एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है? 3, 5, 10 साल बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू क्या होगी?

जानिए एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है, एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने में कितना समय लगता है, सरेंडर वैल्यू की गणना कैसे करते हैं, LIC Policy surrender करने के नियम

अगर आप किसी वजह से अपनी एलआईसी इंश्योरेंस पॉलिसी को बीच में ही बंद करना चाहते हैं तो आपके भरे गए प्रीमियम पर जितना पैसा वापस मिलता है उसे हम सरेंडर वैल्यू कहते हैं. Surrender value को हिंदी में ‘समर्पण मूल्य’ भी बोला जाता है।

आज हम आपको बताएंगे कि LIC Policy सरेंडर करने पर कितना पैसा वापस मिलता है, इसमें कितना समय लगता है, 3 साल, 5 साल या 10 साल बाद एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलेगा?

इसके अलावा आप जानेंगे कि एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर कैसे करते हैं, पॉलिसी सरेंडर करने के क्या नियम है और सरेंडर वैल्यू की गणना कैसे की जाती है. आइये सबसे पहले जानते हैं कि–

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है?

एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है?
LIC policy सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलेगा?

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर भरे गए प्रीमियम का 30% पैसा ही वापस मिलता है जिसमें पहले साल भुगतान किए गए प्रीमियम का पैसा नहीं मिलता है।

इस प्रकार सरेंडर वैल्यू = 30% × चुकाए गए कुल प्रीमियम

मतलब अगर आपने पहले साल को छोड़कर 1 लाख रुपये प्रीमियम दिया तो एलआईसी सरेंडर करने पर 30000 रुपये मिलेगा।

इस प्रकार आपने देखा कि एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर पॉलिसीधारक को सरेंडर वैल्यू के बराबर पैसा मिलता है।

मान लीजिए अगर आप कोई एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं जिसकी policy term 20 साल है लेकिन 5 साल बाद ही आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो इस स्थिति में आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी को बंद यानी सरेंडर कराना होगा.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

और अब तक आपने उस एलआईसी इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए जितना भी प्रीमियम pay किया होगा उसका सिर्फ 30% पैसा ही आपको वापस मिलेगा.

लेकिन याद रखिए आपने पहले साल के लिए जितना भी प्रीमियम pay किया होगा उसका पैसा नहीं मिलेगा.

अगर आप 5 साल बाद एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो आपको अंतिम 4 सालों के प्रीमियम का 30% पैसा ही वापस मिलेगा क्योंकि एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर पहले साल के प्रीमियम का कोई पैसा वापस नहीं मिलता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि एलआईसी सरेंडर करने पर पूरे प्रीमियम का सिर्फ 30% पैसा ही क्यों मिलता है, lic हमें पूरा 100% पैसा वापस क्यों नहीं कर देती 🤔, क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे कि हमें भुगतान किए गए प्रीमियम का पूरा पैसा वापस मिल सकता है?

तो इन सब के बारे में जानने और किसी भी एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने से पहले आपको बीमा पॉलिसी सरेंडर करने के जरूरी नियम पता होना अनिवार्य है जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं.

लेकिन आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि–

  • LIC पॉलिसी की surrender value कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है जैसे– पॉलिसी के प्रकार, प्रीमियम अमाउंट, पॉलिसी की अवधि और पॉलिसी खरीदते वक्त नियम और शर्तें (terms and conditions) पर भी काफी हद तक निर्भर करती है।
  • आसान शब्दों में कहें तो, जब आप पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो पहले साल को छोड़कर आप जितना कुल प्रीमियम pay करते हैं उसका कुछ प्रतिशत (%) सरेंडर वैल्यू के रूप में आपको मिलता है।

याद रखिएकिसी भी पॉलिसी को उसकी maturity date से पहले सरेंडर ना करने की सलाह दी जाती है. अगर आप इसके बावजूद भी किसी परेशानी के चलते एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करते हैं तो आप को मिलने वाले लाभ या bonuses में कटौती हो सकती है इसके अलावा कुछ cases में आपको चार्ज या पेनल्टी भी देनी पड़ सकती है।

चलिए अब जानते हैं कि–

सरेंडर वैल्यू की गणना कैसे करते हैं (How to Calculate LIC Surrender Value in Hindi)

किसी बीमा पॉलिसी के लिए समर्पण मूल्य की गणना पॉलिसी और इसमें शामिल बीमा कंपनी के विशिष्ट नियमों और शर्तों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आम तौर पर, समर्पण मूल्य की गणना के लिए दो सामान्य तरीकों का उपयोग किया जाता है:

  1. गारंटीड सरेंडर वैल्यू (GSV)
  2. विशेष समर्पण मूल्य (SSV)

