एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? (ऐसे पता करें)

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा : इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एलआईसी में कितना पैसा जमा करने पर कितना ब्याज मिलता है. अगर आप एलआईसी की किसी पॉलिसी में 10 हजार, 1 लाख या 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपके जमा किए हुए पैसों पर आपको कितना सालाना रिटर्न मिलेगा, आज आप यही जानेगें।

आप जानते होंगे कि LIC भारत की सबसे भरोसेमंद जीवन बीमा कंपनी है इसमें हर साल लाखों लोग insurance करवाते हैं और साथ ही monthly SIP के रूप में पैसा जमा करते हैं ताकि भविष्य में उनके पैसों पर अच्छा ब्याज मिल सके।

ऐसे में एक आम निवेशक के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर LIC में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? तो आज इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा, LIC me kitna paisa milta hai

LIC यानी Life Insurance Corporation of India एक बहुत बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जिसने लाखो लोगो की जिंदगी को सुरक्षित बनाया है। एलआईसी में कितना पैसा जमा करना चाहिए और कितना मिलेगा इसका जवाब सही तरीके से देना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि ये पॉलिसी के ऊपर निर्भर करता है पर फिर भी मैं कोशिश करूंगा आपकी सहायता करने की।

इस सवाल का जवाब देने से पहले आपको नीचे दिए गए points के बारे में पता होना जरूरी है–

  • सबसे पहले, एलआईसी में निवेश करने के लिए अलग तरह के पॉलिसी होते हैं जैसे कि term plan, endowment plan, money-back plan, ULIPs आदि।
  • हर एक पॉलिसी के अंदर निवेश और maturity amount अलग अलग होता है।
  • maturity amount वह कुल पैसा होता है जो पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद आपके द्वारा जमा किए गए पैसे और उस पर मिलने वाले ब्याज को जोड़कर आपको मिलता है।
  • Maturity amount को जानने के लिए, policyholder को सबसे पहले उस पॉलिसी का प्रीमियम राशि जमा करना होता है।
  • प्रीमियम राशि कितना होगा, यह policy term, age, coverage amount, आदि के आधार पर तय होता है।
  • LIC के सभी Policyholder को यह Maturity amount मिलता है जिसे हिंदी में परिपक्वता राशि कहते हैं. यह अमाउंट आपको पॉलिसी जमा करने की अवधि खत्म होने पर दिया जाता है।
  • मेच्योरिटी अमाउंट के साथ साथ, कुछ पॉलिसीधारकों को बोनस भी दिया जाता है। बोनस राशि पॉलिसीधारक के पॉलिसी टर्म के आधार पर तय किया जाता है।
  • बोनस राशि के साथ साथ, एलआईसी पॉलिसीधारकों को Tax benefit भी दिए जाते हैं।
  • एलआईसी में निवेश करने से आपको लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिलता है। इसके अलावा LIC पॉलिसीधारकों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं जैसे कि जीवन कवर, कर लाभ यानी Tax में छूट, गारंटीड रिटर्न, और बोनस आदि।

लेकिन किसी भी LIC Scheme में पैसा निवेश करने से पहले पॉलिसीधारक को पॉलिसी के नियम और शर्तों को अच्छे से समझ लेना चाहिए और प्रीमियम राशि जमा करने से पहले सभी विकल्प और प्लान के बारे में पता कर लेना चाहिए।

अब मैं आपको कुछ LIC policies का उदाहरण देकर बताता हूं कि उनमें कितना पैसा जमा करने पर आपको कितना ब्याज मिलेगा, इनके नाम कुछ इस तरह हैं–

  1. LIC Jeevan Labh
  2. LIC Jeevan Umang
  3. LIC Jeevan Anand
  4. LIC Jeevan Akshay VI
  5. LIC New Endowment Plan
  6. LIC Money Back Policy

