क्या कल भी Stock Market CRASH होगा? अभी शेयर बाजार से निकल जाए या नहीं?

कल शेयर मार्केट में क्या होगा

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स 1,628 अंक से अधिक गिरकर 71,500 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 460 अंक से अधिक गिरकर 21,570 के स्तर पर बंद हुआ। बैंकनिफ्टी में तो डेढ़ साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली, जोकि 2060 पॉइंट गिरकर 4.28% है। इस गिरावट का सबसे बड़ा कारण एचडीएफसी बैंक का शेयर 8.30% गिरना था।

इस गिरावट के बाद निवेशकों में यह चिंता बढ़ गई है कि क्या कल भी शेयर बाजार में गिरावट होगी? और अगर हां तो क्या अभी हमें बेचकर बाहर निकल जाना चाहिए?

इस सवाल का जवाब देने के लिए हमें सबसे पहले यह समझना होगा कि आज एचडीएफसी बैंक के शेयर में इतनी बड़ी गिरावट क्यों आई।

आज क्यों गिरा एचडीएफसी बैंक का शेयर?

इसका मुख्य कारण यह है कि एचडीएफसी बैंक के तिमाही नतीजे निवेशकों की उम्मीद से खराब आना, जिसका असर बैंकनिफ्टी पर पड़ा.

दूसरा कारण यह है काफी सारे ब्रोकरेज हाउस ने एचडीएफसी बैंक की रेटिंग को कम कर दिया है जिसके चलते इसकी भविष्य में ग्रोथ कम होने की उम्मीद है और इसी कारण न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड एचडीएफसी बैंक के ADR में 6% से ज्यादा की गिरावट देखी गई और यही कारण था कि आज इसका नेगेटिव असर हमें एचडीएफसी बैंक के शेयर पर देखने को मिला.

अगर हम इन दोनों कारणों को देखें तो यह कहा जा सकता है कि कल भी शेयर बाजार में गिरावट की आशंका है। हालांकि, यह गिरावट कितनी बड़ी होगी, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वैश्विक बाजारों में क्या होता है।

यदि वैश्विक बाजारों में स्थिरता बनी रहती है तो कल भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट कम हो सकती है। लेकिन, यदि वैश्विक बाजारों में अस्थिरता बनी रहती है तो कल भारतीय शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट हो सकती है।

इसलिए, निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे कल के बाजार की गतिविधियों पर नजर रखें और उसके बाद ही कोई निर्णय लें।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

क्या अभी HDFC Bank Share में खरीदारी का मौका है?

कई विश्लेषकों का मानना ​​है कि एचडीएफसी बैंक के शेयर में खरीदारी करने का अभी मौका है। इसके पीछे कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • शेयर का सस्ता वैल्यूएशन: एचडीएफसी बैंक का शेयर अभी केवल 17 के पीई अनुपात पर मिल रहा है, जो कि इसकी ऐतिहासिक औसत से काफी कम है। यह संकेत देता है कि शेयर अभी काफी सस्ता है।
  • शेयर की बढ़ती संभावनाएं: एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक है और इसकी मजबूत वित्तीय स्थिति है। भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के साथ, एचडीएफसी बैंक की वृद्धि की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।
  • घरेलू निवेशकों का रुझान: घरेलू निवेशक एचडीएफसी बैंक में हुई इतनी बड़ी गिरावट के बाद खरीदने का मौके तलाश रहे हैं जिसके चलते आगे चलकर शेेेयर प्राइस बढ़ने की उम्मीद है।

यदि आप एक लंबी अवधि के निवेशक हैं, तो एचडीएफसी बैंक के शेयर में खरीदारी करना एक अच्छा विचार हो सकता है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास पर्याप्त धनराशि हो और आप जोखिम उठाने के लिए तैयार हों।

कल शेयर बाजार में क्या होगा?

कल शेयर मार्केट में क्या होगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वैश्विक बाजारों में क्या होता है। यदि वैश्विक बाजारों में स्थिरता बनी रहती है तो कल भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट कम हो सकती है। लेकिन, यदि वैश्विक बाजारों में अस्थिरता बनी रहती है तो कल भारतीय शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट हो सकती है।

यहां कुछ बातें हैं जो निवेशकों को कल के बाजार में ध्यान रखनी चाहिए:

  • NYSE यानी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के ADR पर नजर रखें। यदि एचडीएफसी बैंक का ADR भी गिरता है तो यह संकेत देगा कि कल भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट की आशंका है।
  • Dow jones और Nasdaq के परफॉर्मेंस पर भी नजर रखें। यदि ये दोनों इंडेक्स भी गिरते हैं तो यह संकेत देगा कि कल भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट की आशंका है।
  • यदि आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पोर्टफोलियो को बनाए रखना चाहिए और बाजार में गिरावट का फायदा उठाना चाहिए।
  • यदि आप छोटी अवधि के निवेशक हैं तो आपको अपने जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए। आप अपने पोर्टफोलियो में कुछ नकदी रख सकते हैं या कुछ शेयर बेच सकते हैं।

अंत में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का हमेशा रहता है। इसलिए, निवेशकों को धैर्य रखना चाहिए और अपने निवेश निर्णयों को सोच-समझकर लेने चाहिए।

ये भी पढ़ें

5/5 - (2 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️