1. Guaranteed Surrender Value (GSV): ये वह न्यूनतम राशि है जो बीमा कंपनी भुगतान करने की गारंटी देती है यदि आप परिपक्वता (maturity) से पहले पॉलिसी सरेंडर करना चाहते हैं।

  • GSV आमतौर पर प्रथम वर्ष के प्रीमियम को छोड़कर, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का एक प्रतिशत होती है।
  • प्रतिशत कितना होगा यह पॉलिसी डॉक्युमेंट में लिखा रहता है।

चलिए अब एक आसान उदाहरण के द्वारा समझते हैं कि किसी lic policy के लिए गारंटीड सरेंडर वैल्यू कैसे कैलकुलेट करते हैं–

मान लीजिए आप कोई एलआईसी पॉलिसी खरीदते हैं जिसकी डिटेल नीचे दी गई है–

LIC Policy Details
Policy TypeEndowment Plan
Policy Term20 Years
Annual premium10,000 Rs
GSV percentage% of premiums paid (excluding the first-year premium)

इस पॉलिसी के लिए गारंटीड सेरेंडर वैल्यू कैलकुलेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें–

Step 1: प्रथम वर्ष के प्रीमियम को छोड़कर, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम की गणना करें.

भुगतान किया गया कुल प्रीमियम = (वर्षों की संख्या – 1) × वार्षिक प्रीमियम
= (20 – 1) × 10,000
= 190,000 रुपये

Step 2: गारंटीड सेरेंडर वैल्यू प्रतिशत की गणना करें.

GSV प्रतिशत = 30% (जैसा कि माना गया है)

Step 3: GSV amount की गणना करें।

GSV amount = भुगतान किया गया कुल प्रीमियम × GSV percentage
= 190,000 × 30%
= 57,000 Rs

इसलिए, इस उदाहरण में, यदि आप maturity से पहले एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करना चुनते हैं, तो गारंटीकृत सरेंडर मूल्य 57,000 रुपये होगा।

2. Special Surrender Value (SSV): GSV के अलावा, बीमा कंपनियां पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम भुगतान हिस्ट्री और कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन जैसे कारकों के आधार पर एक विशेष समर्पण मूल्य की पेशकश कर सकती हैं।

SSV की गणना बीमा कंपनी द्वारा उनके विशिष्ट सूत्र या समर्पण मूल्य तालिका का उपयोग करके की जाती है।

आइये इसे भी एक उदाहरण के द्वारा देखते हैं–

अगर आप ऊपर दी गई एलआईसी पॉलिसी के लिए ही SSV की गणना करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करना होगा–

Step 1: पहले वर्ष के प्रीमियम को छोड़कर, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम की गणना करें।

भुगतान किया गया कुल प्रीमियम = (वर्षों की संख्या – 1) × वार्षिक प्रीमियम
= (20 – 1) × 10,000
= 190,000

Step 2: एसएसवी प्रतिशत की गणना करें

एसएसवी प्रतिशत = (पॉलिसी अवधि/2) + 10%
= (20/2) + 10%
= 20% + 10%
= 30%

Step 3: SSV amount की गणना करें।

SSV amount = भुगतान किया गया कुल प्रीमियम × SSV percentage
= 190,000 × 30%
= 57,000

इस उदाहरण में, यदि आप मैच्योरिटी से पहले एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करना चुनते हैं, तो विशेष सरेंडर वैल्यू (SSV) भी 57,000 रुपये होगी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सरेंडर मूल्य पॉलिसी के नियमों और शर्तों के आधार पर शुल्क, जुर्माना या बकाया ऋण जैसी कटौतियों के अधीन हो सकता है।

Note: आपको एलआईसी पॉलिसी के सरेंडर मूल्य की गणना करने के लिए, LIC customer service या अपने insurance agent से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। उनके पास प्रासंगिक पॉलिसी विवरण तक पहुंच होगी और वे आपको आपकी पॉलिसी की शर्तों के आधार पर सटीक गणना प्रदान करने में सक्षम होंगे।

एलआईसी सरेंडर करने पर कब और कितना पैसा मिलता है?

एलआईसी पॉलिसी को अलग-अलग समय में सरेंडर करने पर अलग-अलग सेरेंडर वैल्यू मिलती है.

उदाहरण के लिए- अगर आपकी पॉलिसी की अवधि 20 साल है और अगर आप उस पॉलिसी को खरीदने के 5 साल बाद सरेंडर करते हैं तो अगर आपको surrender value 50000 रुपये मिलती है

लेकिन वहीं अगर आप इसी पॉलिसी को 5 साल के बजाय 8 साल बाद सरेंडर करते तो आपको surrender value 1 लाख रुपये मिलती. मतलब पहले से 2 गुना पैसा मिलता जबकि समय दोगुने से कम है।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि पॉलिसी अवधि जितनी लंबी होगी आपको उतने ही कम सरेंडर वैल्यू मिलेगी.