आइये सबसे पहले जानते हैं पहली योजना (LIC Jeevan Labh) के बारे में–

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

1. एलआईसी जीवन लाभ में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में अगर आप हर महीने 794 Rs का प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको 5.25 लाख रुपये Maturity amount के रूप में मिलेगा। इसका पॉलिसी पीरियड 15 साल का होता है जिसमें आपको केवल 10 साल तक पैसा (794 Rs/month) जमा करना होगा और 5.25 लाख रुपये मिलेंगे।

LIC जीवन लाभ स्कीम में ना सिर्फ आपको 15 साल की पॉलिसी मिलती है बल्कि 21 साल और 25 साल की पॉलिसी भी इस lic plan में उपलब्ध है जिसे आप खरीद सकते हैं।

जिस तरह 15 साल वाली पॉलिसी में आपको 10 साल तक प्रीमियम अमाउंट जमा करना पड़ता है और बचे हुए साल बस maturity amount मिलने का इंतजार करना होता है.

ठीक उसी तरह 21 साल की पॉलिसी में आपको 15 साल और 25 साल के पॉलिसी में आपको केवल 16 साल तक premium जमा करना होता है।

आपको बता दें कि इन सभी प्लान (15 साल, 21 साल या 15 साल वाले प्लान) में जो प्रीमियम अमाउंट आप हर महीने pay करते हैं वह हर plan में अलग अलग होता है।

LIC Jeevan Labh पॉलिसी के बारे में जानने योग्य बातें:

  • LIC जीवन लाभ एक लिमिटेड प्रीमियम पॉलिसी है इसका मतलब है कि आपको पॉलिसी की अवधि से कम समय के लिए पैसा भरना पड़ता है।
  • इस पॉलिसी में 8 साल से 59 साल की उम्र वाले व्यक्ति निवेश कर सकते हैं।
  • इस प्लान के तहत आपका मिनिमम insurance amount 2 लाख रुपये होगा और मैक्सिमम की कोई लिमिट नहीं है।
  • इस policy का minimum tenure 16 वर्ष और maximum tenure 25 वर्ष का है।
  • इस पॉलिसी में आप 3 साल प्रीमियम का भुगतान करने के बाद लोन की सुविधा भी ले सकते हैं।
  • इसमें जो प्रीमियम आप हर महीने भरते हैं उस पर टैक्स की छूट भी दी जाती है।
  • इसमें अगर किसी कारणवश पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो sum assured और bonuses का फायदा नॉमिनी को मिलता है।

2. एलआईसी जीवन उमंग में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में आपको हर महीने या हर साल पैसा जमा करने का ऑप्शन मिलता है।

अगर आप महीने पर प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो 794 रुपये प्रीमियम की किश्त हर महीने जमा करना होगा लेकिन अगर आप साल भर में एक बार प्रीमियम देना चाहते हैं तो आपको हर साल 9340 रुपये जमा करना पड़ेगा और 25 साल बाद 5.25 लाख रुपए मिलेंगे.

इस प्रकार LIC की जीवन उमंग पॉलिसी में 25 साल में 794 Rs/ month या 9340 Rs/ year के हिसाब से कुल 139045 रुपये जमा कराना होगा और 25 साल बाद आपको 5.25 लाख रुपये मिलेगा।

25 वर्ष के अलावा आप 30 वर्ष की जीवन उमंग पॉलिसी में भी पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं जिसमें आपको केवल 16 साल तक premium का भुगतान करना होगा और इसके तहत आपको 200000 Rs का sum assured अमाउंट मिलेगा।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी के बारे में ये बातें आपको पता होना चाहिए–

LIC जीवन उमंग पॉलिसी एक ट्रेडिशनल पार्टिसिपेटिंग non-linked whole life insurance plan है, जिसमें पॉलिसीधारक को regular income, lumpsum payment, और life cover मिलती है।

जीवन उमंग पॉलिसी के लाभ और रिटर्न, पॉलिसीधारक की age, coverage amount, और पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करते हैं। इसलिए, exact maturity amount जानने के लिए पॉलिसीधारक को LIC से संपर्क करना चाहिए।

