LIC पर लोन कैसे मिलता है? LIC se loan kaise le – (आसान तरीका)

LIC पर लोन कैसे मिलता है, LIC se loan kaise le, एलआईसी पालिसी पर लोन कैसे और कितना मिलता है, How to get personal loan from LIC, Steps to take LIC loan.

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि एलआईसी से लोन कैसे मिलेगा और LIC से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है वो भी step by step तो यह पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा कि –

  • LIC पर लोन कैसे मिलता है,
  • एलआईसी से लोन लेने में कितना समय लगता है?
  • एलआईसी के लोन पर कितना ब्याज लगता है,
  • और एलआईसी से लोन कौन ले सकता है?

इसके अलावा आप जानेंगे कि LIC से लोन लेते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और एलआईसी की किस पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि;

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

LIC पर लोन कैसे मिलता है (LIC se loan kaise le)

LIC पर लोन कैसे मिलता है, LIC se loan kaise le
एलआईसी पॉलिसी पर लोन कैसे मिलता है?

एलआईसी के ग्राहकों को उनकी लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन मिलता है. कुछ लोगों को उनके इनकम लेवल और क्रेडिट हिस्ट्री के अनुसार पर्सनल या होम लोन मिलता है तो वहीं कुछ लोगों को उनकी पर्सनल जरूरतों के लिए पर्सनल लोन मिल सकता है।

यह तो बात हो गई शार्ट में लेकिन स्टेप बाय स्टेप lic से लोन कैसे लेना है इसके बारे में नीचे बताया गया है–

1. लोन लेने के लिए LIC की वेबसाइट या ऐप खोलें

LIC से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी की ‘ऑफिशियल वेबसाइट‘ पर जाना है या फिर ‘LIC service app’ को डाउनलोड करना है.

2. LIC service app में sign in करें

LIC service app डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको इसमें sign in प्रोसेस कंप्लीट बताना होगा तभी आपको लोन मिल सकता है. साइन इन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने होंगे–

  • सबसे पहले Registered User के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, date of birth और Password डालकर ‘Sign in’ बटन पर क्लिक करना है।

जब आप ऐप में साइन इन कर लें तो अगला स्टेप है–

3. सर्विस रिक्वेस्ट प्रक्रिया पूरी करें

  • ऐप में sign in करने के बाद होम पेज खुल जाएगा जिसमें आपको ‘Service request‘ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर ‘Loan‘ ऑप्शन सेलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक कर दें.
  • अगले पेज पर ‘I Agree‘ ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आपको वह ओटीपी डालकर सबमिट करना है।

4. LIC loan सिलेक्ट करके कंफर्म करें

  • ओटीपी कंफर्म करने के बाद आप ऑटोमेटिक loan offer वाले सेक्शन पर चले जाएंगे.
  • इस पेज पर आपको वह LIC insurance policy सिलेक्ट करना है जिसके तहत आप लोन लेना चाहते हैं।
  • Policy सिलेक्ट करते ही इसी पेज पर आपको दिख जाएगा आपको कितना लोन मिल सकता है मतलब आप कितना लोन लेने के लिए eligible हैं, इसके बाद ‘Next‘ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपना ‘Bank details’ भरना है और यहां पर आपको दिख जाएगा कि LIC में कितना लोन आपको मिलने वाला है।
  • अब आपको ‘Yes‘ बटन पर क्लिक करना है।

5. लोन पाने के लिए पीडीएफ डॉक्यूमेंट भरें

  • इतना करते ही आप Supporting Documents सेक्शन में चले जाएंगे जहां पर आपको Service Request और Policy Loan Application यह दोनों ऑप्शन दिखेंगे.
  • आपको बस इन दोनों ऑप्शन पर क्लिक करके जरूरी डॉक्यूमेंट डाउनलोड करना है और उन्हें भरकर एलआईसी ऑफिस में जमा कराना है।

6. एलआईसी ऑफिस जाकर अपना लोन प्राप्त करें

एलआईसी से लोन प्राप्त करने का यह अंतिम step है. जब आप अपने डॉक्यूमेंट fill कर लें तो आपको किसी भी ब्रांच के LIC office में जाकर वहां के अधिकारी को अपने डॉक्यूमेंट दिखाएं. आपके सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद कुछ ही देर में आपको लोन दे दिया जाएगा।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो यह थी पूरी Process एलआईसी से लोन लेने के बारे में. उम्मीद करता हूं आपको सारे स्टेप्स समझ आ गए होंगे।

Important Table For Lic Loan Details–

Loan ProviderLIC India
Loan Interest Approx 9% annually
Loan TypePersonal Loan
Loan AgainstLIC Insurance Policy
Loan Timings5 to 15 days
Loan Provided on policy surrender value

लेकिन lic से लोन लेने से पहले आपको अन्य चीजों के बारे में पता होना चाहिए जैसे–

एलआईसी से कितना लोन ले सकते हैं?

LIC अपने ग्राहकों को मैंने प्रकार के लोन ऑफर करती है जैसे; आप life insurance policy के against लोन ले सकते हैं या फिर LIC अपनी सब्सिडियरी LIC Housing Finance Limited कंपनी के द्वारा आप को लोन प्रोवाइड करती है।

LIC से आप कितना maximum लोन ले सकते हैं यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे- loan product, पॉलिसी की सेरेंडर वैल्यू, पॉलिसी के प्रकार, लोन की अवधि और आपका eligibility criteria क्या है, इन पर निर्भर करता है कि आपको lic से कितना लोन मिलेगा.

एलआईसी पॉलिसी पर कितना लोन मिलता है?