  • मान लो अगर पॉलिसी अवधि 30 वर्ष है और आपको 10 साल बाद सरेंडर वैल्यू का पैसा 1 लाख रुपये मिलता है लेकिन वहीं अगर पॉलिसी अवधि 15 होती तो 10 साल बाद आपको सरेंडर वैल्यू का पैसा 50000 रुपये ही मिलता.

मतलब पॉलिसी की मेच्योरिटी डेट से जितना पहले आप सरेंडर करते हैं आपको उतना ही कम पैसा मिलता है और जितना नजदीक सरेंडर करते हैं उतना ही ज्यादा पैसा मिलता है।

चलिए अब जानते हैं कि कितने साल बाद एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है–

3 साल के बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू

अगर पॉलिसीधारक 3 साल के बाद एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करता है तो अगर वह 30000 रुपये प्रीमियम का भुगतान कर चुका है. मतलब 3 साल तक हर साल उसने 10000 रुपये प्रीमियम भरा, तो 3 साल बाद उसे पहले साल का छोड़कर बाकी 2 साल के प्रीमियम का 30% सरेंडर मूल्य प्राप्त होगा.

मतलब 3 साल बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू होगी: (30000–10000) × 30% = 6000 रुपये

इस प्रकार अगर आप 3 साल के बाद अपनी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो आपको 6000 रुपये मिलेगा।

5 साल के बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू

अगर आप 5 साल बाद एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करते हैं और अब तक आपने हर साल 10000 Rs भुगतान किया मतलब 5 साल में कुल प्रीमियम 50000 Rs दे चुके हैं. तो 5 साल बाद आपको पहले साल का छोड़कर बाकी 4 साल के प्रीमियम का 30% सरेंडर मूल्य प्राप्त होगा.

मतलब 5 साल बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू होगी: (50000–10000) × 30% = 12000 रुपये

इसी प्रकार आप 10, 15 और 20 साल के लिए एलआईसी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू कैलकुलेट कर सकते हैं–

10 साल के बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू

अगर आप 10 साल तक 10000Rs/year के हिसाब से एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो 10 साल बाद आपको एलआईसी सरेंडर वैल्यू का पैसा मिलेगा: (1,00,000–10000) × 30% = 27000 रुपये. मतलब 10 साल बाद आपके एलआईसी प्लान की टोटल सरेंडर वैल्यू 27000 रुपये.

15 साल के बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू

अगर आप 15 साल तक 10000 रुपये सालाना के हिसाब से एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो 15 साल बाद आपको एलआईसी की सरेंडर वैल्यू होगी: (1,50,000–10000) × 30% = 42000 रुपये. मतलब 15 साल बाद आपको एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर 42000 रुपये मिलेगा।

20 साल के बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू

अगर आप 20 साल तक 10000 रुपये प्रतिवर्ष के हिसाब से एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो 20 साल बाद आपको एलआईसी सरेंडर वैल्यू का पैसा मिलेगा: (2,00,000–10000) × 30% = 57000 रुपये. मतलब 20 साल बाद आपके एलआईसी प्लान की टोटल सरेंडर वैल्यू 57000 रुपये.

1 या 2 साल बाद एलआईसी सरेंडर वैल्यू कितनी होगी?

अगर आप 3 साल से पहले एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो आपको आपके भुगतान किए गए प्रीमियम का कोई पैसा वापस नहीं मिलता है मतलब एक या दो साल बाद सरेंडर वैल्यू जीरो होगी. इसलिए कभी भी 3 साल से पहले पॉलिसी सरेंडर करने की गलती मत करें वरना आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा।

LIC Policy Surrender Value
Policy Term      LIC Surrender Value
3 साल बाद सरेंडर वैल्यू6000 Rs
5 साल बाद सरेंडर वैल्यू12000 Rs
10 साल बाद सरेंडर वैल्यू27000 Rs
15 साल बाद सरेंडर वैल्यू42000 Rs
20 साल बाद सरेंडर वैल्यू57000 Rs
1 साल बाद सरेंडर वैल्यूZero
2 साल बाद सरेंडर वैल्यूZero

दोस्तों अगर आप भी अपनी एलआईसी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू कैलकुलेट करना चाहते हैं तो आप LIC surrender value calculator का उपयोग कर सकते हैं।

अब तक आपने जाना कि एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है, सरेंडर वैल्यू की गणना कैसे करते हैं और lic policy कब सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलेगा. चलिए अब जानते हैं कि–

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कैसे करें (How to Surrender LIC Policy in Hindi)

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने की प्रक्रिया (Lic policy surrender process in hindi)

