ़ेगा और इस प्रकार IEX का शेयर प्राइस भी बढ़ सकता है।

क्या अभी आईईएक्स शेयर खरीदना अच्छा निवेश है? (Is it good time to buy iex share?)

यह सवाल सबसे ज्यादा लोगों का है कि अभी आईईएक्स शेयर खरीदना चाहिए या नहीं? तो अब हम इसी का जवाब देने वाले हैं.

आजकल IEX शेयर ₹150 से ₹200 के बीच ट्रेड कर रहा है. अगर आने वाले quarters में कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट में वृद्धि होती है तो शेयर ऊपर जा सकता है और अगर कंपनी के तिमाही रिजल्ट लगातार तीसरी बार गिरते हैं तो शेयर और भी ज्यादा गिर सकता है।

अभी आईईएक्स शेयर overvalued है या undervalued?

अगर आप कंपनी का वैल्यूएशन देखें तो स्टॉक लगभग 44 पीई रेश्यो पर ट्रेड कर रहा है। इसका बुक वैल्यू अभी 7.6 के करीब है जोकि शेयर प्राइस के मुकाबले बहुत कम है और इसीलिए प्राइस टू बुक वैल्यू रेशों को देखने पर शेयर बहुत महंगा (ओवरवैल्यूड) लगता है।

जबकि कुछ इन्वेस्टर्स IEX के बिजनेस पर भरोसा है वह रिकॉर्ड हाई के 50% की इस गिरावट को खरीदारी का मौका मान रहे हैं. उनके अनुसार इतना मजबूत मोनोपोली वाला शेयर 50% डिस्काउंट पर बहुत कम मिलता है।

IEX शेयर ने अब तक कितने रिटर्न्स दिए हैं?

Iex की शेयर प्राइस हिस्ट्री पर नजर डालें तो 2017 से लेकर अब तक कंपनी स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है और तब से शेयर लगभग 200 फीसदी रिटर्न निवेशकों को दे चुका है.

अगर जनवरी से अब तक हुई गिरावट को हटा दिया जाए तो स्टॉक ने टोटल रिटर्न्स 450% से भी ज्यादा रिटर्न्स दिए हैं।

इन 5 सालों में शेयर का 52 सप्ताह का हाई 319 रुपये और low प्राइस 150 रुपये है।

अगर बारीकी से देखा जाए तो साल 2021 आईईएक्स के लिए Golden Year रहा है क्योंकि अकेले इसी साल स्टॉक ने 200% से ज्यादा के इन्वेस्टर्स को दिए।

मतलब अगर आपने साल के शुरुआत में 1 लाख रुपये लगाए होते तो साल के अंत में वह 3 लाख हो जाते मतलब आपका पैसा 3 गुना हो जाता।

क्या IEX शेयर लंबे समय के लिए अच्छा इन्वेस्टमेंट है? (Is IEX share a good investment for long term?)

भविष्य में आईईएक्स शेयर अच्छा इन्वेस्टमेंट साबित होगा या नहीं, यह कंपनी के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है. वैसे कंपनी हमेशा से ही नए-नए इनोवेशन करती आई है जैसे; इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) को खरीदना एक अच्छा फैसला था जो लंबे समय में कंपनी को अच्छे रेवेन्यू लाकर देगा.

कंपनी 2008 से पावर एक्सचेंज मार्केट में काम कर रही है और ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ अकेली कंपनी है बल्कि PXIL इसका एक कंपटीटर था लेकिन फिर भी इतने सालों से 92% मार्केट शेयर अकेले ‘इंडियन एनर्जी एक्सचेंज’ के पास ही है।

इसका मतलब IEX प्लेटफार्म खरीदार और विक्रेता को अधिक सुविधाजनक लगता है इसीलिए वह सिर्फ इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से ही इलेक्ट्रिसिटी को ट्रेड करते हैं.

कंपनी के पास इतने सालों का जो अनुभव है उसी के बेसिस पर कंपनी भविष्य में भी अच्छी ग्रोथ दिखा सकती है साथ ही कंपनी डिविडेंड देती है. इसलिए अगर कोई लॉन्ग टर्म के लिए इस शेयर को खरीदना चाहता है तो बेशक IEX एक अच्छा इन्वेस्टमेंट हो सकता है.

क्या IEX स्टॉक भविष्य में मल्टीबैगर बन सकता है? (Can IEX stocks become multibagger in future?)

कंपनी के फंडामेंटल को देखते हुए कह सकते हैं कि IEX शेयर में एक मल्टीबैगर स्टॉक बनने का पूरा पोटेंशियल है क्योंकि पावर एक्सचेंज मार्केट का साइज अभी इंडिया में केवल 7% के करीब है जबकि डिवेलप देशों में मैक्सिमम 80% तक है तो आप इसी से समझ सकते हैं कि अभी इस मार्केट में कितने मौके बाकी है।

अब चूंकि IEX इतने सालों से मार्केट लीडर रहा है और इंडिया में पावर एक्सचेंज का कांसेप्ट भी इसी कंपनी के द्वारा लाया गया. और रही बात मार्केट में नई कंपनियों के एंटर करने की तो आपको बता दूं कि competition आना कोई बुरी बात नही है क्योंकि कंपटीशन से मार्केट साइज बड़ा होता है इसलिए अगर नई कंपनियां इस मार्केट में एंटर करती है तो यह मार्किट तेजी से एक्सपेंड करेगा।

और मार्केट साइज बढ़ने से IEX के रेवेन्यू और प्रॉफिट भी कई गुना हो जाएंगे जिससे इस शेयर के मल्टीबैगर बनने की काफी चांसेस हैं।

IEX शेयर से जुड़े कुछ सवाल

आईईएक्स शेयर प्राइस कब बढ़ेगा?

विशेषज्ञों के अनुसार, आने वाले समय में पावर एक्सचेंज मार्केट का इंडस्ट्री स्ट्रक्चर बेहतर होगा जिससे कंपनी का रेवेन्यू और मुनाफा बढ़ सकता है और इस प्रकार शेयर की कीमतें भी ऊपर जा सकती हैं।

2030 तक IEX शेयर कितना बढ़ सकता है?

अगर कंपनी लॉन्ग टर्म में अच्छी प्रॉफिट और सेल्स ग्रोथ दिखाती है तो यह एक मल्टीबैगर स्टॉक बनकर उभर सकता है।

2025 के लिए आईईएक्स का शेयर प्राइस टारगेट क्या है?

अगर आईईएक्स ने अच्छा प्रदर्शन किया तो कंपनी 2025 तक 200% रिटर्न निवेशकों को दे सकती है और इस प्रकार शेयर प्राइस भी 400 रुपये के टारगेट तक बढ़ सकता है।

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज का भविष्य क्या होगा?

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज कंपनी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है क्योंकि जिस सेक्टर में कंपनी काम करती है फ्यूचर में उस इंडस्ट्री के एक्सपेंड होने के चांसेस बहुत ज्यादा है। इस प्रकार जैसे-जैसे मार्केट साइज बढ़ेगा तो कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट भी बढ़ते जाएंगे।

ये भी पढ़ें―

इस पोस्ट में आपने जाना कि आईईएक्स शेयर का भविष्य क्या होगा, अभी IEX शेयर खरीदना चाहिए या नहीं, भविष्य में शेयर कितना बढ़ सकता है और लंबी अवधि में शेयर कितना रिटर्न दे सकता है।

अगर आपका IEX शेयर से संबंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

5/5 - (3 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment