Kal bank nifty kaisa rahega (गिरेगा या ऊपर जाएगा) एक दिन पहले ही कैसे पता करें?

जानिए कैसे पता करें कि kal bank nifty kaisa rahega बढ़ेगा या गिरेगा, बैंक निफ्टी कब ऊपर जाएगा और कब नीचे जाएगा, अगले दिन बैंक निफ्टी कहां जाएगा, कुछ समय पहले ही कैसे पता करें कि आज बैंक निफ्टी मूवमेंट कैसा रहेगा?

बैंक निफ्टी टारगेट फॉर टुमारो (BankNifty Tomorrow Prediction in hindi) 

Aaj bank nifty kaisa rahega, Bank nifty me kal kya hoga,

पिछली पोस्ट में मैंने निफ्टी की भविष्यवाणी करने के बारे में बताया था. आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि एक दिन पहले ही कैसे पता करते हैं कि बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे, कल बैंकनिफ्टी कैसा रहेगा और कल और आज बैंक निफ्टी में क्या होगा?

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जानेंगे कि बैंकनिफ्टी कल कैसे खुलेगा, Upside या downside किस तरफ जाएगा, मूवमेंट किस दिशा में हो सकती है और आप कहां पर entry या exit कर सकते हैं.

चाहे आप बैंक निफ्टी में इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो या फिर फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग यह पोस्ट हर जगह आपके काम आएगी. क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको कुछ banknifty trading strategies देने वाला हूं जिनके द्वारा आप खुद पता कर सकते हैं कि kal bank nifty kaisa rahega, kab upar jayega aur kab girega?

Kal Banknifty kaisa rahega, ऊपर जाएगा या नीचे कैसे पता करें?

Kal banknifty kaisa rahega in hindi
Kal Banknifty upar jayega ya niche?

बैंक निफ्टी कब ऊपर जाएगा या नीचे इसका पता लगाने के लिए आपको बैंक निफ्टी की कुछ ट्रेडिंग स्ट्रेटजी फॉलो करना होगा. बैंक निफ्टी कल कैसा रहेगा इसका टुमारो टारगेट पता करने के लिए आप कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न, बॉक्स स्ट्रेटजी, प्राइस एक्शन, सपोर्ट रेजिस्टेंस देख सकते हैं।

आपने कुछ bank nifty ट्रेडर्स को देखा होगा कि वह कुछ समय पहले ही analysis करके बता देते हैं कि बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे, bank nifty कितने पॉइंट ऊपर या नीचे जाने वाला है इसकी सही-सही prediction कर लेते हैं।

और जब अगले दिन बाजार खुलता है तो उनकी bank nifty tommorow prediction काफी हद तक सही निकलती है.

लेकिन आखिर ये लोग पहले ही banknifty की momentum कैसे पता कर लेते हैं? और आप कैसे पता कर सकते हैं कि बैंक निफ्टी कल कैसा रहेगा? (Kal bank nifty me kya hoga) आज हम इसी के बारे में सीखने वाले हैं.

इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एक बार क्लियर कर देना चाहता हूं कोई भी बैंक निफ्टी के मूवमेंट अर्थात bank nifty कल ऊपर जाएगा या नीचे इसका कोई भी 100% सही prediction नहीं कर सकता चाहे वह कितना भी बड़ा एक्सपर्ट क्यों ना हो…

इसका कारण यह है कि शेयर बाजार में कमी भी कुछ भी हो सकता है, global market में कोई भी अनजान bank nifty today news आ सकती है जिसकी वजह से मार्केट की दिशा अचानक से बदल सकती है और आपकी सभी trading strategies नाकाम हो सकती है।

लेकिन हां, आप कुछ चीजों को सीख कर बैंकनिफ्टी टारगेट को predict करने की अपनी accuracy को बढ़ा सकते हैं. आपकी accuracy जितनी ज्यादा होगी आप बैंकनिफ्टी से उतना ही ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

नीचे कुछ points बताए गए हैं जिनसे आप banknifty tommorow prediction और Bank Nifty target पता कर सकते हैं–

1. बॉक्स स्ट्रेटजी से जानिए बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे

मैं आपको पहले ही बता दूं कि यह strategy सिर्फ तभी काम करेगी जब बैंक निफ्टी sideways बंद होगी मतलब अगर bank nifty कुछ समय तक flat रहकर किसी दिन close हो जाती है तो आप box strategy से अगले दिन बैंक निफ्टी कैसा रहेगा इसका पता आसानी से लगा सकते हैं.

मान लीजिये अगर आज बैंक निफ्टी एक ही range में ट्रेड करते हुए या घूमते हुए close हो गई, मार्केट बंद होते समय में ना तो ज्यादा ऊपर move हुई और ना ज्यादा नीचे मतलब sideways या flat बंद हुई.

अगर किसी दिन बैंकनिफ्टी इस तरह flat बंद होती है तो आपको trading view वेबसाइट पर जाकर banknifty का 15 minute का चार्ट open करना है और उस sideways range के चारों ओर एक box बना लेना है.

Bank nifty prediction in hindi
Bank nifty box strategy in hindi

जब आप last में क्लोज हुई सभी 15 मिनट की candles के चारों तरफ एक बॉक्स बना देते हैं तो सिंपल सी बात है कि कल जब बैंक निफ्टी खुलेगा तो जिस तरफ बॉक्स टूटेगा उसी तरफ बैंकनिफ्टी जाएगी.

यह एक सिंपल सी theory है जिसकी 95% accuracy होती है। अगर आप बैंक निफ्टी की इस trading strategy को फॉलो करते हैं तो आप बैंक निफ्टी कब ऊपर जाएगा और कब नीचे इसका आसानी से पता लगा सकते हैं.

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा यह bank nifty chart strategy तो केवल तभी काम करेगी जब बैंकनिफ्टी flat बंद होगी. लेकिन अगर बैंकनिफ्टी फ्लैट बंद ना होकर थोड़ा बहुत ऊपर नीचे होकर या किसी अन्य trend को फॉलो करके बंद होती है तो आप कैसे पता करोगे कि bank nifty किस तरफ जाएगी?

इसके लिए आपको अगली strategy के बारे में जानना जरूरी है–

2. Red candle बैंक निफ्टी स्ट्रेटजी फॉर टुमारो टारगेट

इस स्ट्रेटेजी के अंतर्गत आपको यह देखना है कि last time बैंकनिफ्टी में एक बड़ी Red candle कब बनी थी.

  • सबसे पहले trading view में जाकर banknifty का 1 day का chart ओपन कर लीजिये तब आपको अच्छे से समझ आएगा.
  • ध्यान रखिए आप को केवल बड़ी Red candle देखना है ना कि छोटी.
  • जब आपको 1 day banknifty चार्ट पर बड़ी Red candle दिख जाए तो उस कैंडल के high और low पर एक-एक horizontal trend line draw कर दीजिए जिससे उस कैंडल के high और low के बीच एक range बन जाए.

Bank nifty chart prediction in hindi

  • अगले दिन जब बैंक निफ़्टी खुलेगी तो जिस तरफ इस रेंज को तोड़ेगी उसी तरह जा सकती अगर ऊपर की तरफ रेंज टूटती है तो बैंकनिफ्टी ऊपर जाएगी और अगर नीचे की तरफ रेंज टूटती है तो बैंक निफ्टी नीचे जाएगी।

यह जरूरी नहीं है कि जो बड़ी Red candle बनी है वह 1 दिन पहले की ही होनी चाहिए, यह 2 दिन, 3 दिन या 4 दिन की भी हो सकती है लेकिन अगर आज या किसी भी दिन उस candle की रेंज टूटती है तो banknifty वहां से ऊपर या नीचे जा सकती है. बैंक निफ्टी किस तरफ जाएगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि range किस तरफ टूटी थी।

आसान भाषा में दोबारा बताऊं तो आपको सिर्फ red candle के ऊपर नीचे निशान लगाना है और जब अगले दिन bank nifty chart पर कोई candle उस red candle के high को तोड़ती है तो बैंक निफ्टी ऊपर जाएगी और अगर low को तोड़ती है तो बैंक निफ्टी नीचे जाएगी।

सिंपल सी बात है जिस तरफ बैंकनिफ्टी जाएगी उसी तरफ आपको ट्रेड करना है।

आशा करता हूं आपको banknifty prediction करने की यह strategy समझ आ गई होगी.

अगली पॉइंट पर बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं कि 1 day candle का high या low बहुत जल्दी नहीं टूटता है इसके लिए आपको बहुत इंतजार करना होगा. Low तो फिर भी टूट जाता है लेकिन high इतनी जल्दी नहीं टूटता यह बहुत समय लेता है।

3. सपोर्ट रेजिस्टेंस से पता करें कि बैंकनिफ्टी कहां तक जाएगा

ऊपर मैं आपको दो bank nifty strategy पहले ही बता चुका हूं लेकिन उनमें मैंने आपको यह नहीं बताया कि जब बैंकनिफ्टी ऊपर या नीचे जाएगा तो वह कहां तक जा सकता है मतलब उसका support और resistance लेवल क्या होगा? और आपको entry और exit कहां पर लेना चाहिए?

मैं आपको पिछली वाली red candle स्ट्रेटजी का उदाहरण देकर ही समझाता हूं ताकि आपको आसानी से समझ आ सके.

पिछली strategy के अनुसार;

  • मान लीजिए अगले दिन कोई कैंडल पिछली red candle का high तोड़ देती है मतलब बैंक निफ्टी ऊपर की तरफ जाने लगती है. लेकिन अब आपको यह पता लगाना है कि ऊपर की तरफ banknifty कहां तक जाएगी मतलब resistance लेवल क्या होगा?

क्योंकि अगर आपको रेजिस्टेंस लेवल पता होगा तो ही आप टारगेट सेट कर सकते हैं कि आप को कहां पर अपनी trade से exit लेना है।

रेजिस्टेंस पता करने के लिए आपको 1 day banknifty chart पर ही उसी red candle से पहले जो सबसे बड़ी अन्य red candle बनी होगी उसके high और low पर निशान लगाना है.

निफ्टी बैंक की भविष्यवाणी, कल बैंक निफ्टी कैसा रहेगा

जो दूसरी red कैंडल का high होगा वह आपके लिए resistance लेवल होगा। ठीक इसी प्रकार जो दूसरी red कैंडल का low होगा वह आपके लिए support लेवल होगा।

उम्मीद करता हूं आप को यह बात समझ आ गई होगी. मैं जानता हूं कुछ लोग नए है जिन्हें कुछ बातें समझ नहीं आ रही होगी लेकिन आप सीखते रखिए आपको धीरे-धीरे सब क्लियर हो जाएगा।

एक बात और मैं आपको बता दूं कि जब भी बैंकनिफ़्टी gap down खुलती है तो वह support बन जाता है और जब gap up ओपन होती है तो वह resistance बन जाता है।

4. 15 minute ओपनिंग कैंडल स्ट्रेटेजी फॉर बैंकनिफ्टी

यह बैंकनिफ्टी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी बिल्कुल सिंपल है। इस स्ट्रेटजी के जरिए आप सिर्फ एक 15 मिनट की candle को देख कर पता लगा सकते हैं कि बैंक निफ्टी ऊपर जा सकती है या नीचे.

इसके लिए आपको सुबह मार्केट खुलते ही बैंक निफ्टी चार्ट पर जो सबसे पहली 15 मिनट की कैंडल बनेगी, उसके high और low पर निशान लगा दीजिए.

Bank nifty me kal kya hoga, bank nifty chart analysis in hindi

इस strategy में बस आपको इतना ही करना है, अब अगर अगली जो भी 15 minute की candle इस पहली कैंडल की high या low को जिस तरफ तोड़ती है उस तरफ आपको 300 से 400 point का मूवमेंट आसानी से देखने को मिल जाएगा।

यह banknifty trading strategy सबसे सिंपल है जिसे कोई trader आसानी से अप्लाई करके बैंक निफ्टी से अच्छा पैसा कमा सकता है.

लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह strategy केवल तभी काम करेगी जब कैंडल का size अच्छा खासा बड़ा हो मतलब अगर पहली कैंडल छोटी- मोटी बनती है तो यह strategy काम नहीं करेगी. ऐसी स्थिति में आपको अगली बड़ी candle बनने का इंतजार करना होगा।

5. Banknifty gapup या gapdown खुलने पर मूवमेंट पता करें

Gap up and Gap down banknifty trading strategy in hindi– आपको पता होगा अधिकतर ग्लोबल मार्केट में हर दिन कोई ना कोई पॉजिटिव या नेगेटिव news आती रहती है जिसका असर बैंकनिफ्टी पर भी पड़ता है और इसी वजह से यह gap up या gap down ओपन होती है। जब मार्केट में कोई positive news आती है तो banknifty gap up खुलती है और जब कोई negative news आती है तो gap down खुलती ही।

लेकिन अगर किसी दिन बिना किसी न्यूज (bank nifty today news) के चलते बैंकनिफ्टी gap down खुलती है तो बैंकनिफ्टी के रिकवर करने के 95% चांसेस होते हैं। लेकिन अगर मार्केट news based है तो यह strategy काम नहीं करेगी।

अब अगर इसका विपरीत देखें तो अगर किसी दिन बैंकनिफ्टी बिना किस news के gap up ओपन होती है तो बहुत high चांसेस हैं कि बैंकनिफ्टी गिरेगी।

दोस्तों आपको इतनी समझ होनी चाहिए कि यह bank nifty strategy क्यों और कैसे काम करती है, इसके काम करने के पीछे का लॉजिक क्या है. चलिए मैं आपको समझाता हूं.

  • मान लीजिये आज बैंकनिफ्टी 42200 पर बंद हुई तो जाहिर सी बात है कि बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होंने call option या put option खरीद कर रखे होंगे. अब मान लीजिये जैसे ही अगले दिन बैंकनिफ्टी 42700 पॉइंट पर gap up खुलती है तो क्या होगा?

जी हां आपने सही सोचा जिन लोगों ने पिछले दिन बैंकनिफ्टी का call option यानी CE खरीदा था वह प्रॉफिट बुक करेंगे. क्योंकि उन्हें 42200 से सीधा 42700 यानी 500 पॉइंट का प्रॉफिट मिल रहा है तो वह निश्चित ही अपने कॉल ऑप्शन को बेचने लगेगा और प्रॉफिट कमा लेगा।

जब इतने सारे लोग अचानक से अपने CE यानी कॉल ऑप्शन बेचने लगेंगे तो बैंकनिफ्टी गिरना शुरू हो जाएगा.

ठीक इसके विपरीत जब मार्केट gap down खुलता है तो पिछले दिन जितने लोगों ने पुट ऑप्शन खरीदा था वह सभी उसे बेचने लगते हैं जिससे बैंकनिफ्टी ऊपर जाने लगता है।

और यही कारण (logic) है कि जब बैंकनिफ्टी बिना किसी latest news के gapup या gapdown ओपन होता है तो उसके ऊपर या नीचे जाने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं।

6. बड़े बैंकों के मूवमेंट से जानिए बैंक निफ्टी कब ऊपर जाएगा और कब नीचे

आपको पता होगा बैंकनिफ्टी को ऊपर या नीचे ले जाने में सबसे बड़ा योगदान HDFC Bank का है क्योंकि सिर्फ इसी अकेले बैंक का weightage बैंकनिफ्टी इंडेक्स में लगभग 25% से ज्यादा है।

तो अगर किसी दिन HDFC 5% ऊपर की ओर मूव करता है तो समझ जाइए कि उस दिन बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा और अगर 5% नीचे की तरफ move करता है बहुत हाई चांसेस है कि बैंक निफ्टी भी नीचे जाएगा।

यह जरूरी नहीं है कि 5% ही मूव करे बल्कि अगर 3% या 2% भी ऊपर या नीचे move करता है तो बैंक निफ्टी भी उसी दिशा में जाएगी।

आपको Top 5 बैंको पर नजर रखना है. मान लीजिए अगर किसी दिन HDFC 2% upside गया लेकिन उसी दिन ICICI और Axis bank दोनों 2-2% downside गए तो उस दिन यह बता पाना मुश्किल है कि बैंकनिफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे. क्योंकि buyers और sellers दोनों में टक्कर है।

ऐसा अक्सर देखा गया है कि जिस तरफ HDFC Bank मूव करता है अगर top 5 बैंकों में से कोई भी 2 बैंक उसी तरफ मूव करते हैं तो बहुत हाई चांसेस हैं कि बैंकनिफ्टी भी उसी दिशा में जाएगा।

अब तक आप समझ चुके होंगे कि 1 दिन पहले banknifty chart prediction कैसे करते हैं और हम कैसे पता लगा सकते हैं कि कल बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे. आइये अब इस टॉपिक से जुड़े हुए कुछ common सवालों के जवाब भी जान लेते हैं।

Banknifty prediction in hindi–kab girega ya upar jayega (FAQs)

कैसे पता लगाएं बैंकनिफ्टी कब ऊपर जाएगा?

सपोर्ट रेजिस्टेंस, Top 5 बैंकों की मूवमेंट और अलग-अलग ट्रेडिंग स्ट्रेटजी के द्वारा आप पता कर सकते हैं कि बैंकनिफ्टी कब ऊपर जाएगा।

अगले दिन बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे, कैसे पता करें?

इस आर्टिकल में बताई गई strategies फॉलो करके आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कल बैंक निफ्टी गिरेगा या बढ़ेगा।

बैंक निफ्टी कल कैसा रहेगा और इसकी मूवमेंट का पता कैसे लगाएं?

बैंक निफ्टी की अगले दिन की मूवमेंट पता करने के लिए आप बॉक्स स्टडी का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके अलावा सपोर्ट और रेजिस्टेंस भी अगले दिन बैंक निफ्टी का मोमेंटम पता करने के लिए उपयोगी होते हैं।

निष्कर्ष (Banknifty kal kaisa rahega, upar jayega ya niche)

इस पोस्ट (बैंक निफ्टी टारगेट फॉर टुमारो) में मैंने आपको बताया है कि आप 1 दिन पहले ही कैसे पता कर सकते हैं कि अगले दिन या कल बैंक निफ्टी ऊपर जाएगा या नीचे, गिरेगा या बढ़ेगा. इसके अलावा मैंने कुछ banknifty trading strategies भी बताई हैं जिनका उपयोग करके आप पता कर सकते हैं कि kal bank nifty kaisa rahega?

ये भी पढ़ें,

आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा होगा अगर आपका इस पोस्ट (Banknifty prediction in hindi) से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

1 thought on “Kal bank nifty kaisa rahega (गिरेगा या ऊपर जाएगा) एक दिन पहले ही कैसे पता करें?”

  1. Sir, kya aap bta sakte hai is blog se apki kitni erning ho jati hai google adsense se please bataiye sir mai Bhi blogging karta hu.

    Reply

Leave a Comment