क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? अगर हां, तो इससे कैसे बचें?

Kya mutual fund mein paisa doob sakta hai– अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करते हैं या फिर आपने कोई म्युचुअल फंड खरीदा हुआ है तो आप यह जरुर सोचते होंगे कि क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? अगर हां तो कैसे…

क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है, kya mutual fund mein paisa doob sakta hai

आखिर म्यूचुअल फंड में निवेश करने के क्या नुकसान हैं, म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब डूब सकता है और म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से कैसे बचाया जा सकता है? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है?

जी हां, अगर आपने सावधानी से निवेश नहीं किया तो म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है। म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले आपको इसके इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

जो लोग म्यूच्यूअल फंड में पैसा लगाते हैं उन्हें यह जरूर मालूम होना चाहिए कि इसमें short-term में आपका पैसा डूबने के चांसेस बहुत ज्यादा है जबकि अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा रखते हैं तो आपका पैसा डूबने के चांसेस बिल्कुल ना के बराबर है।

म्यूचुअल फंड में क्यों पैसा डूब सकता है?

म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त निवेशक बहुत सारी ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से उनका पैसा डूब सकता है। कई बार फंड मैनेजर की गलती की वजह से, तो कई बार पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई ना करने से और बहुत बार शॉर्ट टर्म में शेयर बाजार गिरने की वजह से भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट किया हुआ आपका पैसा डूब सकता है।

चलिए अब बढ़ते हैं सबसे इंपोर्टेंट सवाल की ओर जो है–

म्यूचुअल फंड में कब पैसा डूब सकता है?

आइए जानते हैं कि किस-किस समय और कब आपका पैसा म्यूचुअल फंड में डूब सकता है–

  • शार्ट टर्म में शेयर मार्केट में ज्यादा उतार-चढ़ाव होने से म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है।
  • गलत म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से पैसा डूबने के चांसेस होते हैं।
  • म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई ना करने से पैसा डूबने की संभावना बढ़ जाती है।
  • म्यूच्यूअल फंड मैनेजर की गलती की वजह से पैसा डूब सकता है।
  • आपका म्यूच्यूअल फंड का पैसा गलत शेयरों में इन्वेस्ट होने से नुकसान हो सकता है।
  • म्यूचुअल फंड में लिक्विडिटी ना होने की वजह से भी पैसा डूब सकता है।
  • म्यूचुअल फंड को नेगेटिव रेटिंग मिलने की वजह से फंड का परफॉर्मेंस डाउन हो सकता है।
  • ओवरवैल्यूड मार्केट में mutual fund में पैसा लगाने पर आपका पैसा बढ़ने में बहुत लंबा समय लग सकता है।
  • अगर आपके म्यूच्यूअल फंड की एसआईपी (SIP) बीच में टूट गई तो रिटर्न्स अचानक से बहुत कम हो सकते हैं।
  • कई फंड हाउस मैनेजर क्वालिफाइड भी नहीं होते फिर भी उन्हें म्यूच्यूअल फंड संभालने का काम दे दिया जाता है ऐसे fund में पैसा लगाने से भी आपका पैसा डूब जाता है।
  • High risk म्यूचुअल फंड में आपका पैसा small cap यानी छोटे साइज की कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है जिसमें पैसा डूबने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।

तो यह कुछ स्थितियां है जिनमें आपका पैसा म्यूच्यूअल फंड में डूब सकता है और उनके बारे में हर एक निवेशक को पता होना चाहिए। इसके अलावा भी म्यूच्यूअल फंड के कई नुकसान है जो आपको किसी भी म्यूच्यूअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले जरूर पढ़ना चाहिए।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से कैसे बचाएं?

म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से बचाने के लिए आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स पर विचार करना चाहिए–

  1. अपनी म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो को सही तरीके से डायवर्सिफाई ना करने से आपका पैसा डूबता है इससे बचने के लिए आपको ‘Diversified mutual fund‘ में पैसा लगाना चाहिए।
  2. अगर आप जोखिम नहीं लेना चाहते तो आपको हाई रिस्क म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए।
  3. म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से बचाने के लिए आपको उस म्यूच्यूअल फंड की ‘होल्डिंग’ चेक करना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आपका पैसा कहां-कहां इन्वेस्ट हो रहा है।
  4. Mutual fund के रिटर्न और उसके चार्जेस को पहले ही कैलकुलेट कर लेना चाहिए।
  5. Mutual fund की पास्ट परफॉर्मेंस भी चेक कर लेना चाहिए।
  6. अगर किसी म्युचुअल फंड के रिटर्न FD या महंगाई की दर से कम है तो ऐसे फंड में कभी भी पैसा निवेश मत करें।
  7. म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने से पहले उस fund की लिक्विडिटी जरूरी चेक कर लें मतलब उसमें पर्याप्त मात्रा में buyers और sellers हैं भी या नहीं. क्योंकि अगर कोई म्यूच्यूअल फंड iliquid है तो उसी बेचने में आपको परेशानी आ सकती है जिससे आपका पैसा डूब सकता है।
  8. म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले उसके लॉक इन पीरियड, NAV, एग्जिट लोड और एक्सपेंस रेश्यो बगैरा जरूर चेक कर ले।
  9. किसी भी म्यूचुअल फण्ड में शॉर्ट टर्म की बजाए लॉन्ग टर्म के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिल सके और पैसा डूबने की संभावना लगभग ना के बराबर हो जाए।

उम्मीद करता हूं आप म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले ऊपर दी गई बातें ध्यान रखेंगे. मुझे पूरा विश्वास है अगर आपने ऊपर दिए बातों को ध्यान में रखकर म्यूचुअल फण्ड में निवेश किया तो आपका पैसा कभी भी डूब नहीं सकता है।

Also read– 

FAQ’s (kya mutual fund mein paisa doob sakta hai)

क्या मुझे अपना पैसा म्यूचुअल फंड में रखना चाहिए?

अगर आप बैंड या एफडी से अधिक रिटर्न पाना चाहते हैं वह भी सुरक्षित तरीके से, तो आपको लॉन्ग टाइम के लिए म्यूचुअल फंड में पैसा जरूर रखना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें शॉर्ट टर्म में म्यूचुअल फंड में आपका पैसा थोड़ा बहुत डूब भी सकता है।

क्या मुझे म्यूचुअल फंड में नुकसान हो सकता है?

गलत म्यूचुअल फंड चुनने से, अपने निवेश पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई ना करने से या मार्केट में ज्यादा गिरावट होने की वजह से फंड की परफॉर्मेंस डाउन हो सकती है जिससे आपको म्यूचुअल फंड में नुकसान हो सकता है।

अगर म्यूचुअल फंड टूट जाता है तो क्या होता है?

अगर म्यूचुअल फंड में आपका Sip बीच में ही टूट जाता है तो आपका रिटर्न कम हो सकता है। इसके अलावा अगर आपने मार्केट गिरने के वक्त अपनी एसआईपी तोड़ी और म्यूच्यूअल फंड बेचने की गलती की तो आप को भारी नुकसान भी भुगतना पड़ सकता है।

निष्कर्ष–

उम्मीद करता हूं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप समझ गए होंगे कि क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है? Mutual fund में आपका पैसा कब-कब डूब सकता है और और म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइए और ऐसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करिए।

4.3/5 - (12 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️