LIC में कितना पैसा सुरक्षित है? क्या एलआईसी में आपका पैसा Safe है?

जानिए LIC में कितना पैसा सुरक्षित है, क्या एलआईसी में निवेश किया हुआ पैसा सुरक्षित है या नहीं, क्या एलआईसी पॉलिसी खरीदने पर नुकसान हो सकता है, Is invested money safe in LIC or not?

LIC (जीवन बीमा निगम) भारत में एक विश्वसनीय और प्रतिष्ठित बीमा कंपनी है। एक बीमा कंपनी के रूप में, एलआईसी अपने ग्राहकों को विभिन्न बीमा उत्पाद और निवेश विकल्प प्रदान करती है।

जब एलआईसी में आपके निवेश किये गए पैसे की सुरक्षा की बात आती है, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर आपका LIC में कितना पैसा सुरक्षित है? क्या एलआईसी में निवेश करने का कोई नुकसान भी है? और आपको एलआईसी पॉलिसी खरीदना चाहिए या नहीं.

मतलब आज हम यह जानेंगे कि एलआईसी में पैसा निवेश करने पर क्या- क्या risk हो सकते हैं और क्या कभी एलआईसी में आपका पैसा डूब भी सकता है या नहीं, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे.

तो अगर आप एलआईसी में निवेश करते हैं या पैसा invest करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अभी तक जरूर पढ़ना क्योंकि आज हम आपको LIC के पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों पहले बताने वाले हैं।

LIC में कितना पैसा सुरक्षित है?

LIC में कितना पैसा सुरक्षित है?

एलआईसी में निवेश करने वाले ग्राहकों को बता दें कि चाहे आपने LIC का कोई भी जीवन बीमा प्लान खरीदा हो या किसी भी अन्य पॉलिसी में पैसा इन्वेस्ट किया हो आपका पैसा LIC में 100% सुरक्षित है। एलआईसी में निवेशकों के पैसे की सुरक्षा की गारंटी IRDAI (एक सरकारी संस्था) लेती है और पॉलिसीहोल्डर्स के हितों की रक्षा करती है।

आपको बता दें कि एलआईसी को भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा रेगुलेट किया जाता है।

  • IRDAI यह सुनिश्चित करती है कि बीमा कंपनियां इनके नियमों का पालन करें ताकि ग्राहकों को अपने निवेश किए गए पैसों के सुरक्षा की गारंटी मिल सके।

इस प्रकार देखा जाए तो सुरक्षा के लिहाज से एलआईसी को एक सुरक्षित कंपनी माना जाता है। हालांकि इसके जोखिमों को ध्यान रखना काफी महत्वपूर्ण है जिसके बारे में नीचे बताया गया है–

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

एलआईसी में पैसा निवेश करने पर क्या जोखिम है?

LIC में पैसा निवेश पर कई तरह के जोखिम होते हैं जिन को समझना बहुत जरूरी है।

उदाहरण के लिए– अगर बाजार में मंदी का माहौल है यानी गिरावट का दौर चल रहा है तो एलआईसी में आपके returns भी शॉर्ट टर्म के लिए कम हो सकते हैं लेकिन अगर आप एक long-term निवेशक है तो इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

जब आप कोई भी LIC Policy खरीदने जाते हैं तो एलआईसी विभिन्न निवेश विकल्पों की पेशकश करता है जैसे पारंपरिक प्लान, यूनिट-लिंक्ड प्लान और मार्केट-लिंक्ड प्लान, प्रत्येक की अपनी Risk profile होती है।

LIC के कौन से प्लान में कितना रिस्क है?

LIC के जो पुराने traditional plans हैं जैसे–endowment plans और money-back plan इनमें एलआईसी गारंटीड रिटर्न और maturity benefits देती है जिससे ये policies और ज्यादा सुरक्षित बन जाती हैं।

लेकिन जो guaranteed amount होता है वह specific plan, premium amount और पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करता है।

इसीलिए LIC की किसी भी Scheme के गारंटीकृत रिटर्न पर सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए पॉलिसी दस्तावेजों को देखने या एलआईसी प्रतिनिधि से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

  • आपको बता दें कि गारंटीकृत राशि विशिष्ट योजना, प्रीमियम राशि और पॉलिसी अवधि पर निर्भर करती है।
  • आपकी विशिष्ट योजना के लिए गारंटीकृत रिटर्न पर सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए पॉलिसी दस्तावेजों को देखने या एलआईसी प्रतिनिधि से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

अब यह तो बात हो गई endowment plans और money-back plans के बारे में जिनमें आपको गारंटीड रिटर्न्स ऑफर किए जाते हैं. चलिए अब बात कर लेते हैं market-linked plans के बारे में–

