मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 | Fundamentally strong stocks in India

Fundamentally strong stocks in India–आज मैं शेयर मार्केट के सबसे मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर के बारे में बताने वाला हूं जो 2023 में शानदार रिटर्न दे सकते हैं। यह सभी कंपनियां Fundamentally strong stocks की कैटेगरी में आती हैं जिन्हें आप long term के लिए खरीद सकते हैं।

इस फंडामेंटल मजबूत कंपनियों की लिस्ट में आपको अधिकतर Nifty50 वाली ब्लू चिप कंपनियां ही देखने को मिलेंगी। कुछ नए निवेशक फंडामेंटली मजबूत पेनी शेयर की तलाश में होते हैं लेकिन मैं उन्हें बता दूं कि कोई भी पेनी स्टॉक फंडामेंटली मजबूत नहीं होता।

अगर आप 1rs, 10rs या 50 रुपये वाले सस्ते शेयर में पैसा लगाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए नहीं है लेकिन अगर आप अपने पैसे को उन कंपनियों में लगाना चाहते हैं जो फंडामेंटली मजबूत हैं और लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

आइए अब जान लेते हैं मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 के बारे में।

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2022 (Fundamentally strong stocks for long term)

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर
मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर

नीचे मैंने आपको शेयर बाजार की सबसे बेस्ट फंडामेंटली मजबूत कंपनियों के बारे में बताया है। अगर आप आज इन मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो लॉन्ग टर्म में आपको मल्टीबैगर रिटर्न मिलने वाले हैं।

आइए अब Fundamentally strong stocks list के शेयरों के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं–

1. Pidilite Industries

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर की लिस्ट में सबसे पहला कंपनी है कि Pidilite industries. पिछले 20 सालों से इस कंपनी ने लगातार शानदार दिए हैं. अगर आपने 10 साल पहले पिडीलाइट कंपनी में 1 लाख रुपये इन्वेस्ट किया होता तो आज वह 1 करोड़ 30 लाख रुपये हो जाता मतलब आपकी इन्वेस्टमेंट की वैल्यू 13 गुना बढ़ जाती।

यह कंपनी चिपचिपे पदार्थों के बिजनेस में काम करती है और फेविकोल (Fevicol) इनका flagship प्रोडक्ट है। साल दर साल यह कंपनी लगातार शानदार प्रॉफिट कम आती है क्योंकि इनका कोई कंपटीशन ही नहीं है। आने वाले समय में भी pidilte इसी तरह शानदार प्रॉफिट कम आती रहेगी और अपने निवेशकों का पैसा मल्टीप्लाई करती रहेगी।

तो अगर आप बेस्ट फंडामेंटली मजबूत स्टॉक खरीदने की सोच रहे हैं तो पिडीलाइट आपके लिए सबसे अच्छा शेयर है जो भविष्य में आपके पैसे पर मल्टीबैगर रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है।

2. Asian Paint

फंडामेंटली मजबूत कंपनियों की लिस्ट में एशियन पेंट शेयर का नाम जरूर आता है। इस कंपनी ने भी पिछले 20 सालों से लगातार बेहतरीन रिटर्न दिए हैं। पिडीलाइट इंडस्ट्रीज की तरह एशियन पेंट का भी कोई कंपटीशन नहीं है इसलिए वह हर साल अपने प्रॉफिट को बढ़ाती जा रही है।

एशियन पेंट ने भी हर साल अपने शेयर होल्डर्स को मुनाफा कमा कर दिया है। भले ही यह कंपनी डिविडेंड बहुत कम देती है लेकिन इसकी ग्रोथ बहुत high है। डिविडेंड का पैसा यह कंपनी अपने बिजनेस में इन्वेस्ट करती है जो अंततः शेयर प्राइस ग्रोथ के जरिए investors को ही मिलता है।

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए किसी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो एशियन पेंट स्टॉक आपके लिए बेस्ट है। इंडिया के पेंट सेक्टर में इस कंपनी की मोनोपोली है इसलिए भविष्य में भी यह कंपनी मल्टीबैगर रिटर्न देती रहेगी।

3. Dmart (Avenue Supermart)

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर की बात करें तो Dmart का नाम जरूर आता है। राधाकृष्ण दमानी की यह कंपनी एक fundamentally strong stock है जिसने निवेशकों का पैसा बहुत कम समय में बहुत तेजी से बढ़ाया है।

रिटेल सेक्टर में यह कंपनी काम करती है और बहुत तेजी से ग्रोथ करती जा रही है। Avenue Supermart यानी Dmart का बिजनेस मॉडल बहुत ही मजबूत है और राधाकृष्ण दमानी पहले एक स्टॉक ब्रोकर थे इसीलिए उन्हें शेयर बाजार का भी पूरा ज्ञान है। यही कारण है कि इस कंपनी पर भरोसा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

तो अगर आप अपने पैसे को तेजी से मल्टिप्लाई करना चाहते हैं तो डी-मार्ट कंपनी में भविष्य के लिए इन्वेस्ट करना आपके लिए एक अच्छा फैसला हो सकता है।