लेकिन, कुछ अनुमानित रिटर्न और लाभ के हिसाब से, अगर कोई 30 वर्षीय पॉलिसीधारक जीवन उमंग पॉलिसी में 10 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे कितना जमा करने पर कितना भुगतान मिलेगा, इसकी जानकारी नीचे टेबल में दी गई है–

Policy Details
Policy Term25 years
Premium Payment Term15 years
Sum AssuredRs. 10 lakhs
Annual PremiumApprox. Rs. 82,000
BenefitsDetails
Guaranteed Survival BenefitApprox. Rs. 50,000 per annum for 25 years after premium payment term
Maturity BenefitApprox. Rs. 22 lakhs (including guaranteed additions and bonus)

इसके अलावा, जीवन उमंग पॉलिसी के कुछ और लाभ हैं, जैसे की death benefit, accidental death, disability benefit और loan facility आदि।

3. एलआईसी जीवन आनंद में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

LIC जीवन आनंद पॉलिसी एक endowment plan है जिस तरह policyholder को life cover और saving दोनों मिलती है। इसमें पॉलिसीधारक को नियमित आय, एकमुश्त भुगतान और जीवन बीमा भी मिलता है।

जीवन आनंद पॉलिसी के लाभ और रिटर्न भी पॉलिसीधारक की आयु, कवरेज राशि, और पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करते हैं। इसलिए, सटीक maturity राशि जानने के लिए पॉलिसीधारक को एलआईसी से contact करना होगा।

लेकिन कुछ estimated returns और लाभ के हिसाब से, अगर कोई 30 वर्षीय पॉलिसीधारक जीवन आनंद पॉलिसी में रु. 5 लाख का निवेश करता है तो उसे कितना पैसा जमा करने पर कितना मिलेगा, इसकी जानकारी नीचे दी गई है–

Policy DetailsAmount
Policy Term25 years
Premium Payment Term20 years
Sum AssuredRs. 5 lakhs
Annual PremiumApproximately Rs. 28,000
Maturity BenefitApproximately Rs. 11 lakhs (including guaranteed additions and bonus)

LIC Jeevan Anand policy के बारे में जानने योग्य अन्य महत्वपूर्ण बातें–

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में आपको नीचे दिए गए पॉइंट पता होना चाहिए:

  • Death benefit: पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर जो sum assured और bonus होता है वह death benefit के रूप में नॉमिनी को दिया जाता है।
  • Maturity benefit: यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो परिपक्वता लाभ का भुगतान किया जाता है जिसमें बीमित राशि और अर्जित बोनस (यदि कोई हो) शामिल है।
  • Bonus: जीवन आनंद पॉलिसी एक पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है, जिसका अर्थ है कि यह एलआईसी के मुनाफे में भाग लेती है और पॉलिसीधारक बीमित राशि के साथ बोनस भुगतान प्राप्त करने का हकदार है।
  • Loan facility: पॉलिसी के सरेंडर मूल्य प्राप्त करने के बाद पॉलिसीधारक अपनी जीवन आनंद पॉलिसी के विरुद्ध ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  • Surrender Value: पॉलिसी अवधि के कम से कम 3 वर्ष पूरे होने के बाद पॉलिसी की surrender value प्राप्त होती है। अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी को जारी रखने में असमर्थ हैं तो वह पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है और सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर सकता है।
  • Grace Period: देय प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिनों की छूट अवधि की अनुमति है, जिसके बाद पॉलिसी लैप्स हो जाती है।
  • Revival: यदि पॉलिसी लैप्स हो जाती है, तो इसे पहले भुगतान न किए गए प्रीमियम की तारीख से 2 साल के भीतर रिवाइवल किया जा सकता है।
  • Riders: जीवन आनंद पॉलिसी एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, क्रिटिकल इलनेस राइडर, और टर्म राइडर जैसे अतिरिक्त राइडर्स भी प्रदान करती है ताकि बेहतर कवरेज मिल सके।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पॉलिसीधारक की आयु, प्रीमियम राशि, बीमित राशि और पॉलिसी अवधि के आधार पर पॉलिसी के exact लाभ और रिटर्न अलग हो सकते हैं। इसीलिए विस्तृत जानकारी के लिए पॉलिसी ब्रोशर को पढ़ने और एलआईसी प्रतिनिधियों से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