  • एलआईसी सरेंडर करने के लिए सबसे पहले नजदीकी एलआईसी ब्रांच में जाकर संपर्क करें.
  • आपको उसी एलआईसी शाखा में जाना है जहां से अपने पॉलिसी खरीदी थी.
  • अपने ब्रांच से एलआईसी सरेंडर करने का फॉर्म मांगे या फिर एलआईसी की वेबसाइट से
  • एलआईसी सरेंडर फॉर्म नंबर 5074 और NEFT form भरकर जमा करें.
  • इसके साथ आपको पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसे आईडी प्रूफ जमा करना होगा या फिर अपने नाम के साथ कैंसिल चेक की कॉपी भी जमा कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको एक पत्र में एलआईसी पॉलिसी बंद करने का कारण लिखना पड़ता है।
  • सारे डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद 7-10 दिन के अंदर एलआईसी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के बराबर पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने के नियम

  1. पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको एलआईसी के नियमों के आधार पर सरेंडर वैल्यू मिलती है।
  2. एलआईसी पॉलिसी को आप कम से कम 3 साल बाद ही सरेंडर कर सकते हैं. अगर 3 साल के पहले सरेंडर करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा।
  3. पॉलिसी सरेंडर करने पर इसका कवर बंद हो जाता है जिसे आप फिर कभी रिवाइव नहीं कर सकते।
  4. मैच्योरिटी से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर वास्तव में आप जितना प्रीमियम पे करते हैं आपको हमेशा उससे कम पैसा ही वापस मिलता है।
  5. आपको सरेंडर वैल्यू कम इसलिए मिलती है क्योंकि एलआईसी नहीं चाहती कि पॉलिसी टर्म या मेच्योरिटी अवधि समाप्त होने से पहले आप कोई भी पॉलिसी कैंसिल या surrender करें.
  6. पॉलिसी अवधि जितनी ज्यादा होगी आपको आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम की सरेंडर वैल्यू उतनी ही कम मिलेगी।
  7. अगर आपकी सिंगल प्रीमियम प्लान वाली पॉलिसी है तो आप 2 साल के बाद एलआईसी सरेंडर कर सकते हैं मतलब 1 साल के बाद आप सरेंडर नहीं कर सकते।
  8. अगर आपके पास लिमिटेड या रेगुलर प्रीमियम प्लान वाली एलआईसी पॉलिसी है तो अगर आपकी पॉलिसी का ड्यूरेशन 10 साल या इससे नीचे है तो सरेंडर 2 साल का रहता है लेकिन अगर पॉलिसी टर्म 10 साल से ज्यादा का है, तो मिनिमम सरेंडर ड्यूरेशन 3 साल होगा.

तो यह थे कुछ नियम जो किसी भी lic policy को सरेंडर करने से पहले आपको पता होना जरूरी है.

FAQ’s (एलआईसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है)

एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने में कितना समय लगता है?

एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने में 1 से 2 हफ्ते यानी 7-10 दिन का समय लग सकता है। इस समय के दौरान आपकी एलआईसी सरेंडर रिक्वेस्ट प्रोसेस की जाती है जिसमें पेपर वर्क और वेरिफिकेशन होने के बाद आपके खाते में सरेंडर वैल्यू का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

क्या मैं लोन लेने के बाद एलआईसी सरेंडर कर सकता हूं?

हां, आप लोन लेने के बाद एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं लेकिन सरेंडर वैल्यू से लोन का पैसा deduct हो जाएगा मतलब पहले आपके लोन की रिपेमेंट की जाएगी उसके बाद आपको बाकी सरेंडर वैल्यू का पैसा मिलेगा।

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कब कर सकते हैं?

3 साल के बाद आप कभी भी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं. अगर आप 3 साल से पहले मतलब 1 या 2 साल में एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो आपको सरेंडर वैल्यू का पैसा नहीं मिलेगा।

अगर मैं 5 साल बाद अपनी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करूं तो मुझे कितना पैसा मिलेगा?

अगर आप 5 साल बाद अपनी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो आपको भुगतान की गई प्रीमियम राशि का 30% पैसा मिलेगा जिसमें पहले साल भुगतान किया गया प्रीमियम शामिल नहीं होगा.

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर क्या होता है?

मैच्योरिटी से पहले एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर लाइफ कवर समाप्त हो जाता है और आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम अमाउंट से कम पैसा मिलता है। पॉलिसी अवधि समाप्त होने में जितना ज्यादा समय बाकी होगा आपको उतना ही कम सरेंडर वैल्यू का पैसा मिलेगा।

निष्कर्ष– ‘एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है’

इस लेख में आपने जाना कि एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है, सरेंडर वैल्यू की गणना कैसे करते हैं, LIC surrender करने के क्या नियम है. इसके अलावा यह भी जाना कि कितने साल बाद LIC policy सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है.

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. लेकिन मैं आपको बता दें कि किसी भी lic policy को सरेंडर करने से पहले अपने नजदीकी एलआईसी ब्रांच से इसके बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

ये भी पढ़ें,

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं।

5/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️