अगर आपने कोई एलआईसी पॉलिसी खरीदी हुई है तो LIC आपको पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 90% लोन अमाउंट के रूप में देती है। मतलब अगर आपके पास 50000 रुपये की lic policy है तो आपको इसका 90% यानी 45000 Rs का लोन मिल सकता है।

और जब आप lic से home loan लेते हैं तो आपको कितना loan मिलेगा, यह आपकी income, repayment capacity, credit history और प्रॉपर्टी के वैल्यू पर निर्भर करता है।

  • आपको बता दें कि LIC Housing Finance 1 लाख रुपये से लेकर करोड़ों रुपए तक का लोन ऑफर करती है जो कि आपके लोन लेने की क्षमता और loan की terms पर डिपेंड करता है।

Note: आपको किस एलआईसी पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है इसके बारे में accurate और अप टू डेट इंफॉर्मेशन जानने के लिए आपको lic की nearest branch को विजिट करना होगा या फिर lic से डायरेक्ट कांटेक्ट करना होगा। इसके बाद वह आपको, आप जिस तरह का लोन लेना चाहते हैं उससे संबंधित सभी जरूरी डिटेल प्रोवाइड कर देंगे।

एलआईसी से लोन कौन ले सकता है?

एलआईसी कब और किसे लोन देती है यह अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है. नीचे हमने कुछ कॉमन कैटेगरी के लोग बताए हैं जिनको आसानी से lic से लोन मिल सकता है–

  1. Policyholders: जैसा कि आपको पता है कि एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन ऑफर करती है. मतलब है पॉलिसीहोल्डर्स जिनके पास एलआईसी की कोई भी पॉलिसी है उनको लोन मिल सकता है। पॉलिसी धारक को कितना मैक्सिमम लोन मिलेगा यह पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू पर निर्भर करता है।
  2. Homebuyers: एलआईसी अपनी सब्सिडीज कंपनी lic हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के द्वारा उन लोगों को लोन देती है जो खुद का घर खरीदना चाहते हैं और उनके पास लोन चुकाने की क्षमता है मतलब अगर आपका इनकम लेवल अच्छा खासा है तो आपको एलआईसी से home loan मिल सकता है।
  3. Professionals: जो लोग कोई प्रोफेशनल काम करते हैं जैसे- doctors, chartered accountants, architects, engineers आदि को उनके काम या बिजनेस जरूरतों के हिसाब से आसानी से लोन मिल जाता है।
  4. Individuals seeking personal loans: एलआईसी इंडिविसुअल्स लोगों को पर्सनल लोन भी प्रोवाइड करती है उनकी कुछ बेसिक जरूरतों के लिए जैसे- education, marriage, medical expenses आदि।

लेकिन याद रखिए– eligibility criteria और loan terms आपकी एलआईसी पॉलिसी और उसके प्रकार पर निर्भर करती हैं। मैं आपको यही सलाह दूंगा कि एलआईसी से लोन लेने के बारे में अधिक जानने के लिए और एप्लीकेशन प्रोसेस से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने पास की एलआईसी ब्रांच जाएं या फिर एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए उनसे सीधा संपर्क कर सकते हैं।

अगर आप एलआईसी से लोन लेने जा रहे हैं तो आपको नीचे दी गई वीडियो जरूर देखना चाहिए इसमें आपको सभी lic loan details के बारे में आसान तरीके से समझाया गया है–

FAQ’s (LIC se loan kaise le)

क्या हम एलआईसी पर लोन ले सकते हैं?

अगर आपके पास पहले से कोई एलआईसी पॉलिसी है तो आप एलआईसी पर लोन ले सकते हैं. आपको आपकी
जीवन बीमा पॉलिसी पर कितना लोन मिलेगा यह आपके पॉलिसी सरेंडर वैल्यू पर निर्भर करता है।

एलआईसी में लोन कितने दिन में मिलता है?

एलआईसी से लोन लेने में 5 दिन से लेकर 15 दिन तक का समय लग सकता है लेकिन यह समय फिक्स नहीं है क्योंकि आपके लोन के प्रकार, documentation requirements और individual circumstances पर बहुत ज्यादा डिपेंड करता है।

एलआईसी में लोन पर कितना ब्याज देना पड़ता है?

एलआईसी के लोन पर ब्याज की दर मार्केट कंडीशन के अनुसार हर समय अलग-अलग हो सकती है. Lic में अधिकतर इंटरेस्ट रेट 9% सालाना ब्याज देना पड़ता है। मतलब अगर आप lic से 1 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो आपको उस पर 9000 रुपये के हिसाब से सालाना ब्याज लगता है।

एलआईसी से लोन कब ले सकते हैं?

अगर आप एलआईसी के eligibility criteria के लिए तैयार हैं तो आपको किसी भी समय एलआईसी से लोन मिल सकता है.

अगर एलआईसी का लोन नहीं चुका पाते हैं तो क्या होगा?

अगर आप समय पर एलआईसी का लोन नहीं चुका पाते हैं तो आपको पेनल्टी और अधिक इंटरेस्ट रेट चुकाने पड़ सकते हैं और यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव इफेक्ट डालता है। इसके अलावा LIC आपके लोन एग्रीमेंट के तहत अपना लोन रिकवर करने के लिए आप पर लीगल एक्शन भी ले सकती है।

LIC loan details in hindi – ‘conclusion’

इस पोस्ट में आपने क्या जाना कि LIC पर लोन कैसे मिलता है (lic se loan kaise le), एलआईसी से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है, एलआईसी पॉलिसी पर लोन कैसे मिलता है और लोन पर कितना ब्याज देना पड़ता है.

इसके अलावा आपने यह भी जाना कि एलआईसी इसे लोन देती है और लोन लेने में कितना समय लगता है. उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी.

ये भी पढ़ें,

अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

5/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️