LIC Plan 10 Years Double Money – एलआईसी का 10 साल डबल मनी प्लान

LIC Plan 10 Years Double Money in Hindi, एलआईसी का 10 साल डबल मनी प्लान, एलआईसी की 10 साल में पैसा डबल करने वाली स्कीम, Which LIC policy is best for double money in 10 years?

आज हम आपको LIC के 10 Years Double Money Plan के बारे में बताने वाले हैं जो आपके पैसे को 10 साल में डबल कर देते हैं। अगर आप इन एलआईसी प्लान में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 10 साल में दोगुना, तीन गुना या उससे भी अधिक पैसा मिलेगा.

यहां पर बताए गए सभी प्लान एलआईसी के सबसे पुराने plans में से एक हैं जिससे इन पर भरोसा और भी ज्यादा बढ़ जाता है और इन सभी प्लान ने निवेशकों को पिछले 10-20 सालों में पैसा डबल करके भी दिया है वह भी बिना किसी रिस्क के. तो चलिए अब इन सभी lic 10 years double money plans के बारे में जान लेते हैं–

LIC Plan 10 Years Double Money in Hindi

LIC Plan 10 Years Double Money in Hindi

नीचे मैंने आपको कुल तीन LIC Plan बताए हैं जो 10 साल में निवेशकों का पैसा डबल कर देते हैं. हमने यह भी बताया है कि किस प्लान ने 10 साल में कितने प्रतिशत कंपाउंडेड रिटर्न दिए हैं और अगर आपने 10 साल पहले 1 लाख रूपये निवेश किए होते तो आज उसकी वैल्यू कितनी होती.

आइए अब एक-एक करके इन सभी lic 10 years double money plan के बारे में जान लेते हैं–

1. LIC MF Tax Plan (Double Money in 10 Years)

LIC का सबसे पहला 10 years double money plan है ‘LIC MF Tax Plan‘ यह प्लान हर 10 साल में पैसा डबल कर देता है। यह एलआईसी का एक म्यूच्यूअल फंड है जिसने 14% CAGR की दर से निवेशकों को रिटर्न दिए हैं। अगर आपने इस एलआईसी म्यूचुअल फंड में 10 साल पहले 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज उस निवेेेश की वैल्यू लगभग 3.5 लाख रुपये होती।

मतलब एलआईसी का यह प्लान आपका पैसा डबल ही नहीं बल्कि 3 गुना या उससे अधिक तक कर सकता है।

2. LIC MF Large Cap Fund (Double Money Plan)

LIC का 10 साल में पैसा डबल करने वाला दूसरा प्लान है ‘LIC MF Large Cap Fund‘ यह प्लान भी हर 10 साल में पैसा दोगुना कर देता है। ये भी एलआईसी का एक म्यूच्यूअल फंड है जिसने 13.17% CAGR की दर से निवेशकों को रिटर्न दिए हैं। अगर आपने एलआईसी म्यूचुअल फंड में 10 साल पहले 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज आपके निवेश की वैल्यू लगभग 3.45 लाख रुपये होती।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

यानी कि एलआईसी की पॉलिसी भी 10 साल में आपका पैसा दोगुना, तीन गुना या उससे भी ज्यादा करने का दम रखती है।

क्योंकि यह एक लार्ज कैप प्लान है इसलिए आपको इसमें ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस फंड के रिटर्न long-term में आपको बेहतर ही देखने को मिलते हैं। जो पैसा आप इस फंड में लगाते हैं वह इंडिया के शेयर बाजार की सबसे बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाता है और उनकी ग्रोथ से आपको फायदा होता है।

3. LIC MF Index-Sensex Plan (10 Years Double Money)

LIC का 10 साल में पैसा डबल करने वाला तीसरा प्लान है ‘LIC MF Index-Sensex Plan‘ इस फंड ने भी पिछले 10 सालों में 13% CAGR के रिटर्न दिए हैं मतलब इसमें भी निवेशकों का पैसा डबल हो चुका है। तो अगर आपने इस फंड में भी 1 लाख रुपये निवेश किए होते तो आज वह 3 लाख हो गए होते।

एलआईसी का यह 10 साल डबल मनी प्लान एक इंडेक्स प्लान है मतलब इसमें आपका पैसा सेंसेक्स की टॉप 30 कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है। यह भारत की टॉप कंपनियां होती हैं जो अलग-अलग सेक्टर में अपनी मोनोपोली रखती हैं। जैसे-जैसे सेंसेक्स इंडेक्स ग्रो करता है वैसे वैसे आपका पैसा भी बढ़ता जाता है और 10 साल में आपको आपका पैसा लगभग डबल हो जाता है।

― LIC 10 Years Returns Calculator ―

List of LIC 10 Years Double Money Plan in Hindi

LIC Plan 10 Years Double Money in Hindi
No.LIC PlanReturn
1.LIC MF Tax Plan14%
2.LIC MF Large Cap Fund13.17%
3.LIC MF Index-Sensex Plan13%

FAQ’s (LIC Double Money 10 Years Plan in Hindi)

एलआईसी 10 साल डबल मनी प्लान क्या है?

एलआईसी कंपनी में जो प्लान आपके पैसे को 10 साल में डबल कर देता है उसे ‘एलआईसी 10 साल डबल मनी प्लान’ कहते हैं। तो अगर आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हैं या अपने निवेश पर अच्छे रिटायर्ड कमाना चाहते हैं तो LIC 10 years double money plan पर विचार कर सकते हैं.

एलआईसी का 10 साल मनी बैक प्लान क्या है?

एलआईसी के 10 साल में पैसा रिटर्न करने वाले प्लान को मनी बैक प्लान कहा जाता है. इस प्लान में आपका पैसा 10 साल के अंदर पूरा वापस कर दिया जाता है और इसके साथ ही आपको जीवन बीमा पॉलिसी का लाभ भी दिया जाता है. लेकिन इसमें आपका पैसा डबल होने की गारंटी नहीं मिलती है.

Conclusion– ‘LIC Plan 10 Years Double Money in Hindi’

इस पोस्ट में हमने आपको एलआईसी के 10 साल में पैसा डबल करने वाले प्लान (LIC Plan 10 Years Double Money in Hindi) के बारे में बताया है. लेकिन किसी भी प्लान में पैसा लगाने से पहले आपको उसके बारे में खुद से रिसर्च जरूर करनी चाहिए. हो सके तो एक बार एलआईसी से सीधा संपर्क करके उस प्लान के बारे में पूछ लीजिए जो आप लेना चाहते हैं यह सबसे बेस्ट रहेगा.

Also Read,

यहां पर हमने आपको सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से यह प्लान साझा किए हैं. उम्मीद करता हूं आपको यह लेखक उपयोगी लगा होगा. अगर आपका इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

5/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️