एलआईसी में अगर आप कोई market-linked plan खरीदते हैं तो उसके रिटर्न शेयर मार्केट की परफॉर्मेंस या फिर Stocks और Bonds के परफारमेंस पर निर्भर करते हैं।

इस प्रकार के एलआईसी प्लान में कुछ हद तक Risk होता है क्योंकि इनमें returns की कोई गारंटी नहीं होती है और ऐसी policies में आपके रिटर्न मार्केट कंडीशन के अनुसार ऊपर नीचे होते रहते हैं।

इसीलिए एलआईसी की किस पॉलिसी में आपका कितना पैसा सुरक्षित है और कितना नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए उस LIC Plan की terms and conditions को पढ़ना बहुत जरूरी होता है।

इसके अलावा आपके निवेश किए हुए पैसे पर कितना रिटर्न मिलेगा और उसमें कितना रिस्क है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए LIC के किसी representatives या किसी फाइनेंसियल एडवाइजर की मदद जरूर लेनी चाहिए।

LIC में कितना रिस्क है?

Risk of LIC investment in hindi: एलआईसी में आपका कितना पैसा सुरक्षित है और पैसा सुरक्षित है भी या नहीं, यह समझने के लिए आपको इस के risk के बारे में जानना बहुत जरूरी है इसीलिए नीचे हमने LIC के कुछ प्रमुख जोखिम (Risk) नीचे बताए हैं–

  • व्यक्तिगत मरीज की सुरक्षा: एलआईसी के निवेश और बीमा योजना में किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर होने वाले कोई भी बीमारी के लिए कोई कवर नहीं होता है।
  • बाजार जोखिम: एलआईसी के बाजार से जुड़ी योजना में, बाजार के परिवर्तन से जुड़े जोखिम होते हैं। अगर बाजार में गिरावट होती है, तो आपके निवेश के लाभ पर असर पड़ सकता है।
  • Inflation Risk: एलआईसी के पारंपरिक योजना में, समय के साथ बढ़ती महंगाई के कारण, आपकी policy के return कम हो सकते हैं
  • Policy Lapse Risks: एलआईसी योजना में प्रीमियम का समय पर भुगतान न करने से आपकी पॉलिसी लैप्स हो सकती है। ऐसा होने पर आपको अपने निवेश किये हुए पैसों पर कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  • Liquidity Risk: कुछ LIC plans में, निवेश की उपलब्धता की कमी होती है जिससे पैसे को निकालना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, कभी कभी आपको अपने निवेश के लिए लिक्विडिटी की कमी से समझौता करना पड़ सकता है।
  • Surrender Charges: एलआईसी की कुछ policies में, पॉलिसी को समाप्त करने पर समर्पण शुल्क लग सकते हैं। ये चार्ज आपके निवेश को कम कर सकते हैं।
  • ब्याज दर जोखिम: एलआईसी के traditional plans में, आपकी परिपक्वता (maturity) के दौरान प्राप्त हुई बीमा राशि पर ब्याज दर भी असर कर सकती है। मतलब अगर ब्याज दर कम है, तो आपका लाभ कम हो सकता है।

ये सिर्फ कुछ एलआईसी के जोखिम हैं, और हर योजना और पॉलिसी में अलग-अलग जोखिम हो सकते हैं। आपको एलआईसी के प्रतिनिधियों से परामर्श लेना चाहिए, ताकि आप अपने व्यक्तिगत परिस्थियों के अनुसार सही योजना चुन सकें।

क्या एलआईसी में पैसा निवेश करना सही है या नहीं?

एलआईसी में पैसा निवेश करना एक व्यक्‍तिगत निर्णय है, जो आपके व्यक्‍तिगत और आर्थिक परिस्थितयों पर निर्भर करता है। यहां कुछ प्रमुख विचार हैं, जो आपको एलआईसी में पैसा निवेश करने के बारे में मदद करेंगे:

