कौन से शेयर में निवेश करें? Konse share me invest karna chahiye?

[Kaun se share me nivesh kare, konsa share kharide, konsa share buy karen, कौन से शेयर खरीदना चाहिए, कौन से शेयर लेना चाहिए, कौन से शेयर में पैसा लगाना चाहिए, Best stocks to buy right now]

आपको पता होगा कि शेयर बाजार में NSE या BSE पर 7000 से भी ज्यादा कंपनियां लिस्टेड है तो जब कोई नया निवेशक पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखता है तो उसके लिए यह निर्णय ले पाना बहुत कठिन होता है कि आखिर कौन से शेयर में निवेश करें?

इतनी सारी कंपनियों के बीच आखिर कौन सा शेयर खरीदना चाहिए जो;

  • आपको अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न दे सकता है
  • जो आपके पैसे पर अच्छी कमाई करा सकता है
  • जो आपको मालामाल बना सकता है
  • ऐसा शेयर जो आपको अमीर बना सकता है
  • ऐसा स्टॉक जिसका शेयर प्राइस 10 गुना या 100 गुना बढ़ जाए
  • ऐसा शेयर जो तगड़ा मुनाफा देकर आपका पैसा कई गुना कर सकता है.

लेकिन सवाल यह आता है कि कौन से शेयर में इन्वेस्ट करें ताकि भविष्य में अच्छे रिटर्न मिल सके. इस पोस्ट में आज आप जानेंगे कि अच्छा मुनाफा कमाने के लिए कौन से शेयर में पैसा लगाएं? आइए जानते हैं―

Contents

कौन से शेयर में निवेश करना चाहिए? (Konse share me invest kare)

कौन से शेयर में निवेश करें, कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

“अगर आपको कोई आईडिया नहीं है कि कौन से शेयर में निवेश करें तो आप लार्ज कैप या ब्लू चिप कंपनियों के स्टॉक्स में पैसा invest कर सकते हैं. उदाहरण के लिए: रिलायंस, टीसीएस, इंफोसिस, pidilite आदि शेयर निवेश करने के लिए बेस्ट हैं जिनके मुनाफे साल दर साल बढ़ते रहते हैं और लंबी अवधि में ये शेयर आपके पैसे पर हमेशा बेहतर रिटर्न कमा कर देते हैं. इसीलिए नए निवेशक को ऐसे ही मजबूत शेयरों में पैसा लगाना चाहिए.”

लेकिन कुछ लोगों को समस्या यह आती है कि उन्हें महंगा शेयर नहीं चाहिए क्योंकि अगर देखा जाए तो जो फंडामेंटली मजबूत शेयर हैं उनका शेयर प्राइस भी अक्सर ज्यादा ही होता है

उदाहरण

  • TCS कंपनी के शेयर की कीमत 3000 रुपये से ज्यादा है.
  • Dmart जैसा फंडामेंटल मजबूत शेयर 4000 रुपये के ऊपर ही मिलेगा.
  • इसके अलावा एशियन पेंट, नेस्ले, रिलायंस, पिडीलाइट आदि शेयर फंडामेंटली बहुत strong है लेकिन इनका PE valuation हमेशा Hign ही रहता है.

मैं विश्वास के साथ सकता हूं कि अगर आप 5 साल से 10 साल के लिए अपना पैसा किसी बेस्ट शेयर में लगाना चाहते हैं लेकिन आप बिल्कुल नहीं जानते कि कौन सा शेयर लेना चाहिए तो आप Pidilite, एशियन पेंट्स और टीसीएस इन तीन कंपनियों में पैसा लगा सकते हैं.

और अगले 10 सालों में आप देखेंगे कि आपका पैसा काफी बढ़ चुका होगा और उसके रिटर्न बाकी सभी इन्वेस्टमेंट जैसे― FD, म्यूच्यूअल फंड, रियल एस्टेट, bond, डिबेंचर आदि से ज्यादा होंगे 🙂

ऐसी कंपनियों में आपका पैसा कभी नहीं डूबता है इसका प्रूफ यह है कि अगर आप pidilite कंपनी का मैक्सिमम price चार्ट देखें;

Kaun se share me invest karna chahiye, कौन से शेयर में निवेश करें
Pidilite: Best share to Buy

तो आप देखेंगे कि लंबी अवधि में ऐसी ही मोनोपोली वाली कंपनीस के शेयरों में हमेशा निवेशकों का पैसा बढ़ता ही है.