4. एलआईसी जीवन अक्षय VI पॉलिसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

ये एक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसमे पॉलिसीधारक lump sum अमाउंट इन्वेस्ट करता है और फिर उसे fixed रेगुलर इनकम मिलती है। LIC जीवन अक्षय VI योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1 लाख रुपये है और इसमें interest rate पॉलिसीधारक की उम्र के आधार पर तय की जाती है।

उदाहरण के लिए, अगर एक 60 वर्षीय पॉलिसीधारक एलआईसी जीवन अक्षय VI में 10 लाख रुपये रुपये का निवेश करता है तो वह 70,000 प्रति वर्ष की नियमित आय प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

5. एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लान में कितना लगाने पर कितना मिलेगा?

ये एक endowment plan है, जिसमें पॉलिसीधारक को गारंटीड मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है, बोनस के साथ अगर कोई है। new endowment plan में न्यूनतम निवेश राशि 20,000 रुपये है और इसमें ब्याज की दर policy term के आधार पर तय की जाती है।

उदाहरण के लिए, अगर कोई 30 साल का व्यक्ति इस न्यू एंडोमेंट प्लान में 20 साल के पॉलिसी टर्म के हिसाब से 100000 रुपये निवेश करता है तो उसे 2.5 लाख रुपये का मैच्योरिटी अमाउंट मिलेगा. इसके साथ ही अगर कोई बोनस भी है तो वह भी मिलेगा।

6. एलआईसी मनी बैक पॉलिसी में कितना पैसा निवेश करने पर कितना ब्याज मिलेगा?

ये एक money back पॉलिसी है, जिसमें पॉलिसीधारक को पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान बच्चों की अमाउंट और बोनस के साथ regular payouts भी मिलते हैं। मनी बैक पॉलिसी में न्यूनतम निवेश राशि रु. 25,000 है और इसमें ब्याज की दर पॉलिसी टर्म के आधार पर तय की जाती है।

उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 35 साल है और आप मनी बैक पॉलिसी में 25 साल के दौरान 2 लाख रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 6.5 लाख रुपये मैच्योरिटी अमाउंट के साथ बोनस भी मिलेगा और साथ ही हर 5 साल में 20000 Rs की regular pension भी मिलेगी।

नोट: ब्याज की दर पॉलिसी के नियम और शर्तें, पॉलिसीधारक की आयु, पॉलिसी अवधि, कवरेज राशि, आदि के आधार पर decide की जाती है इसलिए, असली ब्याज की दर हर पॉलिसी में अलग-अलग हो सकती है।

एलआईसी में 1000000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

LIC में 1000000 रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा, यह पॉलिसी के प्रकार, जमा किए गए पैसे की अवधी, प्रीमियम राशि और कितने साल बाद पॉलिसी परिपक्व होगी, सभी कारकों पर निर्भर करता है।

एलआईसी में 1000000 जमा करने पर कितना मिलेगा

आप एलआईसी के अलग-अलग पॉलिसी प्लान के बारे में जानकरी प्राप्त कर सकते हैं और उनके फायदे को समझ सकते हैं, फिर पॉलिसी के अनुसार आपको कितनी मैच्योरिटी राशि मिलेगी उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए: यदि आप एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेते हैं और 20 वर्षों के लिए रु. 50,000 की वार्षिक प्रीमियम भरते हैं, तो पॉलिसी के तहत आपको कुछ गारंटीड बेनिफिट मिलेंगे, जैसे की मैच्योरिटी बेनिफिट और डेथ बेनिफिट।

यादी आप पॉलिसी की अवधि तक जिंदा रहेंगे तो maturity date पर आपको 15-20 लाख रुपये का भुगतान मिल सकता है।

लेकिन अगर आप पॉलिसी की अवधी के दौरान किसी दुर्घटना की वजह से मर जाते हैं, तो आपकी फैमिली को पॉलिसी के अंतर्गत सम एश्योर्ड के रूप में 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस तरह, आपको जमा किए गए रु. 10 लाख के ऊपर कुछ अतिरिक्त लाभ मिल सकते हैं, जिन्हें आप अपने पॉलिसी प्लान के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश: अगर आप LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में हर साल 50000 रुपये का वार्षिक प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको पॉलिसी अवधि समाप्त होने पर 15-20 लाख रुपये मिलेगा और किसी कारण बस आप की मृत्यु हो जाने पर आपके परिवार को 100000 रुपये sum assured के रूप में मिलेगा।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी LIC Policy पूरा होने के बाद आपको कितना पैसा मिलेगा तो यह वीडियो जरूर देखें–

FAQ’s (LIC me kitna paisa jama karne par kitna byaj milta hai)

एलआईसी में कितना जमा करना चाहिए और कितना वापस मिलेगा?

अगर आपकी उम्र 18 से 59 साल के बीच है और आप एलआईसी जीवन लाभ में 92400 रुपये हर साल जमा करते हैं तो इस प्रकार महीने के हिसाब से आपको 7700 रुपये और प्रतिदिन के हिसाब से 253 जमा करने होंगे जिसमें आपको खत्म होने पर 54.50 लाख रुपये मिलेंगे।

अगर मैं 3 साल के बाद एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दूं तो क्या होगा?

अगर आप 3 साल के बाद एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देते हैं तो आपकी LIC पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी और फिर आपको उस स्कीम का कोई भी लाभ नहीं मिलेगा और ना ही आप उस प्लान को दोबारा एक्टिव कर पाएंगे। इसलिए अगर आपको भुगतान करने में समस्या आ रही है तो एक बार lic से संपर्क कर लीजिए।

एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल हो जाता है?

अगर आपको एलआईसी की किसी स्कीम में लगभग 20% सालाना ब्याज मिलता है तो आपका पैसा 5 साल में पैसा डबल होता है, 10% सालाना ब्याज मिलने पर 10 साल में पैसा डबल होगा और 15% सालाना रिटर्न मिलने पर तकरीबन 7 साल में पैसा डबल हो जाता है।

LIC पॉलिसी पूरा होने पर कितना इंटरेस्ट मिलता है?

एलआईसी पॉलिसी पूरी होने पर मिलने वाला ब्याज पॉलिसी के प्रकार, भुगतान की duration और भुगतान की रकम पर निर्भर करता है। जीवन बीमा पॉलिसी में, गारंटीकृत और गैर-गारंटीकृत रिटर्न मिलते हैं, जिनमे से गैर-गारंटीकृत रिटर्न बाजार की स्थिति पर निर्भर करते हैं जबकि गारंटीकृत रिटर्न में फिक्स इंटरेस्ट मिलता है।

निष्कर्ष – (एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि ‘एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा’ मतलब LIC की किस पॉलिसी में कितना पैसा लगाने पर आपको कितना ब्याज मिलेगा. और इस पोस्ट में हमने आपको एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी के बारे में बताया है जिसमें आप हर महीने या हर साल कितना पैसा जमा करेंगे और उस पर तनाको रिटर्न मिलेगा, इसके बारे में भी बताया है।

मैं उम्मीद करता हूं अगर आप LIC में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो शुरुआती गाइड के तौर पर यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुई होगी.

ये भी पढ़ें,

अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछिये.

5/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️