  • सुरक्षा और भरोसा: एलआईसी भारत की प्रमुख बीमा कंपनी है और इसने समय के साथ एक भरोसेमंद इतिहास बनाया है। एलआईसी की संस्था प्रबंधन और नियम आपके निवेश को सुरक्षित रखने की कोशिश करती है।
  • निवेश योजना: एलआईसी में अलग-अलग प्रकारों के निवेश plans होते हैं, जैसे पारंपरिक योजना, यूनिट-लिंक्ड योजना, और मार्केट-लिंक्ड योजना। आपको अपने रिस्क के अनुसार सही योजना चुननी चाहिए।
  • महत्वपूर्ण लाभ: एलआईसी के पारंपरिक योजना अक्सर गारंटीकृत लाभ और वृद्धि लाभ प्रदान करती हैं, जो आपकी भरोसमंदी को बढ़ा देते हैं। ये योजना आर्थिक सुरक्षा और बचत के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
  • व्यक्तिगत लक्ष्य: एलआईसी में पैसा निवेश करने से पहले, अपने व्यक्तिगत लक्ष्य और आर्थिक मानक को ध्यान में रखना जरूरी है। आपके निवेश की अवधारणा, समय की अवधारणा, और जोखिम को विचार करना चाहिए।
  • समय अवधि: एलआईसी में पैसा निवेश करने से पहले, अपने निवेश की समय अवधि को भी सोचना जरूरी है। कुछ योजना समय के लिए होती हैं और muturity तक व्यापक बीमा और निवेश लाभ प्रदान करती हैं।
  • आर्थिक सलाह: आप एलआईसी के प्रतिनिधियों से और एक प्रशिक्षित आर्थिक सलाहकर से परामर्श ले सकते हैं। वे आपको आपके व्यक्तित्व परिस्थितयों के हिसाब से LIC के योजना की सही सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • पोर्टफोलियो विविधीकरण: एलआईसी के अलावा भी आपके पास दूसरे निवेश विकल्प होते हैं। अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता रखना और अलग-अलग स्रोत से income प्राप्त करने के लिए एलआईसी के साथ अन्य निवेश अवसर का समीकरण करना एक विचार हो सकता है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो, एलआईसी में पैसा निवेश करना सुरक्षित और भरोसेमंद हो सकता है, लेकिन इसमें भी व्यक्तिगत और आर्थिक तथ्यों का ध्यान रखते हुए निर्णय लेना जरूरी है। आपको अपने लक्ष्य, जरूरतों और जोखिमों को ध्यान में रखकर एलआईसी के प्रतिनिधि और आर्थिक सलाहकर से परामर्श लेना चाहिए।

FAQ’s –(Is your money safe in LIC)

क्या एलआईसी में निवेश किया गया पैसा सुरक्षित है?

एलआईसी में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसे अन्य जगह इन्वेस्ट किया जाता है ताकि उस पैसे पर अधिक रिटर्न कमाया जा सके. कंपनी अपने पास कुछ कमीशन रख कर आपको रिटर्न वापस कर देती है और इस कमीशन के बदले एलआईसी आपके निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा को सुनिश्चित करती है।

क्या एलआईसी में पैसा डूब सकता है?

मार्केट में शॉर्ट टर्म वोलैटिलिटी के चलते एलआईसी में आपके निवेश किए हुए पैसों पर रिटर्न कम जरूर हो सकते हैं लेकिन इससे आपका पैसा डूबता नहीं है। लेकिन अगर बात की जाए लंबी अवधि की तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है एलआईसी में आपका पूरा पैसा सुरक्षित है।

एलआईसी पॉलिसी खरीदना सुरक्षित है या नहीं?

कोई भी LIC प्लान या एलआईसी पॉलिसी खरीदना कितना सुरक्षित है यह उस पॉलिसी पर निर्भर करता है जिसको आप खरीद रहे हैं क्योंकि कुछ स्कीम में आपको गारंटीड रिटर्न मिल जाते हैं जबकि कुछ पॉलिसी में मार्केट से जुड़े हुए रिस्क शामिल होते हैं।

क्या सरकार एलआईसी में आपके पैसे की गारंटी लेती है?

सरकार ने IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) संस्था बनाई है जो एलआईसी में निवेश किए गए आपके पैसे को सुरक्षित रखती है। इसका मतलब है कि चाहे है आपने LIC में 10 लाख रुपये निवेश किया हो या 1 करोड़, आपका यह पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है।

पैसा लगाने के लिए एलआईसी अच्छी है या बुरी?

एलआईसी भारत की सबसे भरोसेमंद जीवन बीमा कंपनी है तो अगर आपको इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं या अपना पैसा किसी अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो एलआईसी कंपनी एक अच्छा ऑप्शन है।

निष्कर्ष – ‘LIC में कितना पैसा सुरक्षित है’

इस पोस्ट में आपने जाना कि LIC में कितना पैसा सुरक्षित है (How much money is safe in lic) क्या एलआईसी में निवेश किया गया पैसा सुरक्षित है या नहीं और एलआईसी में पैसा निवेश करने की क्या Risk हो सकते हैं इसके बारे में भी डिटेल में हमने आपको बताया।

मैं उम्मीद करता हूं ऊपर जो मैंने आपको ‘LIC में आपका पैसा सुरक्षित है या नहीं‘ इसके बारे में जो जानकारी दी वह आपको उपयोगी लगी होगी. अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें,

5/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️