और ऐसा ही चार्ट पेटर्न आपको ऊपर जो शेयर बताए हैं उनमें भी देखने को मिलेगा.

  • आप पाएंगे कि ये सभी शेयर हर साल 15% से 20% CAGR की दर से बढ़ते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी का मुनाफा भी उसी दर से बढ़ता है. इस प्रकार इन कंपनियों का बिजनेस बढ़ने से निवेशकों का पैसा भी हर साल grow होता रहता है इसीलिए ऊपर बताए गए शेयर निवेश के लिए सबसे अच्छे शेयर हैं.

कौन से शेयर में पैसा invest करना चाहिए?

Best share to buy now: कौन से शेयर में निवेश करना चाहिए

Konsa share lena chahiye: आपको उन शेयरों में पैसा निवेश करना चाहिए जो भविष्य में अच्छा मुनाफा कमाने के चांसेस रखते हों, समय-समय पर कंपनी नए इनोवेशन करती हो, समय-समय पर कंपनी अपने अर्निंग और प्रॉफिट मार्जिन बढ़ाने के लिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस को इंप्रूव करती हो, आपको हमेशा ऐसे ही कंपनियों में पैसा लगाना चाहिए.

निवेश करने के लिए सबसे बेस्ट शेयर (Best share to invest)

Best stocks to buy: सबसे बेहतरीन स्टॉक्स की लिस्ट आपको नीचे दी गई है. इन सब shares ने साल दर साल अपने रेवेन्यू और प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ दिखाई है और निवेशकों के पैसों को कई गुना कर दिया है.
ऐसे ही कुछ मजबूत स्टॉक्स के नाम नीचे दिए गए हैं;

निवेश के लिए सबसे अच्छे शेयर की लिस्ट―

Reliance
TCS
HDFC Bank
Hindustan Unilever
Asian Paint
Pidilite

Reliance Industries:

रिलायंस इंडस्ट्रीज स्टॉक मार्केट में listed सबसे चर्चित share है क्योंकि सेंसेक्स और निफ्टी में इसका मार्केट शेयर सबसे ज्यादा है और यह इंडिया की टॉप कंपनी है. सबसे बेस्ट ब्लू चिप कंपनी तो यही है इसलिए निवेश के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे बेहतर विकल्प है.

TCS:

निवेश के लिए सबसे अच्छे शेयर की बात हो और टाटा कंसलटेंसी सर्विस (TCS) का नाम नहीं आए ऐसा नहीं हो सकता. यह इंडियन आईटी सेक्टर की टॉप कंपनी है और टाटा ग्रुप की भी. अगर आप सबसे बेहतरीन ब्लू चिप आईटी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको टीसीएस से बेहतर share नहीं मिलेगा।

Infosys:

आईटी सेक्टर की दूसरी सबसे बेस्ट कंपनी इंफोसिस बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है, नई नई कंपनियों से deals और innovation के मामले में इंफोसिस का नाम सबसे पहले आता है. पिछले कुछ समय में इंफोसिस ने TCS से भी बेहतर रिटर्न दिए हैं इसीलिए निवेश करने के लिए infosys एक बढ़िया share है.

  • TCS और Infosys दोनों आईटी सेक्टर की लार्ज कैप कंपनियां हैं. लेकिन अगर आप स्मॉल कैप और मिड कैप IT कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं तो Mindtree और Happiest Mind सबसे बेस्ट है जो बहुत तेजी से एक्सपेंशन कर रही हैं, ऐसा बोला जाता है कि यह कंपनियां next इंफोसिस या टीसीएस भी बन सकती है।

HDFC Bank:

अगर आप बैंकिंग सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं तो HDFC सबसे बेहतर है यह लार्ज कैप स्टॉक है इसीलिए आपका पैसा डूबने के चांसेस बिल्कुल ना के बराबर है. अन्य बैंकिंग स्टॉक्स में आप आईसीआईसीआई और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में निवेश कर सकते हैं.

  • अगर आप एक स्मॉल कैप बैंकिंग स्टॉक्स में निवेश करना चाहते हैं तो IDFC First Bank एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक उभरता हुआ बैंक सामने आ रहा है इसने पिछले कुछ क्वार्टर में अपने रेवेन्यू और प्रॉफिट में बहुत ज्यादा ग्रोथ दिखाई है और NPA यानी नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट भी इसका बहुत कम हो चुका है. NPA ऐसा लोन होता है जो डिफॉल्ट हो जाता है और जिसको लोग चुका नहीं पाते. अब चूंकि इस बैंक ने स्मॉल कैप होने के बावजूद अपने NPA को इतना कम करके दिखाया है यह शेयर भविष्य में काफी समय बड़ा होने के चांसेस रखता है.