4. TCS

Fundamentally strong stocks की लिस्ट में अगला कंपनी है TCS यानी टाटा कंसलटेंसी सर्विस. टाटा ग्रुप का यह सबसे बड़ा फंडामेंटली मजबूत शेयर है जिसने पिछले कई सालों से निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिए हैं।

TCS इंडिया के आईटी सेक्टर का सबसे बड़ा कंपनी है और मार्केट कैप के अनुसार भारतीय शेयर बाजार का दूसरा सबसे बड़ा कंपनी है। अगर आप एक मजबूत फंडामेंटल वाले ब्लू चिप कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो टीसीएस आपके लिए बेस्ट है।

5. Infosys

आईटी सेक्टर का दूसरा सबसे मजबूत फंडामेंटल वाला शेयर इंफोसिस कंपनी का है। इस कंपनी ने पिछले कुछ सालों में बहुत शानदार रिटर्न दिए हैं। 2020 के बाद से इंफोसिस का शेयर प्राइस ग्रोथ टीसीएस से भी शानदार रही है।

यह कंपनी नए-नए इनोवेशन करती रहती है और अभी इस कंपनी में ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है। अगर भविष्य में यह कंपनी टीसीएस जितनी बड़ी हो गई तो निवेशकों का पैसा कई गुना मल्टीबैगर बन सकता है। इसलिए अगर आप मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो इंफोसिस का स्टॉक आपके लिए मल्टीबैगर शेयर साबित होगा।

6. Reliance Industries

फंडामेंटली मजबूत कंपनियों की बात हो रही है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर का नाम जरूर आना चाहिए। मार्केट कैप के अनुसार भारतीय शेयर बाजार का यह सबसे बड़ा कंपनी है। मुकेश अंबानी की यह कंपनी बहुत तेजी से ग्रोथ कर दी जा रही है और नए-नए सेक्टर्स में अपने कदम बढ़ा रही है।

इतनी बड़ी कंपनी होने के बावजूद भी अभी इस कंपनी में ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है। अगर आप एक मजबूत फंडामेंटल वाला कंपनी ढूंढ रहे हैं तो रिलायंस इंडस्ट्रीज भविष्य में आपके पैसे को तेजी से मल्टिप्लाई करने का दम रखता है।

7. HDFC Bank

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर की लिस्ट में आखिरी कंपनी है एचडीएफसी बैंक। इंडिया के प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर का यह सबसे बड़ा स्टॉक है। किसी समय यह पैनी स्टॉक हुआ करता था और आज बैंक निफ्टी में एचडीएफसी बैंक का योगदान सबसे ज्यादा है। पिछले 10 सालों में यह स्टॉक मल्टीबैगर बन चुका है।

अगर आप बैंकिंग सेक्टर का सबसे मजबूत फंडामेंटल वाला स्टॉक ढूंढ रहे हैं तो एचडीएफसी बैंक आपके लिए बेस्ट है। अगर आप आज एचडीएफसी बैंक में निवेश करते हैं तो Long term में यह कंपनी आपके पैसे पर मल्टी बेकार रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है।

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर की लिस्ट 2023

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Pidilite2710 Rs
2.Asian Paint3093 Rs
3.Avenue Supermart3960 Rs
4.TCS3296 Rs
5.Infosys1585 Rs
6.Reliance Industries2558 Rs
7.HDFC Bank1600 Rs

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर से जुड़े सवाल जवाब

शेयर बाजार का सबसे मजबूत फंडामेंटल वाला शेयर कौन सा है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज, TCS, पीडिलाइट और एशियन पेंट शेयर बाजार के सबसे मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर हैं।

क्या फंडामेंटल मजबूत स्टॉक में निवेश करके अमीर बन सकते हैं?

अगर स्टॉक फंडामेंटल मजबूत है और उसका बिजनेस मॉडल भी शानदार है तो ऐसी कंपनी में निवेश करके आप भविष्य में जरूर अमीर बन सकते हैं।

शेयर मार्केट में फंडामेंटली मजबूत पेनी शेयर कौन सा है?

देखिए शेयर मार्केट में कोई भी पेनी स्टॉक फंडामेंटली मजबूत नहीं होता क्योंकि यह कंपनी अभी बहुत छोटी होती हैं इसलिए इनके फंडामेंटल उतने मजबूत नहीं होते। लेकिन अगर कंपनी का बिजनेस मॉडल अच्छा है और भविष्य में उस सेक्टर में ग्रोथ की उम्मीद है तो आप कुछ पैसा उस पेनी स्टॉक में निवेश कर सकते हैं।

Fundamentally strong stocks in India for Long term ‘Conclusion’

आज मैं आपको सबसे मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 के बारे में बताया है जो Long term में आपके पैसे पर शानदार रिटर्न दे सकते हैं। ऊपर बताई गई सभी कंपनियां Fundamentally strong stocks की list में आती हैं और इन कंपनियों में आपका पैसा safe रहता है क्योंकि यह सभी ब्लू चिप स्टॉक्स हैं।

ये भी पढ़े―

आपको Fundamentally strong stocks की यह लिस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर बताना और अगर आपको लगता है कि इस लिस्ट में किसी और मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर को भी शामिल करना चाहिए तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।

5/5 - (4 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment