एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? LIC Registration Kaise Kare (आसान तरीका)

जानिए एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, LIC Registration Kaise Kare, LIC Registration process in hindi, Lic new user registration, How to login on lic portal, LIC login process in hindi

दोस्तो, अगर आपने LIC पॉलिसी ली है और आप एलआईसी की सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको LIC के ई-पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, तो आज का यह लेख आपके लिए है।

क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एलआईसी न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन कैसे करें और LIC login की पूरी प्रक्रिया भी समझेंगे। तो बिना देर किये शुरू करते हैं–

एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (LIC Registration Kaise Kare)

एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, LIC Registration Kaise Kare

एलआईसी में रजिस्टर होने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपको सिर्फ नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है और आप एलआईसी पोर्टल पर रजिस्टर कर पाएंगे।

  • सबसे पहले, आप एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आप गूगल पर जाकर एलआईसी सर्च करें। अब आपके सामने जो पहले वेबसाइट खुलेगी वह LIC की ऑफिसियल वेबसाइट होगी।
  • अब आपको LIC customer portal पर क्लिक करना है जिससे आप डायरेक्ट एलआईसी के customer portal पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां आपको New User और Registered User विकल्प दिखेंगे। इसमें आपको New user के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • New User पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक Enrollment Form खुलेगा जिसमें आपको अपनी पॉलिसी से संबंधित और व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे की पॉलिसी नंबर, नामांकन प्रीमियम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर, आदि।
  • सभी जानकारी भरते ही, आप Proceed पर क्लिक करें।
  • Proceed पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड चुनना होगा। ताकि रजिस्टर करने के बाद आप पोर्टल पर login कर सकें।
  • यूजर नेम और पासवर्ड चुनने के बाद, submit पर क्लिक करें।

इन सभी स्टेप्स को कंप्लीट करने के साथ ही आपका एलआईसी पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

उम्मीद करता हूं अब आपको एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके सारे स्टेप्स आपको समझ आ गए होंगे.

चलिए अब जानते हैं कि–

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

एलआईसी पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया क्या है?

LIC Portal par login kaise kare: अगर आपने एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कर लिया है, तो आपको LIC Portal पर लॉगइन करना होगा तभी आप ऑनलाइन आवेदन और इसके अलावा बहुत सारे अन्य लाभ उठा सकते हैं।

तो चलिए समझते हैं कि एलआईसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन कैसे करना है यानी LIC login process के बारे में–

  1. सबसे पहले, आप एलआईसी के ग्राहक पोर्टल पर जाएं।
  2. ग्राहक पोर्टल पर जाने के बाद, अब आपको New user के बगल में Registered user का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है क्योंकि
  3. अब आप एलआईसी पोर्टल पर रजिस्टर कर चुके हैं।
  4. Registered user पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना user id और password डालना होगा और नीचे नीचे date of birth लिखनी होगी।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद Sign in पर क्लिक करें।
  6. साइन इन बटन पर क्लिक करते ही आप एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल पर लॉगइन हो जाएंगे।
  7. लॉगिन करने के बाद आपका होम पेज खुलेगा जहां आप अपनी पॉलिसियों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही यहां से आप एलआईसी पॉलिसी का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।

LIC Registration करने के क्या फायदे हैं (Benefits of LIC registration in hindi)

एलआईसी में रजिस्ट्रेशन करने के काफी सारे फायदे हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है–

  1. E-Services: एलआईसी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आप इनकी ई-सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  2. ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान: पॉलिसी धारक अपने सभी प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही भुगतान रसीद भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पॉलिसी धारकों को ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ती।
  3. Multiple Policies: आप भारतीय जीवन बीमा निगम के ऑनलाइन पोर्टल में एक से अधिक पॉलिसियाँ जोड़ सकते हैं।
  4. Document access: एलआईसी पोर्टल पर रजिस्टर करने से आप अपने पॉलिसी दस्तावेजों और संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। इससे आपको physical दस्तावेज़ ढूंढने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
  5. Policy status check: आप अपनी पंजीकृत पॉलिसियों की वर्तमान स्थिति, maturity date, और अन्य पॉलिसियों के बारे में जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं।
  6. Premium Due Dates: एलआईसी पंजीकरण के बाद आपको प्रीमियम की देय तिथियों के बारे में पता चलता रहेगा मतलब आपको समय पर नोटिफिकेशन मिलेगा, जिससे आप अपने भुगतान समय पर कर सकते हैं।
  7. Nominee Management: आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी नीतियों के नामांकित व्यक्तियों को मैनेज कर सकते हैं। नामांकित विवरण को अपडेट करना और बदलाव करना, आपको कस्टमर पोर्टल पर आसानी से इसकी सुविधा मिल जाएगी।
  8. Policy updates: आपको ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी नीतियों से जुड़े नवीनतम अपडेट और घोषणाएं मिलती रहेंगी। आपको एलआईसी के नए ऑफर्स और योजनाओं के बारे में भी समय पर जानकारी मिलती रहेगी।
  9. Claim Settlement: एलआईसी पंजीकरण के बाद आप क्लेम सेटेलमेंट प्रक्रिया को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। इससे आपको अपने दावों की प्रक्रिया में पारदर्शिता और सुविधा मिलेगी।
  10. Customer support: एलआईसी पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को dedicated ग्राहक सहायता मिलती है। आप अपने प्रश्नों, चिंताओं और शिकायतों को ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं और त्वरित सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

ये कुछ फायदे हैं, जो एलआईसी रजिस्ट्रेशन करने से मिल सकते हैं।

FAQ’s (LIC Registration Process in Hindi)

ऑनलाइन LIC पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ‘new user’ विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद आपको अपनी पॉलिसी और व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पोस्ट को देख सकते हैं।

LIC पोर्टल पर रजिस्टर होने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट आवश्यक हैं?

LIC पोर्टल पर रजिस्टर होने के लिए आपको अपनी पॉलिसी नंबर, प्रीमियम भुगतान, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर आदि की जानकारी प्रदान करनी होगी।

बिना रजिस्ट्रेशन के मैं अपनी एलआईसी पॉलिसी कैसे चेक कर सकता हूं?

बिना रजिस्ट्रेशन के एलआईसी पॉलिसी चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से ASKLIC <policy number> STAT को 56767877 पर एसएमएस करना होगा। कुछ देर बाद आपके आपके फोन पर आपकी एलआईसी बीमा पॉलिसी का स्टेटस मैसेज द्वारा भेज दिया जाएगा।

क्या मैं एक ही यूज़र नेम और पासवर्ड के साथ अन्य LIC पॉलिसी भी जोड़ सकता हूँ?

हाँ, LIC पोर्टल पर आप एक ही यूज़र नेम और पासवर्ड के साथ अन्य पॉलिसी भी जोड़ सकते हैं। इससे आप अपनी सभी पॉलिसीज़ की जानकारी एक स्थान पर सुरक्षित रख सकते हैं।

Conclusion – ‘LIC New user registration kaise kare’

इस लेख में हमने आपको बताया है कि एलआईसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें (LIC Registration process in hindi), LIC portal पर लॉगिन कैसे करें (How to login lic portal), इसके अलावा अपने जाना कि एलआईसी में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी. अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

5/5 - (3 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️