Hindustan Unilever:

FMCG एक ऐसा सेक्टर है जिसकी डिमांड हमेशा रहने वाली है क्योंकि दैनिक रोजमर्रा की चीजें जैसे शैंपू, साबुन, तेल, आटा, दाल चावल आदि हमेशा उपयोग होती रहेगी इसीलिए इस सेक्टर की टॉप कंपनी यानी हिंदुस्तान युनिलीवर में निवेश करना समझदारी है.

आजकल महंगाई के चलते रॉ मटेरियल के प्राइस बढ़ने से FMCG कंपनियों को अपने प्रॉफिट मार्जिन मेंटेन करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसलिए कंपनियों को अपने प्रोडक्ट का दाम भी बढाना पड़ रहा है जिससे बैलेंस शीट पर रिवेन्यू और प्रॉफिट कम हो रहा है इसीलिए ये शेयर टेंपरेरी सिचुएशन के चलते काफी नीचे आ चुके हैं। लेकिन भविष्य में जैसे ही आर्थिक गतिविधियां सुधरेंगे तो यह स्टॉक बहुत तेजी से ऊपर जाएगा इसीलिए HUL निवेश करने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है.

Asian Paint & Pidilite:

यह दोनों ही शेयर अपने-अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर है. पिडीलाइट फेवीकोल जैसे जाने-माने ब्रांड की मालिक है और adhesives (चिपचिपे पदर्थों) में यह एक मोनोपली कंपनी है. इसी प्रकार एशियन पेंट पेंट सेक्टर की मोनोपोली कंपनी है. यह दोनों ही शेयर चार्ट पर बहुत स्मूथली चलते हैं इसलिए आपका पैसा हमेशा इनमें ग्रो ही होता है.

ऊपर दिए गए सभी शेयर निवेश करने के लिए टॉप बेस्ट स्टॉक्स हैं. सभी कंपनियां एक से बढ़कर एक हैं. अगर आपने ऊपर दी गई कंपनियों में उस वक्त पैसा लगाया होता जब यह कंपनियां बहुत छोटी (small cap या midcap) थी तो अब तक आप करोड़पति बन चुके होते.

यह सच है कि लार्ज कैप शेयर की अपेक्षा मिड कैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स में risk बहुत ज्यादा है. लेकिन देखा जाए तो रिटर्न भी छोटी कंपनियों में ही ज्यादा मिलता है. क्योंकि छोटी कंपनियां अगर बहुत तेजी से अपने बिजनेस का एक्सपेंशन करती हैं तो इनमें ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं और इसी प्रकार एक स्मॉल कैप या मिड कैप कंपनी लार्ज कैप बनती है.

इसके अलावा जब कोई कंपनी कोई नया इनोवेशन करती है या सेक्टर की बाकी कंपनियों से अच्छा परफॉर्मेंस दिखाती है तो वह शेयर चर्चा का विषय बन जाता है जैसा कि आपने अभी Adani शेयर्स में देखा होगा.
इस लिस्ट में मैंने अदानी शेयर निवेश करने के लिए इसीलिए नहीं शामिल किए हैं क्योंकि टाटा या रिलायंस की तरह अडानी के शेयर की परफॉर्मेंस हिस्ट्री अभी 5 या 10 सालों की नहीं है बल्कि पिछले 1- 2 सालों में ही adani सबसे आगे निकल चुका है.

अगर आप चाहते हैं कि हम अदानी ग्रुप के शेयरों के बारे में विस्तार से चर्चा करें तो आप कमेंट में बता सकते हैं।

किसी शेयर में निवेश करने से पहले क्या देखना चाहिए?

कौन सा शेयर लेना चाहिए, Kaun sa share lena chahiye

एक मल्टीबैगर शेयर आप तभी खरीद सकते हैं जब आपने उस कंपनी के बारे में अच्छी रिसर्च की हो.

  • राकेश झुनझुनवाला ने भी Titan का शेयर बहुत गहरी रिसर्च के बाद खरीदा था और इसी share ने उन्हें आज इंडिया का सबसे अमीर इन्वेस्टर बना दिया है।

इनके अलावा जो भी बड़े इन्वेस्टर हुए हैं उन सभी ने अपनी वेल्थ इसलिए बनाई है क्योंकि वह बहुत रिसर्च के बाद स्टॉक्स खरीदते हैं. इसलिए वे उस समय शेयर को खरीद पाते हैं जब कंपनी बहुत छोटी होती है और अन्य लोगों को उसके बारे में पता नहीं होता है. क्योंकि इन्वेस्टर्स ऐसी कंपनियों के बिजनेस को deeply analyse करते हैं और उसमें future potential देखकर एक हाई अमाउंट इन्वेस्ट कर देते हैं और जब ये कंपनियां ग्रो करती है तो इन्वेस्टर्स मालामाल बन जाते हैं।

अच्छे मजबूत कंपनियों के शेयर में निवेश करते समय क्या देखना चाहिए?

स्टॉक मार्केट में बहुत सारे एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस रोजाना नए-नए stocks खरीदने की सलाह देते हैं लेकिन मैं हमेशा कहता हूं कि आपको टिप्स पर नहीं बल्कि हमेशा खुद की रिसर्च पर शेयर में निवेश करना चाहिए.

आपको share की फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीखना चाहिए. फंडामेंटल एनालिसिस के अंतर्गत आपको देखना पड़ता है कि―

  • किसी कंपनी की इनकम (Revenue) और खर्चे (Expenses) कितने हैं? कहीं ऐसा तो नहीं है कि कंपनी के खर्चे उसकी इनकम से काफी ज्यादा है और वह प्रॉफिट की बजाए loss दिखा रही है तो ऐसे शेयर में आपको निवेश नहीं करना चाहिए.
  • कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन कैसा है.
  • रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE) 15% से ज्यादा होनी चाहिए.
  • ऑपरेटिंग प्रॉफिट और EBIDTA पर खासकर ध्यान दें.
  • जरूरी फाइनेंशियल रेश्योस जैसे: PE ratio, PB ratio, Debt to equity ratio पर नजर रखें.
  • कंपीटीटर्स की तुलना करें।
  • मैनेजमेंट एनालिसिस करें।
  • इसके अलावा सेक्टर या इंडस्ट्री एनालिसिस करें.

जबकि टेक्निकल एनालिसिस करते समय आपको देखना पड़ता है कि;

  • शेयर का सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल क्या है,
  • मूविंग एवरेज कितना है,
  • कैंडलेस्टिक पेटर्न्स आदि देखना पड़ता है,
  • अलग-अलग इंडिकेटर जैसे― RSI, MACD, Bollinger band आदि देखना पड़ता है.
  • इसके अलावा शेयर का Target price भी पता करना होता है जिससे आप शेयर को hold कर सकें।

अगर आप किसी भी शेयर में पैसा invest करने से पहले फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करते हैं तो आप निश्चित ही बेहतरीन स्टॉक्स में निवेश करेंगे और आपको return भी बहुत शानदार मिलेगा।

भविष्य के लिए कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

अगर आप Future के लिए बेस्ट शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको उन कंपनियों पर फोकस करना होगा जिनके बिजनेस की डिमांड भविष्य में भी रहने वाली है.

उदाहरण के लिए; आने वाले समय में renewable energy और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) sector बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. यही कारण है कि लोग टाटा पावर और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों पर नजर गड़ाए हुए हैं.
इसके अलावा देश में सेमीकंडक्टर chip की डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है इसलिए semiconductor stocks भी निवेश के लिए अच्छे है.

सरकार का लक्ष्य है 2050 तक कार्बन एमिशन को जीरो करना. इसलिए देश में carbon emissions के चलते जो कंपनियां भविष्य में ग्रीन एनर्जी और क्लीन एनर्जी पर काम करेंगी उनकी ग्रोथ के चांस ज्यादा है. इसलिए आपको ऐसे सेक्टर के शेयर खरीदना चाहिए जिनकी मांग भविष्य में बढ़ने वाली है।

ये भी पढ़ें:

कम कीमत वाले सस्ते शेयर खरीदना चाहिए या नहीं?

देश में बढ़ती महंगाई के चलते कंपनियों के मुनाफे पर काफी असर पड़ रहा है. ऐसे में जो मिडकैप और स्मॉलकैप छोटी कंपनियां है उन्हें इसकी मार सबसे ज्यादा झेलनी पड़ रही है. इसीलिए जो सस्ते शेयर हैं वह आर्थिक मंदी के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं.

ऐसे में जो लोग सिर्फ शेयर का प्राइस देखकर उसे खरीदते हैं ऐसे लोग हो सकता है शार्ट टर्म में शेयर प्राइस बढ़ने से पैसा कमा लें लेकिन लंबी अवधि में उन्हें सिर्फ नुकसान ही होता है.

क्योंकि आपके मन में सबसे पहले यह सवाल आना चाहिए कि अगर कोई शेयर पेनी स्टॉक के रूप में ट्रेड कर रहा है तो उसमें कुछ ना कुछ कमियां तो जरूर होगी तभी उसकी कीमत इतनी कम है वरना फंडामेंटली मजबूत कंपनियों के शेयर हमेशा महंगे भाव पर ट्रेड होते हैं। हालांकि उनमें स्टॉक स्प्लिट के चलते शेयर सस्ते भाव पर खरीदने को मिल जाते हैं जिसका फायदा हर निवेशक को उठाना चाहिए.

अब सवाल यह आता है सस्ती कंपनियों के शेयर में पैसा लगाना चाहिए या नहीं? यह जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट पढ़ें―

किसी शेयर में निवेश कब करना चाहिए?

शेयर मार्केट में कौन से शेयर में निवेश करें, best stock to investअब तक आपने यह तो जान लिया कि कौन से शेयर में इन्वेस्ट करें लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह जानना है कि आपको किस समय पर शेयर में निवेश कब करना चाहिए क्योंकि अगर आप उस समय शेयर को खरीद लेते हैं जब वह कंपनियां बहुत छोटी होती हैं और उसे तब तक होल्ड करके रखते हैं जब तक उस कंपनी का बिजनेस बहुत बढ़ नहीं जाता तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन किसी भी कंपनी में भविष्य के मौकों की तलाश करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। उसके फ्यूचर प्लांस और मैनेजमेंट की फोकस पर नजर रखना पड़ता है. कंपनी का मैनेजमेंट भविष्य में क्या करने वाला है इसकी जानकारी आपको कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट (Annual report) में मिलती है.

इसलिए कौन से शेयर को खरीदना चाहिए इससे महत्वपूर्ण होता है कि शेयर को कब और किस प्राइस पर खरीदना चाहिए.

यह भी पढ़ें―

FAQ’s related (konse share lena chahiye)

लंबे समय के लिए कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

लंबी अवधि के लिए आपको ऐसे शेयरों में निवेश करना चाहिए जो लगातार ग्रोथ दिखा रहा हो कंपनी का मैनेजमेंट नए-नए इनोवेशन कर रहा हो और कंपनी के plans फ्यूचर पर आधारित हों।

अमीर बनने के लिए कौन से शेयर में निवेश करें?

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको किसी ऐसे शेयर में निवेश करना होगा जो आपकी कैपिटल पर 10 गुना 100 गुना रिटर्न दे जाए इसीलिए आपको उस समय कंपनी में निवेश करना होगा जब वह स्मॉलकैप या माइक्रो कैप होगी और जब वह कंपनी बड़ी हो जाएगी तो आपका पैसा भी मल्टिप्लाई होगा।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला शेयर कैसे खरीदें?

शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा return वही शेयर देता है जो अपने मुनाफे में तेजी से ग्रोथ दिखाता है या फिर उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की डिमांड भविष्य में बढ़ने वाली हो ऐसे ही शेयर आगे चलकर मल्टीबैगर बनते हैं।

मल्टीबैगर स्टॉक में निवेश कैसे करें?

मल्टीबैगर स्टॉक ढूंढने के लिए आपको कंपनी का बिजनेस पोटेंशियल पता करना होगा कंपनी अपने करंट लेवल से कितना बढ़ सकती है और इसके बिजनेस की डिमांड कितनी बढ़ने वाली है यह पता करना होगा, ऐसा करने से आप एक multibagger शेयर में निवेश कर सकते हैं।

Conclusion (konse share me invest kare)

आज इस पोस्ट के जरिए मैंने आपको कौन से शेयर में निवेश करें और एक मजबूत शेयर में इन्वेस्ट करने के लिए आपको क्या-क्या जानना जरूरी है उन सभी बातों को इस पोस्ट में विस्तार से बताया है.

उम्मीद करता हूं आपको ऊपर दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें.

(इस पोस्ट में बताए गए शेयर रिकमेंडेशन नहीं है बल्कि इंफॉर्मेशन देने के उद्देश्य से बताए गए हैं इसीलिए किसी भी शेयर में पैसा निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च जरूर करें.)

4.7/5 - (13 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment